प्लेगरिज्म क्या है – 5 Best Plagiarism Checker Tool in Hindi

नमस्ते दोस्तों मुझे यह पता है की आप मे से काफी सारे ऐसे लोग है जिन्हे प्लेगरिज्म क्या है? इस बारे मे कोई जानकारी नहीं लेकिन चिंता मत कीजिए क्योंकि आज का यह आर्टिकल इसी विषय मे जिसको पढ़कर आप प्लेगरिज्म क्या होता है, और इससे संबंधित समस्त जानकारीयो को विस्तार से प्राप्त कर सकते है।

ऑनलाइन के क्षेत्र मे कंटेन्ट राइटिंग काफी लोकप्रिय क्षेत्र है जिससे लगभग सभी तरह के ऑनलाइन काम करने वाले दिग्गज जुड़े हुए है लेकिन दरअसल होता यह है की ऐसे बहुत सारे लोग है जिन्हे कंटेन्ट लिखना नहीं आता है इस वजह से वे दूसरे राइटर द्वारा लिखे गए कंटेन्ट को कॉपी करते है जो की वाकई मे गलत है।

इसी तरह किसी के भी काम को मालिक के अनुमति बिना कॉपी करने को ही प्लेगरिज्म कहते है। उम्मीद है की अब शायद आप ने एक छोटे से परिभाषा के साथ प्लेगरिज्म को समझ लिया होगा लेकिन इसके साथ साथ यह भी बता दे की अभी भी प्लेगरिज्म से संबंधित काफी सारी जानकारीयो को विस्तार से जानना बाकी है।

क्योंकि प्लेगरिज्म इंटरनेट और ऑनलाइन के क्षेत्र मे काफी जरूरी विषय जिसके बारे मे ऑनलाइन काम करने वाले लोगों को अवश्य जानना चाहिए एवं साथ साथ मे हमें Plagiarism Checker Tools के बारे मे भी जानना चाहिए क्योंकि प्लेगरिज्म टूल की मदद से ही हम अपने कंटेन्ट मे मौजूद प्लेगरिज्म का पता लगा सकते है, तो चलिए जानते है।

प्लेगरिज्म क्या है – What is Plagiarism in Hindi

प्लेगरिज्म को हिन्दी मे साहित्यिक चोरी कहा जाता है जिसका मतलब होता है किसी दूसरे व्यक्ति के आर्टिकल, Thoughts, Words या किसी भी प्रकार के डिजिटल कंटेन्ट को मालिक के अनुमति लिए बिना चोरी करना, उसका उपयोग अपने कंटेन्ट मे किसी भी प्रकार से उपयोग करना और मालिक को उसका क्रेडिट न देना ही प्लेगरिज्म कहा जाता है।

अक्सर काफी सारे ऐसे लोग होते है जो की ऑनलाइन किसी के द्वारा लिखे गए Articles, Thoughts, Words इत्यादि को पैसे कमाने या फिर नाम कमाने के लिए मालिक के बिना अनुमति के चोरी करते है और उन्हे अपने नाम से इंटरनेट पर Publish करते है, इसी को प्लेगरिज्म यानि साहित्यिक चोरी कहा जाता है।

अगर हम प्लेगरिज्म को आसान भाषा मे समझे तो आपको बता दे की किसी भी व्यक्ति के बिना अनुमति के उस व्यक्ति के द्वारा लिखे गए आर्टिकल, शब्द या फिर उसके Thoughts को अपने फायदे के लिए उसे अपने नाम से किसी भी स्थान पर इस्तेमाल करना ही प्लेगरिज्म कहा जाता है यह एक तरह से Copyrights के नियमों का Violation करना भी होता है।

प्लेगरिज्म कब और क्यों आता है?

अगर आप एक Blogger है तब आपके आर्टिकल मे कभी न कभी प्लेगरिज्म तो जरूर आया होगा। हालाकी इसके बारे मे आपको पता नहीं होगा क्योंकि अक्सर हमें इसके बारे मे तभी पता लगता है जब हम अपने आर्टिकल को प्लेगरिज्म चेकर टूल की मदद से चेक करते है। अगर हमारे आर्टिकल मे प्लेगरिज्म कंटेन्ट मौजूद है तब इससे हमारी साइट की रैंकिंग खराब हो सकती है।

