मोबाइल से टीवी कनेक्ट कैसे करे – किसी भी टीवी को

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि Mobile से Tv कनेक्ट कैसे करे? आज के समय में तकनीक ने बहुत ज्यादा विकास कर लिया है जिसमें सबसे महत्वपूर्ण योगदान मोबाइल का रहा है, मोबाइल की सहायता से आप बहुत सारे काम घर बैठे-बैठे कर सकते हैं जैसे कि बिजली पानी का बिल भरना, गैस सिलेंडर बुकिंग, ऑनलाइन पैसे भेजना, दूर दराज इलाकों में रहने वाले अपने दोस्तों से वीडियो कॉल पर बात करना आदि।

वहीं यूजर्स के द्वारा मोबाइल को मनोरंजन के लिए भी बहुत ही अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है, पहले के समय में ब्लैक एंड व्हाइट टीवी हुआ करते थे और मोबाइल में भी केवल छोटी स्क्रीन पर और सीमित कंटेंट देखा जा सकता था, लेकिन वर्तमान में आपको स्मार्टफोन में LED Display देखने को मिलती है जिससे आपके मनोरंजन का अनुभव शानदार रहता है और टीवी भी स्मार्ट हो गए हैं।

आज के समय में मोबाइल की सबसे खास बात यही है कि आप अपने मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करके अपने परिवार और दोस्तों के साथ अलग-अलग कंटेंट का लुत्फ बिलकुल एचडी क्वालिटी में उठा सकते हैं, लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें Mobile से टीवी या एलईडी को कनेक्ट करना नहीं आता है, अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जिन्हें मोबाइल और टीवी को आपस में कनेक्ट करना नहीं आता है,

तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बहुत ही आसान शब्दों में समझाएंगे कि Mobile Ko TV Se Connect Kaise Kare, अगर आप हमारा यह आर्टिकल आखिर तक ध्यान से पढ़ेंगे तो हमें पूरा यकीन है कि आपको मोबाइल से टीवी कनेक्ट कैसे करते है, यह सवाल आपको दोबारा नहीं पूछना पड़ेगा।

मोबाइल से टीवी कनेक्ट कैसे करे?

आज के समय में मोबाइल से टीवी कनेक्ट करने के बहुत सारे तरीके उपलब्ध हैं, लेकिन हमने आपको यहां पर सबसे आसान और लोकप्रिय तरीके बताएं हैं जिनके जरिए आप काफी आसानी के साथ अपने मोबाइल और टीवी कओ एक दूसरे के साथ Connect अर्थात जोड़ सकते है।

हालांकि मोबाइल और टीवी आपस में कैसे कनेक्ट होंगे यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि टीवी का टाइप क्या है? क्योंकि आजकल आपको दो तरह के टीवी सेट देखने को मिलते हैं Smart Tv और Normal Tv, स्मार्ट टीवी को मोबाइल से जोड़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारी एप्लीकेशन उपलब्ध हैं।

लेकिन यह एप्स नॉर्मल टीवी में काम नहीं करेंगी, नॉर्मल टीवी से मोबाइल कनेक्ट करने के लिए आपको कुछ अन्य तरीकों को आजमाना होगा, मोबाइल से टीवी कनेक्ट करने के तरीके कुछ इस प्रकार हैं-

1. USB Cable के जरिए मोबाइल और टीवी कनेक्ट करें-

आप USB Cable की सहायता से मोबाइल और टीवी को बड़ी ही आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं, यह Mobile और TV को आपस में जोड़ने के लिए सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है, अगर आप USB Cable की सहायता से मोबाइल और टीवी कनेक्ट करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा-

Step 1

सबसे पहले आपको मार्केट से एक ओरिजनल USB Cable को खरीदना होगा।

Step 2

अब आपको इस केबल को LED TV के USB Port में Insert कर देना है और USB Cable की Charging Pin को अपने मोबाइल के Charging Port में लगा देना है।

Step 3

उसके बाद आपके मोबाइल में एक Pop Up आएगा जिसमें आपसे फाइल्स शेयर करने की अनुमति मांगी जाएगी, आपको ‘Files Transfer‘ पर क्लिक करके ‘On‘ को सेलेक्ट कर लेना है।

Step 4

उसके बाद आपको एलईडी टीवी में दिखाई दे रहे विकल्पों में ‘USB‘ को सेलेक्ट कर लेना है, अब आपके मोबाइल में जितने भी फोल्डर होंगे वह एलईडी टीवी में प्रदर्शित हो जाएंगे।

Step 5

अब आप जो भी कंटेंट देखना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लेना है, उसके बाद वह कंटेंट आपके मोबाइल और टीवी में साथ की साथ चलेगा, आप चाहें तो TV देख सकते हैं या कोई मूवी भी चला सकते हैं।

2. Micro-HDMI Cable के जरिए मोबाइल और टीवी कनेक्ट करें-

अगर आपके पास USB Cable उपलब्ध नहीं है या आप यूएसबी केबल के जरिए मोबाइल और टीवी कनेक्ट नहीं करना चाहते हैं तो आप HDMI Cable का उपयोग करके भी मोबाइल और टीवी को कनेक्ट कर सकते हैं।

हालांकि इस तरीके में आप Mobile और Tv को तभी जोड़ पाएंगे जब आपके एलईडी टीवी में भी HDMI Cable लगाने का पोर्ट होगा, अगर आप मोबाइल और टीवी को Micro-HDMI Cable के जरिए कनेक्ट करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक खास प्रक्रिया को फॉलो करना पड़ेगा जो कि निम्नलिखित है-

