मोबाइल में क्या खराबी है कैसे जाने? और फिक्स करें 

आज के इस डिजीटल में हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल अवश्य करता है लेकिन बहुत सारे ऐसे भी लोग है जिन्हें मोबाइल इस्तेमाल करना पुरी तरह नही आता है और जब मोबाइल में कुछ खराबी होती है तो वह मोबाइल में क्या खराबी है? यह पता भी नही लगा पाते है। 

इस वजह से उन्हें मोबाइल रिपेयरिंग दुकान मे जाकर मजबूरन ठिक करवाना पड़ता है और मोबाइल रिपेयरिंग दुकान मोबाइल को ठिक करने का मोटा पैसा चार्ज करते है .

मोबाइल में होने खराबियों को हम आज के इस डिजीटल समय में खुद से जान सकते है और उस खराबी का समाधान भी खुद से कर सकते है हमें बस इसके लिए इस लेख में को पुरा पढ़ना होगा इस लेख में यह जानने वाले है कि मोबाइल में क्या खराबी है कैसे जाने और उस परेशानी का समाधान कैसे करें तो चलिए सिखते है.

मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता करे?

मोबाइल भी एक मोटरसाइकिल और कार कि तरह ही एक मशीन है जिसमें दिन ब दिन कुछ ना कुछ खामियां आते रहते है ऐसे में बेहतर यही होता है कि मोबाइल में आये खराबीयो और खामियों को पहचाने और उसका समाधान करे मोबाइल में क्या खराबी है यह कुछ इस प्रकार जान सकते है.

मोबाइल ऐप कि मदद से मोबाइल में क्या खराबी है पता करे

आज के समय में हम मोबाइल फोन में क्या खराबी है यह खुद से पता कर सकते है इसके लिए प्ले स्टोर मे जाकर Phone doctor plus ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करें उसके बाद इस ऐप को ओपन करें फिर इस ऐप तरह तरह के ऑप्शन मिल जाते है. 

जिनकी हेल्प से अपने मोबाइल फोन में क्या खराबी है इसका पता लगा सकते है और उस खराबी को जड़ से खत्म कर सकते है. इस ऐप कि हेल्प से फोन के battery, memory, CPU, mobile data, flashlight, phone speaker, phone mice, phone back front camera, display, headphone jack, fingerprint, touch screen इत्यादि के टेस्ट कर सकते है. 

अगर इन सभी टेस्ट को करने के बाद Phone doctor plus ऐप को अगर कोई समस्या found कर लेता है तो आपको उस समस्या से जुड़ी सभी जानकारी भी मिल जायेगा.

उसी के साथ आप अपने फोन के internal खराबीयो का भी पता लगा सकते है इस ऐप कि मदद से आपके फोन मे उपलब्ध सभी एप्लीकेशन को Scan कर सकते है और अगर कोई भी ऐप आपके फोन को Harm पहुंचा रहा है तो यह ऐप detect कर लेगा और उस उस ऐप को Show कर देगा जो आपके फोन के लिए Harmful है.

मोबाइल में खराबी क्यों आती है?

मोबाइल मे दो तरह के खराबी होते है 1) हार्डवेयर खराबी 2) साॅफ्टवेयर खराबी और मोबाइल मे खराबी बहुत सारे कारणो कि वजह से आती है, तो चलिए अब हम इन खराबियो को विस्तार से समझते है –

1. हार्डवेयर खराबी. मोबाइल मे हार्डवेयर खराबी तब आती है जब हमारा मोबाइल कही पर गिर जाता है, टुट जाता है इन कारणों से अक्सर मोबाइल में हार्डवेयर खराबी कई बार जब फोन पुराना हो जाता है ऐसे में भी हमें मोबाइल मे हार्डवेयर खराबियों का सामना करना पड़ता है.

2. सॉफ्टवेयर खराबी. सॉफ्टवेयर खराबी तब आती है जब मोबाइल में जब मोबाइल के सेटिंग को छेड़छाड़ करते है, थर्ड पार्टी मोबाइल ऐप्स को अपने फोन मे इंस्टॉल करते है, फोन मे थर्ड पार्टी वेबसाइट को विजिट करते है या फिर मोबाइल को इस्तेमाल करते समय दुव्र्यवहार करते है तो इन कारणो कि वजह से मोबाइल मे सॉफ्टवेयर खराबी आ जाता है.

मोबाइल कि खराबी को फिक्स कैसे करें ?

मोबाइल कि खराबियों का पता लगाने के बाद उन्हे फिक्स करने के लिए आप इन तरिको कि मदद ले सकते है.

1. सॉफ्टवेयर खराबी . अगर मोबाइल कि खराबी internal खराबी है तो उसे फिक्स करने के लिए reset का सहारा ले सकते है जी हां मोबाइल को रिसेट करने से फोन के सभी डाटा clear हो जाते है और मोबाइल कि सेटिंग पुरा नये फोन कि तरह हो जाता जिससे आपके फोन में कोई भी सॉफ्टवेयर से रिलेटेड समस्या होगा तो वह रिसेट करने बाद पुरी तरह फिक्स हो जायेगा.

2. हार्डवेयर खराबी. अगर मोबाइल कि हार्डवेयर खराबी है जैसै. मोबाइल का कैमरा टूट जाना, मोबाइल का चार्जिंग स्विच खराब होना, डिस्प्ले टूट जाना, मोबाइल का माइक खराब हो जाना इस तर के हार्डवेयर खराबी होने पर आप मोबाइल रिपेयरिंग शाॅप मे जाकर ठिक करवा सकते है. 

लेकिन यह ध्यान रखे कि मोबाइल कि हार्डवेयर समस्या को अपने सामने ठिक करवाये क्योंकि बहुत सारे मोबाइल रिपेयरिंग शाॅप वाले मोबाइल कि खराबी को अच्छे से फिक्स नही करते है.

FAQ’s – (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

तो चलिए अब मोबाइल मे होने वाले खराबी से संबंधित कुछ अक्सर पूछे जाने वाले सवालो के बारे मे जानते है। 

मोबाइल मे वायरस आने से क्या मोबाइल खराब हो सकता है?

जी हाँ मोबाईल मे वायरस आने से मोबाइल के सॉफ्टवेयर मे खराबी आ सकती हैं

मोबाइल मे गलत App के इस्तेमाल से क्या मोबाइल खराब हो सकता है?

जी हाँ मोबाइल मे थर्ड पार्टी App या गलत App जो सुरक्षित नहीं हैं उसके इस्तेमाल से मोबाइल के सॉफ्टवेयर मे परेशानी आ सकती हैं

निष्कर्ष

इन बताएं गये तरिको कि मदद से आप अब पता लगा पायेंगें कि आपके मोबाइल मे क्या खराबी है और साथ ही साथ उन खराबीयो को फिक्स भी कर पायेंगें और हमें उम्मीद है की इस लेख को पढ़कर आपने मोबाइल मे क्या खराबी है कैसे पता करे, यह जान लिया होगा। अगर आपको मोबाइल फोन से रिलेटेड कोई भी समस्या है तो कमेन्ट मे उस समस्या को जरुर बताएं उस समस्या को हम फिक्स करने कि पुरी कोशिश करेंगें.

यह लेख आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स मे लिखकर अवश्य बताएं और साथ में मोबाइल कि खराबीयो का जिनको सामना करना पढ़ रहा है उन तक इस लेख को जरुर पहुंचाये ताकी वे भी सिख सके जान सके.

Leave a Comment