इसलिए अगर आप कोई भी आर्टिकल अपने ब्लॉग पर Publish कर रहे है तब उसमे प्लेगरिज्म मौजूद नहीं होना चाहिए, तो अब सवाल यह है की प्लेगरिज्म कब और क्यों आता है? तो आपको बता दे की अगर हम किसी अन्य साइट के किसी आर्टिकल मे से थोड़ा बहुत कंटेन्ट भी कॉपी करते है तब प्लेगरिज्म आ जाएगा।

इंटरनेट पर काफी सारे कंटेन्ट आर्टिकल के रूप मे पहले से मौजूद है ऐसे मे जब हम खुद से कोई आर्टिकल लिखते है तब कई बार उस आर्टिकल के छोटे छोटे Paragraph इंटरनेट पर मौजूद अन्य आर्टिकल से Match हो जाता है जिस वजह से कभी कभी प्लेगरिज्म चेकर से चेक करने पर प्लेगरिज्म आ जाता है यानि हमारे आर्टिकल मे दिखाई देता है।

प्लेगरिज्म आने का सीधा सीधा मतलब है की आपने किसी अन्य व्यक्ति के आर्टिकल, Thoughts, Words को अपने आर्टिकल मे कॉपी किया है एवं यही मुख्य कारण होता है किसी आर्टिकल मे प्लेगरिज्म आने का। 

प्लेगरिज्म चेकर टूल क्या होता है?

प्लेगरिज्म चेकर टूल एक प्रकार का ऑनलाइन आने वाला डिजिटल टूल है जिसके माध्यम से हम आर्टिकल मे मौजूद प्लेगरिज्म कंटेन्ट का पता लगा सकते है इसके लिए हमें सिर्फ उस टूल मे जाकर आर्टिकल को पेस्ट करना होता है जिसके बाद उस आर्टिकल मे मौजूद मे प्लेगरिज्म कंटेन्ट कुछ ही समय मे Highlight होंगे लगते है एवं वे कंटेन्ट कहाँ से Plagiarised हुए है वे भी दिखाई देने लगते है।

सीधे शब्दों मे कहे तो प्लेगरिज्म चेकर वे डिजिटल टूल होते है जिनकी मदद से हम किसी भी आर्टिकल के समस्त टेक्स्ट को स्कैन करके यह पता लगा सकते है की वह टेक्स्ट कही पर पहले से मौजूद है या नहीं यानि Duplicate है या नहीं। ये प्लेगरिज्म चेकर टूल ऑनलाइन मौजूद होते है जो की किसी Text को पूरे इंटरनेट पर स्कैन करते है और यह पता लगाते है की वह टेक्स्ट इंटरनेट पर मौजूद अन्य टेक्स्ट से Match खा रहे है या नहीं।

5 Best Plagiarism Checker Tool in Hindi

काफी सारे ऐसे लोग है जिन्हे प्लेगरिज्म चेक करने की जरूरत पड़ती है ऐसे मे उनका यह सवाल है की आखिर किसी आर्टिकल का प्लेगरिज्म कैसे चेक करे? तो आपको बता दे की प्लेगरिज्म चेक करने के लिए आज के समय मे काफी सारे Plagiarism Checker Tool मौजूद है जिनकी सहायता से हम किसी आर्टिकल के प्लेगरिज्म को चेक कर सकते है। जिनमे से कुछ फ्री और सबसे अच्छे प्लेगरिज्म चेकर टूल निम्नलिखित है :-

1. Duplichecker

अगर आप एक फ्री प्लेगरिज्म चेकर टूल की तलाश मे है तब आपके लिए Duplichecker सबसे बेहतर रहेगा क्योंकि यह एक प्लेगरिज्म चेकर टूल के रूप मे Dedicated साइट है। इसके जरिए हम अपने आर्टिकल मे मौजूद प्लेगरिज्म का पता आसानी से लगा सकते है इसके लिए हमें बस www.duplichecker.com को अपने कंप्युटर या मोबाइल पर ओपन करना है।

2. Grammarly

यह भी एक फ्री प्लेगरिज्म चेकर टूल Provide करती है लेकिन यह एक प्लेगरिज्म चेकर टूल के ऊपर Dedicated साइट नहीं है बल्कि इसके साथ साथ इसके और भी कई सारे अलग अलग Tools है जिनसे हम ऑनलाइन संबंधित अलग अलग कार्यों को कर सकते है। इस टूल की मदद से अगर आप प्लेगरिज्म चेक करना चाहते है तब आपको grammarly.com/plagiarism-checker इस पर जाना होगा।

