इंस्टाग्राम पर Slow-motion रिल विडीयो कैसे बनाये? Instagram Reel

इंस्टाग्राम आज के समय मे बेहद पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म है और क्या आप भी इंस्टाग्राम पर स्लोमोशन रिल विडीयो कैसे बनाये? जानना चाहते हैं तो एकदम सही जगह आये है आज के इस लेख मे आप प्रोफेशनल तरिके से इंस्टाग्राम पर स्लोमोशन रिल विडीयो बनाना सिखने वाले है.

अभी के समय मे इंस्टाग्राम स्लोमोशन रिल विडीयो बेहद ज्यादा वायरल हो रहे है जिससे हम भी प्रेरित होकर इंस्टाग्राम स्लोमोशन रिल विडीयो बनाना चाहते लेकिन वह बना नही पाते है तो आप इस लेख कि सहायता से सिख कर एक प्रोफेशनल स्लोमोशन इंस्टाग्राम रिल बना सकते है और आप भी वायरल हो सकते है.

आप सभी लोगो को बता दे इंस्टाग्राम रिल के आ जाने से स्लोमोशन विडीयो बनाने का ट्रेंड सा आ गया है हर कोई आज के समय पर प्रोफेशनल स्लोमोशन रिल विडीयो बनाना चाहता है और वायरल होना चाहता है और यह बेहद ही आसान है आप बड़ी आसानी के साथ इंस्टाग्राम पर स्लोमोशन रिल विडीयो बना सकते है बस और फेमस हो सकते है.

Slow-motion रिल विडीयो कैसे बनाये?

इंस्टाग्राम पर अच्छे स्लो मोशन विडीयो बनाने के लिए जरुरी नही कि आपके पास अच्छे फोन और एक अच्छा कैमरा होने चाहिए आप अपने नॉर्मल फोन पर ही अच्छे खासे प्रोफेशनल स्लोमोशन इंस्टाग्राम रिल बना सकते है बस आपके पास विडीयो बनाने कि स्किल होनी चाहिए.

अगर यह चिज आपके slow-motion रिल विडीयो बनाना बहुत आसान है लेकिन इनके साथ साथ आपको इस slow-motion विडीयो को एडिटिंग भी करना आना चाहिए तो आप इस प्रकार slow motion विडीयो इंस्टाग्राम पर बना सकते है.

1. कैमरा चुने

आपको लोगो को बता दे अगर आप अच्छे slow-motion विडीयो इंस्टाग्राम पर शुट चाहते है तो आपको सबसे पहला काम यह करना होगा कि आपको एक ऐसा कैमरा एप ढूंढना है जिसमे आपके फोन कि विडियो क्वालिटी improve हो जिसमे अच्छे फिल्टर का भी ऑप्शन हो अगर आपके मोबाइल मे जो कैमरा एप दिया है.

उसकी क्वालिटी काफ़ी हद तक अच्छी है तो आप उसी का इस्तेमाल करे slow-motion विडीयो बनाने के लिए नही तो आप प्ले स्टोर मे जाकर Open कैमरा इंस्टॉल करें यह एक विडीयो शुट के लिए बेहद हि अच्छा एप है इसमे आपको तरह तरह के फिचर्स मिल जाते है.

2. विडीयो शुट करे

प्रोफेशनल् इंस्टाग्राम विडीयो बनाने मे हमे सबसे ज्यादा ध्यान विडीयो शुट करने पर देना पड़ता है जितने अच्छे तरिके के साथ शुट होगा उतना ही अच्छे तरिके से हम विडीयो को एडीट कर पायेंगें और उस विडीयो को प्रोफेशनल Slow-motion विडीयो मे कन्वर्ट कर पायेंगें इंस्टाग्राम slow-motion विडीयो को इस प्रकार शुट करें.

  • सबसे पहले अपने फोन का कैमरा ओपन करें. 
  • फिर पुरा विडीयो अलग अलग शॉट के साथ ले. 
  • विडीयो एक से दो मीटर दुरी से शुट करें. 

3. एडीट करे

विडीयो शुट करने के बाद जो हमारा सबसे जरूरी काम होता है इंस्टाग्राम रिल विडीयो को वायरल और प्रोफेशनल बनाने मे सबसे ज्यादा सहायक है वह एडीटिंग है तो आप सभी लोगो को विडीयो को एडीट करने के लिए मे बेहद ध्यान होना होगा.

