पोस्टर क्या हैं? इसके प्रकार – What is Poster in Hindi

आज के समय मे हर एक व्यक्ति को उसके दैनिक जीवन मे छोटे से छोटे कार्य के लिए पोस्टर की जरूरत अवश्य पड़ती हैं लेकिन वर्तमान मे अगर हम देखे तो पोस्टर क्या हैं? इसके बारे सटीकता से जानकारी किसी को भी नहीं हैं इसीलिए हमने आज के इस लेख को लिखने का चयन किया जिसमे हम आपको पोस्टर के बारे मे समस्त जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

पोस्टर हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा इसीलिए हैं क्योंकि मार्केटिंग एक बहुत ही जरूरी प्रक्रिया हैं किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को उनके जरूरतमंद ग्राहकों तक पहुँचाने के लिए और मार्केटिंग का एक बहुत ही महत्वपूर्ण साधन पोस्टर होता हैं, पोस्टर किसी प्रोडक्ट या सर्विस को उसके जरुरतमन्द ग्राहक तक पहुँचाने तक ही सीमित नहीं हैं।

बल्कि पोस्टर का उपयोग करके हम लोगों को इसी विषय के बारे मे जानकारी दे सकते हैं, जागरूक कर सकते हैं, प्रेरणादायक संदेश दे सकते हैं एवं कई प्रकार के उद्देश्यों को पूरा कर सकते हैं। इसीलिए आज के समय मे अगर हम देखे तो बाकी सभी साधनों की तरह पोस्टर भी हमारे जीवन मे मार्केटिंग का बहुत महत्वपूर्ण साधन बन चुका है।

तो चलिए अब हम पोस्टर क्या होता हैं, पोस्टर का मतलब क्या होता हैं और पोस्टर से संबंधित समस्त महत्वपूर्ण जानकारी को जानने और इस इंटरनेट की दुनिया मे कुछ नया सीखने की शुरुआत करते हैं।

पोस्टर क्या हैं – What is Poster in Hindi

पोस्टर एक प्रकार का Text और Photographs, Graphics का एक Combination होता है, जिसके माध्यम से लोगो को किसी विषय से संबंधित जानकारी प्रदान कि जाती है ताकी लोग उस विषय के बारे में जान सके और लोगो में उस विषय के बारे में जागरूकता बनी रहे, यह एक प्रकार का मार्केटिंग का साधन होता हैं।

पोस्टर का उपयोग करके किसी गंभीर विषय के बारे मे अवगत कराया जाता हैं जिससे लोग उस विषय के प्रति सतर्क रहे एवं इसका उपयोग करके बड़े बड़े Brands अपने प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग करके अपने प्रोडक्ट या सर्विस के Sells को Increase करते हैं जिससे उन्हे मुनाफा होता हैं।

वही दूसरी तरफ Government’s और Social Workers इसका उपयोग करके किसी गंभीर विषय से संबंधित जानकारी को लोगों तक पहुंचाते हैं ताकि लोग उस विषय के प्रति जागरूक हो सके, मतलब अगर हम इसे आसान भाषा मे समझे तो पोस्टर Text, Photographs और Graphics के मदद से बनाया गया एक प्रकार नोटिस होता हैं।

पोस्टर किसी चीज या विषय का लोगो तक प्रचार करने का एक जरिया होता है जिसमे Text के माध्यम प्रोडक्ट के बारे मे लोगो को जानकारी प्रदान कि जाती है एवं Photographs और Graphics का उपयोग इसलिए किया ताकी लोग पोस्टर के साथ आसानी से Connect हो सके एवं प्रोडक्ट या सर्विस को लोगो के बीच प्रदर्शित किया जा सके।

पोस्टर के प्रकार – Types of Poster in Hindi

जैसे जैसे समय आगे बढ़ता गया उसी तरह नए नए प्रकार के पोस्टर मार्केट मे आते गए, वर्तमान समय मे विभिन्न तरह के पोस्टर उपलब्ध हैं जिनका उपयोग अलग अलग कार्यों के लिए किया जाता हैं जो की निम्नलिखित हैं –

1. Political Posters

इस तरह के पोस्टर आज कल हमें कॉफी ज्यादा मात्रा मे देखने को मिलते हैं, इस पोस्टर मे किसी चुनावी पार्टी एवं चुनाव से संबंधित जानकारी लिखी होती हैं एवं चुनाव के प्रतिनिधित्व वाले लोगों के Photographs लगे होते होते हैं, इन पोस्टर का मकसद किसी विशेष चुनावी पार्टी का लोगों तक प्रचार करना होता हैं।

2. Products Promotion Posters

वर्तमान समय मे हमें इस तरह के पोस्टर भी हर एक क्षेत्र मे कॉफी अधिक मात्रा मे देखने को मिलते हैं, इसमे किसी brand के प्रोडक्ट के Photographs लगे होते हैं और उस प्रोडक्ट से संबंधित जानकारी लिखी होती हैं, इस तरह के पोस्टर हमें अधिक आबादी वाले क्षेत्र मे ज्यादा देखने को मिलती हैं।

इस तरह के पोस्टर का मकसद केवल अपने प्रोडक्ट का मार्केटिंग करके Sells Generate करना होता हैं।

3. Services Promotion Posters

यह भी बिल्कुल प्रोडक्ट पोस्टर की तरह ही होती हैं, इस तरह के पोस्टर मे अक्सर किसी सर्विस के बारे मे बताया जाता हैं जैसे उदाहरण के लिए Tuition classes के पोस्टर इत्यादि इन पोस्टर का मकसद अपने सर्विस का प्रचार करना होता हैं ताकि अधिक से अधिक लोग इनके सर्विस का उपयोग करे।

