फेसबुक पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए – 10 तरीके

क्या आपका भी यह सवाल है की Facebook Par Followers kaise badhaye? तो आप बिल्कुल सही वेबसाइट पर आए है क्योंकि आज का यह आर्टिकल उन सभी फेसबुक उपयोगकर्ताओ के लिए खास होने वाला है जो की अपने फेसबुक अकाउंट पर फॉलोवर्स की संख्या को बढ़ाने के लिए उत्सुक है।

फेसबुक सोशल मीडिया के दुनिया मे काफी अधिक प्रचलित है जिसका इस्तेमाल लगभग हर एक स्मार्टफोन यूजर आज के समय मे कर रहा है और यह फेसबुक हमेशा से ही लोगों का काफी पसंदीदा प्लेटफॉर्म रहा है जिसका उपयोग दुनियाभर के लोग अपनी बात लोगों तक पहुंचाने और ऑनलाइन मित्र बनाने के लिए करते है।

ऐसे मे काफी सारे ऐसे भी फेसबुक Users है जो की अपने फेसबुक अकाउंट पर अधिक से अधिक फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है क्योंकि इसकी वजह से फेसबुक अकाउंट देखने मे भी काफी आकर्षक लगता है और जब फेसबुक पर फॉलोवर्स अधिक होते है तब इससे हमारे द्वारा कीये गए पोस्ट पर Likes भी काफी अच्छे खासे आते है।

यही कारण है की आज के समय मे लोग अपने फेसबुक अकाउंट के फॉलोवर्स को बढ़ाने के लिए इधर उधर के तरीके अपनाते रहते है। लेकिन आपको बता दे की फेसबुक पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिय हमें इधर उधर के तरीके अपनाने की कोई जरूरत नहीं है हमें तो बस 2023 के हिसाब से फेसबुक अकाउंट का उपयोग करना है।

जिसके बाद फेसबुक अकाउंट के फॉलोवर्स अपने आप ही बढ़ने लग जाएंगे, तो चलिए अब हम बिना किसी देरी के फेसबुक पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए? इस पर चर्चा शुरू करते है।

फेसबुक पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

फेसबुक पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए हमें इतना अधिक इधर उधर की चीजे करने की आवश्यकता नहीं है, हमें बस फेसबुक Consistent रहने की आवश्यकता है।

काफी सारे ऐसे फेसबुक उपयोगकर्ता है जो की अपने अकाउंट मे फॉलोवर्स बढ़ाने के चक्कर मे इधर उधर की चीजे करते है जैसे Auto followers वाले Apps का उपयोग करना, Third Party Auto followers वेबसाइट का उपयोग करना इत्यादि और अंत मे उसका फेसबुक अकाउंट फेसबुक के तरफ से Disable कर दिया जाता है इसलिए हमें अपने फेसबुक अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए इधर उधर के तरीकों का उपयोग करना नहीं चाहिए।

बल्कि हमें अपने फेसबुक के साथ Consistent रहकर कुछ ऐसे तरीकों को फॉलो करना चाहिए जो की Organically फेसबुक अकाउंट के फॉलोवर्स को बढ़ाने मे मदद करते है।

फेसबुक अकाउंट मे फॉलोअर्स कैसे दिखाए?

यह देने वाली बात है की फेसबुक पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए, के बारे मे जानने से पहले हमें फेसबुक अकाउंट मे फॉलोअर्स कैसे दिखाए? यह जानना जरूरी है क्योंकि अक्सर काफी सारे ऐसे लोग है जिनके फेसबुक अकाउंट मे कितने फॉलोवर्स है यह दिखाई नहीं देते है क्योंकि उन्होंने Followers वाले सेटिंग को Public नहीं किया होता है।

ऐसे मे अगर आपके भी अकाउंट पर फॉलोवर्स की संख्या नहीं दिखाई दे रहा है तब नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिये –

  1. सबसे पहले Facebook की वेबसाइट या फिर App पर जाइए।
  2. अब अपने फेसबुक अकाउंट से लॉगिन कीजिये।
  3. उसके बाद ऊपर की ओर तीन लाइन का चिन्ह मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिये।
  4. अब नीचे की ओर Slide कीजिये फिर Setting वाले विकल्प पर क्लिक कीजिये।
  5. उसके बाद कई सारे सेटिंग ओपन हो जाएंगे जिसमे से Public Post वाले विकल्प पर क्लिक कीजिये।
  6. अब एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमे की Who Can See Followers on Your Timeline वाले विकल्प पर क्लिक तीन विकल्प मिलेगा जिसमे से Public को सिलेक्ट कीजिये एवं इस पेज मे मौजूद सभी विकल्पो पर Public सिलेक्ट कीजिए।

इतना सब करने के बाद आपके फेसबुक अकाउंट के फॉलोवर्स की संख्या आपके Timeline पर दिखाई देने लग जाएंगे।

