फ्रेंचाइजी क्या है? कैसे ले – What is Franchise in Hindi

नमस्ते दोस्तों, अक्सर हम इंटरनेट पर नए नए शब्द सुनते ही रहते है, ऐसे मे अगर आप व्यावसायिक और आधुनिक तौर पर किए जाने वाले व्यवसाय मे काफी रुचि रखते है तब आपने फ्रेंचाइजी शब्द अवश्य सुना होगा। जिसे सुनकर सिर्फ आपके ही मन मे ही नहीं बल्कि सभी के मन मे यह सवाल आता है की फ्रेंचाइजी क्या है, तब आपको इस लेख को पूरा जरूर पढ़ना चाहिए।

वैसे तो फ्रेंचाइजी शब्द आजकल हमें ज्यादातर इसी वजह से सुनने को मिलते है क्योंकि वर्तमान समय मे व्यवसायों की मांग काफी अधिक हो चुकी है, हर कोई अपना व्यवसाय शुरू कर रहा है और उसे अपने तरीके से और आधुनिक तरीकों का उपयोग करके व्यापार से अच्छा खासा पैसा कमा रहा है और इंटरनेट पर इन व्यवसायों की चर्चा अक्सर रहती है।

फ्रेंचाइजी शब्द भी बिजनेस से ही जुड़ा है इसी वजह से हमें इंटरनेट पर फ्रेंचाइजी शब्द अक्सर सुनने को मिलता है। फ्रेंचाइजी को हम तकनीक भी कह सकते है जिसके माध्यम से हर कोई कम समय मे अपने व्यापार को सफल बना रहा है लेकिन इससे आपको फ्रेंचाइजी के बारे मे पता नहीं चल होगा इसके लिए हमें फ्रेंचाइजी क्या होता है, इसे विस्तार से समझना होगा।

तो चलिए अब हम इस लेख के जरिए फ्रेंचाइजी क्या है और फ्रेंचाइजी कैसे ले ? यह जानने की कोशिश करते है।

फ्रेंचाइजी क्या है – What is Franchise in Hindi

अगर हम सीधे शब्दों मे कहे तो फ्रेंचाइजी एक ऐसी तकनीक है जिसके जरिए हम ऐसे Brand जिसकी मार्केट मे Value है और जो पहले से ही एक सफल कंपनी के रूप मे उभर चूका है हम उन Brands के साथ Partnership कर सकते है, मतलब अगर हम किसी भी कंपनी का फ्रेंचाइजी लेते है तो हम उस ब्रांड का नाम, तकनीक अपने व्यवसाय मे इस्तेमाल कर सकते है।

मतलब फ्रेंचाइजी के जरिए हम किसी भी बड़ी कंपनी के ब्रांड नाम से उसकी एक Outlet अपने Area मे खोल सकते है, इसके लिए आपको सबसे पहले उस कंपनी के साथ Agreement करना होता है जिसके बाद आपको उस कंपनी को अपने Plans और Business Ideas बताने होते है जिसके बाद जब वह कंपनी आपको फ्रेंचाइजी देने के लिए तैयार हो जाती है।

तब आपको उस कंपनी को फ्रेंचाइजी देने के लिए कुछ Fee Pay करने होते है जिसके बाद आप उस कंपनी के Brand Name, व्यवसाय करने का तरिका और Pricing का उपयोग कर सकते है। अगर हम फ्रेंचाइजी क्या होता है, इसे उदाहरण से समझे तो जैसे –

मैं अपना एक खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता हूँ और मुझे उस व्यवसाय को जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी सफल बनाना चाहता हूँ तब मैं सबसे पहले किसी ऐसी कंपनी को ढूँढूँगा जो की पहले से ही एक सफल कंपनी है फिर मैं उसी कंपनी के साथ जुड़कर काम चाहता हूँ तब मैं उस कंपनी का एक फ्रेंचाइजी खरीद लूँगा जिसके बाद उस कंपनी के Brand Name, तकनीको से अपना व्यवसाय शुरू कर सकता हूँ।

यह भी जानिए : पेमेंट गेटवे क्या है ?

