पेटीएम से कैशबैक कैसे ले? (हर दिन)

क्या आपको यह पता हैं की पेटीएम से कैशबैक कैसे ले? अगर नहीं तो आप एक सही लेख पर आए हैं। आज के इस लेख के माध्यम से हम यह जानने वाले हैं की पेटीएम से कैशबैक कैसे लेते हैं ? जिससे कोई भी एक नया या पुराना पेटीएम यूजर पेटीएम से कैशबैक ले पाए तो चलिए सीखते हैं।

लगभग मैं 5 वर्षों से पेटीएम का इस्तेमाल कर रहा हूँ। पेटीएम शुरुआत से ही लोगों के बीच बेहद प्रसिद्ध रहा हैं लेकिन जैसे जैसे इंटरनेट आगे बढ़ता गया पेटीएम एप के यूजर भी उसी गति से बढ़ते गए, पेटीएम एप के यूजर बढ़ने का जो मुख्य कारण था वह पेटीएम वॉलेट था, पेटीएम वॉलेट मे हम कहीं से भी पैसे add कर सकते हैं और साथ मे पेटीएम मे हमे बहुत सारे नए नए ऑफर और अच्छे खासे कैशबैक मिल जाते हैं, जिस वजह से पेटीएम इतना प्रसिद्ध रहा हैं।

आज के समय मे लोग Paytm से लेन देन करना तो सिख जाते हैं लेकिन उन्हे यह पता नहीं रहता हैं की पेटीएम से कैशबैक कैसे मिलता है? और इस वजह से पेटीएम से लेन देन करते वक्त कैशबैक का फायदा नहीं उठा पाते हैं। पेटीएम से कैशबैक प्राप्त हम बढ़ी ही आसानी से कर सकते हैं बस हमें पेटीएम से लेन देन करते वक्त कुछ बातों को ध्यान मे रखकर लेनदेन करना होता हैं तो चलिए जानते हैं और सीखते हैं की पेटीएम से कैशबैक कैसे प्राप्त करें?

पेटीएम से कैशबैक कैसे मिलता है?

Paytm ही एक मात्रा ऐसा मोबाईल बैंकिंग app हैं जिसमे हम बिना बैंक अकाउंट के पैसा पेटीएम वॉलेट मे रख सकते हैं, और साथ मे पेटीएम पर हम खुद का बैंक अकाउंट Paytm payment बैंक मे भी ओपन कर सकते हैं इसीलिए पेटीएम पर लोग बहुत ही ज्यादा भरोसा करते हैं। पेटीएम से कैशबैक हमें तब मिलता हैं, जब हम पेटीएम से बड़े बड़े लेन देन करते हैं या फिर पेटीएम मे दिए गए ऑफर के अनुसार हम लेन देन करते हैं तब हमें पेटीएम से अच्छे खासे कैशबैक मिलता हैं। नीचे दिए गए सभी तरीकों से पेटीएम से कैशबैक मिलता हैं।

  • अगर हम पेटीएम मे एक नए यूजर हैं और पेटीएम वॉलेट से ज्यादा पैसों के मोबाईल रिचार्ज करते हैं ऐसे मे हमें पेटीएम की ओर से कैशबैक मिल जाता हैं। लेकिन हर बार हमें पेटीएम से रिचार्ज करने पर कैशबैक नहीं मिलता हैं।
  • कोई भी पेटीएम मर्चन्ट अकाउंट पर अगर हम पहली बार पेटीएम से QR कोड स्कैन कर के अगर हम पेमेंट करते हैं तो हमें पेटीएम की तरफ से कभी कभी कैशबैक मिल जाता हैं।
  • अगर हम first time यानी पहली बार अपने बैंक अकाउंट से अधिक पैसे हम अगर अपने पेटीएम अकाउंट के वॉलेट मे पैसा add करते हैं तो हमें कभी कभी पेटीएम की तरफ से कैशबैक मिल जाता हैं।
  • अगर हम Myntra, TicketNew, Dominos, Jiomart जैसे ई कॉमर्स वेबसाईट से ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त अधिक पैसों का ऑनलाइन पेमेंट पेटीएम से करते हैं तो हमें पेटीएम की तरफ से कैशबैक मिलता हैं। इसमे भी कभी कभी कैशबैक मिलता हैं।

पेटीएम से कैशबैक कैसे ले?