3. Plagiarism detector

जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है की यह खासकर प्लेगरिज्म चेकर टूल के लिए बनाया गया है तो आपको बता दे की यह एक प्लेगरिज्म चेकर टूल के रूप मे एक Dedicated साइट है जिसके जरिए हम कुछ ही समय मे अपने आर्टिकल मे मौजूद प्लेगरिज्म का पता लगा सकते है इस टूल पर जाने के लिए आपको plagiarismdetector.net पर जाना होगा।

4. Small SEO Tools

यह काफी अधिक लोकप्रिय फ्री प्लेगरिज्म चेकर टूल है जिसका इस्तेमाल काफी सारे लोग करते है लेकिन यह एक प्लेगरिज्म चेकर टूल के रूप मे Dedicated साइट नहीं है बल्कि यह साइट काफी सारे अलग SEO Tools अपने उपयोगकर्ताओ को प्रदान करती है।अगर आप इसके माध्यम से प्लेगरिज्म चेक करना चाहते है तब आपको smallseotools.com/plagiarism-checker पर जाना होगा।

5. QueText

अगर आप एक सीधा और सरल प्लेगरिज्म चेकर टूल की तलाश मे है तब आपके लिए यह QueText काफी बढ़िया रहेगा क्योंकि यह एक अच्छा और easy प्लेगरिज्म चेकर टूल है जिसपर जाकर हम अपने आर्टिकल मे मौजूद प्लेगरिज्म का पता लगा सकते है, इसके माध्यम से प्लेगरिज्म चेक करने के लिए हमें quetext.com/plagiarism-checker पर जाना होगा।

अगर आप 100 प्रतिशत Accurate प्लेगरिज्म चेकर टूल की तलाश मे है तब इसके लिए फ्री टूल इतना अच्छा नहीं है इस वजह से आपको Paid प्लेगरिज्म चेकर टूल का उपयोग करना चाहिए। 

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

प्लेगरिज्म से बचने के उपाय क्या है?

प्लेगरिज्म से बचने का सबसे अच्छा तरीका है की आप किसी के आर्टिकल, Words, Thoughts को कॉपी न करे और अपना खुद का ही लिखे।

प्लेगरिज्म का मतलब क्या है?

जब कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के आर्टिकल, Words, Thoughts इत्यादि को चुराता है तब इसी को प्लेगरिज्म कहा जाता है जिसे हिन्दी मे साहित्यिक चोरी कहते है।

Bloggers के लिए प्लेगरिज्म टूल क्यों जरूरी है?

Bloggers अक्सर अपने ब्लॉग पर आर्टिकल Publish करते है ऐसे मे उनके आर्टिकल मे कभी कभी कुछ मात्रा मे प्लेगरिज्म मौजूद हो सकता है जिसकी वजह से साइट की रैंकिंग पर असर पड़ता है ऐसे मे आर्टिकल मे मौजूद प्लेगरिज्म का पता लगाने के लिए Bloggers को प्लेगरिज्म टूल का उपयोग करना पड़ता है इसलिए Bloggers के लिए प्लेगरिज्म टूल जरूरी होता है।

निष्कर्ष

अक्सर जब कोई व्यक्ति किसी के द्वारा लिखे गए आर्टिकल को या आर्टिकल मे से किसी भी पैराग्राफ इत्यादि को कॉपी करता है तब हम इसे प्लेगरिज्म यानि साहित्यिक चोरी कह सकते है जिसके लिए हम Plagiarism Checker Tools का उपयोग कर सकते है जो की किसी आर्टिकल को स्कैन करके हमें यह बता देता है की उस आर्टिकल मे प्लेगरिज्म मौजूद है या नहीं।

अब हमने आप सभी के साथ प्लेगरिज्म से संबंधित समस्त जानकारीयो को एवं 5 Best Plagiarism Checker Tool in Hindi के बारे मे विस्तार से साझा कर दिया है जिसको पढ़कर की आप सभी ने प्लेगरिज्म क्या है? इसके बारे मे और प्लेगरिज्म Tools के बारे मे काफी कुछ जान लिया होगा। अंत मे हम आप सभी से यही निवेदन करते है की इस आर्टिकल को लेकर अगर आपके मन मे किसी भी तरह का सवाल है तब उसे Comment मे जरूर लिखे एवं इस आर्टिकल को Facebook, Twitter इत्यादि पर भी अवश्य साझा करे।

Leave a Comment