रेफर करके पैसे कैसे कमाए – Refer & Earn Money in Hindi

जब एक नया व्यक्ति मोबाइल फोन खरीदता है तब उसके मन मे सबसे पहला सवाल यह होता है की क्या मोबाइल से पैसे कमा सकते है, तो आपको बता दे की हम आज के समय मे मोबाइल का उपयोग करके पैसे कमा सकते है इसके लिए कई सारे तरीके वर्तमान समय मे उपलब्ध है लेकिन अगर आप कम मेहनत मे थोड़े बहुत पैसे कमाना चाहते है तब आपको Refer & Earn Money in Hindi के बारे मे जानना चाहिए।

क्योंकि आज एक समय मे मोबाइल से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका Refer & Earn Money Program है क्योंकि इसमे हमें बस किसी Application को रेफर करना होता है इसके बदले हमें Application के तरफ से Commission मिलता है जिस पैसे को हम अपने पेटीएम वॉलेट मे Transfer कर सकते है। आप यकीन नहीं करेंगे मैं शुरुआती समय मे अपना पॉकेट का खर्च इसी तरीके से निकालता था।

लेकिन यह भी सच है की मोबाइल मे Refer & Earn Money से पैसा कमाने के लिए हमें रेफर करके पैसे कैसे कमाए? इस विषय मे जानकारी होनी चाहिए तभी हम मोबाइल मे Refer & Earn Money से पैसा कमा सकते है। ऐसे मे अगर आप भी मोबाइल से Refer & Earn Money के जरिए पैसा कमाना चाहते है तब आपको इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ना चाहिए।

क्योंकि आज के इस आर्टिकल के जरिए हम रेफर करके पैसे कैसे कमाए, इस पर विस्तार से चर्चा करने वाले है जिसको पढ़कर आप भी मोबाइल से रेफर करके पैसा कमा सकते है। तो चलिए अब हम इस आर्टिकल के जरिए रेफर करके पैसे कैसे कमाए जाते है, इसके बारे मे विस्तार से जानने और कुछ नया सीखने की शुरुआत करते है।

रेफरल प्रोग्राम क्या है (Refer & Earn Money Program in Hindi)

जब हम किसी Application को अपने फोन मे इंस्टॉल करके उसमे अकाउंट बनाते है और बाद मे हम उस Application मे मौजूद अपने रेफरल लिंक को किसी अन्य व्यक्ति के पास साझा करते है और जब वह व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके उस Application को अपने फोन मे इंस्टॉल करके एक नया अकाउंट बनाता है तब व्यक्ति को Bonus के तौर पर और जिस व्यक्ति का रेफरल लिंक है उसे Commision के तौर पर पैसा मिलता है इसी को Refer & Earn Money Program कहा जाता है।

आज के समय मे ऐसे काफी सारे Applications प्ले स्टोर एवं App स्टोर पर मौजूद है जो की इसी Refer & Earn Money का सुविधा प्रदान करती है जिसका उपयोग करके हम पैसे कमा सकते है। अगर हम इस प्रोग्राम पर गौर करे तो पाएंगे की इस रेफर एंड अर्न मनी प्रोग्राम का उपयोग ज्यादातर लोग अपने Application के Users को बढ़ाने के लिए करते है।

इसे आसान भाषा मे समझे तो यह एक ऐसा प्रोग्राम है जिसके तहत हम अपने रेफरल लिंक और रेफरल कोड का उपयोग करके जब किसी Application को दूसरे किसी अन्य व्यक्ति के फोन मे इंस्टॉल करवाते है तब हमें Application के तरफ से Commission मिलता है जिसे हम पेटीएम वॉलेट या बैंक अकाउंट मे Transfer कर सकते है, यह प्रोग्राम हमें अधिकतर Earning Apps और Financial Apps मे मिलते है।

रेफर एंड अर्न मनी प्रोग्राम कैसे काम करता है?

अगर आपका सवाल यह है की रेफर एंड अर्न मनी प्रोग्राम कैसे काम करता है? तो आपको बता दे की यह बिल्कुल Affiliate Marketing के जैसे ही काम करता है जैसा की हम जानते है की Affiliate Marketing मे हमें Product या Service को अपने Affiliate link से दूसरे व्यक्तियों को खरीदवाना होता है जिसके बाद ही हमें Commision के तौर पर पैसा मिलता है।

उसी तरह रेफर एंड अर्न मनी मे भी हमें अपने रेफरल लिंक से Application को किसी दूसरे व्यक्ति के फोन मे इंस्टॉल करके उस App मे अकाउंट बनवाना होता है जिसके बाद हमें Application मे Commision के तौर पर पैसा मिलता है और साथ मे जिस व्यक्ति ने आपका रेफरल लिंक का उपयोग करके Application को अपने फोन मे इंस्टॉल करके अकाउंट बनाया है उसके भी अकाउंट मे Bonus के तौर पर पैसा मिलता है।

रेफर करके पैसे कैसे कमाए?

