इंस्टाग्राम पर Ads कैसे Run करे (How to create Instagram Ads step by step in Hindi)

तो दोस्तो नमस्कार आज कि लेख मे हम जानेंगे कि आप किस प्रकार इंस्टाग्राम पर Ads कैसे Run करे? यानी How to create Instagram Ads step by step in Hindi पूरी जानकारी के साथ.

इंस्टाग्राम Ads के जरिये आप अपने बिज़नेस को आगे ले जा सकते है क्योंकि इंस्टाग्राम पर विज्ञापन चलाना बेहद आसान है और यह Ads सबसे सस्ती Ads मानी जाती है क्योकि आप बहुत कम पैसो मे ज्यादा audience तक आप अपने business को उपलब्ध करा पायेंगें इंस्टाग्राम Ads को रन करके आप अपने engagement को भी increase कर सकते है यानी आप पोस्ट पर लाइक बढ़ा सकते है स्टोरी पर व्यूवर्स बढ़ा सकते है.

साथ मे अपनी बात लोगो तक पहुंचा सकते है लेकिन इंस्टाग्राम Ads का उपयोग ज्यादातर अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए किया जाता है क्योकी यह सबसे सस्ती और organic, trustable विज्ञापन है लोग इसे AFFILIATE Marketing के लिए भी use करते.

यह बेहद सस्ती और आसान होने के कारण लोग बहुत ज्यादा use किया जाता है और इसे हम मोबाइल से भी कर सकते है तो चलिए जानते हैं कि हम Instagram par ads कैसे रन किया जाता है.

इंस्टाग्राम अकाउंट को professional इंस्टाग्राम अकाउंट बनाये

सबसे पहले आपको Instagram पर Ads रन करने के लिए अपने अकाउंट को professional अकाउंट बनाना होगा.

1. इसके लिए आपको सर्वप्रथम अपने profile मे जाये फिर Edit profile पर पर जाये.

instagram par ads kaise run kare

2. फिर आपको switch to professional अकाउंट पर क्लिक करें.

3. फिर आपको कुछ steps कंप्लीट करने होगें.instagram par ads kaise run kare

4. Continue पर क्लिक करें  जब तक यह ऑप्शन ना आ जाये.

4. फिर आपका instagram पेज किस क्षेत्र (यानी किस nich पर है या आपका इंटरेस्ट क्या है) मे है यह सिलेक्ट करे.

6. फिर यह सिलेक्ट करे कि आप creater है या आपका यह business पेज है.

7. फिर आपको पांच स्टेप्स मे अपनी प्रोफ़ाइल कंप्लीट करनी होगी.

8. Complete your profile – अपने प्रोफ़ाइल complete करे bio एड करे प्रोफ़ाइल पिक्चर अपलोड करे.

9. Learn from others – अन्य नॉलेजेबल pages को फॉलो करे.

10. Invite friends – अपने contact, Facebook friend को फॉलो करे इन्वाइट करे.

अब आपका अकाउंट प्रोफेशनल अकाउंट मे convert हो चुका है यानी अब आप Ads रन कर सकते है अपने पेज (इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल) पर.

इंस्टाग्राम पर Ads कैसे run करे?

इंस्टाग्राम पर Ads रन तीन प्रकार से कर सकते है हर एक Ads को आगे मैने explain किया है.

