30+ Topics या Idea एक यूट्यूब चैनल बनाने के लिए

YouTube channel topics/idea in Hindi : जिस तरह से दिन प्रतिदिन इंटरनेट लोगो तक पहुंच रहा है उसी तरह दिन प्रतिदिन लोगो में यूट्यूब भी पहुंच रहा है जिससे लोग यूट्यूब पर विडीयो देखना ही नही विडीयो बनाना भी सिख रहे है लेकिन जो दिक्कत यह आ रही है कि जो नये यूट्यूबर्स है वह यह सोचते है कि हम किस Topic पर अपना चैनल बनाएं तो आपको यह 30+ Topics/Idea एक यूट्यूब चैनल बनाने के लिए इसको अवश्य जानना चाहिएं।

यूट्यूब पर Content creators कि संख्या बहुत बढ़ गयी है यूट्यूब Creators रोजाना अलग अलग तरह के Content यूट्यूब पर विडीयो के माध्यम से अपलोड करते है जिस वजह से नये यूट्यूबर्स को यह सोचते है कि अब यूट्यूब पर चैनल किस Topic पर बनाएं जो यूट्यूब पर तेजी से Grow हो एवं जो Topic या Idea लोगो को बेहद पसंद आये।

उसी को ध्यान में रखते हुए हमने इस लेख को तैयार किया है। इसमें हम आपके साथ ऐसे 100 YouTube channel topic/idea साझा किया है। जो वाकई में काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, तो चलिए जानते है और फिर इस लेख को पढ़कर कुछ नया सिखते है।

    YouTube चैनल के लिए Topic सिलेक्ट कैसे करें ?

    यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए बहुत सारे लोगो को Topic सिलेक्ट करते वक्त परेशानी होती है, सोचते है कि कौन से Topic पर चैनल खोले और विडीयो बनाना शुरु करें। तो आपको बता दे कि Topic खोजने कि बिल्कुल जरुरत नही है।

    नीचे 100 YouTube channel topic/idea दिया गया है जिनमें से आपको कोई भी एक Topic को सिलेक्ट करना है। Topic ऐसा सिलेक्ट करें जो आपका पसंदीदा Topic हो या फिर वह Topic जिस Topic में आपको Deep इंटरेस्ट हो और जिस Topic के बारे में जानकारी हो।

    30+ YouTube Channel Topic/Ideas in Hindi

    अगर आप नीचे दिए गए किसी ऐसे Topic पर चैनल बनाना चाहते है जिस Topic पर आपको बिल्कुल भी जानकारी नही है ऐसे स्थिति में आप पहले उस Topic के बारे में इंटरनेट या कही से भी जानकारी प्राप्त कर ले फिर उस Topic पर चैनल बनाकर विडीयो बनाने कि शुरुआत करें।

    #1 Short comedy channel

    जब से यूट्यूब पर Short विडियो का नया फिचर लांच हुआ है तब से Short comedy channel तेजी से Grow हो रहे। इस चैनल में विडीयो बनाने के लिए ज्यादा समय का भी जरुरत धही पड़ता है और ना ही बहुत सारे लोगो कि, मात्रा दो लोग मिलकर विडीयो बना सकते है।

    इन दिनो Short comedy channel चैनल के विडीयो तेजी से वायरल होते रहते है, आप चाहे तो इस तरह के 1 मिनट से कम समय comedy विडीयो वाला Short comedy channel यूट्यूब पर बना सकते है।

    #2 Mimicry channel

    अगर आपको Mimicry आती है तो आप Mimicry चैनल यूट्यूब पर बना के अच्छा खासा पैसा कमा सकते, अक्सर यूट्यूब पर Mimicry चैनल तेजी से वायरल होते रहते है। mimicry Artist अलग अलग प्रसिद्ध लोगो के आवाज में mimicry करते है और उन्हें अपने चैनल पर अपलोड करते है।

