फोन पे की Limit कैसे बढ़ाएं ? (लेनदेन की सीमा)

क्या आप भी फोन पे से रोजाना लेनदेन करते हैं और आपको फोन पे से लेन देन करते वक्त Limit Cross जैसी परेशानीयो का सामना करना पढ़ रहे हैं, तो आपको यह लेख फोन पे की Limit कैसे बढ़ाएं ? को अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम फोन पे मे रोजाना लेन देन करने की सीमा (Limit) को किस तरह बढ़ा सकते हैं इस पर विस्तार से चर्चा करने वाले हैं।

जिस तरह फोन पे को इस्तेमाल करने वालों किस संख्या धीरे धीरे बढ़ती जा रही हैं, इससे अंदाजा लगा सकते हैं की मोबाईल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग के ऊपर लोगों को विश्वास किस तरह बढ़ता जा रहा हैं, क्योंकि मोबाईल बैंकिंग की मदद से हम मिनटों मे बिजली बिल पेमेंट, मोबाईल रिचार्ज, बैंक मे पैसे भेजना यह सब कर सकते हैं।

जिससे लोगों का समय बचता हैं एवं घंटों लाइन मे लगने की भी जरूरत नहीं हैं लेकिन इन दिनों एक समस्या हर फोन पे यूजर्स को आ रही हैं वह लेनदेन की सीमा का पार हो जाना हैं, अगर हम दिन मे 10 बार से अधिक बार या 1 लाख से अधिक रुपये का लेन देन करते हैं तो ऐसे मे limit का error देखने को मिलता हैं, जिसके बाद हम कहीं भी और किसी को भी फोन पे से पैसे भेज नहीं पाते हैं।

तो चलिए जानते हैं की फोन पे की लेनदेन सीमा (Limit) कैसे बढ़ाएं ? और फिर आज कुछ नया सीखते हैं।

फोन पे की Limit कैसे बढ़ाएं

देखिए आपको बता दे की फोन पे से लेन करते वक्त हमें दो लिमिट का सामना करना पड़ता हैं, 1. फोन पे लिमिट 2. बैंक लिमिट यह दो प्रकार की limits होती हैं जिसकी वजह से हमें फोन पे से लेन देन करने मे परेशानी होती हैं, पहली परेशानी हमें तब आती हैं जब हम फोन पे की daily लिमिट तक लेनदेन कर लेते हैं।

और दूसरी परेशानी हमें तब आती हैं जब हम अपने बैंक के द्वारा सेट की गई लिमिट तक अपने बैंक अकाउंट के माध्यम से लेनदेन कर लेते हैं, इस परेशानी का सामना भी मैंने बहुत बार किया हैं लेकिन अभी के समय मुझे फोनपे से लेनदेन करते वक्त नहीं आती हैं क्योंकि मैंने लिमिट बढ़ा लिया हैं, आगे बताए गए तरीकों को अपनाकर आप भी फोन पे की Limit को बढ़ा सकते हैं।

1. Bank limit

हर एक बैंक एवं हर एक बैंक अकाउंट से लेनदेन करने की एक सीमा होती हैं, जो बैंक के द्वारा सेट की जाती हैं, अगर हम किसी भी मोबाईल बैंकिंग App जैसे फोन पे की हेल्प से बैंक द्वारा सेट लिमिट तक लेनदेन करते हैं तो उसके बाद हम लेनदेन नहीं कर सकते हैं, अगर हम अपने बैंक अकाउंट की लिमिट को बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे मे हमें बैंक मे जाकर बैंक मैनेजर से request करके लेनदेन करने की सीमा (Transaction limit) को बढ़ा सकते हैं।

2. Phonepe limit

फोन पे की दैनिक लिमिट 10 बार होती हैं यानी की अगर हमारे पास एक बैंक अकाउंट हैं तो उस बैंक अकाउंट के माध्यम से हम रोज 10 बार लेनदेन कर सकते हैं एवं दूसरा लिमिट से जुड़ा सवाल हैं गूगल पर से 1 दिन में कितना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं ? तो बता दे की फोन पे से रोज 1 लाख रुपये transfer कर सकते हैं एवं 1 लाख से अधिक पैसों का लेनदेन नहीं कर सकते हैं, एक दिन मे।

फोन पे App मे कोई भी ऐसा फीचर नहीं हैं जिसकी मदद से हम फोन पे के रोज के लेनदेन की सीमा (Daily transaction limit) को बढ़ा पाए, लेकिन फिर भी अगर फोन पे से रोजाना अधिक पैसों का लेनदेन एवं अधिक बार लेनदेन करना चाहते हैं तो यह दो तरीके अपना सकते हैं।

  1. आपके पास अलग अलग बैंक अकाउंट मौजूद हैं तो उन सब बैंक अकाउंट को फोन पे मे add करके एक बैंक अकाउंट से 10 बार और 1 लाख तक का लेनदेन कर सकते हैं तो ऐसे करके हम अलग अलग बैंक अकाउंट की मदद से हम रोजाना के फोन पे की लेनदेन की लिमिट को बढ़ा सकते हैं। उदारण. 1 बैंक अकाउंट = 1लाख, 5 बैंक अकाउंट = 5 लाख
  2. अगर फोन पे के रोज के लेनदेन की सीमा (Daily transaction limit) को बढ़ाना बेहद जरूरी हो गया हैं तो ऐसे मे फोन पे के कस्टमर केयर नंबर पर फोन कर के बात कर सकते हैं, और उनसे फोन पे की transaction limit के बारे मे बात करके लेनदेन की सीमा (Daily transaction limit) को बढ़ा सकते हैं।

इस लेख से क्या सिखा?

उम्मीद हैं की आप सभी लोगों को इस लेख की सहायता से दी गई जानकारी से आपने बहुत कुछ नया सिखा होगा और यह जान लिया होगा की फोन पे की Limit कैसे बढ़ाएं ? आप सभी लोगों के मन मे अगर इंटरनेट से रिलेटेड कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट मे लिखकर पूछ सकते हैं।

यह लेख आप सभी लोगों को कैसा लगा नीचे कमेन्ट मे अवश्य बताएं एवं इस लेख को उन सभी लोगों के पास अवश्य शेयर करें जो लोग फोन पे का इस्तेमाल करते हैं ताकि वे भी जान सके।

या भी पढ़ें –

Leave a Comment