इंस्टाग्राम मे हैसटैग का उपयोग कैसे करे?

लगभग आज के इस डिजिटल समय में मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले 70 प्रतिशत लोग इंस्टाग्राम App का इस्तेमाल करते है हाल ही में इंस्टाग्राम मे एक नया फिचर लांच किया था जिसका नाम Reels है जिसकी वजह से इंस्टाग्राम को इस्तेमाल करने वाले लोगो कि संख्या मे तेजी से बढ़ोतरी हुई हैं.

इसी प्रकार जब भी हम इंस्टाग्राम पर कोई भी फोटो या विडीयो को अपलोड करते है तो हमें कैप्शन में हमें उससे रिलेटेड चीजे लिखना होता है और साथ में हैसटैग का उपयोग करना होता है.

बहुत सारे लोगो को आज भी पता नही है कि हैसटैग का उपयोग इंस्टाग्राम मे किस प्रकार किया जाता है इंस्टाग्राम पर लाखो फाॅलोवर्स बढ़ाने के लिए और पोस्ट Engagement को बढ़ाने के लिए हैसटैग एक महत्वपूर्ण फैक्टर है.

जब तक आप हैसटैग का उपयोग इंस्टाग्राम पर सही तरिके से नही करते है तब तक आप इंस्टाग्राम पर अच्छी खासी ग्रोथ नही पा सकते है आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आप पुरी तरह सिख और जान जाएंगे कि इंस्टाग्राम मे हैसटैग का उपयोग कैसे करे? तो चलिए सिखते है.

इंस्टाग्राम मे हैसटैग का क्या महत्व है?

लगभग 90 प्रतिशत इंस्टाग्राम यूजर्स जब भी कोई इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते है तब हैसटैग का उपयोग करते है क्योंकि हैसटैग एक महत्वपूर्ण फेक्टर है सोशल मीडिया पर तेजी से ग्रो होने का.

अगर हम इंस्टाग्राम में हैसटैग का उपयोग नही करते है तो ऐसे मे आपका अकाउंट तेजी से ग्रो नही होगा क्योंकि हैसटैग ही एक ऐसा जरिया है जिससे आपके द्वारा इंस्टाग्राम पर पब्लिश किये गये पोस्ट कि पहचान हो पाती है कि पोस्ट किस रिलेटेड है.

हैसटैग इंस्टाग्राम पर बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसके जरिये इंस्टाग्राम पर कम समय में बहुच अचाछी खासी ग्रोथ पा सकते है और अपने अकाउंट या पेज को बड़ी तेजी के साथ आगे बढ़ा सकते है.

इंस्टाग्राम मे हैसटैग का उपयोग कैसे करे?

इंस्टाग्राम पर हैसटैग का अगर आप सही तरिके से उपयोग करते है तो आपका इंस्टाग्राम अकाउंट के पोस्ट वायरल होने के चांस बढ़ जाते है कुछ इस प्रकार आप सही तरिके से इंस्टाग्राम मे हैसटैग का उपयोग कर सकते है.

  • इंस्टाग्राम पर हैसटैग लगाने के लिए # लिखे फिर Tag डाले जैसे #Photography कुछ इस प्रकार हैसटैग डाले.
  • .इंस्टाग्राम पर कुछ भी हैसटैग नही लगा सकते है इंस्टाग्राम पर जो भी आप पोस्ट कर रहे है चाहे वह विडीयो हो या फोटो हमें उस पोस्ट से रिलेटेड ही हैसटैग लगाने है जैसे पोस्ट फोटोग्राफी से रिलेटेड है तो हैसटैग : #Photography #camera होने चाहिए.
  • अगर कभी इंस्टाग्राम पोस्ट करते वक्त ज्यादा हैसटैग का प्रयोग ना करे क्योकी इससे आपके पोस्ट को तुरंत बुस्ट मिल जायेगा लेकिन 1 घंटे बाद में एकदम पोस्ट का Engagement रूक जायेगा.
  • खुद का एक हैसटैग जरुर बनाये और इस हैसटैग को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के हर पोस्ट में डाले इससे आपके अकाउंट के नाम कि Engagement बढ़ेगी और जब भी कोई आपके द्वारा बनाया गया हैसटैग को डालकर कोई भी पोस्ट करेगा तो वह पोस्ट आपके Feed आने के चांस बहुत ज्यादा बढ़ जायेंगें इससे एक Personal Brand Build होता है.