अपने पोस्ट को प्रमोट करने के लिए सबसे पहले अपना पोस्ट पर जाए फिर नीचे दिख रहे create a ad पर क्लिक करें फिर आपको तीन ऑप्शन दिखेंगें तीनो का मतलब कुछ इस प्रकार है.

instgram par ads kaise run kare
  1. More profile visit – अगर आप Ads रन करोगे तो आप जो Ad viewers यानी ग्राहक आपके सीधे प्रोफ़ाइल पर जायेगें आपका Ads देखने के बाद यह Ads इंस्टाग्राम पेज ग्रो करने के लिए चलाया जाता है.
  2. More website visit – इस Ads पर हम अपने वेबसाइट का लिंक देते है जिससे हमारी टारगेट Audience हमारे वेबसाइट पर आती है यह ads वेबसाइट पर traffic और AFFILIATE मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल ज्यादातर किया जाता है.
  3. More massages – यह ads रन करने से आपकी टारगेट audience के पास सीधा Dm (मेसेज) करने का option आ जायेगा यह Ads अपने business को आगे बढ़ाने के लिए ज्यादा किया जाता है.
instagram par ads kaise chalaye

तो यह था तीनो Ads का मतलब जो मैने आपको बारिकी से बता दिया है अब हम आगे चलते है.

  1. अब हमे अपने हिसाब से कोई एक Ads सिलेक्ट करना है फिर आपको Aero पर क्लिक करना है.
  2. फिर आपको अपना Audience टारगेट करने को बोलेगा create your own पर क्लिक करके आप अपना टारगेट audience मैनुअली  सिलेक्ट कर सकते है Automatic पर सिलेक्ट करने से आपका Audience इंटरेस्ट के हिसाब से ऑटोमैटिकली टारगेट हो जायेगा Special ad category बड़ी बड़ी company’s रन करती है जिसका खुद एक कैटेगरी employee होते है इस पर आपको बिज़नेस कैटेगरी सिलेक्ट करना होगा.

तो आप create your own या Automatic सिलेक्ट कर सकते है इनमे आपको कोई दिक्कत नही हो  create your own मे आपको आपको कैसी Audience चाहिए यह सिलेक्ट करना होगा.

  1. फिर आपको budget और duration सिलेक्ट करना होगा आपको आपने बजट और duration के हिसाब से estimated reach show होगा.
  2. फिर आपको अपने हिसाब से budget और duration सेट करके continues तीर के निशान पर क्लिक करना होगा.
  3. फिर आप अपने ad को preview ad पर क्लिक करके अपना Ads देख सकते है कि आप को story, feed, explore पर आपको आपका Ads कैसा दिखेगा पेमेंट पर क्लिक करके आप अपना पेमेंट method सिलेक्ट कर ले.
  4. फिर आप create ad पर क्लिक करने से आपका Ads create हो जायेगा फिर आपको reach अपने पोस्ट पर मिलना start हो जायेगा

आप अपने पोस्ट के analytics पर जाकर अपने ads का reach देख सकते है.

ध्यान रखे ads रन कराने के बाद अपने पोस्ट का reach और अपने पेमेंट method के बैलेंस चेक करे जिसके हिसाब से आप अपने reach को बढ़ा सके कम पैसो मे ज्यादा प्रॉफिट हो.

निष्कर्ष

तो दोस्तो उम्मीद है कि आपने बिल्कुल बारीकी के साथ इंस्टाग्राम पर अपना खुद का Ads यानी अपने पोस्ट बिजनेस को प्रमोट कराना आप सिख हि गये होगें और उम्मीद है कि यह लेख ने इंस्टाग्राम पर अपना खुद का ads campaign चलाना आपको सिखा दिया होगा अगर आपको यह लेख मे कोई भी चीज मिसिंग लगा हो या कुछ परेशानी लगी हो तो.

हमे कमेंट करके जरूर बताये ताकी हम उस चीज को सुधार सके और अपने दोस्तो परिवार के साथ जरूर शेयर करे ताकि वह भी सिख सके और अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सके और यह पोस्ट पसंद आया हो तो कमेन्ट करके हमारे इस ब्लॉग को सपोर्ट करे ताकी हम ऐसी महत्वपूर्ण लेख ला सके अपना किमती समय देने के लिए बेहद धन्यवाद.

3 thoughts on “इंस्टाग्राम पर Ads कैसे Run करे (How to create Instagram Ads step by step in Hindi)”

Leave a Comment