स्विफ्ट कोड क्या है और स्विफ्ट कोड कैसे पता करे?

नमस्ते दोस्तो! अगर आप इंटरनेट पर काम करते हैं या आप एक Youtuber हैं या फिर Blogger तब आपको स्विफ्ट कोड क्या है? और स्विफ्ट कोड कैसे पता करे, इन दो सवालों के जवाब अवश्य पता होने चाहिए। क्योंकि आपको अपने इस डिजिटल करिअर मे इन दोनों चीजों की आवश्यकता कभी न कभी अवश्य पड़ने वाली हैं।

वैसे अगर हम देखे तो बहुत ही कम लोगों को स्विफ्ट कोड के बारे मे पता होता हैं, यहा तक की बैंक मे काम करने वाले कर्मचारियों को भी इसके बारे मे पता नहीं होता हैं क्योंकि यह एक Swift BIC कोड होता हैं जिसकी जरूरत हमें छोटे छोटे कामों के लिए नहीं पड़ती हैं, इसकी जरूरत हमें केवल और केवल International Transaction के लिए होती हैं।

फिर भी उस हर एक व्यक्ति जिसके बैंक मे खाता हैं उसको इसके बारे मे अवश्य जानना चाहिए, क्योंकि इससे आपको स्विफ्ट कोड के बारे मे पता चलेगा और दूसरी चीज इससे आपकी बैंकिंग संबंधित जानकारी भी बढ़ेगी। तो चलिए अब बिना किसी देरी के हम Swift Code kya hota hai और स्विफ्ट कोड कैसे पता करे, इस पर अपनी चर्चा शुरू करते हैं।

स्विफ्ट कोड क्या है – What is swift code in Hindi

स्विफ्ट कोड का पूरा नाम Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunication Code होता हैं इसे BIC यानी Bank Identifier Codes के नाम से भी जाना जाता हैं, यह एक प्रकार का 8 से 11 Correctors का कोड होता हैं जिसकी जरूरत हमें बैंक से अन्तर्राष्ट्रीय लेनदेन करते वक्त पड़ती हैं।

मतलब अगर हम इसे आसान भाषा मे समझे तो मान लीजिए की आप भारत मे रहते हैं और ऐसे मे आपको भारत से बाहर किसी कंपनी या Individual से पैसा अपने बैंक अकाउंट मे मंगवाना हैं तो ऐसे मे हमें स्विफ्ट कोड की जरूरत पड़ेगी। स्विफ्ट कोड Swift Network के द्वारा किसी बैंक के लिए जारी किया जाता हैं, Swift एक प्रकार की Secure Messaging Network हैं।

स्विफ्ट कोड 11 Correctors के अलग अलग Codes से मिलकर बना होता हैं। जिसमे शुरुआती के 4 Correctors बैंक कोड होता हैं, उसके बाद के 2 Correctors Country code होते हैं, फिर उसके बाद का 2 Correctors Location code होता हैं, फिर अंत के 3 Correctors ब्रांच कोड होता हैं। इन सभी Codes के Combination से ही एक स्विफ्ट कोड तैयार होता हैं।

अगर आपको स्विफ्ट के बारे मे नहीं पता हैं तो बता दे की जैसा की हम जानते हैं यह एक प्रकार का Secure Messaging Network जो की अन्तर्राष्ट्रीय Financial लेन देन मे Secure Messaging Network प्रदान करता हैं जिससे की अंतराष्टीय Financial लेन देन मे आसानी हो और लेन देन का कार्य सटीक रूप से पूर्ण हो पाए।

स्विफ्ट कोड को Approve करने का कार्य ISO द्वारा किया जाता हैं जिसे हम International Organization for standardization के नाम से भी जानते हैं।

स्विफ्ट कोड की जरूरत क्यों पड़ती हैं ?