पोस्ट के कैटेगरी के हिसाब से इन हैसटैग का उपयोग करें

इंस्टाग्राम पर बेहतर ग्रोथ पाने के लिए हमें हैसटैग का उपयोग करने के साथ साथ सही पोस्ट कि कैटेगरी से रिलेटेड हैसटैग का उपयोग करना चाहिए कुछ इस प्रकार –

टेक्नोलॉजी

अगर आपने टेक्नोलॉजी से रिलेटेड पोस्ट कि है जैसे – Upcoming web, Metaverse, Smartphone, Computer, Internet तो आप इन सभी हैसटैग का उपयोग कर सकते है.

#Tech #Smartphone #Technology #internet #digital #computerscience

फोटोग्राफी

पोस्ट फोटोग्राफी से रिलेटेड है तो आप इन सभी निम्नलिखित हैसटैग का उपयोग अपने पोस्ट मे कर सकते है.

#photographyoftheday #travel #nature #cameralover #selfi #portrait #blur

संगीत

अगर पोस्ट सगींत से जुड़ी हुई है और उस पोस्ट को सगींत प्रेमियों तक पहुंचाना चाहते है तो आप इन हैसटैग का उपयोग कर सकते है और एक बेहतर ग्रोथ पा सकते है.

#music #musivlover #singer #hiphop #dance #guitar #artist #rapper

सोशल मीडिया

अगर आपने सोशल मीडिया से रिलेटेड पोस्ट किया है और उसके लिए बेहतर हैसटैग खोज रहे है ताकी पोस्ट का Engagement बढ़े तो इन निम्नलिखित हैसटैग का उपयोग करे.

#social #media #socialmedia #instagram #Facebook #twitter #youtube #marketing #onlinemarketing

शिक्षा

इंस्टाग्राम पर जो पोस्ट करने जा रहे है वह शिक्षा से रिलेटेड है यानी पोस्ट कि कैटेगरी एजुकेशन है ऐसे मे पोस्ट के Engagement को बढा़ने के लिए निम्नलिखित हैसटैग का प्रयोग करे अपने पोस्ट में.

#Education #teachers #school #students #children #college #learning #onlineclass

फिटनेश

ऐसे पोस्ट इंस्टाग्राम पर करने जा रहे है जो हेल्थ और फिटनेश से जुड़ा है और जो लोगो को स्वास्थ्य के बारे मे जानकारी दे रहा है ऐसे में इन सभी हैसटैग का उपयोग कर सकते है.

#gym #healthylifestyle #workout #model #body #helthylife #healthiswealth

प्रेरणा

अगर हम ऐसे पोस्ट कर रहे है जो लोगो को प्रेरित (inspire) करता जिदंगी मे अच्छा करने के लिए या सफलता प्राप्त करने के लिए ऐसे मे इन सभी हैसटैग का उपयोग कर सकते है पोस्ट के Engagement को बूस्ट करने के लिए.

#inspired #inspire #motivation #great #elonmusk #Stevejobs #thinker #rich #mindset

सभी कैटेगरी के हिसाब से हैसटैग दिए गये है जिनका उपयोग कर सकते है इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते वक्त और अपने पोस्ट में एक बेहतर Engagement और ग्रोथ पा सकते है क्योंकि इंसतगग्रम पर ही नहीं हर सोशल मीडिया पर हैसटैग एक महत्वपूर्ण फैक्टर हैं पोस्ट के overall ग्रोथ को बढ़ाने के लिए .

निष्कर्ष

आप सभी लोगो को इस लेख मे दी गई जानकारी इंस्टाग्राम मे हैसटैग का उपयोग कैसे करे ? यह आपने जान लिया होगा और हैसटैग का उपयोग करना भी सिख लिया होगा इस लेख से या टेक्नोलॉजी से रिलेटेड आपके कोई भी सवाल है तो कमेन्ट मे लिखकर जरुर बताएं.

इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगो को क्या सिखने मिला यह नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताएं ताकि हम जन सके और इस महत्वपूर्ण लेख को इंस्टाग्राम चलाने वाले दोस्तो तक जरुर शेयर करें ताकी वे भी जान और सिख सके।

और जाने इंस्टाग्राम के बारे में –

Leave a Comment