    अगर आपको भी mimicry पसंद है तो आप भी यूट्यूब पर अपना खुद का mimicry चैनल खौल सकते है।

    #3 Spoof channel

    यूट्यूब पर आपने ऐसे चैनल जरुर देखे होंगें जो किसी भी movie के जैसे ही Script में कॉमेडी Add करके विडीयो बनाते है और उन्हें यूट्यूब पर अपलोड करते है वर्तमान में यह चैनल बहुत ही प्रसिद्ध है, इसी तरह के चैनल को Spoof चैनल कहते है।

    अगर आपको भी Acting और कॉमेडी करने का चैनल है तो Spoof चैनल बना सकते है।

    #4 Animation channel

    वर्तमान में यूट्यूब पर ऐसे चैनल को बेहद पसंद किया जा रहा है क्योंकि इस तरह के चैनल बहुत ही कम मौजुद है यूट्यूब पर एवं ऐसे चैनल्स के विडीयोज बहुत ही unique होते है।

    इन चैनल के विडीयो से हम अपनी Life को Cartoons के trough डिस्कवर कर पाते है, अगर आपको भी Cartoon बनाने का शौक है या आपको Cartoon बनाना आता है तो यूट्यूब पर Animation चैनल बनाकर लाखो रुपए कमा सकते है। उदाहरण के लिए – Angry Prash

    #5 Moto vloggging channel

    इस तरह के चैनल आपको यूट्यूब पर बहुत सारे देखने को मिल जायेंगे, इसमें ज्यादा मेहनत करने कि जरुरत नही पड़ती है बस आपके पास एक बाइक होनी चाहिए और हेलमेट में कैमरा लगाकर moto vlogging स्टार्ट कर सकते है। ऐसे चैनल कम समय में बहुत अच्छे खासे चलने लगते है।

    #6 village vlogging channel

    जब से jio आया है तब से भारत में तेजी से Village vlogging चैनल Grow हो रहे है क्या बहुत सारे लोग शहरो में रहते है जो गांव का सैर विडीयोज के माध्यम से करना चाहते है में गांव के रहन सहन का vlog विडीयो बनाकर यूट्यूब में डाल सकते है।

    अगर आप गांव में ही रहते है तो village vlogging आपके लिए बेहतर सुझाव होगा।

    #7 Couple vlogging channel

    यह Topic उन लोगो के लिए है जो शादीशुदा है या फिर relationship में है। इन एक दो सालो में couple vlogging चैनल बहुत तेजी के साथ प्रसिद्ध हुआ है क्योंकि वर्तमान में सभी महिलाओ के हाथ में धीरे धीरे स्मार्टफोन आ रहे है। जो Couple के विडीयोज देखना बेहद पसंद करती है।

    ऐसे में आप भी अपनी रोजमर्रा कि शादीशुदा जिंदगी का vlog बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है।

    #8 Lifestyle vlogging channel

    इन दिनो बहुत सारे lifestyle vlogger काफ़ी प्रसिद्ध है जो रोजाना अपनी जिंदगी के Vlog विडीयो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करते है। अगर आप भी Vlogging में इंट्रेस्ट रखते है तो आप lifestyle vlogging चैनल यूट्यूब पर खोल सकते है।

    #9 Cooking channel

    अगर आपको खाने बनाने का बड़ा शौक है तो ऐसे में Cooking चैनल आपके लिए बेहतर सुझाव होगा, Cooking चैनल में आप रोजमर्रा के बनाने वाले पकवान, सब्जियों इत्यादि का विडीयो बना सकते है।

    Cooking चैनल में मोबाइल से ही विडीयो बना सकते है इसके लिए महंगे महंगे Equipment कि जरुरत बहुत कम पड़ती है।