वैसे अगर हम देखे तो किसी चीज की याद तभी आती है जब हमें उस चीज की जरूरत पड़ती हैं तो सवाल अब यह हैं की आखिर स्विफ्ट कोड की जरूरत क्यों पड़ती हैं ? तो आपको बता दे इसकी जरूरत हमें तभी पड़ती हैं जब हम International Transaction करते हैं।

मतलब अगर हम देश के बाहर किसी अन्य देश के किसी व्यक्ति या फिर Organization के साथ लेन देन करते हैं तब लेन देन करने के लिए हमें स्विफ्ट कोड की जरूरत पड़ती हैं, जैसे –

  1. किसी अन्य देश के व्यक्ति या फिर Organization के बैंक अकाउंट मे पैसा भेजने के लिए हमें उसके बैंक अकाउंट के स्विफ्ट कोड की जरूरत पड़ती हैं।
  2. अगर हम किसी अन्य देश से पैसा अपने बैंक अकाउंट मे मँगवाते हैं तब हमें हमारे बैंक अकाउंट के स्विफ्ट कोड की आवश्यकता पड़ती हैं।

Swift system कैसे काम करता है?

तो चलिए अब हम इस बात को थोड़ा समझते है की आखिर Swift system कैसे काम करता है? जब हम किसी इंटरनेशनल लेनदेन करते है। जैसे एक व्यक्ति है जिसका PNB मे एक बैंक अकाउंट है और वह किसी दूसरे देश मे पैसा भेजना चाहता है तो इसके लिए वह व्यक्ति सबसे पहले PNB ब्रांच मे जाकर वह Transaction को Originate करता है।

जिसके बाद उस व्यक्ति के PNB बैंक से, PNB बैंक के Correspondent बैंक मे एक Code send किया जाएगा, जिसके बाद Receiver के बैंक के Correspondent बैंक मे Code Send किया जाएगा, जिसके बाद Receiver के बैंक अकाउंट मे Code Send किया जाएगा जब वह Swift code Receiver के बैंक अकाउंट के Swift code से Match होगा उसके बाद Transaction को Approve किया जाता है।

जिसके बाद पैसा Sender के द्वारा भेजा गया पैसा Receiver के खाते मे Receive होता है, कुछ इस तरह Swift system काम करता है।

किसी भी बैंक का स्विफ्ट कोड कैसे पता करे ?

अब अंत मे सवाल यह आता हैं की आखिर किसी भी बैंक का स्विफ्ट कोड कैसे पता करे ? क्योंकि स्विफ्ट कोड हमारे बैंक के पासबूक, ATM कार्ड या किसी भी बैंक के दस्तावेज मे Mention नहीं होता हैं।

तो आपको बता दे की अगर आपको अपने बैंक का स्विफ्ट कोड पता करना चाहते हैं तो इसके लिए हमारे पास ऐसे कई सारे तरीके हैं जिनकी मदद से हम बड़ी ही आसानी के साथ किसी भी बैंक का स्विफ्ट कोड पता कर सकते है। तो चलिए अब इन तरीकों के बारे मे एक एक कर के जानते हैं –

#1 Bank.codes वेबसाइट से स्विफ्ट कोड पता कीजिये

Bank.codes एक वेबसाइट हैं जिसकी मदद से हम किसी भी बैंक का स्विफ्ट कोड पता कर सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिये –

  1. सबसे पहले इस Swift code लिंक पर जाइए।
  2. फिर नीचे की तरफ Search For a Swift code का एक पेज मिलेगा।
  3. जिसमे सबसे पहले “Select a country” मे जिस बैंक अकाउंट का स्विफ्ट कोड पता करना चाहते हैं उस बैंक अकाउंट का Country सिलेक्ट कीजिये।
  4. फिर उसके बाद “Select a bank” का ऑप्शन मिलेगा जिसमे आपको बैंक अकाउंट का नाम सिलेक्ट करना है।
  5. उसके बाद “Select City” मे आपको आपके बैंक अकाउंट के ब्रांच का मुख्य शहर सिलेक्ट करना हैं।
  6. इतना सब करने के बाद “Select Swift code” का ऑप्शन मिलेगा जिसमे आपको स्विफ्ट कोड को सिलेक्ट करना हैं।
  7. अब नीचे की तरफ Swift Code details मे आपके बैंक के नाम के साथ Swift code भी मिल जाएगा।

यह भी जानिए : कंप्युटर साइंस क्या हैं ?