क्योंकि एडिटिंग मे हम सबसे अलग करके बेहद ही खास स्लोमोशन विडियो बना सकते है आपको इसके लिए अच्छा एडिटींग एप का जरुरत पड़ेगा जो मेरा पसंदीदा एडीटिंग एप है वह Kinemaster और Powerdirector है.

इसमे आप कैसी भी विडीयो को एडीट करके अच्छा बना सकते हो इस एप को इंस्टॉल प्ले स्टोर से कर सकते है लेकिन इस एप मे watermark आपको दिखाई देगा इसको हटाने के लिए आपको इनका पैड वर्शन खरिदना होता है आप किसी अपने किसी दोस्त से भी पैड वर्शन मांग सकते है तो कुछ इस प्रकार आपको रिल विडियो कि एडीटिंग करनी है.

  1. सबसे Kinemaster ओपन करें.
  2. फिर उसमे मिडीया ऑप्शन मे जाकर उस विडीयो के सारे क्लिप एड करे.
  3. विडीयो के लेयर को सिलेक्ट करे फिर कैची वाले ऑप्शन मे जाकर विडीयो के फालतू पार्ट्स डिलीट करे.
  4. अब आपको अपने विडीयो मे चलने वाला गाना या म्युजिक एड करना हो इसके लिए Audio वाले ऑप्शन मे जाकर गाना एड करें.
  5. अब हमे विडीयो के गाने के हिसाब से विडीयो को Slow और Fast करना है.
  6. जहां पर हमे slow करना है और जहां पर हमे Fast करना है उसको अलग अलग पार्ट मे ट्रिम करना है.
  7. फिर हमे जहां विडीयो को Slow करना है उसके लिए उस पार्ट को सिलेक्ट करें और speed control वाले ऑप्शन मे जाकर विडीयो को Slow करें.
  8. और हमे जहां विडीयो को Fast करना है उस पार्ट को सिलेक्ट कर के Speed control मे जाकर विडीयो को Fast करें.

4. अच्छा गाना चुने

इंस्टाग्राम रिल विडीयो को अच्छे तरिके से प्रोफेशनल स्लोमोशन बनाने के लिए एक अच्छे गाने या म्यूजिक का प्रयोग करना बेहद जरुरी है और उसी के हिसाब से हमे विडीयो को Slow Fast करें तभी हमारा विडीयो अच्छा प्रोफेशनल slow motion विडीयो बन पायेगा और आपका भी इंस्टाग्राम रिल विडीयो वायरल जायेगा.

5. फिल्टर का प्रयोग करें

हमे इन स्टेप्स को कंप्लीट करने के बाद इंस्टाग्राम पर अपलोड करते समय हमें इंस्टाग्राम के फिल्टर का प्रयोग करना है जिससे हमारी विडीयो कि क्वालिटी बेहद इम्प्रूव हो जाती है और इंस्टाग्राम रिल विडियो वायरल होने के संभावना बढ़ जाती है.

6. सही अपलोड करे

अब हमे इस slow motion रिल विडीयो को इंस्टाग्राम पर अपलोड करना होगा.

  1. इसके लिए इंस्टाग्राम पर जाये फिर.
  2. फिर स्क्रीन पर राइट स्वाइव करे.
  3. अब इंस्टाग्राम रिल को सिलेक्ट करे.
  4. अब उस slow motion विडीयो को इंस्टाग्राम रिल पर अपलोड करें.

निष्कर्ष

अब आपने यह जान लिया होगा की इंस्टाग्राम पर SlowMotion रिल विडीयो कैसे बनाये? एवं समझ गये होगें और आप भी एक अच्छे प्रोफेशनल SlowMotion रिल विडीयो बना पा रहे होंगें और आप भी अपने इंस्टाग्राम रिल विडीयोज को वायरल कर पा रहे पायेंगें.

मुझे बेहद उम्मीद है कि आप सभी SlowMotion रिल विडीयो बनाना सिख गये होगें इस लेख को सोशल मिडीया पर अपने फैमिली दोस्तो के साथ जरुर साझा करे ताकि वह भी सिख सके और वायरल हो सके यह लेख कैसा लगा हमे कमेंट करके जरुर बतायें.

Leave a Comment