अगर हम पेटीएम से कैशबैक लेना चाहते हैं तो हमें पेटीएम से लेनदेन करना चाहिए लेकिन सिर्फ लेन देन करने से हमें पेटीएम से कैशबैक नहीं मिलता हैं। पेटीएम से कैशबैक लेनें के लिए हमें पेटीएम app मे चल रहें सभी Cashback ऑफर्स को ध्यान मे रख के लेनदेन (Transacations) करने होते हैं। तब जाके हम पेटीएम से कैशबैक ले सकते हैं नीचे दिए गए सभी तरीकों को अपनाकर पेटीएम से कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं।

1. Refer करके पेटीएम से कैशबैक ले

जी हाँ अगर हम किसी भी व्यक्ति को जिसने पेटीएम एप का इस्तेमाल नहीं किया हैं अगर हम उसे पेटीएम एप को Refer करते हैं तो उस व्यक्ति के पहले UPI Transacation पर हमें हमारे पेटीएम अकाउंट पर 100 रुपये का कैशबैक प्राप्त होगा। और जिन्होंने पहले से अपने फोन मे पेटीएम एप का इस्तेमाल किया हैं लेकिन कोई भी लेनदेन पेटीएम एप से नहीं किया हैं तो उसे अगर Refer करते हैं तो जब वह अपना पहला UPI लेन देन पेटीएम से करेगा तो हमें 30रुओए का कैशबैक प्राप्त होगा।

पेटीएम App को Refer कैसे करें?

  • सबसे पहले पेटीएम App को ओपन करें और Refer & earn पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने Refer & Earn के सभी term and conditions आ जाएंगे और नीचे आपके फोन के सभी contact भी आ जाएंगे।
  • अपने contact लिस्ट मे से जिस किसी को भी पेटीएम app को refer करना चाहते हैं उस contact number के साइड मे मैसेज का आइकान मिलेगा जिस पर करे, और मैसेज को सेन्ड करें।
  • जब वह व्यक्ति आपके मैसेज मे दिए हुए लिंक पेटीएम app को अपने फोन मे डाउनलोड करके इंस्टॉल करके अपना अकाउंट अगर पेटीएम app मे बनाएगा तब आपका 1 refer हो जाएगा।

तो कुछ इस प्रकार पेटीएम app को Refer कर सकते हैं और अपने पेटीएम अकाउंट मे कैशबैक ले सकते हैं।

2. पेटीएम वॉलेट मे पैसे add करके पेटीएम से कैशबैक ले

आप सभी लोगों को यह बता दे की हम अपने पेटीएम अकाउंट के पेटीएम वॉलेट मे पैसे add करके पेटीएम से कैशबैक ले सकते हैं, लेकिन कैशबैक हर बार नहीं मिलता हैं। जब हम पहली बार या अधिक पैसे पेटीएम वॉलेट मे add करते हैं तब हमें कभी कभी पेटीएम की तरफ से कैशबैक प्राप्त हो जाता हैं।

पेटीएम वॉलेट मे पैसे कैसे add करें?

  • पेटीएम वॉलेट मे पैसे Add करने के लिए सबसे पहले पेटीएम App मे जाकर passbook मे जाएं।
  • अब पेटीएम वॉलेट पर जाएं और Add money to wallet पर क्लिक करें।
  • अब जितना पैसा पेटीएम मे add करना चाहते हैं वह Amount डाले और Proceed to add पर क्लिक करें।
  • उसके बाद अपने बैंक अकाउंट या डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या किसी के माध्यम से भी पेमेंट करें, और

इतना करने के बाद आपके पेटीएम वॉलेट मे सफलतापूर्वक पैसे add हो जाएगा और कुछ इस प्रकार पेटीएम वॉलेट मे पैसे add कर सकते हैं और कैशबैक ले सकते हैं।

