मोबाइल मे हिन्दी भाषा कैसे सेट करे?

शायद आप भी मोबाइल को हिन्दी मे कैसे करे? या फिर मोबाइल मे हिन्दी भाषा कैसे सेट करे यही जानना चाहते हैं तो आप एक सही लेख पर आए हैं और इस लेख को पढ़ना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम किसी भी कंपनी के फोन की भाषा को बदल कर हिन्दी भाषा सेट करना सीखने वाले हैं तो चलिए सीखते हैं।

अकसर जब हम एक नया फोन खरीदते हैं, या फिर जब हमारे हाथ मे पहली बार फोन आता हैं तब सिर्फ हमें नहीं लगभग सभी लोगों को ठीक से फोन इस्तेमाल करना नहीं आता हैं और फोन की भाषा अंग्रेजी मे होने के कारण हम और भी सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं ऐसे मे हमें सबसे पहले फोन की भाषा को हिन्दी मे सेट करना होता हैं लेकिन फोन मे भाषा कैसे बदलते हैं और हिन्दी भाषा कैसे सेट करते हैं यह मालूम होने के कारण हम अपने फोन की भाषा को हिन्दी मे नहीं कर पाते हैं।

लेकिन इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप यह जान जाएंगे की mobile ko hindi me kaise kare तो चलिए जानते हैं, और सीखते हैं।

मोबाइल को हिन्दी मे कैसे करे?

मोबाइल को हिन्दी मे करने के लिए नीचे बताएं गए सभी स्टेप्स को फॉलो करे लेकिन उससे पहले आपको यह बता दे की सभी फोन मे नीचे बताएं गए सेटिंग मौजूद होते हैं बस सेटिंग का नाम कुछ और हो सकता हैं।

  • सबसे पहले मोबाइल की सेटिंग मे जाएं।
  • अब आपको नीचे की ओर स्लाईड करना हैं वहाँ पर आपको System के नाम से या फिर अतिरिक्त सेटिंग (Additional setting) के नाम से एक सेटिंग मिलेगा जिस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने अलग अलग सेटिंग सेटिंग आ जाएगा जिसमे से Language & input के नाम से सेटिंग मिलेगा जिस पर क्लिक करें।
  • अब language पर क्लिक करें, क्लिक करने के बाद language मे हमें हिन्दी भाषा को खोजकर हिन्दी सिलेक्ट करे ।

इतना सब करने के बाद आपके फोन मे हिन्दी भाषा सेट हो जाएगा कुछ इस प्रकार अपने मोबाईल की भाषा को हिन्दी कर सकते हैं.

मोबाइल के कीबोर्ड को हिन्दी मे कैसे करें ?

मोबाइल की भाषा को हिन्दी मे करने के बाद जो दूसरा काम हमें करना हैं वह मोबाइल के कीबोर्ड को हिन्दी मे सेट करना होगा तभी मोबाइल मे पूरी तरह हिन्दी भाषा सेट हो जाएगा, इसके लिए नीचे बताएं गए तरीको को ध्यान से फॉलो करे।

  • सर्वप्रथम फोन की सेटिंग मे जाए फिर अतिरिक्त सेटिंग (Additional setting) यह system के नाम से भी हो सकता हैं जिस पर जाएं।
  • उसके बाद language & input (भाषा इनपुट) के नाम से एक सेटिंग मिलेगा जिस पर क्लिक करें।
  • अब manage keyboard (कीबोर्ड प्रबंधित करें) पर जाएं और सेटिंग मे जाएं या फिर डायरेक्ट मोबाइल मे कीबोर्ड को ओपन करके कीबोर्ड की सेटिंग मे जाएं।
  • उसके बाद launguage मे जाएं, और यहाँ पर आपको हिन्दी भाषा add करके हिन्दी भाषा को सेट करें

इतना सब करने के बाद आपके फोन के कीबोर्ड की सेटिंग भी हिन्दी मे सेट हो जाएगी कुछ इस तरह अपने फोन को पूरी तरह हिन्दी मे सेट कर सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की आप सभी लोगों ने इस लेख से बहुत कुछ सिखा होगा और यह जान और सिख लिया होगा की मोबाइल को हिन्दी मे कैसे करे? अगर आपके मन मे मोबाइल, इंटरनेट, सोशल मीडिया इन सभी से रिलेटेड सवाल हैं जिस पर आपको एक लेख चाहिए तो नीचे कमेन्ट मे लिखकर पूछ सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी आप सभी लोगों को कैसा लगा नीचे कमेन्ट मे अवश्य बताएं और इस लेख को उन लोगों तक पहुचाएं जिनको इस लेख की आवश्यकता हैं सोशल मीडिया पर शेयर करके ताकि वए भी कुछ नया सिख सके।

Leave a Comment