गूगल ट्रेंड्स क्या है, इसका उपयोग कैसे करे?

गूगल एक ऐसी टेक कंपनी हैं जिसके कई सारे Products और Services मार्केट मे उपलब्ध जैसे गूगल एड्स, Google AdSense एवं और कई सारे इन्ही मे से एक बेहद पॉपुलर गूगल का प्रोडक्ट गूगल ट्रेंड्स भी। यह पूर्ण रूप से सच हैं की आजकल के लोगों को Facebook, Instagram के बारे मे जानकारी होती हैं लेकिन गूगल ट्रेंड्स क्या है? यह उन्हे बिल्कुल भी मालूम नहीं होता हैं।

इसमे को बड़ी बात नहीं हैं हर किसी को कुछ नया सीखते रहना चाहिए, आपको बता दे की गूगल ट्रेंड Bloggers के लिए बहुत ही आवश्यक Tools मे से एक हैं। लेकिन इस बात पर ध्यान दीजिए की आप चाहे Blogger हो या न हो इसके बारे मे हर एक ऑनलाइन काम करने वाले व्यक्ति को अवश्य पता होना चाहिए, क्योंकि वाकई मे गूगल ट्रेंड्स बहुत ही उपयोगी हैं।

वैसे तो हम कॉफी समय से गूगल ट्रेंड्स का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन आज भी हम देखे तो गूगल ट्रेंड्स के बारे मे कुछ ही लोगों को जानकारी हैं। इसीलिए हमने काफी रिसर्च के बाद यह चयन क्या की हमें गूगल ट्रेंड्स पर एक आर्टिकल अवश्य Publish करना चाहिये ताकि लोगों को इस बारे मे जानकारी प्राप्त हो।

इस लेख के माध्यम से हम गूगल ट्रेंड्स से सबंधित समस्त जानकारी आपके साथ साझा करने वाले हैं जिसको पढ़कर आप गूगल ट्रेंड्स क्या होता है? और इससे संबंधित समस्त जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं, तो चलिए अब जानने और सीखने की शुरुआत करते हैं।

गूगल ट्रेंड्स क्या है – What is Google Trends in Hindi

गूगल ट्रेंड्स गूगल के बाकी टेक Product जैसे Analytics, AdSense की तरह ही एक सर्विस हैं जो की यह Analyze करता हैं की एक Specific समय और Area मे कौन सा ऐसा टॉपिक हैं जो की लोगों द्वारा सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा हैं, यह एक प्रकार का Tool हैं जिसके माध्यम से हम किसी Specific Area के गूगल पर हो रहे Trending Searches को ढूंढ सकते हैं।

यह एक मात्र ऐसा Tool हैं जिसकी मदद से हम किसी देश मे गूगल पर हो रहे सभी तरह के Trending Search किए जाने वाले Topics को Analyze कर सकते हैं, इसमे हमें Searches के Data Graphs के माध्यम से दिखाए जाते हैं जिसके माध्यम से हम आसानी से यह पता लगा सकते हैं की किसी भी देश मे एक निश्चित समय मे गूगल पर कौन सा टॉपिक सबसे ज्यादा लोगों द्वारा search किया जा रहा था ।

Trending के बारे मे तो आपको पता होगा अगर नहीं तो पता दे की, Trending मतलब वर्तमान समय मे सबसे ज्यादा Demanding और Searchable यानि की जो लोगों द्वारा किसी समय मे सबसे ज्यादा Search किया जाता हैं और जिसकी Demand सबसे अधिक होती हैं

वही उस समय का Trending होता हैं और गूगल पर हो रहे इन Trending Keywords, Topics को गूगल ट्रेंड्स Analyze करके अपने वेबसाइट के अंदर List करता हैं जिसकी मदद से हम यह पता लगा पाते हैं की कौन सा टॉपिक गूगल पर कितना Search किया जा रहा हैं। इसीलिए इसका नाम भी Google Trends हैं।

गूगल ट्रेंड्स को कब Launch किया गया?

इन दिनों Google Trends एक बेहद महत्वपूर्ण Keywords Research tool के रूप मे उभरकर आया हैं, वैसे तो Google Trends को 6 मई 2006 को Release किया गया था लेकिन उसके बाद गूगल ने 5 अगस्त 2008 को अपना एक और Tool Launch किया जिसका नाम Google Insights For Search था।

उसके बाद 27 सितंबर 2012 को Google Insights For Search को Google Trends के साथ Combine कर दिया, जिसका नाम वर्तमान मे Google Trends हैं। यह आज के समय मे हर एक Creators जिनको Keyword Research की आवश्यकता होती हैं उनके लिए बहुत ही उपयोगी हैं।

Google Trends कैसे काम करता है?

