मोबाइल फोन से वायरस कैसे हटाए – 5 तरीके

अगर आपका भी फोन हैंग हो रहा है, Slow कार्य कर रहा है या अचानक से कभी कुछ भी इंस्टाल हो जाता है तब हो सकता है की आपके फोन मे वायरस आ चुका है एवं कई बार तो भी ऐसा होता है की बिना कोई परेशानी के हमारे फोन मे वायरस आ जाता है जिसके बारे मे हमें पता भी नहीं होता है ऐसी स्तिथि मे हमें मोबाइल से वायरस कैसे हटाए? इस बारे मे पता होना चाहिए।

क्योंकि फोन मे वायरस आ जाने की वजह से हमारे फोन का काफी महत्वपूर्ण डेटा भी डिलीट हो सकता है एवं हमारा फोन हैक भी हो सकता है लेकिन अगर हमें मोबाइल से वायरस कैसे निकाले? इस विषय मे जानकारी है तब हम अपने फोन मे मौजूद वायरस को हटा सकते है एवं अपने फोन को सुरक्षित बना सकते है।

फोन मे वायरस होना ऐसा है जैसे बर्तन मे भरे हुए साफ पानी मे मक्खी। इसलिए हमें समय समय अपने फोन मे मौजूद वायरस को हटाना आवश्यक है इस वजह से मैंने आज के इस आर्टिकल को लिखने का चयन किया जिसके माध्यम से हम मैं आप सभी लोगों के साथ मोबाइल से वायरस कैसे डिलीट करे? इससे जुड़े समस्त जानकारीयो को साझा करने वाला हूँ।

मोबाइल वायरस क्या होता है?

मोबाइल वायरस एक प्रकार का सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है जो की मोबाइल को हानि पहुंचाने के लिए विकसित किया जाता है, जो की अगर गलती से भी हमारे मोबाइल पर इंस्टॉल हो जाते है तब यह हमारे पूरे मोबाइल को Infected कर सकते है, यह एक प्रकार Malicious सॉफ्टवेयर होते है जो की हमारे फोन मे मौजूद डेटा को मिटा सकता है, फोन को हैक करवा सकता है यहाँ तक की यह हमारे फोन को खराब भी कर सकता है।

मोबाइल मे वायरस क्यों आता है?

मोबाइल मे वायरस को हटाने के बारे मे जानने से पहले हमें इसके जड़ के बारे मे यानि आखिर मोबाइल मे वायरस क्यों आता है? इसके बारे मे जानना चाहिए।

आपको बता दे की यह हमारी ही गलती के वजह से हमारे फोन मे वायरस इंस्टॉल हो जाता है क्योंकि जब हम Proper अपने फोन को सुरक्षित नहीं रखते है तब कोई भी व्यक्ति हमारे मोबाइल पर वायरस अटैक कर सकता है लेकिन इसके कुछ मुख्य कारण होता है जिसकी वजह से हमारे फोन मे वायरस इंस्टॉल हो जाता है जैसे :-

1. किसी भी वेबसाइट या लिंक पर क्लिक करना. अक्सर हैकर Third Party Links और वेबसाइट्स के माध्यम से ही उपयोगकर्ता पर अटैक करता है ऐसे मे Third Party Links और वेबसाइट्स मे वायरस मौजूद हो सकता है जिस पर क्लिक करने या जिसे Visit करने से उसमे मौजूद वायरस हमारे फोन मे इंस्टॉल हो जाता है।

2. Third Party Apps को इंस्टॉल करना. जब हम प्ले स्टोर या App स्टोर को छोड़कर गूगल या फिर किसी भी अन्य जगह से Third Party Apps को इंस्टॉल करते है जिनके Developer, Publisher के बारे मे कोई जानकारी नहीं है तो हो सकता है की उस App को हैकर या Fraudster ने बनाया है जिसे फोन मे इंस्टॉल करने पर वायरस भी आ जाता है।

3. फोन को समय समय पर Update न करना. फोन मे मौजूद Bugs और Security Errors को Fix करने के लिए सॉफ्टवेयर का Update लॉन्च किया जाता है लेकीन जब हम फोन के सॉफ्टवेयर को Update नहीं करते है तब इससे फोन मे मौजूद Bugs और Security Errors की वजह से आसानी से कोई भी वायरस हमारे फोन मे आ सकता है।

ये कुछ ऐसे गलतीया है जिसकी वजह से फोन मे अक्सर करके वायरस आ जाता है।

मोबाइल मे वायरस है यह कैसे पता करे?

फोन मे वायरस आ जाने के कुछ सामान्य लक्षण है जिसे पहचानकर हम यह पता लगा सकते है की मोबाइल मे वायरस है या नहीं जैसे, अचानक अपने आप फोन मे किसी भी प्रकार का App इंस्टॉल हो जाना, अचानक से फोन काफी अधिक Hang होना, अचानक से फोन का Battery अपने आप तेजी से खत्म होना, अचानक से फोन का डेटा अपने आप ही तेजी से खत्म होना इत्यादि।

मोबाइल से वायरस कैसे हटाए?

अभी तक हमने मोबाइल वायरस के बारे मे काफी कुछ जाना लेकिन अब यह सवाल आता है की मोबाइल से वायरस कैसे हटाया जाता है, तो आपको बता दे की वायरस एक फाइल या फ़ोल्डर नहीं है जिसे की सिलेक्ट करके एक क्लिक मे डिलीट कर सकते है बल्कि यह एक प्रकार का Malicious सॉफ्टवेयर होता है जिसे अपने फोन से हटाने के लिए हमें कुछ तरीकों को अपनाना होगा।

1. मोबाइल को Reset कीजिये.