वैसे तो हमने अब रेफर एंड अर्न मनी प्रोग्राम के बारे मे काफी कुछ जान लिया है लेकिन अब हम हमारे मुख्य रेफर करके पैसे कैसे कमाए? इसके बारे मे जानते है। तो आपको बता दे की रेफर से पैसे कमाने का सिर्फ एक ही तरीका है की ऐसे Application जो की रेफर एंड अर्न मनी का सुविधा प्रदान करते है उन सभी Applications को सर्वप्रथम हमें ढूँढना है।

उसके बाद उन Applications मे खुद का एक अकाउंट बनकर उन Applications को हमें अधिक से अधिक लोगों तक रेफर करना है जिससे की जितना अधिक लोगों को हम अपने रेफरल लिंक से रेफर करेंगे उतना अधिक ही कमाई होगी। लेकिन अब सवाल यह आता है की किस App से रेफर करके पैसे कमाए और कैसे हम अधिक से अधिक लोगों को रेफर करे?

तो आपको बता दे की नीचे हम ऐसे काफी सारे Apps के बारे मे जानेंगे जो की रेफर एंड अर्न की सुविधा प्रदान करते है एवं उन App मे हम किस तरह रेफर करके पैसे कमा सकते है इसके जानेंगे तो चलिए एक एक कर के जानते है –

1. Rozdhan से रेफर करके पैसे कमाए

आज के समय मे Rozdhan काफी बढ़िया मोबाइल Application है जिसके जरिए हम ऑनलाइन Earning कर सकते है। अगर आप एक ऐसे Application के तलाश मे है जिसके जरिए रेफर करके पैसा कमाया जा सके तब आपको Rozdhan का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए क्योंकि इस App मे हमें Refer & Earn का सुविधा मिलता है जिसके माध्यम से हम Rozdhan App को रेफर करके पैसे कमा सकते है।

Rozdhan Application को अधिक से अधिक रेफर करके पैसा कमाने के लिए आप सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते है जैसे की सबसे पहले Rozdhan से अपना रेफरल लिंक और रेफरल कोड को सोशल मीडिया के जरिए समस्त दोस्तों, फैमिली के साथ शेयर कीजिए और उन्हे रेफरल लिंक के जरिए Rozdhan Application को इंस्टॉल करने को कहिए और Rozdhan App मे Sign Up करते वक्त उन्हे आपके रेफरल कोड को उपयोग करने को कहिए।

इससे आपको अधिक से अधिक रेफरल प्राप्त होगा और आपका Rojdhan App से अच्छा खास कमाई भी होगा।

App Link : Roj Dhan

2. Google Pay से रेफर करके पैसे कमाए

Google Pay के बारे मे तो आप जानते ही होंगे क्योंकि यह एक काफी लोकप्रिय मोबाइल बैंकिंग App है जिसके जरिए हम अपने बैंक अकाउंट से सीधे मोबाइल पर ही लेनदेन कर सकते है। ऐसे मे अगर आप रेफर करके पैसे कमाना चाहते है तब आप Google Pay का उपयोग कर सकते है क्योंकि Google Pay Application भी रेफर एंड अर्न का सुविधा प्रदान करता है।

ऐसे मे अगर आप Google Pay से रेफर करके अधिक से अधिक पैसे कमाना चाहते है तब आप ऐसे लोग जिन्होंने Google Pay का उपयोग नहीं किया है उन सभी को अपने Google Pay के रेफरल लिंक को शेयर कीजिए और उन्हे अकाउंट बनाते समय आपके रेफरल कोड को दर्ज करने को कहिए जिसके बाद जब वे जब Google Pay से लेनदेन करेंगे तब आपको आपके Google Pay अकाउंट मे Commission प्राप्त होगा।

App Link : GPay

3. Upstox से रेफर करके पैसे कमाए

Upstox एक ऐसा Application है जिसके जरिए हम शेयर बाजार मे निवेश कर सकते है लेकिन यह एक ऐसा Application भी है जो की Refer & Earn Money का सुविधा भी देता है। ऐसे मे अगर आप रेफर करके पैसे कमाना चाहते है तब आप Upstox App का उपयोग कर सकते है क्योंकि इसमे अपने रेफरल लिंक और रेफरल कोड के जरिए अगर हम किसी को इस App को रेफर करते है तब हमें भारी भरकम Commission मिलता है।

लेकिन इसमे हम जब किसी व्यक्ति को रेफर करते है तब हमें Commission नहीं मिलता है बल्कि जब हम किसी व्यक्ति को Upstox App को रेफर करते है तब अगर वह व्यक्ति Upstox App मे Demat Account ओपन करता है तब हमें Commission मिलता है। इस Application को अधिक से अधिक रेफर करने के लिए आप सोशल मीडिया की मदद ले सकते है क्योंकि आज के समय मे शेयर मार्केट मे निवेश करने वालों को संख्या काफी अधिक है।

