ग्राफिक कार्ड क्या है? किस काम आता है (Graphic Card in Hindi)

नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत हैं, अगर आप कंप्युटर जैसे चीजों मे इन्टरेस्ट रखते हैं तब आपने ग्राफिक कार्ड का नाम जरूर सुना हैं जिसको सुनकर आपके मन मे यह सवाल अवश्य आया होगा की आखिर ग्राफिक कार्ड क्या है? और ग्राफिक कार्ड कंप्युटर मे किस काम आता हैं, तो आज का यह पोस्ट आप ही के लिए हैं।

एक कंप्युटर सिर्फ और सिर्फ एक पार्ट से मिलकर नहीं बनता हैं इसके अलग अलग पार्ट्स होते हैं जैसे Monitor, Keyboard, Mouse, Ram, Power Supply, Motherboard इत्यादि जिनको जब Combine किया जाता हैं तब एक कंप्युटर बनकर तैयार होता हैं, इन्ही कंप्युटर के सभी पार्ट्स मे से ग्राफिक कार्ड भी एक कंप्युटर का पार्ट हैं।

अगर हम देखे तो वैसे कंप्युटर का मुख्य पार्ट ग्राफिक कार्ड नहीं हैं इसके बिना भी कंप्युटर चल सकता हैं। लेकिन अगर आप एक अच्छा Performance का कंप्युटर Build करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ग्राफिक कार्ड की आवश्यकता अवश्य पड़ेगी। तो चलिए अब हम ग्राफिक कार्ड क्या होता हैं ? इस पर चर्चा शुरू करते हैं।

ग्राफिक कार्ड क्या है – What is Graphic Card in Hindi

ग्राफिक कार्ड कंप्युटर का एक हार्डवेयर पार्ट होता हैं, जो कंप्युटर के मदरबोर्ड से Connected होता हैं जो की कंप्युटर मे Videos, Images जैसे Graphics को बेहतर तरीके से प्रदर्शित करता हैं इसे Short Form मे GPU कहा जाता हैं, यह एक प्रकार का कंप्युटर का ऐसा Component होता हैं जो की Videos, Images को Monitor मे बेहतर प्रदर्शन के लिए बेहद जरूरी हैं।

ऐसा बिल्कुल नहीं हैं की बिना ग्राफिक कार्ड के कंप्युटर मे Video, Images जैसे ग्राफिक्स प्रदर्शित नहीं हो सकते हैं। बिना ग्राफिक कार्ड के भी कंप्युटर्स मे Images और Videos जैसे ग्राफिक्स दिखाई देते हैं लेकिन इतनी अच्छी Quality के दिखाई नहीं देते हैं। बिना ग्राफिक कार्ड के Images, Videos हमें बेहद ही Low Quality मे दिखाई देते हैं।

आपको यह बता दे की ग्राफिक कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ कंप्युटर मे ही नही किया जाता हैं बल्कि इसका इस्तेमाल Laptop, Smartphone जैसे डिवाइस मे भी किया जाता हैं, जिसकी वजह से ही आप अपने Smartphone मे Video, Animations और Images को इतनी High Quality मे देख पाते हैं और इसी की वजह से High Graphics वाले Games जैसे COD, Battel Royal बेहतर View के साथ इत्यादि को खेल पाते हैं।

ग्राफिक कार्ड एक Converter की तरह होता हैं जो की कंप्युटर के Graphical Data को Signal Data मे परिवर्तित कर देता हैं जिससे Monitor उस Signal को समझ पाता हैं। ग्राफिक कार्ड Video editor’s, Gamers के लिए बहुत ही जरूरी होता हैं क्योंकि इसी की वजह से Video editors Videos को बेहतर Quality मे देख पाते हैं और Gamer’s Games के Graphics, Animations को अच्छे से View कर पाते हैं।

ग्राफिक कार्ड कैसे काम करता है?

अगर हम इस पर चर्चा करे की आखिर ग्राफिक कार्ड कैसे काम करता है? तो आपको बता दे की आप जिस भी तरह के Pictures, Videos अपने Monitor मे देखते हैं वह सभी छोटे छोटे Pixels से मिलकर बने होते हैं।

अगर हम अपने Monitor के सामान्य Resolution की भी बात करे तो वह भी लगभग 10 लाख से भी अधिक Pixels से मिलकर बने होते हैं को हमें प्रदर्शित करती हैं और एक कंप्युटर को यह Decide करना होता हैं की हर एक Pixels के साथ क्या किया जाए।

ऐसा करंने के लिए कंप्युटर को एक Converter की आवश्यकता होती हैं जो की CPU से Binary data को Collect कर के उसे एक Picture मे Convert कर दे जिसे की देखा ज सके। इस Process को करने के लिए Software और Applications के साथ मिलकर काम करने वाला CPU कंप्युटर के साथ Connected Graphic कार्ड को Transfer करता हैं।