मोबाइल मे मौजूद वायरस को हटाने का सबसे अच्छा तरीका यह है की फोन को Reset कर दे इससे फोन मे मौजूद समस्त वायरस एक ही बार मे पूर्ण रूप से डिलीट हो जाएंगे लेकिन इसका एक नुकसान भी है की वायरस के साथ साथ फोन मे मौजूद समस्त डेटा भी डिलीट हो जाएगा।

जब हम फोन को Reset करते है तब फोन मे मौजूद समस्त डेटा के साथ वायरस भी डिलीट हो जाता है जिसकी वजह से हमारे फोन का Performance काफी अच्छा हो जाता है। फोन को Reset करके वायरस को हटाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे –

  1. सर्वप्रथम अपने फोन के सेटिंग मे जाइए।
  2. अब Additional Setting वाले विकल्प पर क्लिक कीजिये।
  3. अब नीचे के तरफ Backup & Reset का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिये।
  4. अब फिर से नीचे की ओर Factory Data Reset का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक कीजिये।
  5. अब Reset Phone का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक कर दीजिए, उसके बाद अपने फोन का पासवर्ड दर्ज कीजिए।
फोन को Reset करने से पहले अपने फोन का ईमेल आइडी और पासवर्ड जरूर पता कर ले क्योंकि आगे इसकी आवश्यकता पड़ सकती है और फोन को कम से कम 30 प्रतिशत चार्ज रखे। 

2. एक Antivirus इंस्टाल कीजिये.

Antivirus मोबाइल मे मौजूद छोटे से छोटे वायरस को Detect करने का अच्छा तरीका है जिसकी मदद से हम अपने फोन आने वाले वायरस से अपने फोन को बचा सके है एवं दुनियाभर के Malicious चीजों से भी अपने फोन को सुरक्षित रख सकते है। इसके लिए आपको किसी ऐसे Antivirus Application को इंस्टॉल करना होगा जो की लोकप्रिय और कारगर हो।

यही भी जानिए : फिशिंग अटैक क्या है इससे कैसे बचे ?

3. फोन के सभी Tabs को बंद कर दीजिए.

काफी सारे ऐसे लोग है जो की अपने फोन का उपयोग करने के बाद ओपन कीये हुए समस्त Apps को बंद नहीं करते है इससे वे Apps फोन के Background मे Run होते ही रहते है जिससे हमारा फोन Slow कार्य करता है और इससे फोन का डेटा, Battery दोनों तेजी खत्म होता है।

हालाकी इससे फोन मे मौजूद वायरस खत्म नहीं होता है लेकिन इससे Background मे Run हो रहे समस्त Program Close हो जाते है। फोन के सभी Tabs को बंद करने के लिए आपको अपने फोन के App Overview वाले Button पर क्लिक क्लिक कीजिये फिर Trash या delete वाले आइकान पर क्लिक कीजिये, इससे आपके फोन मे मौजूद समस्त Apps जो बैकग्राउंड मे run हो रहे होंगे वो बंद हो जाएगा।

4. Unknown Apps को डिलीट कर दे.

अक्सर एक वायरस App के जरिए ही हमारे फोन मे आता है और फिर जब तक वह App तक वह App मे इंस्टॉल रहता है तब तक वह हमारे फोन पर ही रहता है और हमारे फोन को Slow कर देता है इस वजह से आपके फोन मे मौजूद किसी भी प्रकार के ऐसे App जिसके बारे मे एवं जिसके Developer, Publisher के बारे मे आपको कोई जानकारी नहीं है उसे तुरंत Uninstall कर दे। जिससे की App के साथ आपके फोन मे आया हुआ वायरस भी हट जाएगा।

5. फोन को Reboot कीजिये.

अगर आपका फोन काफी समय से Hang हो रहा है और आपको लगता है की आपके फोन मे वायरस आ चुका है तब आप ऐसे मे तुरंत को अपने फोन को Reboot यानि Restart कीजिये, इसके लिए आपको अपने फोन के Power Button को Press करके रखना है जिसके बाद Switch off और Reboot/Restart का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक कर दीजिए।

जिसके बाद आपका फोन का एक बार पावर ऑफ होगा फिर अपने आप ही वह Restart हो जाएगा, जिसके कुछ समय बाद आपका फोन Hang होना थोड़ा सा कम हो जाएगा जिसके बाद अगर आप अपने फोन को Reset करते है तब आपके फोन मे मौजूद समस्त वायरस खत्म हो जाएगा।

फोन को Reboot करने से फोन मे चल रहे Program चलना कुछ समय के लिए बंद हो जाता है जिससे की फोन ठीक से काम करने लगता है, फिर हम Reset का सहारा लेकर वायरस को आसानी से खत्म कर सकते है।

निष्कर्ष

अगर फोन मे वायरस है तो उसके हटाने का सबसे अच्छा तरीका है की फोन को Reset कर दे इसके अलावा कोई भी ऐसा आसान तरीका नहीं है जिससे की वायरस पूरी तरह फोन से खत्म हो जाए जिसके बाद अगर हम एक अच्छे Antivirus का उपयोग करते है तब वह हमारे फोन मे वायरस के आने को रोक देगा।

उम्मीद है की आज का यह आर्टिकल उन पाठकों के लिए काफी मददगार रहा होगा जिनका फोन वायरस से संक्रमित था एवं इस आर्टिकल को पढ़कर आप सभी ने मोबाइल फोन से वायरस कैसे हटाए, इस बारे विस्तार से जानकारी हासिल कर ली। अंत मे अगर आप सभी के मन मे इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल रह गया हो तो उसे Comment मे लिखकर पूछ सकते है।

Leave a Comment