फ्रेंचाइजी कितने प्रकार के होते है (Types)

अलग अलग व्यापार के According फ्रेंचाइजी के भी अलग अलग प्रकार होते है लेकिन अगर हम फ्रेंचाइजी कितने प्रकार के होते है ? इस पर ध्यान दे तो मुख्य रूप से फ्रेंचाइजी तीन प्रकार के होते है जो की नीचे दिए गए है –

1. व्यापार प्रारूप फ्रेंचाइजी. यह फ्रेंचाइजी मार्केट मे उपलब्ध ज्यादातर कंपनी देती है। अगर आप किसी कंपनी से इस प्रकार के फ्रेंचाइजी को खरीद रहे है तब आपको उस कंपनी के Trade Name उपयोग कर सकते है, वह कंपनी आपको अपने व्यवसाय करने के तौर तरीके आपके साझा करेगी एवं आपको व्यापार के बारे मे बेहतर Guidance देगी साथ ही साथ वह कंपनी अपने प्रोडक्ट या सर्विस भी आपके साथ साझा करेगी ।

2. उत्पाद वितरण फ्रेंचाइजी. इस फ्रेंचाइजी के तहत कंपनी आपको सिर्फ और सिर्फ अपना TradeMark यानि ब्रांड नाम और अपना प्रोडक्ट को बेचने की अनुमति प्रदान करती है, लेकिन इसमे आपको फ्रेंचाइजी व्यापार को किस तरह चलाना है एवं व्यापार से संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान नहीं करती है।

इसमे फ्रेंचाइजर कंपनी के साथ आपका संबंध केवल Supplier और Dealer की तरह होता है, आप कैसे भी व्यापार करे इससे फ्रेंचाइजर कंपनी को कोई भी मतलब नहीं होता है एवं इसमे आपको फ्रेंचाइजर कंपनी कोई भी Guidance नहीं देती है।

3. उत्पाद निर्माण फ्रेंचाइजी. यह भी उत्पाद वितरण फ्रेंचाइजी की तरह ही होता है लेकिन इसमे फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनी आपको केवल अपने Product को बनाने और अपने Service को देने की अनुमति प्रदान करती है और Trade Mark को इस्तेमाल करनी की अनुमति प्रदान करती है, बाकी आपको व्यापार से सबंधित किसी भी तरह का कोई भी Guidance नहीं देती है।

5 बड़ी फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनी

अगर आप किसी बड़ी कंपनी का फ्रेंचाइजी लेना चाहते है और उसी पर अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है तब हमने नीचे ऐसी 5 बड़ी कंपनीयो के बारे मे जानकारी दी है जो की फ्रेंचाइजी Sell करती है –

1. Macdonald’s

आपको बता दे की Macdonald’s Multinational रेस्टोरेंट कंपनी है जो की अपने ग्राहकों को फास्ट फूड प्रदान करती है, इसकी लोकप्रियता पूरे विश्वभर मे है जिसकी वजह से Macdonald’s के फ्रेंचाइजी Outlets भी तेजी से चलने लगते है। अगर आप Macdonald’s का फ्रेंचाइजी खरीदना चाहते है तब आपको 6 करोड़ से लेकर 14 करोड़ तक के Investment की आवश्यकता होती है।

2. Chai Sutta Bar

यह एक भारतीय रेस्टोरेंट कंपनी है जो की अपने Customers को फास्ट फूड्स डिलिवर करती है, कुछ वर्षों मे यह कंपनी काफी अधिक तेजी से आगे बढ़ी है जिसकी वजह से इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ चुकी है यह कंपनी फ्रेंचाइजी Sell करती है वर्तमान समय मे इसके 200 से अधिक फ्रेंचाइजी Outlets खुल चुके है। Chai Sutta Bar के फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको 15 16 लाख Invest करने की जरूरत पड़ती है।

3. Dominos

वर्तमान समय मे Dominos की लोकप्रियता काफी ज्यादा है क्योंकि Domino जो की एक फास्टफूड और पिज्जा के लिए जाना जाता है यह काफी पुराना है। ऐसे मे अगर आप एक अच्छा Profitable कंपनी का फ्रेंचाइजी लेने की सोच रहे है तब आप Dominos का ले सकते है भारत मे Dominos फ्रेंचाइजी लेने के लिए 30 से 35 लाख रुपये की आवश्यकता होती है।

4. Lenkart

आज के समय मे Lenkart सबसे लोकप्रिय चश्मा बनाने वाले भारतीय कंपनी है, जिसकी लोकप्रियता पूरे विश्वभर मे है। ऐसे मे अगर आप अपना एक फ्रेंचाइजी व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे है तब आप Lenskart के साथ जा सकते है क्योंकि Lenskart की लोकप्रियता काफी ज्यादा है एवं Lenskart फ्रेंचाइजी के लिए 30 से 35 लाख Investment की आवश्यकता होती है।

5. Patanjali

Patanjali देश भर मे स्वदेशी कंपनी के नाम से काफी प्रसिद्ध है जो की देशी तकनीकों से अपने Products तैयार करती है। वर्तमान समय मे Patanjali भारत मे काफी ज्यादा लोकप्रिय है ऐसे मे अगर आप किसी कंपनी का फ्रेंचाइजी लेने की सोच रहे है तब आप Patanjali का फ्रेंचाइजी ले सकते है।

फ्रेंचाइजी कैसे ले?

