इंस्टाग्राम रिल विडीयो वायरल कैसे करे?

अक्सर इंस्टाग्राम पर रिल बनाने वालो के मन इंस्टाग्राम रिल विडीयो वायरल कैसे करे? यह सवाल अवश्य आता होगा। अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो शायद यह लेख को पढ़ना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

क्योंकि इस लेख में हम इंस्टाग्राम रिल को वायरल करने के ऐसे तरीके आपके साथ भी साझा करने वाले है। जिनको अगर आप ध्यानपुर्वक समझकर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर Apply करते है तो आपका भी रिल विडीयो इंस्टाग्राम पर definitely वायरल होगा।

जिस तरह इंस्टाग्राम रिल का क्रेज लोगो में बढ़ता जा रहा है उससे यह लगता है कि वह दिन दूर नही जब इंस्टाग्राम रिल यूट्यूब शॉर्ट को पिछे कर देगा, इंस्टाग्राम रिल के आ जाने से इंस्टाग्राम के Active यूजर्स काफ़ी तेजी से बढ़े है।

आजकल लोग इंस्टाग्राम रिल कि मदद से बहुत ही कम समय में अपनी इंस्टाग्राम आईडी में अच्छे खासे फॉलोवर बढ़ा लेते है। जब इंस्टाग्राम पर रिल वायरल हो जाता है तो इससे बहुत तेजी के साथ फाॅलोवर्स बढ़ने लगते है।

वर्तमान में Instagram reel video viral करना इतना भी मुश्किल नही है इसके लिए हमें इंस्टाग्राम रिल वायरल होने के कुछ महत्वपूर्ण Factor पर ध्यान देना पड़ता है, अगर आपने महत्वपूर्ण Factor को समझ लिया तो आप भी अपने इंस्टाग्राम के रिल विडीयो को वायरल कर सकते है। तो चलिए जानते और फिर इस लेख के माध्यम से कुछ नया सिखते है।

इंस्टाग्राम रिल विडीयो वायरल क्यो होता है?

इंस्टाग्राम रिल विडीयो वायरल कैसे करते है यह जानने से पहले हमें यह जानना आवश्यक है कि आखिर इंस्टाग्राम रिल विडीयो क्यो होता है, इंस्टाग्राम रिल वायरल होने के मुख्य कारण निम्नलिखित है।

#1 High Watchtime कि वजह से

जब इंस्टाग्राम रिल विडीयो का Watch time बहुत अधिक होता है यानी जब Viewers इंस्टाग्राम रिल को पुरा देखते है तब इंस्टाग्राम रिल वायरल होने के चांस काफ़ी बढ़ जाते है।

#2 Trending टॉपिक कि वजह से

जब कोई एक ऐसा टॉपिक जो इंस्टाग्राम पर Trend कर रहा हो तब ऐसे टॉपिक में हम रिल विडीयो बनाते है तो इससे रिल वायरल होने के चांस बढ़ जाता है और कभी कभी Trending टॉपिक कि वजह से इंस्टाग्राम रिल वायरल हो जाता है।

#3 Hashtag कि वजह से

जब हम अपने इंस्टाग्राम रिल में Trending हैसटैग का उपयोग करते है तो इससे इंस्टाग्राम के Algorithm को रिल विडीयो किस टॉपिक पर है यह पता चलता है जिससे वह रिल विडीयो को ऐसे Viewers के पास भेजता है जो उस रिल को देखने में इंट्रेस्टेड होते है जिसकी वजह रिल विडीयो पर अच्छे खासे Engagement मिलते है जिस वजह से भी इंस्टाग्राम रिल वायरल हो जाता है।

लेकिन उसके लिए आपको “instagram me hashtags use kaise karte hain” यह पता होना बेहद जरुरी है।

#4 ज्यादा से ज्यादा लाइक मिलने कि वजह से

जब हमारा रिल विडीयो बहुत 100 Viewers के पास जाता है और उन 100 viewers में से अगर 60 Viewers ने भी हमारे रिल विडीयो को पुरा देखने के साथ साथ रिल विडीयो को लाइक कर दिया तो इससे रिल विडीयो का Engagement बढ़ जाता है जिससे इंस्टाग्राम का Algorithm उसे और लोगो के पास भेजता है और फिर जब ज्यादा से ज्यादा लोग रिल विडीयो को लाइक करते है तो इससे रिल विडीयो वायरल होने के चांस काफ़ी बढ़ जाते है।

यह कुछ ऐसे महत्वपूर्ण Factor है जिसकी वजह से इंस्टाग्राम रिल विडीयो वायरल होता है।

इंस्टाग्राम रिल विडीयो वायरल कैसे करे?