    #10 Yoga channel

    इन दिनो लोग योगा का महत्व समझ रहे है जिसकी वजह से लोग यूट्यूब पर योगा से संबंधित विडीयो देखना पसंद कर रहे है अगर आपको भी योग बेहद पसंद है तो आप खुद का योगा चैनल खोल सकते है और अपने योग करने के Skill को पुरी दुनिया के लोगो को अपनी यूट्यूब विडीयो के माध्यम से सिखा सकते है।

    #11 Online Earning channel

    पुरी दुनिया ऑनलाइन पर विश्वास कर रही है ऐसे में ऑनलाइन लोग काम करके पैसे कमाना भी पसंद करते है ऐसे में अगर आपको ऑनलाइन Earning संबंधित जानकारी है तो आप खुद का एक Online Earning से संबंधित चैनल कि शुरुआत कर सकते है और लोगो को ऑनलाइन पैसे कमाना सिखा सकते है।

    अगर आपको ऑनलाइन Earning से संबंधित यूट्यूब चैनल खोलना है और आपको ऑनलाइन Earning के बारे में जानकारी नही है तो ऐसे में इंटरनेट के माध्यम से सिख कर यूट्यूब पर online earning channel खोल सकते है।

    #12 Gym Training channel

    अगर आप एक Gym करने जाते है और आप Gym Training जैसी जानकारीयो में विषेस रुची रखते है तो Gym training से संबंधित यूट्यूब चैनल खोल सकते है और यूट्यूब विडीयो के माध्यम से पुरी दुनियाभर के लोगो को Gym Training दे सकते है।

    #13 Earning App channel

    अगर आप बहुत सारे ऑनलाइन Earning Apps को इस्तेमाल करना पसंद करते हैं एवं ऑनलाइन Earning Apps के बारे में जानकारी रखते है तो ऐसे में आप एक Online Earning Apps से संबंधित यूट्यूब चैनल कि शुरुआत कर सकते और लोगो को ऑनलाइन Earning Apps के बारे में जानकारी दे सकते है।

    #14 Fact channel

    इन दिनो Fact चैनल काफ़ी तेजी से वायरल हो रहे है, ऐसे में आप एक Fact चैनल बनाकर विडीयो बनाने कि शुरुआत कर सकते है और अपने चैनल को तेजी से Grow कर सकते है। Fact चैनल के लिए चेहरा दिखाने कि भी जरुरत नही पड़ती।

    आप चाहे तो Short Fact विडीयो भी बना सकते है। Short fact विडीयो में भी करोड़ो कि संख्या में views आते है।

    #15 Youtube Tips channel

    दिन प्रतिदिन दिन यूट्यूब पर विडीयो बनाने वालो कि संख्या में वृद्धि होते जा रही है। लोग यूट्यूब के बारे में सिखना चाहते है ऐसे में अगर आपको यूट्यूब के बारे में जानकारी है तो आप खुद का एक Youtube tips से संबंधित विषय में चैनल बना सकते है और लोगो को यूट्यूब के बारे में बता सकते है।

    #16 Motivational channel

    आजकल के लोग बहुत ही ज्यादा स्ट्रेस और demotivate रहते है जिसकी वजह से वे यूट्यूब पर प्रेरणादायक विडीयो देखना बहुत पसंद करते हैं ऐसे में आप Motivational यूट्यूब चैनल खोल के लोगो को Motivate कर सकते है।

    आप चाहे तो मोबाइल कि हेल्प से ही Motivational चैनल कि शुरुआत कर सकते है।

    #17 Book summary channel

    यह चैनल idea बुक पढ़ने वाले लोगो के लिए है जो बुक्स पढ़ना बेहद पसंद करते है, बुक्स को पढ़कर उनकी Summary बना कर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है और इस तरह अपने यूट्यूब चैनलरकि शुरुआत कर सकते, धीरे धीरे लोग बुक्स कि अहमियत को समझ रहे है जिसकी वजह से Books summary वाले चैनल तेजी से यूट्यूब पर आगे बढ़ रहे है।

