नेटवर्क मार्केटिंग क्या है (What is Network Marketing in Hindi)

अक्सर इस डिजीटल समय में रोजाना कुछ ना कुछ नये नये चीजो के बारे में पता चलता है इसी में से एक सवाल जो आपको अक्सर सुनने को मिलता होगा, नेटवर्क मार्केटिंग क्या है, यह आपको अपने दैनिक जीवन में आपने अवश्य सुना होगा।

जिसे सुनकर हमारे मन में भी यह सवाल उत्पन्न होता है कि आखिर नेटवर्क मार्केटिंग क्या होता हैं, तो आपको यह बता दे की जिस तरह डिजीटल मार्केटिंग प्रोडक्ट या कंपनी का मार्केटिंग करने का एक तरिका है उसी तरह ही नेटवर्क मार्केटिंग भी एक मार्केटिंग का ही एक तरिका है।

बहुत सारे ऐसे भी लोग है जिनको नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जानकारी नही होती है और जिसकी वजह से वे किसी Fraud के चक्कर में पड़ जाते है और अपने पैसो को बर्बाद कर बैठते है।

लेकिन आप सभी लोगो को यह बता देते है किइस लेख को पुरा पढ़ने के बाद आपके मन में नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और नेटवर्क मार्केटिंग के क्या क्या नुकसान है ? इससे संबंधित कोई भी सवाल नही रहने वाला है क्योंकि इस लेख में हमने नेटवर्क मार्केटिंग से संबंधित सारी जानकारी देने कि कोशिश कि है।

बहुत सारे लोगो को यह लगता है कि वे किसी कंपनी के नेटवर्क मार्केटिंग प्रोग्राम में शामिल होकर नेटवर्क मार्केटिंग सिख जाएंगें और नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाने लग जाएंगें।

लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही जब तक हम Actual में नेटवर्क मार्केटिंग को नही समझते है और खुद नेटवर्क मार्केटिंग करने कि कोशिश नही करते है तब तक हम नेटवर्क मार्केटिंग करना नही सिख पाएंगे, तो चलिए जानते है “Network Marketing in hindi” और फिर से कुछ नया सिखते है।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है – What is network Marketing in hindi

नेटवर्क मार्केटिंग एक मार्केटिंग प्रक्रिया है जिसकी मदद से प्रोडक्ट को जरुरतमंद ग्राहको तक पहुंचाया जाता है, इस प्रक्रिया के अंतर्गत एक पिरामिड Structure बनता है, जिसमें नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए पहले एक व्यक्ति किसी दो व्यक्तियो के पास प्रोडक्ट कि मार्केटिंग करता है और फिर वह दो व्यक्ति दस व्यक्तियों के पास मार्केटिंग करता है और वह दस व्यक्ति 100 लोगो के पास कंपनी या कंपनी के प्रोडक्ट का मार्केटिंग करता है और कुछ इस प्रकार पिरामिड के रुप में एक Structure तैयार होता है।

इस पिरामिड प्रक्रिया के माध्यम से कि गई मार्केटिंग को ही हम नेटवर्क मार्केटिंग है। यह पुरी कि पुरी एक मार्केटिंग Concept है जिसके माध्यम से हम एक पिरामिड Structure तैयार करते है। इसमें जिस व्यक्ति का जितना बड़ा पिरामिड होता है वह उतना ही अधिक मुनाफा कमाता है नेटवर्क मार्केटिंग से।

लेकिन आज के समय में बहुत सारी इस मार्केटिंग Strategy का गलत उपयोग कर रही है। बिना एक रुपये खर्च किए एक ग्राहक के माध्यम से दस ग्राहक और दस ग्राहक से सौ ग्राहको तक पहुंचाने का यह एक अनोखा Concept और मार्केटिंग Strategy है।

नेटवर्क मार्केटिंग ही एक ऐसी मार्केटिंग कि प्रक्रिया है जिसमें कंपनी का प्रोडक्ट सिधा ग्राहक के पास जाता है बीच में कोई भी distributor नही होता है किसी भी अन्य मार्केटिंग Strategy में कंपनी का प्रोडक्ट सबसे पहले distributor के पास जाता है और फिर distributor से प्रोडक्ट ग्राहक के पास जाता है।

लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग में ग्राहक ही एक प्रकार के distributors होते है जो कंपनी के लिए और अधिक ग्राहक जोड़कर मुनाफा कमा सकते है। नेटवर्क मार्केटिंग एक अच्छा concept है मार्केटिंग का लेकिन बहुत सारी ऐसी कंपनीया है जो इस नेटवर्क मार्केटिंग Strategy का गलत उपयोग कर रही है।

नेटवर्क मार्केटिंग को हिंदी में हम बहुत स्तरीय विपणन कहते है, इस मार्केटिंग Strategie को अन्य नामो से भी जाना है जैसे multi लेवल मार्केटिंग इत्यादि।

यह भी जानिए : मार्केटिंग क्या है ?

नेटवर्क मार्केटिंग से होने वाले नुकसान (DisAdvantages)

कई सारी Fraud कंपनीयो ने नेटवर्क मार्केटिंग का नाम खराब कर दिया है जिसकी वजह से बहुत ही कम लोग है जो नेटवर्क मार्केटिंग पर भरोसा करते है, frauds कंपनीज ने नेटवर्क मार्केटिंग को become over night करोड़पती का झांसा देकर नेटवर्क मार्केटिंग कि विश्वसनीयता पुरी तरह गिरा दी है।

अगर आप किसी भी कंपनी या खुद के कंपनी में नेटवर्क मार्केटिंग कि मार्केटिंग strategy को अपनाना चाहते है तो एक बार इसके नीचे दिए गए नुकसान को अवश्य जान ले।

1. Time taking. अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग Strategy के माध्यम से अगर मार्केटिंग करना चाहते है तो आपको बता दे इसमें बहुत ही ज्यादा समय लगने वाला है और शायद रिजल्ट मिले भी ना क्योंकि आज के समय में नेटवर्क मार्केटिंग में भरोसा करने वाले बहुत ही कम लोग है। नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए नेटवर्क बनाने में बहुत ही ज्यादा समय लगता है जिसकी वजह से बहुत सारे लोग नेटवर्क मार्केटिंग को Afford नही कर पाते है।

2. Expensive. नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग कि strategy है जिसमें समय के साथ साथ पैसा भी अधिक लगाना पड़ता है क्योंकि एक नेटवर्क बनाने के लिए अलग अलग जगहो के Traveling के खर्चो से लेकर बहुत सारे महंगे महंगे खर्चे सालो तक उठाने पड़ते है जिसे कोई आम आदमी बिल्कुल नही कर सकता है इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग बेहद ही ज्यादा Expensive मार्केटिंग Strategy है।

3. Network marketing frauds. अगर आप किसी भी कंपनी के लिए नेटवर्क मार्केटिंग कर रहे है तो उससे पहले उस कंपनी के बारे में रिसर्च अवश्य कर ले क्योंकि जितनी नेटवर्क मार्केटिंग वाली कंपनीज मार्केट में आई है उनमें से ज्यादातर कंपनी लोगो का पैसा खा के भाग गई है।

इसीलिए नेटवर्क मार्केटिंग में आज के समय में कोई भी व्यक्ति भरोसा नही करता है ऐसे में अगर आप वर्तमान में नेटवर्क मार्केटिंग Strategy को अपनाते है तो आपको काफ़ी कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है।

निष्कर्ष

उम्मीद है कि अब आप सभी लोगो ने इस लेख में दी गई Network Marketing in hindi से संबंधित सभी जानकारी को पढ़कर यह जान लिया होगा कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ? और आज आपने इस लेख के माध्यम से बहुत कुछ नया सिखा होगा कभी नेटवर्क मार्केटिंग में जाने से पहले अपनी खुद कि रिसर्च अवश्य करें क्योंकि ज्यादातर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी fraud होती है।

अगर आपके मन में इंटरनेट से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर जरूर बताएं और इस लेख को सोशल मीडिया के माध्यम से नेटवर्क मार्केटिंग में इंट्रेस्ट रखने वाले सभी लोगो के साथ अवश्य साझा करें।

2 thoughts on “नेटवर्क मार्केटिंग क्या है (What is Network Marketing in Hindi)”

  1. sir apane bahot acche se yah blog me samajaya hai very nice blog aur very useful hai yah blog padhane ke badh bahot logoko bahot fayada hone wala hai.

    Reply

Leave a Comment