अगर आप सभी के मन मे यह सवाल है की फ्रेंचाइजी कैसे ले ? तो आपको बता दे की फ्रेंचाइजी लेने से पहले सबसे पहले आपको एक अच्छा सा Location जहां पर मार्केट अच्छा हो उसे ढूँढना होगा, जहां पर आप अपना फ्रेंचाइजी व्यवसाय शुरू कर पाए। उसके बाद एक Budget तैयार कीजिये जिस Range तक आप फ्रेंचाइजी लेना चाहते है।

उसके बाद आपके Budget के हिसाब से मार्केट मे उपलब्ध सभी ऐसे कंपनीयो को ढूंढिए जो की काफी लोकप्रिय हैं और वह अपने Brand की फ्रेंचाइजी Sell करती हो, उसके बाद उस कंपनी को फ्रेंचाइजी के लिए ईमेल, वेबसाइट या फिर किसी भी अन्य साधन से संपर्क कीजिये, जिसके बाद उसके Terms और Conditions को Accpet कीजिये एवं अपने Terms एवं Budget बताइए।

जिसके बाद जब सभी चीजे तय हो जाती है तब आप फ्रेंचाइजी शुरू कीजिए और इसमे फ्रेंचाइजर कंपनी आपकी पूरी सहायता करेगी, कुछ इस प्रकार अपा कुछ इही स्टेप्स मे फ्रेंचाइजी ले सकते है।

फ्रेंचाइजी के फायदे – Advantages of Franchise in Hindi

वर्तमान समय मे अगर हम फ्रेंचाइजी के साथ अपने व्यवसाय की शुरुआत करते है तब हमें इसके कई सारे फायदे होते है जो की निम्नलिखित है –

  • अगर हम एक अच्छी लोकप्रिय कंपनी के फ्रेंचाइजी लेते है तब हमें बने बनाए Costomers मिल जाते है।
  • फ्रेंचाइजी की वजह से हमें एक लोकप्रिय Brand के साथ मिलकर काम करने का मौका मिलता है।
  • खुद के व्यवसाय के बजाय फ्रेंचाइजी व्यवसाय मे लोन मिलने की संभावना काफी अधिक होती है।
  • फ्रेंचाइजी की वजह से हमें एक सफल Brand से व्यवसाय मे सहायता मिलती है एवं उस सफल Brand के व्यवसाय के तौर तरीके जानने का भी मौका मिलता है।
  • अगर आप एक अच्छे लोकप्रिय Brand का फ्रेंचाइजी ले रहे है तो व्यवसाय सफल होने संभावना अधिक होती है।

फ्रेंचाइजी के नुकसान – Distadvantage of Franchise in Hindi

जिस तरह फ्रेंचाइजी के फायदे उसी तरह फ्रेंचाइजी के कुछ नुकसान भी है जिनके बारे मे आपको जरूर जानना चाहिए –

  • फ्रेंचाइजी खरीदने के लिए हमें काफी बड़ी Investment करनी होती है क्योंकि बड़ी बड़ी कंपनी के फ्रेंचाइजी काफी महंगे होते है अगर हम छोटे कंपनी के फ्रेंचाइजी लेते है तब उसमे काफी जयद Risk होता है।
  • फ्रेंचाइजी को बिल्कुल होस्टिंग के तरह ही Renew करना पड़ता है मतलब हर 5 वर्ष मे आपको फ्रेंचाइजी दोबारा से खरीदना होगा।
  • फ्रेंचाइजी व्यवसाय मे हमने जिस कंपनी का हमने फ्रेंचाइजी लिया है उसके नियमों के हिसाब से चलना पड़ता है, हम अलग से अपने Ideas से काम नहीं कर सकते है।
  • फ्रेंचाइजी व्यवसाय मे आप पूरी तरह कंपनी पर आधारित होते है, आपको अपने व्यवसाय मे किसी भी तरह का independency नहीं मिलती है।

निष्कर्ष

आज का यह लेख आप सभी के लिए फ्रेंचाइजी से संबंधित जानकारी प्राप्त करने मे बेहद ही मददगर साबित हुआ होगा। उम्मीद है की अब हमने आपके साथ Franchise kya hai, फ्रेंचाइजी कैसे ले, फ्रेंचाइजी के फायदे नुकसान इत्यादि समस्त जानकारी को विस्तार से साझा कर दिया है जिसको पढ़कर आपने वाकई आज बहुत कुछ नया जाना और सिखा होगा।

अगर अंत मे आपके मन मे इस लेख को लेकर कोई भी सुझाव है तो उसे नीचे Comment मे लिखकर हमारे साथ साझा कीजिये और इस लेख मे दी गई जानकारी को Twitter, Facebook जैसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कीजिये।

Leave a Comment