Step 1

सबसे पहले आपने जिस तरह यूएसबी केबल टीवी में लगाई थी ठीक उसी तरह Micro-HDMI Cable को टीवी में लगा लेना है, और केबल का दूसरा हिस्सा मोबाइल के चार्जिंग पोर्ट में लगाना है।

Step 2

उसके बाद आपको Tv में मेन्यू के सेक्शन में जाकर दिखाई दे रहे विकल्पों में से ‘HDML’ के विकल्प को सेलेक्ट कर लेना है।

Step 3

अब 3-5 सेकंड में लोडिंग होने के बाद मोबाइल के सभी फंक्शन एलईडी टीवी में दिखने लगेंगे।

Step 4

अब आप एलईडी टीवी की हाई क्वालिटी डिस्प्ले में अपना मनचाहे कंटेंट का लुत्फ उठा सकते हैं।

3. Bluetooth के जरिए मोबाइल और टीवी कनेक्ट करें-

मोबाइल और टीवी को जोड़ने के लिए यह सबसे आसान तरीकों में से एक है, जिस प्रकार हम दो अलग-अलग स्मार्टफोन को ब्लूटूथ के जरिए कनेक्ट करते हैं, ठीक उसी प्रकार आप आजकल की एलईडी टीवी और मोबाइल को आपस में कनेक्ट करके फाइल्स शेयर कर सकते हैं, Bluetooth के जरिए मोबाइल और टीवी जोड़ने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है-

Step 1

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Bluetooth को Open कर लेना है।

Step 2

उसके बाद आपको अपने TV के Menu में जाकर Bluetooth‘ के विकल्प को सेलेक्ट कर लेना है।

Step 3

अब आपको अपने Mobile के ब्लूटूथ को स्कैन करके ‘Pair‘ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 4

उसके बाद आपका मोबाइल और टीवी कनेक्ट हो जाएंगे और आप मोबाइल में इंटरनेट की सहायता से अपना पसंदीदा कंटेंट टीवी में ही देख सकते हैं।

4. WIFI के जरिए मोबाइल और टीवी कनेक्ट करें-

आज के समय में जितने भी नए टीवी आते हैं उनमें Wifi का ऑप्शन पहले से ही उपलब्ध कराया जाता है, इस तरीके से मोबाइल और टीवी को कनेक्ट करने में अधिक समय नहीं लगता है क्योंकि इसमें आपको किसी तरह के Wire की कोई जरूरत नहीं पड़ती है।

ऐसे में अगर आपके पास Wifi है तो आप बड़ी ही आसानी से अपने स्मार्ट टीवी को मोबाइल से जोड़ सकते हैं, इसकी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है-

Step 1

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Wifi को On करना होगा।

Step 2

उसके बाद आपको अपने टीवी के Menu में जाकर Wifi को On कर लेना है और फिर Mobile की Wifi Setting में जाकर Tv के Wifi को Scan करना पड़ेगा।

Step 3

अब आपका मोबाइल और टीवी कनेक्ट हो जाएंगे और आपके मोबाइल की डिस्प्ले टीवी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी, कहने का तात्पर्य है कि आप जो भी कंटेंट मोबाइल पर देखेंगे उसे एलईडी टीवी की बड़ी स्क्रीन पर देख सकते हैं।

मोबाइल से एलईडी/स्मार्ट टीवी कैसे कनेक्ट करें?

अगर आप मोबाइल से किसी एलईडी या स्मार्ट टीवी को कनेक्ट करना चाहते है तब आप नीचे दिये गये स्टेप बाॅय स्टेप प्रोसेस को फाॅलो मोबाइल से टीवी को कनेक्ट कर सकते है –

Step 1

सबसे पहले आपको अपने स्मार्ट टीवी से जितने भी Wires हैं उन्हें निकाल लेना है जैसे कि सेट टॉप बॉक्स के Wires, डिश का वायर आदि।

Step 2

उसके बाद आपको मोबाइल की सेटिंग्स में जाकर ‘Cast‘ के विकल्प को सेलेक्ट करके On पर क्लिक कर देना है।

Step 3

इस विकल्प के शुरू होने से पहले आपको इस विकल्प को सही से कार्य करने के लिए ‘Permission Grant‘ करनी पड़ेगी, इन परमिशन में आपको Not Allowed के नीचे दिखाई दे रहे सभी Options पर एक-एक करके ‘Allow‘ करना होगा।

Step 4

सभी Permissions Grant करने के बाद आप जैसे ही Cast पेज पर पहुंचेंगे तो आपको Remote से Tv को ऑन कर लेना है, उसके बाद Chromecast Device आपके टीवी मॉडल नंबर को स्कैन कर लेगी, आपको बता दें कि Chromecast Device वाईफाई के जरिए कार्य करता है।

Step 5

अब आपको मोबाइल में दिखाई दे रहे टीवी के मॉडल नंबर पर क्लिक कर देना है और उसके तुरंत बाद आपका मोबाइल और टीवी कनेक्ट हो जाएंगे, अब आप जो भी कंटेंट मोबाइल में चलाएंगे वह टीवी स्क्रीन पर भी दिखाई देगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने आपको मोबाइल से टीवी कनेक्ट कैसे करे, इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है, अगर आप इस आर्टिकल में बताए गए तरीकों को अपनाते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से Mobile Se TV Connect कर सकते हैं।

अगर आपको कुछ समझ नहीं आया है या मोबाइल से टीवी कनेक्ट करने की प्रक्रिया के बारे में आपका कोई सवाल रह गया है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने सोशल मीडिया पेज पर शेयर अवश्य करिएगा, ताकि आपके दोस्तों में जो कोई भी मोबाइल और और टीवी कनेक्ट करने की जानकारी जानना चाहता है इससे उनकी मदद हो सके।

Leave a Comment