रेलवे टिकट कैसे बुक करे? मोबाइल से ऑनलाइन

क्या आप भी यह सिखना चाहते है कि ऑनलाइन रेलवे टिकट कैसे बुक करे? तो यह लेख आपके के लिए बिल्कुल जरुरी है क्योंकि आज के समय मे कोई भीड़ भाड़ मे जाकर रेलवे कि टिकट खरिदना पसंद नही करता सभी लोगो अपने फोन से रेलवे टिकट बुक करना अच्छा लगता है.

क्योकि इसमे बिना किसी झंझट के अपने फोन से टिकट बुक करना बेहद ही सुविधाजनक है जिससे आप अपने समय का भी बचत कर पाते है और आपको उस भीड़ मे घुसने कि भी जरुरत नही है लेकिन बहुत सारे लोग ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करना नही आता फोन से.

ऐसे मे उन्हे बेवजह भीड़ मे ही ट्रेन कि टिकट बुक करना पड़ता है साथ ही आप अपने फैमिली मेम्बर का भी टिकट बुक कर सकते है अपने फोन से आपको कोई भी दिक्कत नही होने वाली है और अगर आप फैमिली के साथ यात्रा कर रहे है और सभी के ट्रेन कि टिकट मोबाइल से बुक करना चाहते है तो भी आपको कोई भी परेशानी नही होने वाली है.

ट्रेन टिकट कैसे बुक करे?

ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करना इतना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है बस ध्यानपूर्वक हमे टिकट बुक करनी होती है ट्रेन कि टिकट बुक करने के लिए ध्यानपूर्वक कुछ इस प्रकार आप ऑनलाइन फोन कि मदद से ट्रेन कि टिकट बुक कर सकते है –

स्टेप 1. ट्रेन कि टिकट बुक करने के लिए हमारे फोन मे एक एप कि आवश्यकता पड़ती है जिसे आप प्ले स्टोर कि सहायता से इंस्टॉल कर सकते है जिसका नाम IRCTC rail connect है इंस्टॉल हो जाने के बाद इस एप को ओपन करे.

स्टेप 2. अब आपको इस एप मे अकाउंट बनाना पड़ेगा अकाउंट बनाने के लिए जहां पर Register user? लिखा मिले उस पर क्लिक करें फिर यहां पर यह अपनी सारी जानकारी भरे कॉलम के अनुसार.

  • Mobile number – अपना मोबाइल नंबर डाले
  • User name – कोई भी नाम बनाए
  • Password – कोई पासवर्ड नया बनाएं
  • First name – पहला नाम
  • Middle name – मिडील नाम
  • Last name – सरनेम
  • DOB – जन्मदिन
  • Nationality – आप जिस देश के है वह डाले
  • Security question – कोई भी प्रश्न सिलेक्ट करे जिससे आप पासवर्ड भुल जाने पर रिसेट कर सके
  • Occupation – क्या है आप
  • Marital status – शादी हुई है कि नही

स्टेप 3. फिर Next पर क्लिक करें यहां पर आपके एड्रेस से जुड़ी जानकारी भरनी है यह बताने कि जरुरत नही है इसे आप खुद से भर सकते है बेहद आसान है.

  • Residents address
  • Streat
  • Area
  • Select country
  • Pin code
  • Select city
  • State
  • Select post office
  • Phone number

जो कि बेहद आसान है आप पड़ कर सकते है इसके बाद आपका एप ओपन हो जायेगा जिसमे आपको ट्रेन का आइकॉन दिख रहा है और Plan My Journey लिखा हुआ है.ट्रेन टिकट कैसे बुक करे उस पर आप क्लिक करें अब आपको ऊपर दो ऑप्शन मिलते है जिसमे From और To लिखा होता है.ट्रेन टिकट कैसे बुक करे जिसमे आपको From मे कहाँ से और To मे कहाँ जाना है वह भरे फिर नीचे कुछ तारिख देखने को मिलता है इनमे से आप किसी भी तारिख पर ट्रेन कि टिकट बुक कर सकते है और साइड मे आपको कैलेंडर जैसा ऑप्शन देखने को मिलता है मतलब कि आप उनमे से किसी भी डेट मे आप यात्रा कर सकते है.

स्टेप 4. फिर नीचे तीन ऑप्शन मिलते है जिनका मतलब कुछ इस प्रकार है.

  • Flexible with date – इसका मतलब यह है कि अगर इस डेट के अलावा किसी भी तारिख मे सीट उपलब्ध मिलती है तो आप जानना चाहते है कि उस तारिख मे सीट उपलब्ध है कि नही तो भरे.
  • Divyang concession – जिसके लिए टिकट बुक करना चाहते है क्या वह दिव्यांग है यह भरे.
  • Connecting journey booking – अगर आपको उस शहर के लिए डायरेक्ट ट्रेन नही मिलती है तो आप किसी दुसरे शहर मे जाकर वहां से ट्रेन मिल जाये तो भरे.