फेसबुक पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

आप सभी को बता दे की फेसबुक पर फॉलोवर्स बढ़ाने का कोई ऐसा सेटिंग नहीं है जिसको की ऑन करते ही आपके फेसबुक अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ने लग जाएंगे बल्कि इसके लिए हमें रोजाना अपने फेसबुक अकाउंट पर Active रहना होगा एवं कुछ ऐसे Tips है जिन्हे फॉलो करने होंगे, जिसके बाद आपके फेसबुक अकाउंट पर फॉलोवर्स तेजी से बढ़ने लगेंगे।

कई ऐसे फालतू के तरीके है जिनसे की हमारे फेसबुक अकाउंट पर फॉलोवर्स तुरंत ही तेजी से बढ़ने लगते है लेकिन इससे हमारा फेसबुक अकाउंट Disable होने का खतरा रहता है एवं साथ मे इन तरीके से जो थोड़े बहुत फॉलोवर्स बढ़े होते है वे भी धीरे धीरे कम होने लगते है।

वही पर अगर आप नीचे बताए गए Organic तरीके फॉलो करते है। तब इससे आपके फेसबुक अकाउंट पर फॉलोवर्स तो बढ़ेंगे ही लेकिन इसके साथ फॉलोवर्स बढ़ने की वजह से आपके फेसबुक अकाउंट पर कीये जाने वाले पोस्ट के Likes भी बढ़ने लगेंगे :-

1. रोजाना Active रहे.

अपने फेसबुक अकाउंट के फॉलोवर्स को सचमुच मे बढ़ाने की इच्छा रखते है तब आपको अपने फेसबुक अकाउंट पर रोजाना Active रहना होगा, इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है की बस दिनभर फेसबुक ही चलाते रहे, कहने का यह मतलब है की आपको रोजाना दिन के किसी भी एक समय मे Active रहना है।

जैसे अगर आपको रात मे 1 घंटे का समय मिलता है तब 1 घंटा फेसबुक पर Active रहे क्योंकि सोशल मीडिया साइट्स Consistency वाले Algorithm को फॉलो करती है चाहे वह यूट्यूब, फेसबुक या इंस्टाग्राम ही क्यों न हो। अगर हम इनमे Active नहीं रहते है तब हमारे अकाउंट की Growth Automatic ही कम हो जाती है।

2. 5000 मित्र बनाए.

अगर आप अपने फेसबुक पेज के फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है तब आपको मित्र बनाने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट के फॉलोवर्स को बढ़ाना चाहते है तब आपके सबसे पहले 5000 हजार मित्र बनाना चाहिए क्योंकि यह फेसबुक का Friend लिमिट है इसके बाद आप अपने फेसबुक पर मित्र नहीं बना सकते है।

जब आप फेसबुक पर 5000 मित्र बना लेते है तब इससे पहला फायदा यह होगा की आपके पोस्ट की Reach अधिक से अधिक होगी जिस वजह से आपके पोस्ट पर Likes अधिक आएंगे और जब भी कोई नया व्यक्ति जुड़ना चाहेगा तब इसके लिए उसे आपको फॉलो करना होगा जिससे की आपके फॉलोवर्स मे वृद्धि होगी।

  • अधिक मित्र बनाने के लिए अधिक लोगों को Friend Request भेजे।
  • अपने संपर्क के लोगों को फेसबुक पर मित्र बनने के लिए कहे।
  • अन्य सोशल मीडिया के फॉलोवर्स को भी फेसबुक पर मित्र बनाए।

3. रोजाना पोस्ट करते रहे.

आपको बता दे की फेसबुक पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए हमें अपने फेसबुक अकाउंट पर रोजाना कुछ न कुछ पोस्ट करना होगा क्योंकि इससे आपके अकाउंट का Engagement अच्छा होगा जिसकी वजह से आपके फेसबुक अकाउंट का Impassion अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचेगा।

यह बात भी है जब हम किसी भी सोशल मीडिया पर रोजाना कुछ न कुछ पोस्ट करते है तब इससे अकाउंट की Growth बढ़ जाती है एवं जब आप अपने फेसबुक अकाउंट पर रोज पोस्ट करेंगे तब इससे आपके फॉलोवर्स और मित्रो दोनों के पास Reach out होगा, जिसकी वजह से उन्हे यह पता लगेगा की आप फेसबुक पर Active है इस वजह से आपके फॉलोवर्स आपको कभी Unfollow नहीं करेंगे और आपके मित्र आपको कभी Unfriend नहीं करेंगे।

4. गलत कंटेन्ट कभी भी पोस्ट न करे.