अगर हम अपने इंस्टाग्राम रिल को वायरल करना चाहते हैं तो इसके लिए इंस्टाग्राम के Algorithm को समझना पढ़ेगा। अगर आपने इंस्टाग्राम के Algorithm को in-depth समझ लिया तो आप अपने इंस्टाग्राम रिल विडीयो को बहुत कम समय के अंदर में ही वायरल कर सकते है। हमने Algorithm को in-depth समझकर कुछ Factor’s ढुंढे जो कि नीचे लिखे है। जिन Factor पर आप ध्यान देते है आपका इंस्टाग्राम रिल जरुर वायरल होगा।

1. Professional अकाउंट बनाएं

कभी भी अगर हम अपने इंस्टाग्राम रिल विडीयो में अच्छा Engagement लाना चाहते है तो इसके लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Professional इंस्टाग्राम अकाउंट में कन्वर्ट करना बेहद आवश्यक है क्योंकि जब तक हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को professional अकाउंट नही बनाते है तब तक हमार अकाउंट सिर्फ एक Normal आईडी रहता है।

लेकिन जब हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Professional अकाउंट बनाते है तो इससे हमारा अकाउंट पेज बन जाता है इसके बहुत फायदे भी है। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रो अकाउंट बनाने के लिए नीचे स्टेप को फाॅलो करे.

1. सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ओपन करें फिर Edit profile वाले ऑप्शन में जाएं।

2. उसके बाद नीचे एक ऑप्शन मिलेगा, Switch to professional Account पर क्लिक करें।

3. अब चार बार Continue के ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. अब आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का एक कैटेगरी सिलेक्ट करना है कि आप किस कैटेगरी के व्यक्ति है और Done पर क्लिक करें।

5. उसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें दो ऑप्शन मिलेंगें जिसमें से अगर आप एक Creater है तो creater सिलेक्ट करें और अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट बिजनेस से संबंधित है तो business सिलेक्ट करें। उसके बाद next पर क्लिक करें।

6. अब आपको 5 steps पुरे करने है और उसके बाद completed your profile का ऑप्शन आएगा जिसमें टिक मार्क का ऑप्शन पर क्लिक करें और इतना सब करने के बाद आपका इंस्टाग्राम अकाउंट professional इंस्टाग्राम अकाउंट बन जाएगा।

2. Trending टॉपिक पर फोकस करें

इंस्टाग्राम पर अचानक से रिल विडीयो को वायरल करने का जो सबसे अच्छा तरिका है वह Trending Topic पर विडीयो बनाना है क्योंकि हम जब ऐसा करते है तो Topic Trending होने कि वजह से इंस्टाग्राम रिल विडीयो का Reach बढ़ा देता है जिससे रिल विडीयो वायरल हो जाता है।

आपने इसे खुद से भी Experience किया होगा इसे इस तरह समझे, जब इंस्टाग्राम पर कोई टॉपिक Trend करता है तो उसी टॉपिक से संबंधित ज्यादातर रिल्स विडीयो हमारे Reel feature में दिखता है।

3. Audience के बीच Curiosity उत्पन करें

रिल विडीयो को बनाते समय हमे रिल के शुरुआती दो से चार सेकंड के अंदर हमे ऐसा कुछ करना चाहिए जिससे Audince यानी viewer के मन में Curiosity उत्पन हो और वह विडीयो को आखिरी तक देखने में मजबुर हो जाये, और साथ यह भी एक तकनीक अपना सकते है कि विडीयो में कुछ ऐसा implement कर दो कि Viewer आपके इंस्टाग्राम आईडी को फाॅलो करने को मजबूर हो जाये यह बेहद इफेक्टिव तरिका है इंस्टाग्राम रिल विडीयो को वायरल करने का।

4. Trend पर फोकस करें

बहुत कम मेहनत के साथ अपने इंस्टाग्राम रिल विडीयो को वायरल करने का जो तरिका है वह Trend को ध्यान में रखना है। अगर हम ऐसे टॉपिक पर अपने रिल विडीयो को बनाते है जो Trending में है जैसे कोई फिल्टर Trend कर रहा है तो उस फिल्टर के साथ विडीयो बनाएं तो इससे बहुत कम मेहनत में ही हमारा रिल विडीयो वायरल हो सकता है।

