पेजमेकर क्या है? इसके उपयोग (Pagemaker in Hindi)

जब हम कंप्युटर कोर्स करते है या फिर कंप्युटर के क्षेत्र मे आगे बढ़ते है तब हमें पेजमेकर के बारे मे सुनने को मिलता है जिसको सुनकर हमारे भी मन मे यह ख्याल आता है की पेजमेकर क्या है? तो आपको बता दे की यह एक बेहद ही महत्वपूर्ण कंप्युटर सॉफ्टवेयर है जिसके द्वारा काफी सारे महत्वपूर्ण कार्यों को किया जाता है एवं आज के समय मे इसका उपयोग काफी सारे क्षेत्रों मे अलग अलग कार्य को पूरा करने के लिए किया जाता है।

कंप्युटर के बारे मे तो आपको पता ही होगा आज के समय मे कंप्युटर जितना हमारे दैनिक जीवन को विकसित कर रहा है कुछ उसी तरह कंप्युटर मे मौजूद अलग अलग प्रकार के सोफ़तवरे हमारे दैनिक जीवन को और बेहतर बना रहे है क्योंकि ऐसे कार्य जिसे हम कंप्युटर पर डायरेक्ट नहीं कर सकते है उन कार्यों को करने के लिए कंप्युटर पर हमें सॉफ्टवेयर Application की आवश्यकता पड़ती है।

कंप्युटर पर वैसे तो काफी सारे लोकप्रिय सॉफ्टवेयर Application मौजूद है उन्ही समस्त लोकप्रिय कंप्युटर सॉफ्टवेयर Application मे पेजमेकर भी एक ऐसा सॉफ्टवेयर Application है जिसका उपयोग अलग अलग व्यवसाय मे अलग अलग कार्यों को करने के लिए किया जाता है एवं जब हम कोई कंप्युटर कोर्स करते है तब भी हमें इसके बारे मे जानकारी दी जाती है।

वैसे तो अब आपने पेजमेकर के बारे मे थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त कर ली होगी लेकिन यह बहुत ही कम है अभी भी इसके बारे मे काफी कुछ विस्तार से जानना बाकी है तो चलिए फिर जानते है और इस आर्टिकल को पढ़कर कुछ नया सीखते है।

पेजमेकर क्या है – What is Pagemaker in Hindi

पेजमेकर एक पेज लेआउट सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जिसके द्वारा ऐसे दस्तावेजों को डिजाइन किया जाता है जिसे की प्रिन्ट करना होता है जैसे शादी कार्ड, आमंत्रण कार्ड्स, समाचार पत्रिका इत्यादि, इस कंप्युटर सॉफ्टवेयर को 1985 मे Aldus Corportion द्वारा शुरू किया गया था उस समय यह सिर्फ और सिर्फ Macintosh कंप्युटर पर ही उपलब्ध था लेकिन आज के समय मे यह Mac OS के साथ साथ Windows पर भी उपलब्ध है।

वैसे तो पेजमेकर को अडोबी पेजमेकर के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इसे अडोबी जो की एक बेहद ही लोकप्रिय कंप्युटर सॉफ्टवेयर कंपनी वहीं इसके मालिक है क्योंकि जिस Aldus Corportion ने इस सॉफ्टवेयर को विकसित किया था उस Corportion को अडोबी कंपनी द्वारा अधिग्रहण कर लिया गया था। आज के समय मे पेजमेकर पूरे दुनिया भर मे छोटे से बड़े व्यापारी सभी अपने विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए इसका उपयोग करते है।

पेजमेकर को अगर हम आसान भाषा मे समझे तो यह एक प्रकार का कंप्युटर सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग Desktop Publishing जैसे समाचार पत्रिका, किताबे, विज्ञापन इत्यादि को डिजाइन करने के लिए एवं उन सभी के Matter को तैयार करके उसे प्रिन्ट करने के लिए पेजमेकर का उपयोग किया जाता है और आज के समय के प्रिंटिंग मीडिया मे पेजमेकर एक बड़ा नाम बन चुका है।

पेजमेकर का इतिहास (History)

वैसे तो अब हमने पेजमेकर क्या है, इसके बारे मे काफी कुछ जान लिया है लेकिन अभी भी हमें पेजमेकर के बारे मे काफी सारी जानकारीयो को जानना बाकी है सबसे पहले हम पेजमेकर के इतिहास के बारे मे जानते है तो पेजमेकर को 1985 मे Adlus Corporation ने शुरू किया था लेकिन उस समय मे इसी सिर्फ Mac OS के लिए विकसित किया था जिसके कुछ समय बाद 1985 मे ही Adobe Corporation ने Adlus Corporation को खरीद लिया।

