YouTube Vs Blogging In Hindi – क्या करना चाहिए

नमस्ते दोस्तों, ऑनलाइन क्षेत्र इन दिनों काफी तेजी से विकसित हो रहा है जिसकी वजह से हमारे पास वर्तमान मे ऑनलाइन करिअर बनाने के कई सारे विकल्प आ चुके है इन्ही मे से यूट्यूब और ब्लॉगिंग भी दोनों हि काफी प्रसिद्ध क्षेत्र है आप इन पर ऑनलाइन करिअर बना सकते है। लेकिन सवाल यह है की YouTube Vs Blogging In Hindi 2023 मे क्या करना चाहिए।

वैसे तो यह पूरी तरह आप पर Depend है, लेकिन फिर भी मैं खुद के अनुभव से आपको यह बताने की कोशिश करूंगा की वाकई मे यूट्यूब और ब्लॉगिंग मे से कौन सा बेहतर है क्योंकि मैं दोनों करिअर विकल्प को आज्मा कर देख चुका हूँ मैं एक Blogger से पहले एक Youtuber था जिससे मैंने अपने इस ऑनलाइन करिअर की शुरुआत की थी।

मुझे अभी भी याद है जब मैंने यूट्यूब पर 0 से 50 हजार Subscribers पार किया था और उसके बाद मैंने और कई सारे चैनल पर काम किया लेकिन मेरा Interest तो टेक मे था जिस वजह से मैंने इस ब्लॉग की शुरुआत की और अभी मेरा कार्य इस पर जारी है, लेकिन वैसे तो मैंने कुछ कारणों की वजह से यूट्यूब छोड़ दिया, लेकिन इसका मुझे जरा सा भी दुख नहीं होता है।

तो फिलहाल ये तो मेरा Journey था, लेकिन आज का यह Article पूरी तरह YouTube vs blogging which is better पर आधारित है। जिसको पढ़ने के बाद आप आपको यूट्यूब और ब्लॉगिंग दोनों मे से आपको क्या करना चाहिए इसका बेहतर निर्णय कर पाएंगे, तो चलिए अब और देरी न करते हुए हम YouTube Vs Blogging दोनों मे से कौन सा बेहतर है ? यह जानने की शुरुआत करते है।

YouTube Vs Blogging In Hindi

पहले इस बारे मे आपको अवगत करा दे की दोनों ही अपने स्थान पर बिल्कुल सही है, इसे हम सीधे तौर पर यह नहीं कह सकते है की यूट्यूब बेहतर है और ब्लॉगिंग खराब है और न ही हम ऐसा कह सकते है की ब्लॉगिंग बेहतर है और यूट्यूब खराब है क्योंकि यह पूरी तरह आप पर आधारित है किस आप किस तरह के इंसान है।

हमें YouTube Vs Blogging दोनों मे से कौन सा ज्यादा अच्छा है यह समझने के लिए दोनों के एक एक Point को समझना होगा जैसे YouTube Vs Blogging Income Hindi मतलब दोनों मे से किसमे ज्यादा पैसा है कुछ इस तरह, जिससे की आपको Detailed जानकारी के साथ आपको पता चल पाएगा की कौन से Point मे यूट्यूब सही और ब्लॉगिंग सही है।

जिसकी वजह से आप एक बेहतर निर्णय ले पाएंगे की आपको यूट्यूब और ब्लॉगिंग मे से क्या करना चाहिए, तो चलिए एक एक Point Of View से समझते है –

1. YouTube Vs Blogging पैसा किसमे ज्यादा है ?

देखो यार यूट्यूब और ब्लॉगिंग दोनों मे ही आप Google AdSense अपने चैनल और साइट को Monetize करके पैसा कमा सकते है, लेकिन जब सवाल यह आता है की YouTube Vs Blogging पैसा किसमे ज्यादा है ? तो आपको बता दे की यह आप पर Depend है की आप किस तरह के Niche का चयन करते है।

अगर आप Financial Sector मे Blogs लिखते है और वह भी अंग्रेजी भाषा मे तो आप बहुत ही कम Page Views मे बहुत ही अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे लेकिन यूट्यूब मे भी ऐसा ही है अगर आप Finance पर वीडियो बनाते है तब आपको बहुत कम Views मे अच्छे खासे पैसे मिलेंगे लेकिन हम देख तो यूट्यूब पर Financial वीडियो देखने वाले की संख्या अधिक है।