4. Movie Posters

यह पोस्टर पुराने समय से चले आ रहे जिनमे किसी भी फिल्म के बारे मे बताया जाता हैं। पुराने समय मे किसी फिल्म का प्रचार करने का सबसे अच्छा साधन पोस्टर ही हुआ करते थे, इस तरह के पोस्टर मे फिल्म के चित्र के साथ उस फिल्म की Release का तारीख Mention रहता हैं इस तरह के पोस्टर का मकसद फिल्मों का प्रचार करना होता हैं।

5. Government Posters

अक्सर आपने आस पास देखा होगा की सरकारी पोस्टर लगे होते हैं जैसे किसी योजना से संबंधित पोस्टर इत्यादि इस तरह के पोस्टर अक्सर लोग को किसी सरकारी नियमों के बारे मे अवगत कराना होता हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग उस नियम के बारे मे जान पाए और उस नियम का पालन करे।

6. Social Posters

अक्सर आपने अपने आस पास ऐसे पोस्टर देखे होंगे जिनमे किसी गंभीर विषय के बारे मे बतलाया जाता हैं जैसे वाहन धीरे चलाये, कचरा कुढ़ादान मे डाले, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, जल ही जीवन हैं इत्यादि। यह पोस्टर अक्सर सार्वजनिक हित के Purpose से लगाये जाते हैं ताकि लोग किसी गंभीर विषय को समझ पाए।

पोस्टर का उद्देश्य – Purpose of Poster’s in Hindi

आपके मन मे अगर यह सवाल हैं की आखिर पोस्टर का उद्देश्य क्या होता हैं, तो आपको बता दे पोस्टर को छपवाने के पीछे कई सारे उद्देश्य होते हैं जो की निम्नलिखित हैं –

1. प्रोडक्ट के sells को बढ़ाना. अक्सर जब किसी भी Brand की Popularity इतनी अच्छी नहीं होती हैं जिसकी वजह से उनके प्रोडक्ट बिकते नहीं हैं, ऐसे मे वे अपने प्रोडक्ट के Sells को बढ़ाने के उद्देश्य से वे अपने प्रोडक्टस के पोस्टर बनवाते हैं।

2. सर्विस को जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाना. अक्सर हर किसी को किसी भी कार्य के लिए एक बेहतर सर्विस की जरूरत होती हैं, ऐसे मे जब हम किसी पोस्टर को देखते हैं तब हमें किसी सर्विस के बारे मे पता चलता हैं जिससे हमारी वह जरूरत पूरी हो जाती हैं यानि पोस्टर लगवाने के पीछे सर्विस को जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाना होता हैं।

3. सामाजिक संदेश पहुँचाना. कई बार किसी सामाजिक संदेश को लोगों तक पहुँचाने के उद्देश्य से सामाजिक कार्यकर्ताओ द्वारा पोस्टर लगवाएं जाते हैं।

4. किसी गंभीर विषय के बारे मे लोगों को अवगत करवाना. अक्सर कई बार ऐसे ऐसे गंभीर विषय बन जाते है जिनके बारे लोगों को अवगत करवाने के उद्देश्य से कई बार पोस्टर कागवाया जाता हैं जिससे की लोग उस विषय के बारे मे सतर्क रहे। जैसे – सड़क मे पूल से पहले कुछ दूरी मे सामने पूल हैं का पोस्टर लगवाना। ताकि आने जाने वाले लोग सतर्क हो जाए।

5. जनता को लाभ पहुंचाना. अक्सर सरकार नए नए योजनाएं निकालती रहती हैं ताकि देश का विकास हो सके और देश का हर एक नागरिक भी इसका लाभ उठा सके। लेकिन अक्सर हर ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को इन योजनाओ के बारे मे पता नहीं चल पाता हैं।

ऐसे मे सरकार अक्सर योजना से संबंधित पोस्टर छपवाती हैं ताकि हर एक व्यक्ति किसी भी योजना का लाभ उठा सके।

पोस्टर कैसे बनाएं?

अगर आप किसी भी विषय पर एक पोस्टर बनाना चाहते हैं तो आप बड़ी आसानी से बना सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करने होंगे –

  1. सबसे पहले आप जिस भी विषय से संबंधित पोस्टर बनाना चाहते हैं उस विषय के बारे मे जानकारी प्राप्त कीजिये।
  2. अब ऐसा लेख तैयार कीजिये जिसमे उस विषय के बारे मे बहुत ही कम शब्दों पूरी जानकारी मौजूद हो।
  3. अब उस विषय के पोस्टर के लिए ऐसे Photographs ढूढ़िए जिनसे लोग Attract और Connect हो पाएं।
  4. दो लाइन का एक Slogan तैयार कीजिये।
  5. अब इन सभी Elements को एक साथ Graphics के माध्यम से जोड़िए, अब आपका पोस्टर तैयार हो चुका हैं, अब आप इसे कहीं पर भी Print कर सकते हैं।

निष्कर्ष

अगर हम पूरे लेख को सिर्फ एक लाइन को समझे तो पोस्टर वर्तमान समय मे किसी भी चीज, विषय के बारे मे लोगों के बीच मार्केटिंग करने का एक जरिया हैं। अब आपके साथ हमने पोस्टर से संबंधित समस्त जानकारी साझा कर दी हैं।

जिसे पढ़कर अब आपने अपनी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर ली होगी और यह जान लिया होगा की आखिर पोस्टर क्या हैं (What is Poster in Hindi) अगर आपके मन मे इससे संबंधित कोई सुझाव और इंटरनेट से संबंधित कोई सवाल हैं तो उसे आप नीचे Comment मे लिख सकते हैं। इस लेख को Twitter, Facebook जैसे पॉपुलर Social Platform पर भी अवश्य शेयर कीजिये।

Leave a Comment