जिसके कुछ समय बाद ही 1985 मे ही Windows के लिए भी पेजमेकर को जारी किया गया जिसके बाद समय के साथ पेजमेकर के कई सारे संस्करण Release हुए और अभी के समय मे पेजमेकर 7.0 काफी अधिक लोकप्रिय है।

पेजमेकर का उपयोग (Uses)

पेजमेकर के इतिहास को जानने के बाद आपको पेजमेकर के विभिन्न उपयोगों के बारे मे यानि पेजमेकर का उपयोग किन किन कार्यों के लिए किया जाता है इसके बारे मे भी अवश्य जानना चाहिए तो आपको बता दे की पेजमेकर का उपयोग विभिन्न कार्यों को करने के लिए किया जाता है जैसे –

1. Shadi cards. पेजमेकर कंप्युटर सॉफ्टवेयर का सबसे अधिक उपयोग शादी कार्ड के क्षेत्र मे ही किया जाता है क्योंकि शादी कार्ड्स को छापने से पहले कंप्युटर पर उसका Matter बनाना होता है जिसे बनाने के लिए पेजमेकर का उपयोग किया जाता है। पेजमेकर के माध्यम से शादी कार्ड्स के Matter को काफी बढ़िया तरीके से डिजाइन कर सकते है।

2. Invitation cards. आज के समय मे जितने भी प्रकार के आमंत्रण कार्ड्स मौजूद है जैसे छट्टी कार्ड्स, शोक कार्ड्स, जन्मदिन आमंत्रण कार्ड इत्यादि सभी को छापने के लिए सबसे अधिक पेजमेकर का ही उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमे हम इन सभी कार्ड्स के लिए एक बेहतर Matter तैयार कर सकते है और उन्हे प्रिंटर पर प्रिन्ट भी आसानी से कर सकते है।

3. Newspeper. अपने कभी न कभी अखबार तो पढ़ा ही होगा तो आपको बता दे की पेजमेकर का उपयोग अखबारो का Matter तैयार करके उन्हे प्रिन्ट करने के लिए भी किया जाता है।

4. E Books. आज का समय डिजिटल है ऐसे मे Books का एक डिजिटल वर्ज़न आ गया है जिसे हम E Book के नाम से जानते है तो आपको बता दे की पेजमेकर के उपयोग करके हम E Books बना सकते है।

5. Questions Peper. स्कूल कॉलेज या किसी भी परीक्षा के लिए Questions Pepers की आवश्यकता होती है ऐसे मे इन Questions Pepers को बनाने के लिए भी पेजमेकर का उपयोग किया जाता है क्योंकि पेजमेकर के जरिए से हम Questions Pepers का डिजाइन और Matter तैयार कर सकते है।

पेजमेकर के विशेषताएं (Features of Pagemaker)

जैसा की हम जानते है की पेजमेकर एक Desktop Publishing सॉफ्टवेयर है तो आपको बता दे की इसके कई सारे विशेषताएं है जो की हमें पेजमेकर मे Publications को तैयार करते वक्त काफी सहायता करते है।

  • पेजमेकर के अंदर तैयार कर रहे Publication मे हम विभिन्न तरह के ClipArts को जोड़ सकते है।
  • पेजमेकर मे तैयार कर रहे एक Publication मे हम कुल 999 Pages को Insert कर सकते है जो की वाकई मे काफी बहुत अधिक होता है।
  • पेजमेकर मे बनाये हुए Publication को हम बड़ी ही आसानी से पेजमेकर मे ही Print कर सकते है।
  • पेजमेकर मे हम Elements को जरूरत अनुसार रंग दे सकते है।
  • पेजमेकर मे हम विभिन्न प्रकार के अलग अलग Fonts को Add करके उनका उपयोग अपने Publication मे कर सकते है।
  • पेजमेकर मे तैयार कर रहे Publications के अलग अलग Pages मे हम Colum, Raws इत्यादि को भी हम जोड़ सकते है।

पेजमेकर के मेनू बार (Menu Bar of Pagemaker)

वैसे तो अब हमने पेजमेकर के बारे मे काफी कुछ जान लिया है लेकिन अब हम पेजमेकर के मेनू बार के बारे मे जानते है, तो आपको बता दे की पेजमेकर मे विभिन्न तरह के विकल्प मौजूद होते है लेकिन उनमे से मेनू बार काफी जरूरी होता है जिसमे काफी सारे विकल्प होते है जिन्हे हमें एक एक कर के समझना जरूरी होता है।

