यूट्यूब विडियो इंट्रो कैसे बनाएं?

आखिर यूट्यूब विडियो इंट्रो कैसे बनाएं? और intro क्या होता है आज कि इस लेख मे हम जानने वाले है ज्यादातर लोग अपने यूट्यूब चैनल के लिए या अपने बिजनेस के लिए इंट्रो बनाना चाहते है और कई सारे लोगो को यह भी पता नही है कि क्या होता है अगर इसे हम आसान भाषा मे समझे तो इंट्रो के वह विडीयो क्लिप है जो एक प्रकार से आपका स्वागत करती है यानी जो भी यूजर्स आते है उन्हे अपने बारे में कुछ पलो मे जानकारी देती है

Intro यूट्यूब पर बहुत ज्यादा फेमस है यानी कि intro लोग अपनी यूट्यूब विडियो शुरु होने से पहले लगाते है और जितने भी विडीयो देखने वाले होते है वह उस इंट्रो से अट्रैक्ट हो जाते है और सोचने लगते है मै भी मेरे खुद के लिए इंट्रो बनाऊँगा आप इंट्रो किसी भी चीज के लिए बना सकते है चाहे वह एक यूट्यूब चैनल का हो या चाय कि दुकान का या किसी फिल्म का इंट्रो

इंट्रो क्या होता है?

इंट्रो वह छोटा क्लिप है जिसमे अपने बारे मे या आगे क्या होने वाला है इंट्रो देखने वाले को इंट्रोड्यूस कराते है या अगर इंट्रो फिल्मो के लिए बनी है तो फिल्म मे आगे क्या होने वाला है यह लोगो को ज्ञात कराता है इंट्रो ज्यादातर यूट्यूबर लोग इस्तेमाल करते है अपने चैनल के बारे मे लोगो को इंट्रोड्यूस कराने के बारे के लिए जैसे आपने कोई T.V. शो देख होगा

जिसमे वह T.V. शो स्टार्ट होने से पहले कुछ छोटा सा म्यूजिक के साथ क्लिप है यही होता है इंट्रो जिससे लोगो को समझ आता है कि यह T.V. शो का यह नाम है और यह शो इसके ऊपर है तो यही इंट्रो होता है अगर यूट्यूब पर देखे तो हमे विडियो के स्टार्टिंग मे दिखाये जाने वाला 10 सेकंड का क्लिप जो उस विडीयो या चैनल के बारे मे हमे बताता है वह इंट्रो होता है

यूट्यूब पर Intro कैसा होना चाहिए?

इंट्रो कुछ इस प्रकार होना चाहिए जो लोगो को अपने ओर खिचे यानी अट्रैक्ट करे अगर वह विडीयो देखने आया है तो उसे पुरा देखे उस इंट्रो से वह इतना अट्रैक्ट हो जाए कि विडीयो देखने पर वह देखने वाला मजबुर हो जाये जितने प्रोफेशनली आप अपने intro को बनायेंगे वह उतना हि अच्छा लगता है बिना म्यूजिक के intro देखने मे viewer को बिल्कुल भी मजा नही आयेगा क्योकी वह उस क्लिप (intro) को फिल कर ही नही पाया यानी इंट्रो पर म्यूजिक होना जरुरी है और इंट्रो का म्यूजिक ऐसा होना चाहिए जो बेहद ही रिलेटिव हो इंट्रो से तो कुछ इसी प्रकार होना चाहिए इंट्रो

इन्ट्रो कैसे बनाए?

तो जो अब हम अपने लिए intro कैसे बना सकते है या आखिर intro बनता कैसे है intro आप ऑनलाइन भी बना सकते है ऑफलाइन भी बना सकते है लेकिन ऑनलाइन intro मे वह वेबसाइट या ऑनलाइन intro बना के देने वाला ऑटोमैटिक इंट्रो बना के देगा हमे बस इंट्रो का टाइटल क्या होना चाहिए इंट्रो कैसा होना चाहिए यह सब बस आपको सिलेक्ट करना होगा।

फिर कुछ हि समय मे आपका इंट्रो बन के तैयार हो जायेगा ऑनलाइन इंट्रो मे आपको कुछ ऐसे एप्लीकेशन मिल जाते है जो ऑटोमैटिक इंट्रो बनाकर आपको देते है जिस प्रकार ऑनलाइन इंट्रो मे होता है ऑफलाइन इंट्रो आप खुद से भी बना सकते है कोई भी विडीयो एडिटर एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर कि मदद से जिसमे आपको सभी चीजे खुद से डिजाइन करनी होती है।

ऑनलाइन intro कैसे बनाये?