वहीं पर Finance से संबंधित Blogs पढ़ने वाले कम है लेकिन अगर आपने Global को टारगेट किया है तब आपके Blogs को पढ़ने वालों की संख्या भी ठीक थाक होगी और वही पर हम Brand Deals की बात करे तो यूट्यूब पर Brand Deals जल्दी मिल जाते है लेकिन Blogging मे ऐसा नहीं है।

अब जो मेरे Perspective से लगता है वह यह है की यूट्यूब पर अगर आपकी Viewership अच्छी खासी है और आपकी Audience Creative है तब आप blogging से कई गुणा ज्यादा पैसे यूट्यूब से कमा सकते है लेकिन वहीं अगर आपकी Viewership सामान्य है तब आप Blogging से पैसा यूट्यूब के मुकाबले अधिक कमा पाएंगे क्योंकि Google AdSense से ब्लॉगिंग मे कम Page views मे भी अच्छे खासे Revenue बनते है।

2. Audience किसमे ज्यादा है ?

अब जो हमारा अगला सवाल आता है की यूट्यूब और ब्लॉगिंग दोनों मे से Audience किसमे ज्यादा है तो इसमे कोई शक नहीं है की Blogs पढ़ने वाले लोगों के संख्या के मुकाबले यूट्यूब पर वीडियो देखने वालों लोगों की संख्या काफी ज्यादा है क्योंकि वर्तमान मे Blogs पढ़ना बहुत ही कम लोगों को पसंद है वहीं पर वीडियो देखने वाले लोगों की संख्या कई गुणा ज्यादा है।

लेकिन इसमे यह भी है की जो Audience Blogs पढ़ने आते है वह कुछ न कुछ नया जानने और सीखने के लिए आते है और वहीं पर यूट्यूब मे कुछ ही 40 प्रतिशत लोगों ही सीखने के Perspective से आते है बाकी सब Entertainment के Perspective से आते है इसका अंदाजा मैंने वीडियो Views देखकर लगाया है

अक्सर आप देखना यूट्यूब मे Informative वीडियो पर Entertainment वीडियो के मुकाबले बहुत ही कम Views होते है, मतलब अगर हम देखे तो अगर आप के यूट्यूब पर Viewership कम भी होगी तो Blogging से कई गुणा अधिक होगी लेकिन वही पर आपके Blog को Visit करने वाले लोगों की संख्या अधिक भी है तब भी वह यूट्यूब से बहुत ही कम होगा।

3. Monetization Option किसमे ज्यादा है ?

अब हम इस बात पर गौर करे की यूट्यूब और ब्लॉगिंग मे से किसमे अधिक Monetization ऑप्शन है तो दोनों मे ही एक से बढ़कर एक Monetization ऑप्शन है। अगर आपका Blog Google AdSense से Approve नहीं हुआ है तो उसे और कई सारे अलग अलग Ad Network की मदद से Monetize कर सकते है।

लेकिन यूट्यूब पर हम अपने चैनल को सिर्फ और सिर्फ Google AdSense से Monetize कर सकते है। लेकिन यह सिर्फ Ad नेटवर्क का Monetization है, हम यूट्यूब और ब्लॉगिंग दोनों मे ही Affiliate Marketing कर सकते है, दोनों मे ही हम खुद के Course को Sell कर सकते है।

अब बात रही Sponsorship की तो आपको यूट्यूब पर अधिक Sponsorship ब्लॉगिंग के मुकाबले, यह चैनल और ब्लॉग के Niche पर आधारित होता है लेकिन अगर हम किसी भी तरह से देखे तो यूट्यूब पर Sponsorship ब्लॉगिंग से अधिक ही मिलते है वही पर हम ब्लॉगिंग मे अन्य Blogs को Backlink देकर भी पैसे कमा सकते है।

4. Name Fam किसमे ज्यादा है ?

इसमे कोई शक नहीं है की यूट्यूब मे Name और Fame ब्लॉगिंग के मुकाबले कई ज्यादा अधिक है क्योंकि यूट्यूब वीडियो देखने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है, इस वजह से अगर आप यूट्यूब मे काम करते है तब आपको काफी सारे लोग जानेंगे एवं आप बड़े बड़े Youtubers को देखे तो उनकी Face Value किसी Celebrity से कम नहीं है।

लेकिन एक Blogger को जानने वाले लोगों की संख्या बहुत ही कम होती है क्योंकि Visitors Blogs को Information Perspective से पढ़ते है और उन्हे Blogger के बारे मे जानने मे इतना अधिक दिलचस्पी नहीं होता है, अगर आप भारत के सबसे प्रसिद्ध Blogger को देखे तो उन्हे सोशल मीडिया मे Follow करने वाले लोग बहुत ही कम मिलेंगे और Blogger को Follow करने वाले लोग अक्सर एक Blogger ही होते है।

यह भी जानिए : Influencer क्या होता है ?