5. Trending Audio का उपयोग करें

आजकल नये नये गाने रिलीज होते रहते है, जो कि अक्सर इंस्टाग्राम रिल में Trending में रहते है अगर आप इन्ही Trending गानो पर अपने इंस्टाग्राम रिल को बनाते है तो इससे काफ़ी हद तक चांस बढ़ जाते है रिल विडीयो वायरल होने का।

ऐसा इसलिए हे क्योंकि जो गाना Trending में रहता है, उस गाने पर बने रिल विडीयो Viewers ज्यादा देखना पसंद करते है एवं उस गाने को इंस्टाग्राम का Algorithm भी प्रमोट करता है।

6. Trending hashtag का उपयोग करें

अगर हम Trending टॉपिक पर अपने रिल विडीयो को बनाते हैं एवं Trending गाने पर रिल विडियो को बनाते है तो इसके साथ हमे एक और चीज Add करना चाहिए वह है Trending हैसटैग का उपयोग करना। गुगल पर सर्च करने पर आपको रोजाना इंस्टाग्राम पर Trend करने वाले बहुत सारे Trending हैसटैग मिल जायेगा।

अगर आप यह Trending के तीनो नियम को फाॅलो करते है तो आपका भी रिल विडीयो वायरल होने कि संभावना बढ़ जायेगी।

7. रिल विडीयो का Watchtime बढ़ाने कि कोशिश करें

जैसा कि हर एक विडीयो Streaming प्लेटफार्म में विडीयो का Watchtime बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण Factor बन जाता है विडीयो को वायरल करने के लिए। इसलिए विडीयो में ऐसा कुछ इंटरेस्टींग करें जिससे विडीयो का Watchtime ज्यादा से ज्यादा बढ़े। Watchtime अधिक होने कि वजह से रिल विडीयो के वायरल होने का चांस बहुत बढ़ जाता है।

8. Consistant रहे

अपनी इंस्टाग्राम आईडी को Grow करने के लिए ही नही बल्कि अपने इंस्टाग्राम के रिल विडियो को वायरल करने के लिए भी अपने इंस्टाग्राम आईडी में Consistent रहना बेहद आवश्यक है।

क्योंकि इससे ही आपके इंस्टाग्राम आईडी कि Growth डिवाइस होती है, अपने इंस्टाग्राम आईडी के साथ अगर आप Consistent नही रहते हो तो इससे आपका इंस्टाग्राम अकाउंट Died हो जायेगा जिसके कारण रिल विडियो वायरल होना बंद हो जायेगा इसलिए समय समय में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में पोस्ट करते रहे। जिससे Consistent मेनटेन रहेगा।

FAQ’s – अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

इंस्टाग्राम रिल्स क्या है?

इंस्टाग्राम में रिल्स एक फिचर है जिसके माध्यम से हम बिल्कुल यूट्यूब शॉर्ट्स कि तरह ही Short विडीयो बना सकते है।

क्या इंस्टाग्राम रिल्स Tik Tok के जैसा है?

जी हां। इंस्टाग्राम रिल्स बिल्कुल Tik Tok के ही जैसा है, भारत में Tik tok बैन होने के बाद इंस्टाग्राम ने रिल्स का फिचर लाया था। ताकी भारत के Tik Tok कि Audince को इंस्टाग्राम में लेकर आ सके।

इंस्टाग्राम रिल्स कितने समय का बना सकते है?

इंस्टाग्राम रिल्स को 90 सेकंड तक बना सकते है।

निष्कर्ष

उम्मीद है कि अब आप सभी लोगो ने इस लेख कि मदद से दी गई जानकारी को पढ़कर यह जान लिया होगा इंस्टाग्राम रिल विडीयो वायरल कैसे करे? और अगर आपके मन में इंटरनेट और सोशल मीडिया, मोबाइल फोन, टेक्नोलॉजी संबंधित कोई भी सवाल है तो नीचे कमेन्ट में लिखकर अवश्य बताएं।

इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी को अपने तक ही सीमित ना रखे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, Twitter इत्यादि पर साझा करके अन्य लोगो तक पहुंचाएं और यह लेख आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में लिखना ना भुले।

Leave a Comment