इंस्टाग्राम पर पोस्ट इनकम कितनी होती है ?

इंस्टाग्राम एक ऐसा सोशल मीडिया बन चुका है जिसमे सिर्फ फोटो पोस्ट करके मोटा पैसा कमा सकते है लेकिन आज भी बहुत सारे लोग यह जानते नही है कि इंस्टाग्राम पर पोस्ट इनकम कितनी होती है? इस वजह से आज के इस लेख मे यह जानने वाले है .

इंस्टाग्राम पर पोस्ट पैसा कमाने के लिए मेहनत तो करनी पड़ती है लेकिन एक बार आप अच्छे से इंस्टाग्राम पर मेहनत कर लेते है तो यह आपको लगातार मोटा पैसा कमा के देगी ऐसे बहुत सारे लोग है जो इंस्टाग्राम पर रिल्स विडीयोज बनाकर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लाखो मे फाॅलोवर बढ़ा चुके है.

और वह अब जब कोई भी पोस्ट या स्टोरी डालते है तो उनके पोस्ट पर लाइक अच्छे खासे चले जाते है जिस वजह से वह लोग मोटा पैसा कमा पाते है इंस्टाग्राम पर लेकिन अभी भी लोगो को यह पता नही है कि इंस्टाग्राम पर एक 10 हजार फॉलोवर्स वाला और 10 लाख फॉलोवर्स वाले लोगो का पर पोस्ट इनकम कितना होता है तो चलिए जानते है.

इंस्टाग्राम मे इनकम कैसे होती है?

इंस्टाग्राम मे पर पोस्ट कितनी इनकम होती है यह जानने से पहले यह जानना जरुरी है कि इंस्टाग्राम पर किस प्रकार और कितने तरिको से इनकम होती है इंस्टाग्राम पर इनकम करने के लिए एक इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स होना चाहिए.

इंस्टाग्राम ने कोई भी ऐसा स्पेसिफिक Monetization फिचर नही लांच किया है जिसके जरिये हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से इनकम कर सके लेकिन इंस्टाग्राम ने कुछ समय पहले यह अपडेट दिया था कुछ समय बाद इंस्टाग्राम के IGTV विडीयोज पर विज्ञापन दिखाये जायेंगे जिसके माध्यम से क्रिएटर्स कि इनकम होगी लेकिन अभी तक यह फिचर पुरी तरह आया नही है.

तो फिर अब सवाल है कि आखिर इंस्टाग्राम से इनकम कैसे होती है इंस्टाग्राम से इनकम तीन तरिको से कर सकते है.

1. Paid promotion – ज्यादातर इंस्टाग्राम के सेलिब्रिटी इसी के माध्यम से अपनी कमाई करते है इसमे होता यह है कि बड़ी छोटी कंपनीज इंस्टाग्राम पर जिनके अच्छी खासी ग्रोथ है उनसे कांटेक्ट कर कंपनी के प्रोडक्ट को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के माध्यम से प्रमोट करने के लिए अप्रोच करती है और इंस्टाग्राम अकाउंट के मालिक को पैसा देती है कुछ इस प्रकार promotion से ज्यादातर इंस्टाग्राम influencer’s कि इनकम होती है.

2. Affiliate marketing – बहुत ही कम इंस्टाग्राम क्रिएटर्स इस माध्यम से इनकम करते है इस तरिके से इनकम ज्यादातर Youtubers क्रिएटर्स और Affiliate Marketers करते है इसमे Basically यह होता है कि हम अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को प्रोडक्ट खरिदवाते है जिसका कुछ प्रतिशत कमिशन मिलता है प्रोडक्ट के मालिक के द्वारा.

3. Promotion own business – बहुत कम इंस्टाग्राम क्रिएटर्स मे से कुछ ही ऐसे क्रिएटर्स होते है जिनका खुद का बिजनेस होते है वही इस तरिके से इनकम करते है यह तरिका बहुत ही ज्यादा इफेक्टिव है क्योंकि इस में अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को अपने बिजनेस के ग्राहक बनाना होता है मतलब हम कहे तो अपने इंस्टाग्राम पेज (अकाउंट) के माध्यम से खुद के बिजनेस को प्रमोट करना होता है.