कई सारे ऐसे लोग होते है जो की अपने फेसबुक अकाउंट पर उलटे सीधे कंटेन्ट पोस्ट करते रहते है जो की वाकई मे गलत है क्योंकि गलत कंटेन्ट पोस्ट करने की वजह से आपके फॉलोवर्स और मित्र आपसे Irritate होकर Unfriend और Unfollow कर देंगे जिससे की आपके फॉलोवर्स और मित्रों का संख्या कम होगा।

एवं जब आप अपने अकाउंट पर गलत कंटेन्ट पोस्ट करते है तब इससे यह नुकसान भी होता है की फेसबुक आपके अकाउंट के Reach को कम कर देता है क्योंकि यह फेसबुक के नीतियों के खिलाफ होता है और अक्सर फेसबुक उन अकाउंट को ब्लॉक कर देता है जो की इनके नीतियों, नियमों का पालन नहीं करता है।

5. अपने पोस्ट को हमेशा अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करे.

जब भी आप अपने फेसबुक अकाउंट पर कुछ नया पोस्ट कर रहे है तब उसका लिंक अपने अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर भी जरूर साझा करे क्योंकि ऐसा करने से आपके अन्य सोशल मीडिया अकाउंट के Followers आपके फेसबुक अकाउंट पर Redirect होंगे और जब उन्हे आपके फेसबुक अकाउंट के बारे मे पता चलेगा तब वे उसे भी फॉलो करेंगे।

इसलिए आप जब अपने फेसबुक अकाउंट पर कुछ पोस्ट कर रहे है तब उस पोस्ट का लिंक अन्य सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब इत्यादि पर भी अवश्य साझा करे इससे आपके फेसबुक अकाउंट पर फॉलोवर्स की अवश्य ही बढ़ोतरी होगी।

6. फेसबुक ग्रूप मे जुड़े और वहाँ रोज पोस्ट करे.

अक्सर फेसबुक ग्रूप मे लाखों और हजारों लोग जुड़े होते है इस वजह से जब हम फेसबुक ग्रूप मे जुड़कर जब उसमे कुछ पोस्ट करते है तब उस पर तुरंत ही बहुत सारे Likes आने लगते है इस वजह से अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है तब आप अधिक से अधिक फेसबुक ग्रूप मे जुड़िये और जुड़कर उसमे रोज कुछ न कुछ पोस्ट कीजिये।

इससे होगा यह की जब आप लाखों Members वाले ग्रुप मे जुड़ेंगे और उसमे रोज पोस्ट करेंगे तब ग्रुप के Members को आपके बारे मे पता लगेगा और जब उन्हे आपका फेसबुक अकाउंट अच्छा लगेगा तब वे आपको फॉलो करेंगे इस वजह से फेसबुक ग्रूप मे जुड़कर वहाँ रोज अच्छे से अच्छे पोस्ट कीजिए।

7. एक ही समय पर पोस्ट करे.

जब भी आप अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट कर रहे है तब आप Timing पर अवश्य ध्यान दे क्योंकि जब आप एक ही समय मे अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट Publish करेंगे तब इससे एक Consistency बन जाएगी मतलब जब आप एक ही समय मे अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट Publish करेंगे तब आपके फेसबुक अकाउंट के फॉलोवर्स और मित्रों को यह पता रहेगा की आप रोज कौन से समय पर पोस्ट Publish करते है।

जिससे की वे उसी समय मे फेसबुक पर Active रहेंगे और आपके द्वारा किये गये पोस्ट को Visit करेंगे और लाइक भी करेंगे एवं इससे आपके फेसबुक अकाउंट की Growth भी काफी बढ़ जाएगी जिस वजह से अधिक से अधिक लोगों तक आपके अकाउंट का Impression जाएगा और अधिक से अधिक लोग आपके अकाउंट को फॉलो करेंगे।

8. अन्य सोशल मीडिया पर अपने फेसबुक अकाउंट को लिंक करे.

आप जितने भी सोशल मीडिया इस्तेमाल करते है उन सभी सोशल मीडिया के अपने अकाउंट पर अपने फेसबुक अकाउंट को अवश्य लिंक कर दे जैसे की अगर आपका यूट्यूब पर चैनल है तब About वाले सेक्शन मे अपने फेसबुक को लिंक कर दे एवं अपने यूट्यूब चैनल के वीडियोज के Description पर भी अपने फेसबुक अकाउंट का लिंक डाल दे।

इससे आपको यह फायदा होगा की आपके अन्य सोशल मीडिया अकाउंट के फॉलोवर्स जब आपके प्रोफाइल पर जाएंगे तब उन्हे आपके फेसबुक अकाउंट के बारे मे पता चलेगा जिससे की वे आपके दिए गए लिंक पर क्लिक कर के फेसबुक प्रोफाइल को Visit करेंगे और जब उन्हे आपका फेसबुक प्रोफाइल पसंद आएगा तब वे उसे फॉलो भी करेंगे।