अगर हम इस बात पर गौर करे की आखिर Google Trends कैसे काम करता है? तो आपको बता दे की Google Trends गूगल सर्च इंजन पर आधारित हैं मतलब जो भी Data आपको Google Trends मे दिखाई देते हैं वह सभी Data गूगल सर्च इंजन के होते हैं।

यह तो आपको अवश्य पता होगा की Google Trends गूगल का ही एक Tool हैं और गूगल सर्च इंजन भी गूगल का ही एक Product हैं, ऐसे मे Google Trends गूगल सर्च इंजन मे हो रहे सभी तरह के Searches को Analyze करता हैं, जिसके आधार पर Google Trends हमें एक सटीक Data प्रदान करता हैं।

मतलब अगर हम इसे आसान भाषा मे समझे तो, गूगल सर्च इंजन मे वर्तमान समय मे सबसे अधिक सर्च किए जाने वाले Topics, Google Trends मे Trending के रूप मे List हो जाते हैं। जिनके आधार पर हमें यह जानकारी प्राप्त होती हैं की अभी वर्तमान मे लोग सबसे अधिक क्या सर्च कर रहे हैं।

नोट : Google Trends की मदद से साल मे सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले Topics का भी Data देख सकते हैं।

Google Trends Bloggers के लिए क्यों जरूरी है?

यह पूर्ण रूप से सच हैं की हर एक Blogger को एक अच्छा कंटेन्ट लिखने के लिए सटीक परिणाम प्रदान करने वाला Keyword Research Tool कि आवश्यकता होती हैं। मार्केट मे ऐसे कई सारे Tools मौजूद हैं जो की यह दावा करते हैं की वह एक Users को एक सटीक परिणाम Provide करते हैं।

लेकिन मार्केट मे उपलब्ध ज्यादातर Keyword Research Tool Paid होते हैं, ये Tools Users को 100 प्रतिशत सटीक परिणाम प्रदर्शित नहीं करते हैं और इन Tools मे हम वर्तमान मे हो रहे Trending Searches के बारे मे भी जानकारी प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

ऐसे मे Google Trends ही एक ऐसा Tool हैं जो वर्तमान मे हो रहे Trending Searches के बारे मे Users को बिल्कुल सटीक परिणाम प्रदान करता हैं। इसीलिए Bloggers के लिए Google Trends एक बहुत ही महत्वपूर्ण Tool हैं।

Google Trends का उपयोग कैसे करे?

अब अंत मे सवाल यह आता हैं की Google Trends इतना फायदेमंद tool हैं तो आखिर हम Google Trends का उपयोग कैसे करे ? तो इसके लिए आपको बता दे की अगर आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कीजिए –

Step 1. Google Trends का उपयोग करने के लिए सबसे पहले गूगल पर Google trends सर्च कीजिए और पहले वाले trends.google.com पर क्लिक कीजिए इतना करने के बाद आप Google Trends मे पहुँच जाएंगे।

Step 2. अब नीचे की तरफ आपको Recently Trending का एक ऑप्शन मिलेगा जहां पर आपको हाल ही मे गूगल पर सर्च किए जाने वाले सभी तरह के Topics मिल जाएंगे और उसके साइड मे आपको उन Topics का Search Volume भी दिखाई देगा।

Step 3. अगर आप Real Time मे हो रहे हैं Topics के बारे मे जानना चाहते हैं तो इसके लिए ऊपर की ओर Corner मे जहां पर Google Trends लिखा हैं उसके साइड मे तीन लाइन का आइकान मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिये।

Step 4. अब आपके सामने कुछ ऑप्शन और आ जाएंगे जिसमे आपको Trending Searches का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए, जिसके बाद Daily Search Trends के साइड मे Real-Time Search Trends के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

Step 5. अब आपके सामने पिछले 24 घंटे मे सबसे ज्यादा लोगों द्वारा Visits किए जाने वाला Topics दिखाई देने लगेंगे। कुछ इस तरह कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से Google Trends का एक साधारण उपयोग कर सकता हैं।

ऊपर जो हमने बताया हैं यह केवल एक साधारण उपयोग हैं Google Trends का। अगर आप Google Trends को पूरी तरह अच्छे से इस्तेमाल करना सीखना चाहते हैं तो इसे अप खुद के Experience के base पर सिख सकते हैं इसलिए Google Trends के सभी Features को समझिए। 

निष्कर्ष

अब हमने Google Trends से सबंधित समस्त जानकारी आपके साथ साझा कर दी हैं, उम्मीद हैं की अब आपने इस जानकारी को पढ़कर बहुत कुछ नया सिखा होगा और यह जान लिया होगा की गूगल ट्रेंड्स क्या है (What is Google Trends in Hindi) अगर आपके मन मे किसी भी प्रकार का ऐसा सवाल हैं जो की इंटरनेट से संबंधित हैं तो उसे नीचे Comment मे लिखकर अवश्य पूछे।

इस लेख को माध्यम से दी गई Google Trends से सबंधित जानकारी को सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter इत्यादि पर भी शेयर कीजिए ताकि ज्यादा से ज्यादा इसके बारे मे जान सके और आपको यह लेख कैसा लगा यह भी Comment मे बताइए।

Leave a Comment