App Link : Upstox

4. Paytm से रेफर करके पैसे कमाए

Paytm भी बिल्कुल Google Pay के जैसा ही एक मोबाइल बैंकिंग Appliction है लेकिन Google pay मे हमें Limited सुविधा मिलता है वहीं पर पेटीएम मे काफी सारे सुविधाये उपलब्ध है इन्ही सभी सुविधाओ मे से हमें Refer & Earn का भी सुविधा मिलता है जिसके अनुसार हम पेटीएम App को किसी अन्य व्यक्ति को रेफर करके पैसे कमा सकते है।

जब हम किसी व्यक्ति को पेटीएम App को अपने रेफरल लिंक और रेफरल कोड से रेफर करते है तब हमें पेटीएम के तरफ से Commission मिलता है लेकिन इसके लिए कुछ नियम व शर्त है जैसे हम जिस व्यक्ति को रेफर कर रहे है वह व्यक्ति पहली बार पेटीएम App का उपयोग कर रहा हो एवं हमें Commision तभी मिलेगा जब हमने जिस व्यक्ति को रेफर किया है वह पेटीएम का उपयोग करके UPI से अपना पहला लेनदेन पूरा करेगा।

पेटीएम App को अधिक से अधिक रेफर करने के लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते है एवं अपने आस पास के ऐसे लोग जिन्होंने पेटीएम का कभी भी उपयोग नहीं किया है उन्हे भी आप पेटीएम App को रेफर कर सकते है।

App Link : Paytm

5. Mcent Browser से रेफर करके पैसे कमाए

वैसे तो Mcent Browser एक ब्राउजर ही है लेकिन साथ मे यह एक ऐसा Application भी है जिसके जरिए हम रेफर करके भी पैसे कमा सकते है। इस App मे हमें Coins मिलते है जिन Coins का उपयोग करके हम मोबाइल रिचार्ज फ्री मे कर सकते है और पैसे कमा सकते है लेकिन Coins को इकट्ठा करने के लिए हमें इस Application को अधिक से अधिक लोगों को रेफर करना पड़ता है।

ऐसे मे अगर आप रेफर करके पैसा कमाना चाहते है तब आप Mcent Browser का उपयोग कर सकते है। इस Application को अधिक से अधिक रेफर करने के लिए आप सोशल मीडिया का उपयोग कीजिए। जैसे की सोशल मीडिया पर आप अपने Mcent Browser के रेफरल लिंक और रेफरल कोड को समस्त दोस्तों के साथ साझा कीजिए और उन्हे इस App को फोन मे इंस्टॉल करके Sign up करने को कहिए।

App Link : Mcent Browser

नोट : आपको बता दे की आज के समय मे उपलब्ध Earning Applications इतने अधिक सुरक्षित नहीं होते ही इसीलिए किसी भी App का उपयोग सावधानी के साथ कीजिए और किसी भी प्रकार के Personal Information को कही पर भी साझा मत कीजिए क्योंकि आपकी सुरक्षा आपके हाथों मे है।

FAQ’s (अक्सर पुछे जाने वाले सवाल)

अब हम रेफर से पैसे कमाने से संबंधित कुछ अक्सर पुछे जाने वाले सवालो के बारे मे जानते है –

Refer & Earn का मतलब है?

Refer & Earn का मतलब रेफल करो और पैसा कमाओ होता है।

क्या रेफर से सच मे पैसा कमाया जा सकता है?

जी हां, वर्तमान समय मे सच मे रेफर से पैसा कमाया जा सकता है।

किसी भी App को अधिक रेफर कैसे करें?

किसी App को अधिक रेफर करने के लिए आपके पास अधिक Viewership होनी चाहिए एवं अधिक रेफर करने के लिए हम आज के समय मे सोशल मीडिया का उपयोग भी कर सकते है।

निष्कर्ष

वैसे तो अब काफी सारे लोगों ने इस आर्टिकल के जरिए रेफरल कोड से पैसे कैसे कमाए, इसके बारे मे काफी सारी जानकारी प्राप्त कर ली होगी लेकिन अंत मे आपको हम सीधे शब्दों मे कहे तो रेफरल कोड से पैसे कमाने के लिए हमें आज के समय मे सोशल मीडिया का उपयोग करना चाहिए क्योंकि वर्तमान समय मे सोशल मीडिया पर काफी अधिक लोग सक्रिय रहते है।

उम्मीद है की आज का यह आर्टिकल आप सभी लोगों के लिए काफी फायदेमंद रहा होगा क्योंकि इस आर्टिकल के जरिए हमने आपके साथ रेफर करके पैसे कैसे कमाए, इससे जुड़े काफी सारे महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा किया है जिनको पढ़कर अब आप रेफर से पैसा कमाना शुरू कर चुके होंगे।

अंत मे हम आप सभी से यही निवेदन करते है की इस आर्टिकल को सिर्फ अपने तक ही सीमित मत रखिए बल्कि इस आर्टिकल को सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter इत्यादि पर भी शेयर कीजिए ताकि अन्य लोग भी इस विषय मे जानकारी प्राप्त कर सके और यह आर्टिकल आपको कैसा लगा नीचे Comment मे लिखकर अवश्य जरूर बताए।

Leave a Comment