एक फोन से दूसरे फोन मे इंटरनेट शेयर कैसे करे?

इंटरनेट से लगभग बहुत सारे कार्य किए जा रहे है ऐसे मे हर किसी को अपने दैनिक जीवन मे इंटरनेट डाटा की आवश्यकता होती है, इसीलिए आज का यह लेख आप सभी के बहुत काम आ सकता है जिसमे हम इंटरनेट डाटा शेयर कैसे करे? इस पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करने वाले है।

वर्तमान समय मे इंटरनेट हमारे जीवन का एक हिस्सा बन चूका है क्योंकि अब हम मोबाइल से ही इंटरनेट को Access कर सकते है और इंटरनेट के माध्यम से फिल्मे, टीवी शो देख सकते है, किसी विषय के बारे मे जानकारी प्राप्त करना चाहते है तब इंटरनेट कि मदद से हम किसी भी विषय मे जानकारी प्राप्त कर सकते है, इसीलिए आज के समय मे लोगों को हमेशा इंटरनेट की आवश्यकता रहती है।

ऐसे मे कई बार हमें इंटरनेट की आवश्यकता होती है लेकिन हमारे मोबाइल फोन मे इंटरनेट उपलब्ध नहीं रहता है ऐसे समय मे किसी अन्य व्यक्ति ले फोन से इंटरनेट डाटा हमे अपने फोन मे Transfer करने की आवश्यकता पड़ती है लेकिन हमें इंटरनेट डाटा एक फोन से दूसरे फोन मे Transfer कैसे करे? यह पता नहीं होने के कारण हम इंटरनेट डाटा को अपने फोन मे Transfer नहीं कर पाते है।

इसीलिए आज का यह लेख लिखने का चयन किया जिसमे हम आप अभी लोगों के साथ एक फोन से दूसरे फोन मे डाटा कैसे ट्रांसफर कैसे करे? इस विषय पर विस्तारपूर्ण जानकारी आप सभी लोगों के साथ साझा करने वाले है जिसको पढ़कर आप एक फोन से दूसरे फोन मे इंटरनेट डाटा शेयर करना सिख जाएंगे, तो चलाइए अब कुछ नया सीखने की शुरुआत करते है।

इंटरनेट डाटा शेयर कैसे करे ?

वर्तमान समय मे अगर इंटरनेट डाटा को एक फोन से दूसरे फोन मे ट्रांसफर करना चाहते है तो इसके लिए बहुत सारे तरीके मौजूद नहीं है क्योंकि पहले के समय मे हम USSD कोड के जरिए इंटरनेट डाटा को एक फोन से दूसरे फोन मे ट्रांसफर कर सकते थे लेकिन वर्तमान समय मे USSD कोड के जरिए इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर करना मुमकिन नहीं है।

क्योंकि आज के समय मे Monthly Recharge Plans आ चुके है एवं सिम मे हम बिना Monthly Recharge Plan के इंटरनेट डाटा का नहीं रिचार्ज कर सकते है और न ही हम इंटरनेट का उपयोग कर सकते है ऐसे मे सबसे पहले यह बात समझ ले की हम एक सिम कार्ड से दूसरे सिम कार्ड मे अपने इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर नहीं कर सकते है।

क्योंकि वर्तमान समय मे भारत मे उपलब्ध किसी भी सिम मे ऐसी सुविधा उपलब्ध नहीं है, अगर कुछ सिम कार्ड कंपनी ने की भी है तो ऐसे मे आपके सिम कार्ड पहले से ही Monthly Recharge Plan Active होना चाहिए एवं आप जिस कंपनी के सिम से डाटा ट्रांसफर कर रहे है उसी कंपनी के सिम मे ही डाटा को ट्रांसफर कर पाएंगे।

तो ऐसे मे अब यह सवाल आता है की आखिर एक फोन से दूसरे फोन मे इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर करने के लिए क्या करे, तो आपको बता दे की सभी Android Phones मे एक ऐसा Feature मौजूद होता है जिसकी सहायता से हम एक फोन के इंटरनेट डाटा को दूसरे फोन मे Connect कर सकते है, इस Features का नाम WIFI-Hotspot है।

इस फीचर को आप शायद जानते भी होंगे, इसकी मदद से हम एक फोन के इंटरनेट को दूसरे फोन मे उपयोग कर सकते है। अगर आप भी अपने फोन के इंटरनेट डाटा को दुसर फोन मे ट्रांसफर करना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए –

Step 1. सबसे पहले अपने मोबाइल के Setting मे जाइए, उसके बाद Mobile Network के सेटिंग को ढूंढिए और उस पर क्लिक कीजिए (यह भी हो सकता है की यह आपके फोन मे किसी और नाम से उपलब्ध हो)

Mobile setting

Step 2. उसके बाद अलग अलग विकल्प मिलेगा जिसमे से Tethering & Portable Hostspot वाले विकल्प पर क्लिक कीजिए,

Android mobile setting

जिसके बाद Personal Hotspot वाले विकल्प पर क्लिक कीजिए।

mobile setting

Step 3. अब ऊपर की ओर आपका Hotspot का नाम लिखा आ जाएगा, जिसे Enable कीजिए, और फिर नीचे Configure Hotspot का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिये

Anroid mobile setting

जिसके बाद Encryption Type का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए और None को सिलेक्ट कीजिये फिर नीचे के तरफ Ok का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिये।

Step 4. फिर इतना सब करने के बाद इस मोबाइल के इंटरनेट को ऑन कीजिये अब आपका Hotspot पूरी तरह तैयार हो चूका है, अब आप जिस फोन मे इंटरनेट को ट्रांसफर करना चाहते है उस फोन Setting पर क्लिक कीजिये फिर WIFI वाले विकल्प पर क्लिक कीजिये अब WIFI को Enable कीजिये।

Step 5. WIFI को Enable करने के बाद आपके सामने उस मोबाइल के HOtspot नाम दिखाई देने लगेगा जिस पर क्लिक कीजिये और Hotspot को Connect कीजिये। Hotspot Wifi से connect होने के बाद Hotspot वाले फोन का इंटरनेट WIFI वाले फोन मे Transfer होने लगेगा जैसे जैसे आप इंटरनेट का उपयोग करेंगे उसी तरह उस फोन का इंटरनेट इस फोन मे Transfer होता जाएगा।

यह भी जानिए : फ्री मे इंटरनेट डाटा कैसे पाए ?

नोट : आपको बता दे की इस तरीके से एक फोन का इंटरनेट दूसरे फोन मे Hotspot Wifi के जरिए Transfer होता रहता है जब तक एक फोन का Hotspot चालू है तब तक आप दूसरे फोन मे इंटरनेट का उपयोग कर सकते है लेकिन जैसे ही पहले फोन का Hotspot या इंटरनेट Disable हो जाएगा उसी तरह ही दूसरे फोन मे इंटरनेट चलना भी बंद हो जाएगा।

निष्कर्ष

अब हमने इस लेख के माध्यम से आपके साथ एक फोन से दूसरे फोन मे इंटरनेट शेयर कैसे किया जाता है? इससे संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से साझा कर दिया है जिसको पढ़कर आपने एक फोन से दूसरे फोन मे इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर करना सिख लिया होगा, अगर आप सभी के मन मे इस लेख के प्रति कोई भी और किसी भी प्रकार का सुझाव है तो नीचे Comment मे जरूर लिखकर बताइए।

इस लेख को सिर्फ अपने तक ही सीमित मत रखिए, सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter इत्यादि पर भी जरूर शेयर कीजिये।

Leave a Comment