3. मर्चन्ट अकाउंट का पेटीएम से QR कोड स्कैन करके पेमेंट करके पेटीएम से कैशबैक ले

मर्चन्ट पेटीएम अकाउंट उनका होता हैं जिनका कोई दुकान हैं आपको अपने आस पास ढेर सारे दुकान मिल जाएंगे और वहाँ पर आपको दुकान के पेटीएम मर्चन्ट अकाउंट का QR कोड भी मिल जाएगा जिसको स्कैन कर के अगर आप पहली बार अधिक पैसे transfer करते हैं तो ऐसे मे आपको पेटीएम से कैशबैक प्राप्त हो सकता हैं, अगर हर बार आप इसी तरह QR कोड से पेमेंट करते हैं तो हर बार पेटीएम से कैशबैक नहीं मिलेगा। सिर्फ कभी कभी मिल सकता हैं।

मर्चन्ट अकाउंट का पेटीएम से QR कोड स्कैन करके पेमेंट कैसे करें?

  • मर्चन्ट अकाउंट का पेटीएम से QR कोड स्कैन करके पेमेंट करने के लिए सबसे पहले पेटीएम app मे जाएं।
  • अब आपको Scan & pay का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करे।
  • अब QR कोड को स्कैन कर के पेटीएम से पेमेंट करें

कुछ इस प्रकार मर्चन्ट अकाउंट का पेटीएम से QR कोड स्कैन करके पेमेंट कर सकते हैं और अपने पेटीएम अकाउंट मे कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं।

4. ऑनलाइन शॉपिंग करके पेटीएम से कैशबैक ले

अक्सर हम मे से बहुत सारे लोग हैं जो Myntra, TicketNew, Dominos, Jiomart जैसे ई कॉमर्स वेबसाईट से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आप सभी लोगों को बता दे अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आप पेटीएम से कैशबैक ले सकते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग करके पेटीएम से कैशबैक लेने के लिए दो तरीके अपनाएं

1. ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अधिक पैसों का पेमेंट पेटीएम से करें पेटीएम से पेमेंट करने पर आपको अपने पेटीएम अकाउंट पर पेटीएम की तरफ से कैशबैक प्राप्त हो जाएगा। 2. अगर आप पेटीएम से लेनदेन करते हैं तो आपको स्क्रैच कार्ड मिला होगा जिनको स्क्रैच करने पर हमें तरह तरह के ऑनलाइन शॉपिंग के vouchers मिल होगा जिन vouchers का कोड हैं जिन्हे ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त इस्तेमाल करके ऑनलाइन शॉपिंग मे अच्छा खास डिस्काउंट पा सकते हैं।

ध्यान दे! इस लेख मे बताएं गए सभी तरीकों से वर्तमान मे कैशबैक मिलता हैं। लेकिन आगे आने वाले समय मे हो सकता हैं की यह तरीके काम ना करें क्योंकि पेटीएम अपने Offers और उससे जुड़े Terms & Condition’s मे Changes लाती रहती हैं।

कुछ इस प्रकार इन सभी तरीकों की मदद से पेटीएम मे कैशबैक ले सकते हैं।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

पेटीएम से रिचार्ज करने पर कैशबैक कैसे मिलता है?

पेटीएम से रिचार्ज करने पर कैशबैक तब मिलता हैं जब हम पहली बार पेटीएम वॉलेट से अधिक पैसों का रिचार्ज कर रहे हैं या फिर अधिक पैसों का रिचार्ज पेटीएम के माध्यम पहली बार कर रहे हैं, लेकिन हर बार पेटीएम से रिचार्ज करने पर कैशबैक नहीं मिलता हैं।

फ्री मे कैशबैक कैसे प्राप्त करे?

अगर फ्री मे कैशबैक लेना चाहते हैं तो पेटीएम app को refer करें। क्योंकि पेटीएम app को Refer करके फ्री मे कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की आप सभी लोगों ने इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी से बहुत कुछ नई चीजे सीखी होगी और यह जान लिया होगा की Paytm se cashback kaise le? अगर आपके मन मे पेटीएम एवं इंटरनेट से जुड़े कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट कर के अवश्य पूछे।

यह लेख के माध्यम से दी गई जानकारी आप सभी लोगों को कैसा लगा नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर जरूर बताएं, और इस लेख को अपने सभी दोस्तों, एवं उन लोगों के साथ शेयर करें जो यह जानना चाहते हैं की पेटीएम से कैशबैक कैसे मिलता है ? ताकि वे भी जान सके।

Leave a Comment