पासपोर्ट नंबर से Visa कैसे चेक करें? (2 मिनट मे)

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो पासपोर्ट नंबर से Visa कैसे चेक करें? यह जानना चाहते हैं क्योंकि उन्हे अपने visa का status देखना होता हैं की visa बन गया हैं या नहीं। सिर्फ यही नहीं बल्कि और बहुत सारे कारण होते हैं जिसकी वजह से हमें अपने पासपोर्ट नंबर से visa check online करने की आवश्यकता पड़ती हैं।

वर्तमान मे पासपोर्ट तो बढ़ी आसानी के साथ बन जाता हैं लेकिन Visa को बनवाते वक्त हमें बहुत सारी परेशानीयो से होके गुजरना पड़ता हैं, विदेश जाने के लिए जितना महत्वपूर्ण पासपोर्ट होता हैं उतना ही महत्वपूर्ण visa होता हैं, इन दोनों के बिना हम किसी भी अन्य देश मे जा नहीं सकते हैं, Visa को बनवाने के लिए बहुत ज्यादा समय लगता है।

अगर आपने भी visa के लिए आवेदन किया हुआ हैं और आप भी visa status online पासपोर्ट नंबर की हेल्प से अपने visa को चेक करना चाहते हैं तो, आप सही स्थान पर आए हैं, इस लेख के माध्यम से हम पासपोर्ट नंबर से Visa कैसे चेक करें ? यह जानने वाले हैं तो चलिए जानते हैं और कुछ नया सीखते हैं।

पासपोर्ट नंबर से Visa कैसे चेक करें?

visa बनने मे बहुत समय लगता हैं और visa बना हैँ की नहीं यह जानने के लिये हमें बार बार बढ़ें शहर मे visa ऑफिस मे जाना पड़ता हैं जो हर किसी के लिए बार बार जाना बहुत कठिन हो जाता हैं, लेकिन ऑनलाइन एक ऐसा तरीका हैं जिसकी मदद से 1 से 2 मिनट के अंदर ही अपने पासपोर्ट नंबर और aplication id डालकर अपना visa चेक कर सकते हैं। पासपोर्ट नंबर से ऑनलाइन visa चेक करने के लिए नीचे बताएं गए प्रोसेस को फॉलो करें।

indian visa check

1. सर्वप्रथम गूगल मे जाएं और “indian visa check online” लिखकर सर्च करें।

2. अब हमें पहली वेबसाइट मिलेगी indianvisaonline.gov.in का जिस पर क्लिक करें या फिर इस लिंक पर क्लिक कर के उस पेज पर पहुँच सकते हैं।

3. अब आपको visa status enquiry का ऑप्शन मिलेगा जिसके नीचे हमें अपने visa का Application id और passport नंबर डालना हैं।

4. फिर नीचे please enter above text मे हमें ऊपर इयांगए मे जो जो letters लिखा मिलेगा उसे enter करें और check status पर क्लिक करें।

कुछ इस प्रकार भारतीय visa को हम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Dubai visa check

1. दुबई का visa चेक करने के लिए सबसे पहले गूगल पर जाएं और dubai visa check ऑनलाइन लिखकर सर्च करें

2. अब हमे दूसरे नंबर वाली वेबसाइट visadubai-online.com मे जाना हैं या फिर आप इस लिंक पर क्लिक कर के dubai visa चेक करने की वेबसाइट मे डायरेक्ट पहुँच सकते हैं।

3. अब आपको नीचे की ओर स्लाईड करना हैं नीचे आपको एक ऑप्शन मिलेगा, visa status application tracking जिसमे अपना पासपोर्ट नंबर डालना हैं, और check status पर क्लिक करना हैं।

कुछ इस प्रकार ऑनलाइन के माध्यम से हम दुबई के visa को चेक कर सकते हैं।

Kuwait visa check

1. कुवैत का visa चेक करने के लिए सबसे पहले हमें गूगल मे जाना हैं और फिर kuwait visa check लिखकर सर्च करें।

2. उसके बाद पहली वेबसाइट evisa.moi.gov.kw पर क्लिक करें या फिर उस पेज पर इस लिंक मे क्लिक कर के डायरेक्ट पहुँच सकते हैं।

3. अब आपको एक e visa status का ऑप्शन मिलेगा जिस्मे अपना evisa का reference नंबर और पासपोर्ट नंबर डालना हैं और ok पर क्लिक करें।

कुछ इस प्रकार कुवैत का visa को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Oman visa check

1. oman के visa को ऑनलाइन के माध्यम से चेक करने के लिए सबसे पहले गूगल पे जाकर oman visa check passport लिखकर सर्च करे।

2. अब पहले वाले वेबसाइट पर क्लिक करें या फिर इस लिंक पर क्लिक कर के oman के visa check वेबसाईट मे पहुँच सकते हैं।

2. अब आपको अपना पासपोर्ट का नंबर, web Application number और पासपोर्ट का country सिलेक्ट करें और नीचे captcha को fill करें और submit पर क्लिक करें।

कुछ इस प्रकार आसानी से ऑनलाइन के माध्यम से oman का visa चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की आप सभी लोगों ने आज इस लेख के माध्यम से बहुत कुछ नया सिखा होगा और यह जान लिया होगा की पासपोर्ट नंबर से ऑनलाइन Visa कैसे चेक करें? अगर आपके मन मे इंटरनेट से संबंधित सवाल हैं तो आप उस सवाल को नीचे कमेन्ट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

इस् लेख मे दी गई ऑनलाइन visa चेकिंग स्ए संबंधित जानकारी आप सभी लोगों को कैसा लगा कमेन्ट मे लिखकर अपनी राय अवश्य बताएं, और इस लेख Facebook व twitter इत्यादि जैसे सोशल मीडिया पर अवश्य साझा करें।

अन्य लेख –

Leave a Comment