1. File. यह पेजमेकर के मेनू का सबसे पहला विकल्प होता है जिसमे हमें काफी सारे विकल्प जैसे Open, Document Setup, Save, Save As, Print इत्यादि मिलते है जिनकी सहायता से हम अपने कंप्युटर मे मौजूद Document को पेजमेकर मे ओपन कर सकते है, Publication को कंप्युटर मे सेव एवं प्रिन्ट इत्यादि जैसे कार्यों को कर सकते है।

2. Edit. पेजमेकर मे मौजूद मेनू का यह कॉफी महत्वपूर्ण विकल्प है इसकी सहायता से हम Element को कॉपी पेस्ट, सिलेक्ट, ऑब्जेक्ट को इन्सर्ट करना इत्यादि कार्यों को कर सकते है।

3. Layout. पेजमेकर के मेनू का यह भी काफी अधिक महत्वपूर्ण विकल्प है इसके अंतर्गत हमे काफी सारे विकल्प जैसे Go pages, Insert Pages, Short Pages, Remove Pages इत्यादि का विकल्प मिलता है जिसकी सहायता से हम अपने Publication मे Pages को इन्सर्ट कर सकते है, Delete कर सकते है, किसी भी Particuler पेज पर जा सकते है इत्यादि कार्य को कर सकते है।

4. Type. पेजमेकर के मेनू का यह काफी अधिक महत्वपूर्ण विकल्प है जिसमे हमें Font, Size, Leading, Paragraph इत्यादि का विकल्प मिलता है जिसकी मदद से हम पेज मे Add किए हुए Text का Font स्टाइल बदल सकते है, Size बदल सकते है, लाइन के Space को कम ज्यादा कर सकते है इसके अलावा और भी कई सारे Text संबंधित कार्यों को कर सकते है।

5. Element. यह भी पेजमेकर के मेनू के समस्त जरूरी विकल्पों मे से एक है जिसमे हमें Frame, Fill, Stroke, Arrange, Group इत्यादि का विकल्प मिलता है जिसकी सहायता से हम पेज मे Add किए हुए Element को Edit कर सकते है।

6. View. पेजमेकर के मेनू का यह काफी महत्वपूर्ण विकल्पों मे से एक है इसकी सहायता से हम पेजमेकर मे मौजूद Features जैसे Tool bar, Colors, Layers इत्यादि को Hide या फिर Show कर सकते है।

पेजमेकर टूल बार के Tools (Tool Bar of Pagemaker)

पेजमेकर के बारे मे वैसे तो हमने काफी कुछ जैसे Pagmaker kya hai, उपयोग, इतिहास इत्यादि के बारे मे जान है। अब हम पेजमेकर के टूल बार मे मौजूद समस्त Tools को एक एक कर के समझने का प्रयास करते है।

1. Pointer. यह पेजमेकर के टूल बार मे मौजूद सबसे पहला टूल है जिसे Pointer Tool कहा जाता है इसकी मदद से हम पेज के किसी भी Element को सिलेक्ट करके उसे Move इत्यद कर सकते है।

2. Text. पेजमेकर के टूल बार मे मौजूद Pointer टूल के बगल मे यह Text Tool का विकल्प मिलता है जिसकी सहायता से हम पेज मे Text को Add कर सकते है एवं पहले से Add किए हुए Text को भी एडिट कर सकते है।

3. Rotate. पेजमेकर के टूल बार मे मौजूद Pointer Tool के ठीक नीचे यह Rotate टूल मिलता है जिसकी सहायता से हम पेज मे मौजूद किसी भी Element को Rotate कर सकते है।

4. Crop. पेजमेकर के टूल बार मे मौजूद Rotating टूल के ठीक बगल मे यह टूल का विकल्प मिलता है जिसकी मदद से हम पेज मे मौजूद Element जैसे Graphic, Images इत्यादि को Crop कर सकते है।

5. Line. पेजमेकर के टूल बार मे मौजूद Rotate टूल के ठीक नीचे हमें यह टूल मिलता है जिसकी सहायता से पेज मे तिरछी लाइन खींच Add कर सकते है।

6. Constained Line. पेजमेकर के टूल बार मे मौजूद Line टूल के ठीक बगल मे हमें यह टूल मिलता है जिसकी सहायता से हम अपने पेज मे सीधे लाइन Add कर सकते है।

7. Rectangle. पेजमेकर के टूल बार मे मौजूद Line टूल के ठीक नीचे हमें यह टूल मिलता है जिसकी सहायता से पेज मे हम आयात के आकार वाले Elements को Add कर सकते है।

