फोटोशॉप में विजिटिंग कार्ड कैसे बनाएं?

क्या आप भी फोटोशॉप में विजिटिंग कार्ड कैसे बनाएं? जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह आये है हम इस लेख मे आसान भाषा में फोटोशॉप सॉफ्टवेयर कि मदद से विजिटिंग कार्ड डिजाइन कैसे करते है यह सिखने वाले है.

आज के समय मे आप सभी लोगो को पता है कि विजिटिंग कार्ड कि मार्केट मे डिमांड कितना है हर एक व्यवसायिक, दुकानदार को अपने दुकान व्यवसाय के लिए विजिटिंग कार्ड बनवाना चाहते है ऐसे मे हम अगर विजिटिंग कार्ड बनवाते है तो विजिटिंग कार्ड डिजाइनिंग के ज्यादा पैसे लेता है.

तो ऐसे मे हम कम्प्यूटर पर फोटोशॉप सॉफ्टवेयर कि मदद से विजिटिंग कार्ड डिजाइन कर सकते है बिल्कुल आसान तरिको के साथ लोगो को यह बेहद कठिन लगता है लेकिन ऐसा नही है.

फोटोशॉप सॉफ्टवेयर कि मदद से विजिटिंग कार्ड बनाना बेहद हि आसान है बस आपको थोड़ी बहुत फोटोशॉप कि जानकारी होनी चाहीए अगर नही है तो आप ऑनलाइन सिख ले फिर आप फोटोशॉप मे प्रोफेशनल विजिटिंग कार्ड बना सकते है.

जिस तरिके कि मदद से विजिटिंग कार्ड बनाने वाले है वह फोटोशॉप मे विजिटिंग कार्ड बनाने का सबसे बेहद ही आसान तरिका है इससे आप सिर्फ़ मिनट मे प्रोफेशनल् विजिटिंग कार्ड दुकान व्यवसाय या किसी और काम के लिए बना सकते है.

विजिटिंग कार्ड क्या होता है?

फोटोशॉप मे विजिटिंग कार्ड बनाने से पहले आप सभी लोगो को विजिटिंग कार्ड क्या होता है यह जान लेते है विजिटिंग कार्ड एक छोटे से पेज का कार्ड होता है जिसमे दुकान व्यवसाय के बारे मे जानकारी लिखी हुई होती है यह आज के समय मे अपने बिजनेस को लोगो तक पहुंचाने का आसान तरिका है.

फोटोशॉप में विजिटिंग कार्ड कैसे बनाये?

फोटोशॉप मे विजिटिंग कार्ड बनाना बहुत ही आसान है लेकिन यह उन लोगो को बेहद मुश्किल लगता है जो फोटोशॉप में पहली बार विजिटिंग कार्ड बनाना चाहते है फोटोशॉप मे विजिटिंग कार्ड बनाने से पहले जिसके लिए आप विजिटिंग कार्ड बनाना चाहते है उसकी सारी जानकारी एक पेज मे लिख ले.

  • कांटेक्ट
  • पता
  • क्या काम होता है
  • खुलने का समय
  • बंद होने का समय

फिर आप जिस चिज के लिए विजिटिंग कार्ड बनाना चाहते है उस रिलेटेड इमेज Png जमा करले कम्प्यूटर पर क्योकी इन सब चीजों कि जरूरत पड़ने वाली है हमें विजिटिंग कार्ड बनाते वक्त उसके बाद आप आॅनलाइन विजिटिंग कार्ड psd फाइल टेमप्लेट डाऊन. करे इसके लिए free Visiting card psd file template लिखकर सर्च करे आपको मिल जायेगा

स्टेप 1

  1. अपने कम्प्यूटर पर फोटोशॉप सॉफ्टवेयर ओपन करे फिर उसमे विजिटिंग कार्ड psd फाइल को ओपन करे.
  2. अब आप देख पा रहे होंगे कि हमे एक पहले से ही विजिटिंग कार्ड डिजाइन किये हुए मिल रहा है अब आप Control+N दबाकर एक नया पेज ले बिल्कुल उसी साइज का जिस साइज का आप अपने विजिटिंग कार्ड को बनाना चाहते है.
  3. फिर जो पहले से बना विजिटिंग कार्ड फाइल ओपन किया है उस फाइल के सारे लेयर्स को control दबाकर सिलेक्ट करे और control+c दबाकर कापी करे.
  4. फिर अपने नये पेज पर आये वहां पर control+v दबाकर सारे लेयर्स को यहां पेस्ट करे फिर सारे लेयर्स के साइज को Swift दबाकर कस्टमाइज कर ले बिल्कुल नये पेज के साइज अनुसार.

स्टेप 2

  1. अब आपको सबसे पहले अपने विजिटिंग कार्ड पर एक बैकग्राउंड फोटो एड करे एड करने के लिए बैकग्राउंड फोटो एड करे फोटोशॉप मे फिर Control+A+X दबाये फिर विजिटिंग कार्ड वाले पेज पर जाके Control+V दबाये.
  2. फिर आपका बैकग्राउंड एड हो जायेगा आपके विजिटिंग कार्ड पर फिर उसे अच्छे से अपने विजिटिंग कार्ड के हिसाब से कस्टमाइज करे.
  3. फिर आपको विजिटिंग कार्ड पर लिखे सभी Text (नाम पता) कि जगह आप जैसा पता नाम रखना चाहते है वह सभी चिजे कस्टमाइज कर ले इसके लिए Text टुल सिलेक्ट करे फिर सभी text को सिलेक्ट कर के कस्टमाइज करे.

फिर यह सब होने के बाद जितने भी पहले से मौजुद मौजुद फालतू इमेज एड है उन को डिलीट कर के आप जैसा इमेज एड करना चाहते है वैसे इमेज को विजिटिंग कार्ड डिजाइन पर एड करे साइज और space को देखते हुए यह सब चिजे कस्टमाइज कर ले

  1. नाम
  2. पता
  3. क्या होता है
  4. किस चिज के लिए
  5. मोबाइल नम्बर
  6. व्यवसायिक या दुकानदार का फोटो
  7. दुकान या व्यवसाय जिस रिलेटेड है उसी प्रकार के फोटो

यह सभी चिजे एड कर ले और कस्टमाइज करे फिर आप जिस रिलेटेड विजिटिंग कार्ड है उसके मालिक का फोटो भी एड कर सकते है और उस फोटो के नीचे उसका नाम पता लिख कर एड कर सकते है इससे ग्राहको को पहचानने मे आसानी होती है.

फिर इन विजिटिंग कार्ड कि सभी जानकारी को अच्छे से कस्टमाइज कर ले जो जो जरूरी जानकारी है वही चिजे एड करे विजिटिंग कार्ड पर अब आपने बेहद आसानी के साथ एक विजिटिंग कार्ड डिजाइन कर लिया है फोटोशॉप कि मदद से.

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपने इस लेख मे दिए गए जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद रहा होगा और इस लेख के जरिए फोटोशॉप में विजिटिंग कार्ड कैसे बनाएं? यह भी सिख लिया होगा यह लेख कैसा लगा हमें नीचे कमेन्ट में लिखकर जरूर बताए और इस लेख के माध्यम से कुछ सीखने को मिल हैं तो जरूर इस लेख को अपने दोस्तों फैमिली के साथ जरुर शेयर करे ताकि वे भी सिख सके.

Leave a Comment