5. Competition किसमे ज्यादा है ?

अब बात आती है Competition की, मतलब यूट्यूब और ब्लॉगिंग मे से Competition किसमे ज्यादा है, दोनों मे Competition बराबर है क्योंकि अक्सर नए 70 प्रतिशत Blogger कुछ ही महीनों मे ही ब्लॉगिंग छोड़ देते है वही पर अक्सर नए Youtuber कुछ ही महीनों मे यूट्यूब छोड़ देते है।

अब जो आगे का Competition होता है वह कुछ ही प्रतिशत के Blogger और Youtuber के साथ रह जाता है, मतलब Competition दोनों मे ही बराबर है। आप एक Blogger या Youtuber बन पाएंगे या नहीं, यह Depend है आपके Content, Uniqueness और आपकी मेहनत पर।

6. शुरुआती Investment किसमे ज्यादा है ?

Blogging और YouTube दोनों मे एक सबसे बड़ा फर्क यह आ जाता है की एक ब्लॉग बनाने के लिए हमें डोमेन और होस्टिंग का खर्चा उठाना पड़ता है, बहुत सारे लोग अब कहेंगे की फ्री मे भी Blog बनाया जा सकता है, जी हाँ बनाया जा सकता है।

लेकिन आप अगर Professional तौर पर Blogging मे आना चाहते है और करिअर बनाना चाहते है तब तो आपको डोमेन और एक अच्छा होस्टिंग तो खरीदना ही पड़ेगा क्योंकि Blogger.com जिस पर हम फ्री मे ब्लॉग बना सकते है इसमे Limited फीचर्स होते है और इसमे बनाया गया ब्लॉग इतनी आसानी से रैंक भी नहीं करता है।

बाकी हम मोबाइल से भी Blogging कर सकते है लेकिन वहीं पर अगर हम यूट्यूब की बात करे तो यूट्यूब पर फ्री मे हम चैनल बना सकते है और हम बिना किसी महंगे Equipment के सिर्फ और सिर्फ मोबाइल की मदद से वीडियो बनाना शुरू कर सकते है।

लेकिन इससे हमारे यूट्यूब के Growth पर अवश्य फर्क पड़ेगा क्योंकि वर्तमान समय मे Quality वीडियोज बनाने वाले कई सारे Creators मौजूद है जिसकी वजह से शुरुआती समय मे आपके यूट्यूब चैनल पर इतने अधिक Views नहीं आएंगे। एक बार अगर आपके चैनल की Growth धीरे धीरे होने लगती है तब आपको वीडियो Quality को बढ़ाने के लिए Investment करने की आवश्यकता पड़ती ही है।

7. मेहनत किसमे ज्यादा है ?

सब अपनी जगह सही है लेकिन अब बात आती है यूट्यूब और ब्लॉगिंग दोनों मे से मेहनत किसमे ज्यादा करना पड़ता है तो आपको पहले यूट्यूब के बारे मे बता देता हूँ, यूट्यूब पर हम जब रोजाना Quality वीडियो जो User को Provide करता हो इस तरह के वीडियो बनाने की शुरुआत करते है तब धीरे धीरे हमारा चैनल भी Grow होने लगता है।

हमें यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए इतना ज्यादा कीवर्ड रिसर्च और न ही कहीं से Extra Effort डालने की जरूरत पड़ती है, बस हमारा कंटेन्ट यानि वीडियो Valuable होना चाहिए बाकी चैनल धीरे धीरे Grow होने लगता है लेकिन वहीं पर अगर हम ब्लॉगिंग की बात करे तो इसमे ऐसा बिल्कुल भी नहीं है इसमे हमें बहुत ही अधिक मेहनत करनी पड़ती है।

क्योंकि शुरुआती समय मे कंटेन्ट को लिखना सीखना पड़ता है, 6 महीने या एक साल के कोशिश के बाद ही आप एक अच्छा कंटेन्ट लिख पाएंगे और उसके बाद शुरुआती समय मे ब्लॉग रैंक बिल्कुल ही नहीं करता है आपको लंबे समय तक काम करने की जरूरत पड़ती है 6 महीने के लगातार कोशिश के बाद ही धीरे धीरे Blog पर Visitors आना शुरू होता है।