    #18 News channel

    आजकल लोग समाचार अखबारों में पढ़ने के बजाय यूट्यूब के माध्यम से देखना पसंद करते है क्योंकि यहां पर विडीयो के माध्यम से न्युज को अच्छी तरह समझ पाते है। ऐसे में अगर आप यूट्यूब पर चैनल बनाने कि सोच रहे है तो न्यूज चैनल बना सकते है। क्योंकि न्युज चैनल कि विडीयो हमेशा Trending मे रहते है।

    #19 Micro Vlog channel

    अगर आप ऐसे राजा में रहते है जहां खुद कि एक अलग भाषा है, जैसे मराठी, गुजराती, तेलगु, तमिल, बंगाली इत्यादि तो ऐसे में आप micro vlogging चैनल कि शुरुआत कर सकते है। इसमें आप अपनी मातृभाषा में Vlog विडीयो बना सकते है और Micro vlog channel कि शुरुआत कर सकते है।

    #20 Blogging channel

    अगर आप एक Blogger है और आपको Blogging का ढेर सारा Experience है तो ऐसे में आप उन Experience को यूट्यूब पर विडीयो के माध्यम से साझा करके viewers को Blogging सिखा सकते है और अपने Blogging से संबंधित यूट्यूब चैनल कि शुरुआत कर सकते हैं।

    इन दिनो बहुत सारे ऐसे चैनल्स यूट्यूब पर मौजूद है जो Blogging से संबंधित विडीयोज बनाते है।

    #21 Technology channel

    बहुत सारे लोग ऐसे होते है जिन्हें टेक्नोलॉजी के बारे मे जानना बेहद पसंद होता है, टेक्नोलॉजी में बहुत रुची रखते है ऐसे में अगर आपको भी टेक्नोलॉजी को समझना एवं टेक्नोलॉजी के बारे में सिखना पसंद है तो आप एक टेक्नोलॉजी से संबंधित चैनल बना सकते है जिसमें टेक्नोलॉजी कैसे दुनिया बदलने वाला है, नयये टेक गैजेट्स के बारे में बता सकते है और इस तरह एक टेक्नोलॉजी यूट्यूब चैनल कि शुरुआत कर सकते हझ।

    #22 Gaming channel

    Gaming इंडस्ट्री ने पुरे यूट्यूब community को बदलकर रख दिया है लोग बहुत ही ज्यादा गेमिंग कि विडीयोज देखना पसंद करते हैं ऐसे में अगर आपको Pubg, Free fire इत्यादि गेम खेलना आता है तो आप एक Gaming चैनल बना सकते है जिसमें Pubg, Free fire गेम के Gameplay विडीयोज को डाल सकते है और इस तरह एक गेमिंग यूट्यूब चैनल कि शुरुआत कर सकते है।

    #23 Reaction channel

    यूट्यूब पर reaction चैनल बेहद ही प्रसिद्ध है Reaction चैनल में लोग तरह तरह कि विडीयोज एवं तरह तरह कि चीजो पर React करते है और इन reaction चैनल के विडीयोज में करोड़ में Views आते है। जिन विडीयोज को बनाते वक्त मेहनत कम और मजा ज्यादा आता है ऐसे में आप खुद का एक Reaction चैनल कि शुरुआत कर सकते है।

    #24 Movie review channel

    हर दिन नयी नयी फिल्मे रिलीज होती रहती है, जिनको देखने हजारो कि भीड़ में जाते है और कई ऐसे लोग होते है जो पहले यूट्यूब पर फिल्म का Review देख लेते है और उसके बाद ही उस फिल्म को देखने का निर्णय लेते है ऐसे में अगर आपको भी फिल्मे देखना पसंद है तो आप उस फिल्म को देखकर उस फिल्म का Review कर सकते है और उस Review का विडीयो यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है और कुछ इस तरह Movie review यूट्यूब चैनल कि शुरुआत कर सकते हैं।

