नेट बैकिंग से पेमेंट कैसे करें?

क्या आप भी जानना चाहते है नेट बैकिंग से पेमेंट कैसे करें? तो आप सही जगह पर आये है आज के इस लेख मे यह जानने और सिखने वाले है कि नेट बैकिंग से पेमेंट कैसे  करते है।

अक्सर जब हम ऑनलाइन शॉपिंग करते है या फिर अन्य कोई भी ऑनलाइन पेमेंट करते है तब हमें पेमेनटस करने का एक ऑप्शन मिलता है जिसे हम नेटबैकिंग के नाम से जानते है तब हमे यह समझ मे नही आता है कि हम नेटबैकिंग क्या होता है और नेटबैकिंग से पेमेंट कैसे करते है।

और फिर जब हम नेट बैकिंग से पेमेंट करने कि कोशिश करते है तब हमसे यूजर आईडी और पासवर्ड मांगा जाता है तब हमें समझ मे नही आता है कि कौन सा यूजर आईडी और पासवर्ड डाले इस वजह से हम नेटबैकिंग से पेमेंट करने मे असफल रह जाते है आज के इस लेख मे हम नेट बैकिंग से पेमेंट करने के बारे मे पुरी जानकारी जानने वाले है तो चलिए सिखते है।

नेट बैकिंग क्या है ?

नेट बैंकिंग का सिधा मतलब है इंटरनेट बैंकिंग मतलब की हम इंटरनेट कि सहायता से अपने बैंक अकाउंट को मैनेज करना लेन देन करना एवं आॅनलाइन पेमेंट करना इत्यादि नेट बैकिंग खासकर उन लोगो के लिए useful है जो इंटरनेट के माध्यम से अपने बैंक अकाउंट से लेन देन करना चाहते है ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते है एवं जो अपने बैंक अकाउंट को इंटरनेट कि सहायता से मैनेज करना चाहते है जैसे – बैंक बैलेंस चेक करना, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट निकालना, पैसा ट्रांसफर करना, बिल पेमेंट करना, डेबिट कार्ड, आधार कार्ड पेन कार्ड अपडेट करना इत्यादि।

नेट बैकिंग user id password कैसे बनाये?

नेट बैकिंग से पेमेंट करने से पहले आपको नेटबैकिंग user id password बनाना बेहद आवश्यक है बिना नेटबैकिंग के user id password बनाये बिना आप नेट बैकिंग से पेमेंट नही कर सकते है आगे हम सिखेंगें नेट बैकिंग अकाउंट (user id password) कैसे बनाये आपको यह बता दे कि

अगर आपका SBI के अलावा कोई और बैंक है तो कोई परेशानी नही है नेटबैकिंग अकाउंट बनाने का process सभी बैंकों मे Similar होती है इस लेख मे SBI के यूजर का नेटबैकिंग का अकाउंट बनाने वाले है नेटबैकिंग अकाउंट बनाने के लिए इन स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फाॅलो करें –

स्टेप 1 – नेट बैकिंग यूजर आईडी बनाने के आपको सबसे पहले आपके बैंक के official वेबसाइट पर जाना है जैसे आपका बैंक अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मे है तो onlinesbi पर जाये।

स्टेप 2 – बैंक के official वेबसाइट मे जाने के बाद आपको एक option मिलेगा New user registration जिस पर क्लिक करेsbi online फिर ok करे उसके बाद आपको New User Registration को सिलेक्ट कर के Next पर क्लिक करें।

स्टेप 3 – अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगाonline sbi interface जिसमे आपको अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी Fill करना है जैसे – Account Number, CIF Number, Branch code, country, Registered Mobile Number और यह सब जानकारी Fill करने के बाद Facility Required मे आपको Full Transaction Right सिलेक्ट करे फिर Captcha fill करें और Submit पर क्लिक करें।

स्टेप 4 –  नये दो ऑप्शन आ जायेंगें जिनमे से आपको पहला ऑप्शन i have my ATM पर क्लिक करें online sbi netbanking registerदुसरा ऑप्शन i do not have my ATM तब सिलेक्ट करे जब (आपके पास ATM CARD नही है ऐसे मे आपको ब्रांच जाना पड़ेगा तभी आप नेटबैकिंग कि सुविधा इस्तेमाल कर पायेंगें) फिर Submit पर क्लिक करें।