स्टेप 5. अब आपको ट्रेन बुक करने के लिए सर्च ट्रेन पर क्लिक करें उसके बाद आपके सामने ट्रेन के नाम और नम्बर आ जाते है उस के साथ ट्रेन का आने का समय और ट्रेन एक सप्ताह मे कितने दिन चलती है वह भी देगा और यात्रा का समय भी दिखाई देगा.अब आप कौन सी ट्रेन मे यात्रा करना चाहते है वह सिलेक्ट करे

स्टेप 6. उसके बाद Popup मे पुछा जाता है कौन से क्लास का टिकट बुक करना चाहते है जैसे 1A, 2A, 3A, SL, 2S वह सिलेक्ट करे अब आपके सामने तारिख दिखाई देने लगते है कब कब कौन सी टिकट उपलब्ध है जिस डेट पर Available लिखा हुआ है वह टिकट तुरंत Confirm हो जाती है अब आपका नीचे उस टिकट का प्राइस देख सकते है किस का कितना चार्ज लग रहा है यह सारी जानकारी आप देख सकते है.

स्टेप 7. फिर passenger details पर क्लिक करे ट्रेन टिकट कैसे बुक करेयहां पर पैसेंजर डिटैल एड करना है Add पर क्लिक करें फिर Name, Age, Gender ये सारी चिजे फिल करे और berth preferences भी सिलेक्ट कर ले जैसे Lower middle, side lower, side middle, upper फिर Add passenger पर क्या करेंगें अब पैसेंजर एड हो जायेगा अगर और साथ कोई साथ मे यात्रा करने वाला है तो Add पर क्लिक कर के उसकी भी जानकारी भर दे.

स्टेप 8. अगर आपके साथ छोटा भी बच्चा है तो Add infant पर क्लिक कर के उसकी सारी जानकारी एड कर सकते है फिर नीचे पेज स्क्रॉल करेंगें तो destination address मे आपको जिस एड्रेस पर आपको जाना है वह एड्रेस डाल देना है

स्टेप 9. फिर नीचे पेमेंट मोड भी डाल देना है कहाँ से आप पेमेंट करने वाले है जैसे UPI, Net Banking फिर नीचे अगर आपको ट्रैवल इंश्योरेंस चाहिए तो yes करे नही चाहिए तो No पर क्लिक करें फिर Review your journey पर क्लिक करें.

फिर आपकी सारी टिकट डिटैल आ जायेगी फिरonline train ticket book kaise kareस्टेप 10. नीचे CAPTCHA फिल कर देना है जैसा यहां पर लिखा हुआ है वैसा ही फिर proceed to pay पर क्लिक करें सारे पेमेंट ऑप्शन आ जायेंगें आप किसी भी पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें और पेमेंट करे जब पेमेंट सक्सेसफुल हो जायेगा एक आपको ऊपर एक डाउनलोड का बटन मिल जाता है उस पर क्लिक करें और डाउनलोड कर ले.

फिर शेयर पर क्लिक कर के शेयर भी कर सकते है अपनी Booking देखने के My Booking पर क्लिक करें यहां पर आपके सारे booking टिकट आ जायेंगें इसमे आपको कोई भी दिक्कत नही होगी तौ इस प्रकार आप मोबाइल से ट्रेन कि टिकट बुक कर सकते है.

ट्रेन टिकट कैंसिल कैसे करे ?

ऑनलाइन मोबाइल से बुक किये हुए टिकट को कैंसिल करने के लिए आप एप मे जाये फिर My Booking पर क्लिक करें फिर उस टिकट पर क्लिक करें जिस टिकट को आप कैसिंल करना चाहते है.train ticket online booking अब आपको ऊपर तीन बिंदु दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें अब Cancel पर क्लिक करें फिर कुछ समय पश्चात आपका टिकट cancel हो जायेगा आपका पैसा आपको रिफंड हो जायेगा अपना refund देखने के लिए आप refund history पर क्लिक करें तो इस तरह से आप बुक किये हुए ट्रेन टिकट को मोबाइल से कैंसिल कर सकते है.

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की आपने इस एलख को ध्यानपूर्वक पढ़कर ट्रेन टिकट बुक करने से संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त कर ली होगी और आपने अब मोबाइल से ऑनलाइन ट्रेन टिकट कैसे बुक करे? यह सिख लिया होगा। अगर आपके मन मे इस लेख से संबंधित और इंटरनेट से संबंधित कोई भी सवाल हैं तो उसे Comment मे लिखकर अवश्य पूछिएगा।

Leave a Comment