8. Rectangle Text Box. पेजमेकर के टूल बार मे मौजूद Rectangle टूल के ठीक बगल मे हमें यह टूल मिलता है जिसकी सहायता से हम चार भाग वाले आयात साइज़ के Element को Add कर सकते है एवं उस Element के अंदर हम Text इत्यादि को भी Add कर सकते है।

9. Ellipse. पेजमेकर के टूल बार मे मौजूद Rectangle टूल के ठीक नीचे हमें यह टूल मिलता है जिसकी मदद से हम पेज मे एक Ellipse के आकार वाले Element को Add कर सकते है।

10. Ellipse Text Box. पेजमेकर के टूल बार मे मौजूद Ellipse टूल के ठीक बगल मे हमें यह टूल मिलता है जिसकी मदद से हम पेज मे एक Ellipse के आकार वाले Element को Add कर सकते है एवं उस Element के अंदर हम Text इत्यादि को भी Add कर सकते है।

11. Polygon. पेजमेकर के टूल बार मे मौजूद Ellipse टूल के ठीक नीचे हमें यह टूल मिलता है जिसकी मदद से हम पेज मे Polygon के आकार वाले Element को Add कर सकते है।

12. Polygon Text Box. पेजमेकर के टूल बार मे मौजूद Polygon टूल के ठीक बगल मे हमें यह टूल मिलता है जिसकी मदद से हम पेज मे Polygon के आकार वाले Element को Add कर सकते है और उस Element के अंदर हम Text इत्यादि को भी Add कर सकते है।

13. Panning. पेजमेकर के टूल बार मे मौजूद Polygon टूल के ठीक नीचे हमें यह टूल मिलता है जिसकी सहायता से हम पेज को Move कर सकते है।

14. Zoom. पेजमेकर के टूल बार मे मौजूद Panning टूल के ठीक नीचे हमें यह टूल मिलता है जिसकी सहायता से हम पेज को Zoom कर सकते है।

पेजमेकर के संस्करण (Versions)

पेजमेकर के समय समय पर काफी सारे संस्करण लाए गए ताकि पेजमेकर समय के साथ अच्छे से कार्य कर सके तो चलिए हम पेजमेकर एक समस्त संस्करणों के बारे मे जानते है।

VersionsRelease Date
Adlus Pagemaker 1.01985
Adlus Pagemaker 2.01987
Adlus Pagemaker 3.01988
Adlus Pagemaker 4.01990
Adlus Pagemaker 5.01993
Adobe Pagemaker 6.01995
Adobe Pagemaker 7.02001

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

पेजमेकर किस काम आता है?

पेजमेकर एक डेस्कटॉप पब्लिकेशन सॉफ्टवेयर है जो की शादी कार्ड्स, अखबार, आमंत्रण कार्ड्स, अखबार इत्यादि के Matter तैयार करने और उसे डिज़ाइनिंग करने के काम आता है।

पेजमेकर का शुरुआत कब हुआ?

पेजमेकर का शुरुआत Macintosh कंप्युटर मे 1985 मे हुआ था।

पेजमेकर का स्थापना किसने किया था?

पेजमेकर का स्थापना Adlus Corporation जो की एक सॉफ्टवेयर कंपनी था उसी के द्वारा पेजमेकर का स्थापना किया गया था।

निष्कर्ष

पेजमेकर उन लोगों के लिए काफी अधिक उपयोगी है जो की डेस्कटॉप पब्लिशिंग के कार्य करते है एवं इसके जरिए सभी प्रकार के निमंत्रण कार्ड्स के Matter को भी तैयार किया जाता है इसलिए यह निमंत्रण कार्ड प्रिंटिंग के कार्य करने वालों के लिए भी काफी अधिक उपयोगी है, अब हमने आप सभी के साथ इस आर्टिकल के जरिए अडोबी पेजमेकर क्या है (What is Pagemaker in Hindi) से संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से साझा कर दिया है।

उम्मीद है की आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए काफी मददगार साबित हुआ होगा क्योंकि इस आर्टिकल के जरिए हमने आप सभी के साथ पेजमेकर से संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से साझा करने की कोशिश की है और अंत मे आप सभी से यही कहना चाहेंगे की इस आर्टिकल को सिर्फ अपने तक ही सीमित न रखे बल्कि इसे सोशल साइट्स जैसे Facebook, Twitter इत्यादि पर भी अवश्य शेयर कीजिए।

Leave a Comment