9. अन्य लोगों के साथ Collab करे

अक्सर जब हम फेसबुक का इस्तेमाल करते है तब हमारे कई सारे फेसबुक के माध्यम से ही ऑनलाइन ही दोस्त बन जाते है ऐसे मे आपको अपने फेसबुक के दोस्तों के साथ Collab करना चाहिए, मतलब सर्वप्रथम आप अपने किसी मित्र के साथ मिलकर एक कंटेन्ट तैयार कीजिये, जैसे की आप दोनों साथ मे कई सारे फोटो खिचवा सकते है।

और उस फोटो को आप अपने दोस्त को कहिए की वे अपने फेसबुक अकाउंट पर सिर्फ आपको Tag करके पोस्ट करे और आप भी एक फोटो सिर्फ अपने दोस्त को Tag करके पोस्ट करिए।

इससे होगा यह की आपके दोस्त के फॉलोवर्स आपके बारे मे जानेंगे जिससे वे आपको फॉलो भी कर सकते है और आपके फेसबुक अकाउंट के फॉलोवर्स आपके दोस्त के बारे मे जानेंगे जिससे आपके फॉलोवर्स आपके दोस्त को भी फॉलो कर सकते है मतलब सीधे कहे तो इससे दोनों को फायदा होगा।

10. फेसबुक ADS का इस्तेमाल कीजिये.

अगर आप बिना मेहनत करे जल्दी से जल्दी फेसबुक पर फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है तब इसके लिए आप फेसबुक ADS का उपयोग कर सकते है इसके जरिए आप अपने फेसबुक पेज के किसी भी पोस्ट को प्रमोट कर सकते है जिसके बाद आपका Promoted पोस्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेगा जिससे की अधिक से अधिक लोग आपके पोस्ट को लाइक करेंगे और आपके फेसबुक पेज को फॉलो करेंगे।

लेकिन यह भी आपको बता दे की आप फेसबुक ADS सिर्फ और सिर्फ अपने पेज पर Run कर सकते है। आप अपने फेसबुक अकाउंट पर फेसबुक ADS नहीं Run कर सकते है एवं फेसबुक ADS को Run करने के लिए आपको फेसबुक को पैसे भी Pay करने होंगे। लेकिन इसका यह फायदा होगा की इससे आपके फॉलोवर्स बहुत ही जल्दी बढ़ जाएंगे।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

फेसबुक पर फॉलो का विकल्प कैसे लाए?

अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट मे Send Friend Request के स्थान पर फॉलो के विकल्प को लाना चाहते है तब आपको इसके लिए अपने फेसबुक अकाउंट मे 5000 हजार मित्र बनाने होंगे जिसके बाद Automatic आपके फेसबुक अकाउंट मे फॉलो का विकल्प आ जाएगा।

क्या फेसबुक पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए Apps का उपयोग करना चाहिए?

जी बिल्कुल भी नहीं, क्योंकि Auto Followers App से आपको कुछ समय के लिए तो आपके फॉलोवर्स बढ़ जाएंगे लेकिन कुछ दिनों मे वापिस धीरे धीरे कम हो जाएंगे एवं इससे आपका फेसबुक अकाउंट भी हैक हो सकता है।

फेसबुक पर फॉलोअर्स बढ़ाने से क्या होता है?

आपको बता दे की आपके फेसबुक पर जितना अधिक फॉलोवर्स होगा उतना अधिक ही आपका फेसबुक अकाउंट आकर्षक लगेगा एवं जब भी आप पोस्ट करेंगे तब आपके पोस्ट पर उतने अधिक ही Likes आएंगे।

निष्कर्ष

अब आप सभी के लिए यह बताए गए फेसबुक पर फॉलोवर्स बढ़ाने के 10 तरीके काफी मददगार साबित होने वाला है एवं अगर आप इन तरीकों को पूरी ईमानदारी के साथ फॉलो करते है तब आपके फेसबुक अकाउंट पर फॉलोवर्स की संख्या मे जरूर बढ़ोतरी होगी, अब मैंने आप सभी के साथ फेसबुक पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाए? इससे जुड़े सभी जानकारीयो को विस्तार से साझा कर दिया है।

उम्मीद है की आप सभी ने आज के इस आर्टिकल को पढ़कर बहुत कुछ नया सीखा होगा एवं यह आर्टिकल आपके लिए काम का रहा होगा, अंत मे मैं हमारे समस्त पाठकों से यही निवेदन करता हूँ की अगर आपके मन मे किसी भी प्रकार का इस आर्टिकल को लेकर संदेह है तब उसे नीचे Comment मे लिखना न भूले और इस आर्टिकल को Facebook, Twitter इत्यादि पर भी अवश्य ही शेयर कीजिये।

1 thought on “फेसबुक पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए – 10 तरीके”

Leave a Comment