ऑनलाइन intro बनाने के लिए इन स्टेप्स को फाॅलो करें

  • आपको इस वेबसाइट पर जाना है फिर आपके सामने बहुत सारे intro templates आ जाएंगे आप आपने हिसाब से जैसा आपको इंट्रो चाहिए वैसा template को सिलेक्ट करें फिर अपना इंट्रो मे नाम कौन सा यह सिलेक्ट करे और अपना इंट्रो का logo सिलेक्ट करे कि आपका इंट्रो मे logo कैसा होना चाहिए आप कोई भी इमेज सिलेक्ट कर सकते है.
  • फिर आपको लॉगिन करने को कह सकता है यह वेबसाइट कहे तो लॉगिन कर ले इस वेबसाइट पर फिर आपको make intro पर क्लिक करें फिर कुछ समय मे आपका इंट्रो बनकर तैयार हो जायेगा उसे अपने फोन मे सेव करने के लिए आप डाउनलोड पर क्लिक करे.

यूट्यूब चैनल के लिए Intro कैसे बनाये?

यूट्यूब चैनल के लिए इंट्रो बनाने के लिए आपको सबसे पहले canva पर जाना होगा फिर आपको इन स्टेप्स को फाॅलो करने होंगे
  1. फिर आपको अपने चैनल और पसंद के हिसाब से एक template सिलेक्ट करें फिर customize this template पर क्लिक करें अब आपको text सिलेक्ट करें उसमे अपने चैनल नाम लिखे और फिर edit पर क्लिक करके animate पर क्लिक करके इन एनिमेशन सिलेक्ट करें फिर प्लस पर क्लिक करें इमेज पर क्लिक करें अपने चैनल का logo सिलेक्ट करें फिर उसका animate सिलेक्ट करें।
  2. फिर एक और टेक्स्ट सिलेक्ट करें जिसमे आपको अपने चैनल के बारे मे लिखे फिर उसे भी अपने हिसाब से कलर,फ़ॉन्ट स्टाइल सिलेक्ट करे animate करें फिर अपना इंट्रो को देखे कि आपका इंट्रो कैसा बना है उसे फोन मे सेव करने के लिए आपको ऊपर एक export का साइन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें फिर आप डाउनलोड वाले पर क्लिक करें आपका इंट्रो डाउनलोड हो जायेगा।

आपको canva पर फ्री template ही सिलेक्ट करना है ना कि पैड पैड पर आपको अपना बना हुआ इंट्रो डाउनलोड करने के लिए पैसे लगेंगे। 

Kinemaster से intro कैसे बनाये?

Kinemaster से इंट्रो बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने kinemaster App को ओपन करना है आपको यह एप प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है

स्टेप 1. सबसे पहले आपको इंट्रो का साइज सिलेक्ट करे 16.9 फिर आप एक मीडिया वाले ऑप्शन पर जाकर एक अच्छा सा बैकग्राउंड लगाये जो आपको इंट्रो पर रखना है आपको एनिमेशन इफेक्ट्स के लिए यूट्यूब से नो कॉपीराइट ग्रीन स्क्रीन एनिमेशन गैलरी मे सेव करके रखे। 

स्टेप 2. फिर आपको लेयर पर क्लिक करें मिडीया पर क्लिक करें आपको अपना logo सिलेक्ट करें फिर उसको छोटा बड़ा कर ले जितना आप रखना चाहते है उसके बाद आपको in एनिमेशन और out एनिमेशन सिलेक्ट कर ले अब आपको फिर से एक लेयर लेना है टेक्स्ट पर क्लिक करें अपने इंट्रो मे यूट्यूब चैनल का नाम दे या जो भी इंट्रो मे नाम रखना चाहते है वह लिखे फ़ॉन्ट स्टाइल सिलेक्ट करें in एनिमेशन और इसका भी out एनीमेशन रखे और अच्छे से custmize कर ले।

स्टेप 3. फिर आप intro से रिलेटेड कुछ शब्द लिखना चाहते है तो वह भी लिख कर बिल्कुल आप अपने इंट्रो के नाम और लोगो के नीचे रख ले बिल्कुल छोटा कर के फिर in और out एनिमेशन सिलेक्ट करें अब वह लेयर मीडिया मे एनीमेशन सिलेक्ट करें जो आपने डाउनलोड किया था फिर उसका क्रोमा key enable कर दे।

स्टेप 4. अब कोई अच्छा सा म्यूजिक लगाये अपने एनिमेशन के हिसाब से और प्ले कर के देखे कैसा बना है और कोई गलती दिखे उसे सुधारे अब आपका इंट्रो तैयार है इसे गैलरी मे सेव करने के लिए एक्सपोर्ट वाले बटन पर क्लिक करें फिर फूल hd सिलेक्ट करे अब कुछ समय के बाद गैलरी मे आपके सेव हो जायेगा

निष्कर्ष

तो दोस्तो उम्मीद है कि आपने इन्ट्रो क्या होता है और इन्ट्रो कैसे बनाएं? यह आपने सिख लिया होगा अगर आपको यह लेख महत्वपूर्ण लगा होगा तो अपने दोस्तों, फैमिली के साथ जरुर साझा करे और यह लेख पसंद आया है तो कमेन्ट करके जरूर बताये।

Leave a Comment