स्टेप 5 – आपके सामने आपका ATM कार्ड का नंबर आ जायेगा उसे आपको सिलेक्ट कर लेना हैonline sbi netbanking registe और Confirm पर क्लिक कर लेना है एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको ATM कार्ड से जुड़ी जानकारी Fill करनी हैonline sbi netbanking registe जैसे – Card holder name, expiry date, ATM pin इत्यादि फिर Captcha fill करें और proceed पर क्लिक करे।

स्टेप 6 – अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा जिसमे आपको एक user id और password ध्यानपूर्वक बनाना है online sbi netbanking registeउसके बाद i accept the term & conditions पर tick करे फिर submit पर क्लिक करे अब आपने Successful internet banking ( नैटबैकिंग ) के लिए register कर दिया है

स्टेप 7 – अब आपको एक और काम करना होगा उसके लिए onlinesbi.com वेबसाइट मे फिर से जाकर Login पर क्लिक करें continue to login पर क्लिक करें जो भी user id और password आपने बनाया है उसे डाले और captcha को fill करें फिर login करें

स्टेप 8 – अब आप अपने इंटरनेट बैंकिंग मे login हो जायेंगें फिर online sbi netbanking registeआपको यहां पर एक profile password सेट करना है (आपको बता दे कि SBI कि नेटबैकिंग सर्विस मे दो पासवर्ड होते है 1) Login password 2) Profile password) profile पासवर्ड कि जरुरत High secure कामो के लिए जरुरत पड़ती है  profile password बनाने के बाद hint question सिलेक्ट करना है ताकी कभी आप इस पासवर्ड को भुल जाते है तब आप इस hint question का Answer डालकर profile password को reset कर सके hint answer, date of birth, place of birth यह सब जानकारी fill करें फिर submit पर क्लिक करें अब आपका profile पासवर्ड successful बन चुका है।

स्टेप – 9 – इतना सब करने के बाद भी आप नेटबैकिंग अकाउंट किसी भी ऑनलाइन पेमेंट या कोई भी transaction करने के लिए तैयार नही है तैयार करने के लिएonline sbi netbanking registe request & enquiries पे more पर जाये  online sbi netbanking registeफिर upgrade access level पर क्लिक करे।

स्टेप 10 – फिर आप अपना अकाउंट सिलेक्ट करेंगें Upgrade access level to मे आपonline sbi netbanking registe full transaction right सिलेक्ट करें फिर Submit कर दे online sbi netbanking registeआपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा उसे Fill करे फिर Confirm पर क्लिक करें अब आपके अकाउंट का Access level upgrade हो चुका है अब इंटरनेट बैंकिंग से लेनदेन करने के लिए तैयार है।

नेट बैकिंग से पेमेंट कैसे करें

सबसे पहले कोई भी ऑनलाइन पेमेंट या लेन देन करते समय नेटबैकिंग से पेमेंट करने के लिए payment method मे नेटबैकिंग पर क्लिक करें-

  1. फिर आप अपने नेटबैकिंग वाले बैंक अकाउंट पर सिलेक्ट कर के proceed पर क्लिक करें जो भी बैंक अकाउंट सिलेक्ट आपने सिलेक्ट किया है उसके नेटबैकिंग Login पेज पर आ जायेंगें जिसमे आपको अपने नेटबैकिंग user id और password डालकर login कर लेना है।
  2. Login करने के बाद आपका payment Amount दिखने लगेगा नेटबैकिंग से पेमेंट करने के लिए अपना अकाउंट सिलेक्ट करे फिर Confirm पर क्लिक करें।
  3. Confirm पर क्लिक करने के आपके अकाउंट Account का details दिखने लगेगा और साथ मे payment amount भी दिखने लगेगा जिसमे से Confirm पर क्लिक करें।
  4. उसके बाद आपके नेटबैकिंग बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP आयेगा उसे आपको यहां पर डालना है और Confirm पर क्लिक कर देना है इतना करने के बाद आपका नेटबैकिंग से पेमेंट Successful हो जायेगा।

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आपने यह जान और सिख लिया होगा कि नेट बैकिंग से पेमेंट कैसे करें? अगर आपको नेटबैकिंग से पेमेंट करने मे कोई भी परेशानी है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है हम उसका Solution जल्द से जल्द ढूंढने कि कोशिश करेंगें।

इस लेख को उन सभी लोगो के पास जरुर साझा करें जिनको इस लेख कि बेहद जरुरत है और यह लेख कैसा लगा हमें कमेन्ट बाॅक्स मे लिखकर अवश्य बताएं अपना किमती समय देने के लिए धन्यवाद।