इंस्टाग्राम पर पोस्ट इनकम कितनी होती है?

इंस्टाग्राम फॉलोअर्स  पर पोस्ट अनुमानित इनकम
10K फाॅलोवर्स 500 से 2000 रुपये
20K फाॅलोवर्स 1000 से 2500 रुपये
30K फाॅलोवर्स 1500 से 3000 रुपये
40K फाॅलोवर्स 2000 से 3500 रूपये
50K फाॅलोवर्स 2500 से 5000 रुपये
100K फाॅलोवर्स 5000 से 10000 रुपये

इंस्टाग्राम कि पर पोस्ट कि इनकम बहुत सारे चीजो पर डिपेंड होता है कि फॉलोअर्स कितने है, पर पोस्ट लाइक कितने आते है, फाॅलो करने वाले लोग किस टाईप के है इन सभी के अनुसार से ही एक पोस्ट का अनुमानित आय का पता लगा सकते है.

कोई भी कंपनी पैसा इंस्टाग्राम अकाउंट के फॉलोवर्स के According पर पोस्ट के हिसाब से पैसा देती है कंपनीया कितना पैसा देती है यह तीन चीजो पर निर्भर रहता है 1) इंस्टाग्राम आईडी पर फाॅलोवर्स कितने है 2) फॉलोवर्स Audience टाइप 3) पोस्ट engagement.

अगर फाॅलोवर्स कम है और एक स्पेसिफिक फाॅलोवर्स है साथ में फाॅलोवर्स के According पोस्ट पर Engagement अच्छी खासी है तो ऐसे में Brands अच्छे खासे पैसे देती है लेकिन Followers बहुत अधिक है फाॅलो करने वाली Audience बच्चे है और पोस्ट Engagement भी कुछ खास नही है तो ऐसे में Brands कम पैसे देती है.

लेकिन इंस्टाग्राम पर जो मुल्य निर्धारित होता है वह आप सभी को बता देते है कि अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर इतने फाॅलोवर्स है तो आप इतना पैसा ले सकते है पर पोस्ट के हिसाब से.

1 मिलियन मे फाॅलोवर्स मे इंस्टाग्राम पर पोस्ट इनकम कितना होता है?

एक मिलियन फाॅलोवर्स कोई छोटा नंबर नही होता है अगर यह फाॅलोवर्स आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर हो जाते है तो आप पर पोस्ट अच्छी खासी इनकम कर सकते है इंस्टाग्राम के माध्यम से बहुत सारे ऐसे इंस्टाग्राम influencer’s है जिनके इंस्टाग्राम पर 1 मिलियन फाॅलोवर्स है और वह एक पोस्ट करने पर हजारो और लाखो रूपये कमा रहे है Sponsored पोस्ट के माध्यम से

Sponsored पोस्ट मे तब आप कर सकते है जब आपको कोई कंपनी (Brand) अप्रोच करती है कि आप हमारे कंपनी से रिलेटेड या कंपनी के प्रोडक्ट से रिलेटेड एक पोस्ट करे जिसके Description पर आप हमारे इंस्टाग्राम आईडी को mention करे जिसके बदले हम आपको पैसे देने के लिए तैयार है यह पर पोस्ट इनकम कभी भी फिक्स नही होता है लेकिन फाॅलोवर्स और पोस्ट के Engagement के हिसाब से हम इंस्टाग्राम पर 1 मिलियन फाॅलोवर्स के पर पोस्ट इनकम का अनुमान लगा सकते है.

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आप सभी लोगो ने यह जान लिया होगा कि इंस्टाग्राम पर पोस्ट इनकम कितनी होती है? आप सभी लोगो को यह बता दे कि इंस्टाग्राम के बारे मे आप लोगो के मन में कोई और सवाल है तो हमें कमेन्ट बॉक्स में लिखकर पुछ सकते है.

यह लेख आप लोगो को कैसा लगा हमे नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरुर बताएं और इस लेख को उन सभी लोगो के पास जरुर साझा करे जो इंस्टाग्राम के पर पोस्ट इनकम के बारे में जानना चाहते है।

Leave a Comment