उसके बाद Image को Create करने के लिए ग्राफिक कार्ड Pixels को कैसे उपयोग किया जाए Decide करता हैं, उसके बाद ग्राफिक कार्ड उसे Cable के माध्यम से Monitor को Transfer करता हैं और उसके बाद हमें Monitor पर Images, Videos दिखाई देने लगते हैं।

ग्राफिक कार्ड कितने प्रकार के होते है (Types)

अगर हम बात करे की ग्राफिक कार्ड कितने प्रकार के होते हैं ? तो आपको बता दे की ग्राफिक कार्ड मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं जो की निम्नलिखित हैं –

1. Integrated Graphics. यह ऐसे ग्राफिक कार्ड होते हैं जो की कंप्युटर या लैपटॉप के मदरबोर्ड मे पहले से ही Inbuild होते हैं, इसे न तो ही हम निकाल सकते हैं और न ही Change कर सकते हैं। इसे बदलने के लिए हमें कंप्युटर के मदरबोर्ड को Change करना पड़ता हैं। इसका उपयोग सामान्य कार्य जैसे – Documents बनाने के लिए।

2. Discrete Graphic. यह ऐसे ग्राफिक कार्ड होते हैं जिन्हे कंप्युटर मे अलग से Attach करना होता हैं, इसे हम निकाल सकते हैं और Change भी कर सकते हैं यह कॉफी महंगे होते हैं। इस तरह के ग्राफिक कार्ड अलग अलग Variety’s के होते हैं इनका उपयोग High Graphic Works जैसे – Video Editing, Gaming इत्यादि के लिए किया जाता हैं।

ग्राफिक कार्ड के Components

एक ग्राफिक कार्ड अलग अलग प्रकार के विभिन्न Components से मिलकर बनता हैं, जो की निम्नलिखित हैं –

GPU : इसका फूल फॉर्म Graphical Processing Unit होता हैं यह ग्राफिक कार्ड का Processor होता हैं, यह ग्राफिक कार्ड का सबसे मुख्य Component होता हैं इसका कार्य ग्राफिक कार्ड को Process करना होता हैं।

VRAM : इसका फूल फॉर्म Video Ram होता हैं जिस तरह कंप्युटर की मेमोरी होती हैं उसी तरह यह ग्राफिक कार्ड की मेमोरी होती हैं, यह GPU के बाद ग्राफिक कार्ड का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण Component हैं।

VRM : इसका फूल फॉर्म Voltage Regulator Module होता हैं, यह ग्राफिक कार्ड मे लगी Circuit होती हैं इसका कार्य यह होता हैं की यह ग्राफिक कार्ड के GPU को Power supply करती हैं यानि यह कंप्युटर के Power Supply के माध्यम से आ रही High Voltage को Low Voltage मे Convert करती हैं और उसे ग्राफिक कार्ड के GPU को Supply करती हैं।

Cooler : यह एक ऐसा Component हैं जो की ग्राफिक कार्ड के VRM, VRAM, GPU जैसे Component जब गर्म हो जाते हैं तब उन्हे ठंडा करती हैं जिससे ग्राफिक कार्ड सुरक्षित रहता हैं।

FAN : आपको बता दे की ग्राफिक कार्ड बिजली का खपत अधिक करता हैं जिस वजह से वह गर्म हो जाता हैं ऐसे मे उसे ठंडा रखने के लिए ग्राफिक कार्ड मे Fan लगाया जाता हैं।

कंप्युटर का ग्राफिक कार्ड कैसे पता करे?

अगर आप यह जानना चाहते हैं की आपके कंप्युटर मे अलग से कोई ग्राफिक कार्ड लगा हैं या नहीं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

1. सबसे पहले अपने कंप्युटर के डेस्कटॉप मे जाएं और वहाँ पर This PC वाले ऑप्शन पर Right Click कीजिए।

2. उसके बाद आपके सामने Manage का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करे, उसके बाद Device Performance का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।

3. अब आपके सामने कुछ और ऑप्शन आ जाएंगे जिनमे से Display Adapter का ऑप्शन मिलेगा जिसके साइड मे तीर का निशान मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।

4. अब आपके कंप्युटर मे लगे External Graphic कार्ड का नाम दिखाई देने लगेगा। कुछ इस आप अपने कंप्युटर का ग्राफिक कार्ड चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की अब आप लोगों ने इस लेख को पूरा पढ़कर ग्राफिक कार्ड से संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त कर ली होगी और इसके बारे मे भी जान लिया होगा की ग्राफिक कार्ड क्या हैं (What is Graphic Card in Hindi) और अगर आपके मे इंटरनेट, सोशल मीडिया से सबंधित कोई भी सवाल हैं जिस पर आपको जानकारी चाहिए तो आप हमें उसे Comment मे लिखकर बता सकते हैं।

इस लेख को कुछ पॉपुलर सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter इत्यादि पर भी शेयर कीजिए ताकि अन्य लोगों को भी इस बारे मे जानकारी मिल सके और यह लेख आपको कैसा लगा नीचे Comment मे लिखकर अवश्य बताएं।

Leave a Comment