स्कुल आइडी कार्ड कैसे बनाएं? बड़ी आसानी के साथ

क्या आप भी स्कुल आइडी कार्ड कैसे बनाएं? यह सिखना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह आये है आज हम Corel Draw मे स्कुल स्टुडेंट के लिए Identity Card बनाना सिखेंगें फिर आप भी किसी भी प्रकार के आईडी कार्ड बना सकते है चाहे वह स्कुल स्टुडेंट के लिए क्यो ना हो इसके लिए हम कोरल ड्राॅ सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने वाले है यह सॉफ्टवेयर आपको ऑनलाइन मिल जायेगा.

Corel Draw एक बेहद ही क्रिएटिव कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल पोस्टर बैनर आईडी कार्ड बनाने के लिए होता इस सॉफ्टवेयर मे आप सभी चिजो को बारिकी से कस्टमाइज कर सकते है बड़ी आसानी के साथ फिर आप किसी का भी आईडी कार्ड डिजाइन कर सकते है.

अगर आप इन सब चिजो मे इंटरेस्ट रखते है तो आपको बता दे कि आप अगर Corel Draw पर इसी तरह आप Corel Draw सिखते सिखते एक्सपर्ट बन गये तो आप इसमे अपना करियर भी बना सकते है.

आईडी कार्ड हम बहुत सारे अन्य कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर से भी बना सकते है लेकिन आप सभी लोगो को बता दे आईडी कार्ड बनाने के लिए सबसे बेस्ट सॉफ्टवेयर Corel Draw ही है क्योकि अन्य कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर Corel Draw जैसे फिचर्स प्रोवाइड नही करती है और ना ही इतनी अच्छी क्वालिटी देती है लेकिन यह सॉफ्टवेयर फ्री नही है.

स्कुल आइडी कार्ड कैसे बनाएं?

कोरल ड्रॉ मे आईडी कार्ड बनाने के कई तरिके है जितना आप इसे इस्तेमाल करते जायेंगें आप को इन सभी तरिको के बारे मे पता चलेगा जो हम जानने वाले है यह सबसे आसान तरिका है कोरल ड्राॅ मे आईडी कार्ड डिजाइन करने का सबसे आसान तरिका है आप और तरिको कि मदद से भी आप कोरल ड्राॅ मे आईडी कार्ड बना सकते है.

कोरल ड्राॅ एक क्रिएटिव सॉफ्टवेयर है जिसमे आप कुछ इन आसान तरिको कि मदद से आप आईडी कार्ड बना सकते है कोरल ड्राॅ मे लेकिन आईडी कार्ड बनाने से पहले कोरल ड्राॅ के बेसिक जानकारी सिख ले पहले.

स्टेप 1. सबसे पहले आप सभी को जिस भी प्रकार का आईडी कार्ड डिजाइन करना है चाहे वह स्टुडेंट के लिए हो या किसी अन्य कार्य के लिए बस आप को ऑनलाइन जाकर उस का टेम्पलेट डाउन. करना है अगर हम स्टुडेंट के लिए स्कुल का आईडी कार्ड बना रहे है.

तो हमे CorelDraw School id card design templates सर्च करना होगा और फिर वह फाइल आपको मिल जायेगा. उस फाइल को कंप्युटर मे सेव कीजिए.

स्टेप 2. फिर हमे उस फाइल को ओपन करना है अपने कोरल ड्राॅ सॉफ्टवेयर अब आप जिस भी स्कुल के लिए आईडी कार्ड बना रहे है उस स्कुल का लोगो और स्कुल का पुरा नाम या आप जो भी जानकारी आईडी कार्ड पर डालना चाहते है वह जानकारी आप पहले जमा कर ले फिर आईडी कार्ड बनाने कि प्रक्रिया कि शुरुआत करें.

स्टेप 3.  अब आपने जो फाइल इंटरनेट से डाऊनलोड किया है उसे कोरल ड्राॅ सॉफ्टवेयर मे ओपन करे अब आपको एक पहले से स्कुल स्टुडेंट कि आईडी कार्ड डिजाइन दिखेगा इस आईडी कार्ड मे आप सभी चीजे कस्टमाइज कर सकते है और इससे आपको आईडीया भी लग जायेगा कि कोरल ड्राॅ मे आइडी कार्ड कैसे बनते है.

स्टेप 4. अब हम इस आईडी कार्ड के टेम्पलेट को अपने हिसाब से कस्टमाइज करेंगें.

  1. सबसे पहले आप उस स्कुल आईडी कार्ड के टेमप्लेट के सभी लेयर्स को काॅपी करना होगा काॅपी करने के लिए आपको सभी लेयर्स को माऊस कि सहायता से सिलेक्ट करके Control+C दबाये.
  2. फिर एक नया पेज ले बिल्कुल स्कुल के आईडी को जिस साइज मे बनाना चाहते है उस साइज के हिसाब से फिर वहां पर सभी लेयर्स को लाना होगा उसके लिये कम्प्यूटर पर Control+V दबाये फिर वह सभी लेयर्स आपके स्कुल आईडी कार्ड के पेज पर आ जायेंगें.
  3. आप लेयर्स के साइज को आईडी कार्ड के साइज के हिसाब से साइज को कस्टमाइज कर ले फिर स्कुल का लोगो logo लगाने के लिए आप कोरल ड्राॅ मे स्कुल का लोगो इमेज एड करें.
  4. जो Logo पहले से है उसे सिलेक्ट करके डिलीट कर दे फिर उसकी जगह आपके अपने स्कूल के Logo को एड करले जो आप लगाना चाहते है फिर आपको अपने स्कुल का नाम एड करना होगा इसके लिये आप जो पहले से स्कुल का नाम लिखा आ रहा है उस को बदलकर अपने स्कुल का नाम लिखे.
  5. स्टुडेंट के नाम को कस्टमाइज करें और सभी चिजे आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर ले जैसे स्टुडेंट का जन्मदिन हो गया सभी जानकारी अपडेट करें.
  6. यह सब होने के बाद आप स्टुडेंट का फोटो भी एड करले और टेमप्लेट के फोटो को डिलीट कर दे और अपने स्कुल के हिसाब से कलर भी एडीट कर ले.
  7. उसके बाद सभी लेयर्स को सिलेक्ट कर ले और इस फाइल को Export कर ले Png फाइल मे.

अब आपने एक आईडी कार्ड सफलता पुर्वक डिजाइन कर लिया है कोरल ड्राॅ कि मदद से.

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आपने कोरल ड्राॅ कि मदद से स्कुल कि आईडी कार्ड बनाना सिख गये होगें और आपने यह जान लिया होगा की स्कुल आइडी कार्ड कैसे बनाएं? अगर आपको यह लेख पसंद आया हैं तो इस लेख को अपने उन दोस्तों के साथ साझा करे जो स्कूल की आइडी कार्ड बनाने में इन्टरेस्ट रखते हैं.

1 thought on “स्कुल आइडी कार्ड कैसे बनाएं? बड़ी आसानी के साथ”

Leave a Comment