Google Drive का उपयोग कैसे करे?

वर्तमान मे हर कोई मोबाइल फोन का उपयोग करता हैं लेकिन बहुत ही कम लोगों को इस विषय मे जानकारी हैं की Google Drive का उपयोग कैसे करे? कई लोगों को तो Google Drive क्या होता हैं, इस बारे मे भी पता नहीं हैं लेकिन आपको बता दे की Google Drive हर एक मोबाइल यूजर के लिए बेहद ही उपयोगी हैं।

अगर हम मोबाइल के Gallery मे अपने फ़ोटोज़, वीडियोज और अन्य फाइल को सेव करके रखते हैं तो उस उसे कोई भी आसानी से देख सकता हैं और मोबाइल खराब या गूम हो जाने पर हम अपने फ़ोटोज़, वीडियोज और अन्य फाइल को Access नहीं कर सकते हैं, लेकिन Google Drive एक ऐसा System App हैं जिसमे हम अपने सभी तरह के Files को सेव करके रख सकते हैं।

Save किए सभी Files को हम लाइफ्टाइम तक मोबाइल गूम हो जाने पर एवं किसी भी Situation मे Access कर सकते हैं, यह सबसे बेहतर तरीका हैं अपने सभी तरह के files जैसे फ़ोटोज़, वीडियोज और अन्य फाइल को बिल्कुल सुरक्षित रखने का इसमे Save किए गए Files बहुत ही सुरक्षित होते हैं, चाहे मोबाइल चोरी हो जाए, मोबाइल गूम हो जाए, मोबाइल खराब क्यों न हो जाए।

किसी भी तरह के Situation मे Google Drive मे Save किए गए Files बिल्कुल सुरक्षित रहते हैं और हम इसे जब चाहे Access भी कर सकते हैं, इसीलिए हम सब को गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे करें ? इस विषय मे जानकारी प्राप्त करनी चाहिए, तो चलिए जानते हैं और कुछ नया सीखते हैं।

Google Drive क्या है?

Google के बाकी सभी Products जैसे Chrome, Maps की तरह ही Google Drive भी एक Google का Product हैं यह एक प्रकार का Cloud Storage सर्विस हैं जिसे हर एक Android Phone यूजर उपयोग कर सकता हैं। Google ने 12 अप्रैल 2012 को Google Drive को Launch किया था।

इसे आसान भाषा मे समझे तो Google Drive एक ऐसा Cloud Storage हैं जिसमे की हम अपने सभी तरह के Files जैसे फ़ोटोज़, वीडियोज और अन्य फाइल को सेव करके रख सकते हैं यह बिल्कुल फ्री होता हैं लेकिन इसमे हम सिर्फ 15GB तक के Files को सेव करके रख सकते हैं।

Google Drive का उपयोग कैसे करे?

हर किसी के लिए Google Drive बेहद ही उपयोगी System App हैं जिसका उपयोग करके आप अपने महत्वपूर्ण Files को एक Storage के अंदर Save करके रख सकते हैं और उन Files को आप कहीं पर भी किसी भी System मे Access कर सकते हैं, Google Drive का उपयोग करने के लिए आगे बताएं गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी को पढ़ें।

1. Google Drive मे अकाउंट कैसे बनाएं?

Google Drive को उपयोग करने से पहले हमें Google Drive मे अकाउंट बनाना पड़ता हैं लेकिन अगर आपने अपना एक गूगल अकाउंट तो आपको Google Drive मे अकाउंट बनाना नहीं पड़ेगा क्योंकि Google Drive का अकाउंट Google से ही connected होता हैं अगर आपने गूगल अकाउंट नहीं बनाया तो सर्वप्रथम Google अकाउंट बना लीजिए।

2. गूगल ड्राइव में फोटो कैसे डालें?

Google Drive मे किसी भी Files को Add करने से पहले आपको अपने Google Drive मे एक Setting करना होगा इसके लिए अपने फोन मे Google Drive को ओपन कीजिए फिर तीन लाइन वाले ऑप्शन पर क्लिक कीजिए फिर Setting मे जाइए और उसके बाद सबसे Last के Setting जिसका नाम Transfer files only WIFI को Disable कीजिए।

ऐसा करने से आप Google Drive मे किसी इंटरनेट Connection का उपयोग करके Files को Add कर सकते हैं उसके बाद Google Drive मे Files करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को Follow कीजिए –

1. Google Drive मे किसी भी तरह की Files को Add करने के लिए सबसे पहले Google Drive को ओपन कीजिए।

2. Google Drive को ओपन करने के बाद एक Plus का आइकान मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।

Google Drive

3. Plus वाले आइकान पर क्लिक करने के बाद Create New का Tab ओपन होगा जिसमे की Upload का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।

Google Drive

4. अब आप जिस भी File को Add करना चाहते हैं उन सभी को सिलेक्ट कीजिए और उसके बाद ऊपर की ओर Select का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।

Google Drive

5. इतना सब करने के बाद आपके Google Drive मे आपके द्वारा Select किए गए Files Add होने लगेंगे और कुछ ही समय मे पूरी तरह Add हो जाएंगे।

3. गूगल ड्राइव से फोटो कैसे निकाले ?

अगर आप Google Drive मे सेव किए हुए अपने फोटो, वीडियो या किसी भी तरह की फाइल को वापिस Gallery मे लाना चाहते हैं या फिर Google Drive से निकालना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए –

1. सबसे पहले अपने फोन मे Google Drive को ओपन कीजिए।

2. उसके बाद उस फाइल को सिलेक्ट कीजिए जिसे आप Google Drive से निकालकर अपने फोन मे Save करना चाहते हैं।

3. उसके बाद आपको तीन Dots नजर आएंगे ऊपर की तरफ जिस पर क्लिक कीजिए।

Google Drive

4. अब आपको Download का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।

Google Drive

इतना सब करने के बाद आपका फाइल आपके फोन के Download फाइल मे save हो जाएगा।

इस लेख से क्या सिखा?

अब हमें इस यह जान कर बेहद खुशी हो रही हैं की आपने इस लेख को अंत तक पढ़ और इस लेख को पूरा पढ़कर आपने यह जानकारी हासिल अवश्य कर ली होगी की Google Drive का उपयोग कैसे करे ? अगर आपके मन मे इससे या अपने स्मार्टफोन, इंटरनेट से संबंधित कोई भी सवाल हैं तो उसे नीचे Comment मे लिखकर अवश्य पूछे।

इस लेख को इंटरनेट के माध्यम से पॉपुलर सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter इत्यादि पर अवश्य शेयर कीजिए ताकि अन्य लोग भी कुछ नया सिख सके।

Leave a Comment