साथ मे आपको यह भी बता दे की अगर आप एक Quality कंटेन्ट लिख रहे है तब इससे भी काम नहीं चलने वाला क्योंकि Blogs को रैंक करने के लिए Backlink की भी आवश्यकता पड़ती है जिन्हे बनाना काफी मुश्किल होता है एवं इसे बनाने के लिए पैसे भी Pay करने पड़ते है लेकिन एक बार जब Blog की Authority बन जाती है तब आपको Backlink की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

नोट : अगर आप एक Blogger बनना चाहते है तो कभी भी Backlink पर ज्यादा ध्यान मत दीजिए कंटेन्ट पर Focus कीजिए और कुछ इसी तरह यूट्यूब पर आगे बढ़ना चाहते है तब भी आपको अपने कंटेन्ट पर Focus करना चाहिए न की महंगे Equipment’s पर।

8. Long-term Perspective से कौन सही है?

अब अगर हम यूट्यूब और ब्लॉगिंग दोनों को Long-Term Perspective से देखे तो एक Creator होने के नाते यह बताना चाहूँगा की दोनों Field तेजी से Grow हो रहा है, आप अगर यूट्यूब पर कंटेन्ट बनाने की शुरुआत करते है तब भी आपको एक खुद की साइट बनाने की आवश्यकता पड़ेगी, क्योंकि आप एक Creator है और Creator का काम सभी प्लेटफॉर्म पर कंटेन्ट Create करना होता है।

उसी तरह अगर आप ब्लॉगिंग पर आते है और आगे चलकर ब्लॉगिंग मे सफलता हासिल कर लेते है तब भी आपको यूट्यूब पर आना पड़ेगा क्योंकि Youtuber हो या फिर Blogger, है तो आप एक Content Creator ही, जिसका काम Users के लिए Content बनाना है।

YouTube Vs Blogging दोनों मे से क्या करे?

अब सवाल अंत मे यह आता है की अगर कोई नया व्यक्ति है जो की ऑनलाइन के क्षेत्र मे आना चाहता है तो उसके लिए YouTube और Blogging दोनों मे से किसका करना चाहिए, यह पूरी तरह आप पर और आपके Interest पर Depend है, अगर आपको वीडियो बनाना अच्छा लगता है तब आप यूट्यूब पर जा सकते है और वहीं लंबे लंबे Articles लिखना पसंद है तब आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है।

ब्लॉगिंग और यूट्यूब दोनों ही क्षेत्र अपने अपने स्थान पर बहुत ही अच्छे है, दोनों मे एक चीज Common है की मेहनत तो आपको दोनों मे ही करनी पड़ेगी और अगर आप इन दोनों मे से किसी भी क्षेत्र मे सफलता प्राप्त करना चाहते है तब आपको बहुत ही अधिक धैर्य रखने की आवश्यकता पड़ेगी।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

अब हम यूट्यूब और ब्लॉगिंग दोनों मे से कौन सा बेहतर है इससे सबंधित लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के बारे मे जानते है –

क्या YouTube Blogging से बेहतर है?

जी नहीं। दोनों अपनी जगह पर बिल्कुल सही, यह आपके पूरी आधारित है की आपके लिए कौन सा बेहतर है।

क्या Blogging मे YouTube से ज्यादा पैसा है?

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है दोनों ही क्षेत्र से अच्छा खास पैसा कमाया जा सकता है।

YouTube और Blogging दोनों मे से कौन सा ज्यादा सुरक्षित है?

आपको बता दे की इसमे मैं अगर अपने Perspective से कहूँ तो Blogging ज्यादा सुरक्षित है क्योंकि यूट्यूब कभी भी किसी का भी चैनल डिलीट कर सकता है, लेकिन ब्लॉगिंग मे ऐसा बिल्कुल नहीं है आप अपने Blog के स्वयं मालिक है लेकिन दोनों ही ऑनलाइन क्षेत्र इसीलिए इस बारे मे ज्यादा कुछ कहा नही जा सकता।

निष्कर्ष

उम्मीद है की आज इस Article के माध्यम से हमने अब YouTube Vs Blogging In Hindi – क्या करना चाहिए, इससे संबंधित समस्त जानकारी आपके साथ साझा कर दी है जिसको पढ़कर आपने आज बहुत कुछ नया सिखा होगा और आपने यह निर्धारित कर लिया होगा की यूट्यूब और ब्लॉगिंग दोनों क्षेत्र मे कौन से क्षेत्र मे जाना चाहिए।

आप सभी के मन मे अगर इस Article के प्रति कोई भी सुझाव है तो उसे नीचे Comment मे लिखकर अवश्य बताएं और इस Article को सोशल प्लेटफॉर्म जैसे Twitter, Facebook, Linkdin इत्यादि पर भी जरूर साझा कीजिए।

Leave a Comment