    #26 Cryptocurrency channel

    इन दिनो Cryptocurrency बड़ी ही सुर्खियों में रहता है। हाल ली में Bitcoin को लेकर सभी लोग उत्सुक थे। ऐसे में Bitcoin के बारे में हर कोई जानना चाहता था। मार्केट में अभी भी तरह तरह के Cryptocurrency आय दिनो ट्रेंड करते रहते है ऐसे में आप एक Cryptocurrency से संबंधित यूट्यूब चैनल बना सकते है जिसमें आप crypto मार्केट के बारे में लोगो को जानकारी दे सकते है।

    #27 Investment channel

    इंटरनेट के आ जाने से सभी लोग Investment का महत्व जानने लगे है। लोग Financial नाॅलेज भी सिख रहे है ऐसे में अगर आपको investment से संबंधित जानकारी है या फिर आप कोई ऐसा Topic खोज रहे है यूट्यूब चैनल बनाने के लिए जिसमें कम Views पर ज्यादा पैसा मिलता है तो आप investment पर यूट्यूब चैनल बना सकते है।

    #28 Loan channel

    अगर आप किसी ऐसे टॉपिक कि तालाश में है जिस टॉपिक पर चैनल बनाने से कम से कम views पर अधिक से अधिक पैसा कमा सके तो ऐसे में आप Loan से संबंधित यूट्यूब चैनल बना सकते है क्योंकि हर व्यक्ति को अपने जिदंगी में कभी न कभी Loan कि आवश्यकता पड़ती ही पड़ती है।

    Loan से संबंधित Topic पर High cpc मिलता है इस वजह से कम views पर भी ज्यादा कमाई यूट्यूब से हो जाती है

    #29 Food vlogging channel

    अगर आप एक ऐसे व्यक्ति है जो खाने के बेहद ज्यादा शौकिन है रोज नयी नयी जगहो के नये नये खानो को खाना पसंद करना पसंद करते है तो ऐसे में आप एक Food Vlogging चैनल कि शुरुआत कर सकते है इसमें आप अलग अलग जगहो में मिलने वाली सभी प्रकार के Foods का Vlog विडीयो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं और कुछ इस प्रकार एक Food vlogger बन सकते है।

    #30 Yojna channel

    सरकार आय दिन कुछ ना कुछ नयी नयी योजनाएं निकालती रहती हे ताकी हर नागरिक को एक बेहतर सुविधा मिल पाये लेकिन बहुत सारे लोगो को योजनाओ के बारे में पता ही नही चल पाता है इस वजह से वे यूट्यूब पर योजनाओ के बारे में जानने कि कोशिश करते है।

    ऐसे मे आप एक योजना से संबंधित यूट्यूब पर चैनल खोल सकते है और उस चैनल पर आने वाले सभी योजनाओ के बारें में लोगो को जानकारी दे सकते है।

    #31 Job Alert channel

    बहुत सारे शिक्षित लोगो को आने वाली जाॅब वैकेंसी के बारें में पता ही नही होता है ऐसे में अगर आप जाॅब वैकेंसी से संबंधित चैनल खोलते है तो ज्यादा से ज्यादा चांस है कि बहुच ही जल्दी Grow हो क्योंकि बहुत ही कम चैनल यूट्यूब पर है जो जाॅब वैकेंसी से संबंधित जानकारी देते है। ऐसे में आप Job Alert channel कि शुरुआत कर सकते है।

    इस लेख से क्या सिखा?

    उम्मीद है कि अब आप सभी लोगो ने इस लेख में बताएं गए 30+ YouTube Channel Topic/Ideas के बारे में जान लिया होगा। अगर आपके मन में इंटरनेट से संबंधित कोई भी सवाल है तो नीचे कमेन्ट बाॅक्स में लिखकर अवश्य पुछे।

    इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट कर के अवश्य बताएं और इस लेख को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, Twitter इत्यादि पर अवश्य शेयर करें।

    Leave a Comment