#2 Swift Code App से स्विफ्ट कोड पता कीजिये

प्ले स्टोर पर Swift Code नाम से एक App हैं जिसकी मदद से भी हम बड़ी ही आसानी के साथ हम अपने किसी भी बैंक अकाउंट का स्विफ्ट कोड पता कर सकते हैं, इसकी मदद से अपने बैंक अकाउंट का स्विफ्ट कोड पता करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिये –

  1. सबसे पहले इस Swift Code App लिंक के माध्यम से या फिर प्ले स्टोर मे जाकर “Swift Code – Search and Finder App को इंस्टॉल कीजिये।
  2. इंस्टॉल करने के बाद उस App को ओपन कीजिये, ओपन होने के बाद नीचे की तरफ जाइए।
  3. उसके बाद Search For a Swift code वाले ऑप्शन के नीचे हमें चार नए ऑप्शन मिलेगा।
  4. जिसमे सबसे पहले Country सिलेक्ट कीजिये।
  5. उसके बाद अपने बैंक का नाम सिलेक्ट कीजिये।
  6. उसके बाद अपने बैंक अकाउंट के Branch का मुख्य City सिलेक्ट कीजिये।
  7. अंत मे चौथे नंबर के ऑप्शन मे स्विफ्ट कोड मिल जाएगा जिसे सिलेक्ट करना हैं।
  8. उसके बाद Swift Code Details मे आपके बैंक अकाउंट का स्विफ्ट को दिखाई देने लगेगा।

#3 Customer care की मदद से स्विफ्ट कोड पता कीजिये

अगर आप स्विफ्ट कोड ऑनलाइन नहीं पता करना चाहते हैं तो आपको बता दे की आप ऑफलाइन बैंक के ब्रांच मे जाकर बैंक के Customer care से अपने बैंक का स्विफ्ट कोड मांग सकते हैं। लेकिन इस बात से आपको अवगत करा दे की अगर आप छोटे शहर या फिर गाँव मे रहते हैं तो वहाँ आपको स्विफ्ट कोड नहीं मिल पाएगा।

क्योंकि उन्हे उस बारे मे कुछ भी जानकारी नहीं होती हैं इसके लिए आपको आपके राज्य मे स्थित अपने बैंक के मुख्य ब्रांच मे जाना पड़ेगा जैसे की मैं छत्तीसगढ़ से हूँ और मेरा बैंक अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक मे हैं तो इस बैंक का मुख्य ब्रांच रायपुर मे स्थित हैं तो मैं मुख्य ब्रांच रायपुर मे जाकर मैं अपने बैंक अकाउंट का स्विफ्ट कोड प्राप्त कर सकता हूँ।

नोट : अगर आप अपने बैंक अकाउंट के मुख्य ब्रांच मे नहीं जाना चाहते हैं तो इसके लिए अपने बैंक अकाउंट के मुख्य ब्रांच के Manager को संपर्क करके आप अपने बैंक अकाउंट का स्विफ्ट कोड प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

Swift कि स्थापना कब हुआ था?

Swift कि स्थापना 1973 मे हुआ था।

Swift Code का फूल फॉर्म क्या हैं?

Swift Code का फूल फॉर्म Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunication Code होता हैं।

Swift Code मे कुल कितने Character’s होते है?

Swift Code मे कुल 8 से 11 Character’s होते हैं।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद हैं की अब आप सभी लोगों ने इस लेख मे दी गई स्विफ्ट कोड से संबंधित समस्त जानकारी को आपने अच्छे से ध्यानपूर्वक पढ़ लिया होगा और यह जान लिया होगा की आखिर स्विफ्ट कोड क्या है? और स्विफ्ट कोड कैसे पता करे, और अगर आप सभी लोगों के मन मे इस लेख या फिर इंटरनेट से संबंधित कोई भी सवाल हैं तो उसे नीचे Comment मे लिखकर हमसे अवश्य पूछे।

इस लेख को पॉपुलर Social Platform जैसे Facebook, Twitter इत्यादि पर भी अवश्य शेयर करे और यह लेख को पढ़कर आपको कैसा लगा हमें यह भी Comment मे जरूर बताएं।

Leave a Comment