Ezoic क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए | Ezoic Full Setup Hindi

Ezoic क्या है? क्या आपका भी यही सवाल है, अगर हां तो आप एक सही आर्टिकल पर आए है। आजकल Ezoic काफी चर्चा में चल रहा है, क्योंकि इससे Google AdSense की भी Earning बढ़ रही है। इसके अलावा Google AdSense और अन्य Ads Network के मुकाबले Ezoic ज्यादा पैसे दे रहा है।

Ezoic एक प्रकार की Technology है, जिसे Ads Network कहना सही नही है। यह Ads Show करने के लिए अनेक तरह की सुविधाएं देता है, और साथ ही पैसे भी देता है। एजोईक हमारी वेबसाइट को Hackers, Fraudsters, And Bots से Secure करता है, और साथ ही वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाता है। इसके अलावा यह वेबसाइट की Earning को कई गुना बढ़ा देता है।

इस आर्टिकल में, मैं आपको Ezoic से जुड़े कई सवालों के जवाब दूंगा, जैसे- Ezoic क्या है, Ezoic काम कैसे करता है, Ezoic का Approval कैसे ले, Ezoic से पैसे कैसे कमाए, Ezoic फायदे क्या हैं, Ezoic कितने प्रकार की Ads देता है, Ezoic Full Setup कैसे करें इत्यादि।

तो चलिए जानते है कि Ezoic क्या है और इसका Approval कैसे ले?

Ezoic क्या है और इसका Approval कैसे ले

यह एक “Artificial Intelligence Technology“, जो High CPC Ads देने के साथ-साथ और भी बहुत सारे अन्य फायदे देती है। Ezoic वेबसाइट या ब्लॉग पर Ads (विज्ञापन) देती है, इसलिए इसे Ads Network कहा जाता है। आप Ezoic का Approval लेकर अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखा सकते है।

यह आपको High CPC वाली Ads देता है जिससे आपको इसमें Google AdSense से ज्यादा पैसे मिलते है। Ezoic केवल Ads ही नही देता है बल्कि यह अन्य दूसरे फायदे भी देता हैं।

Ezoicआपकी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ा देता है, और इसके लिए आपको किसी भी शर्त का पालन नही करना पड़ता है। Ezoic आपकी वेबसाइट की सुरक्षा भी बढ़ा देता है, और यह सुविधा आपको अन्य किसी भी Ads Network में नही मिलेगी।

एजोईक एक Artificial Intelligence Technology होने के कारण, यह आपकी वेबसाइट पर स्वत: ही Ads लगा देगा। मतलब आपको Ads Place करने के लिए दिमाग लगाने की जरूरत नही है। इसके अलावा Ezoic को आप Google AdSense और अन्य Ads Network के साथ इस्तेमाल कर सकते है।

Ezoic के पास कई सारे Ad Network हैं, जिनकी Ads वह Publisher यानी हमारे ब्लॉग/वेबसाइट पर बेहतर तरीके से Optimized करके दिखाता है। यह गूगल का Certified Publishing Partner है, जो Google AdSense और Google Ad-words दोनों के लिए विज्ञापन दिखाने में मदद करता है।

अगर बात करें कि Ezoic का अपरोवल कैसे ले, तो इसके बारे में हम आगे विस्तार से बात करेंगे।

Ezoic Review In Hindi 2023

अगर Ezoic के रिव्यू की बात करें तो यह Ad Placement के लिए एक तरह का काफी अच्छा टूल है। क्योंकि यह हमारी वेबसाइट पर Viewers के Interest और Quality के आधार पर Ads दिखाता है। यह बिल्कुल भी फालतू के विज्ञापन नही दिखाता है, मतलब Google AdSense में आप 10-12 Ads दिखा सकते है, लेकिन Ezoic स्वत: सोच समझकर 4-5 Ads ही दिखाएगा।

Ezoic की Artificial Intelligence Technology के कारण इसके यूजर काफी खुश है, क्योंकि यह उनकी वेबसाइट की स्पीड, सुरक्षा और कमाई को बढ़ा देता है। इसके अलावा Ezoic का इस्तेमाल दूसरे Ad Network के साथ भी किया जा सकता है।

हालांकि इसका एक Negative Point भी है कि यह हमारी वेबसाइट/ब्लॉग पर Ads को काफी हद तक कम कर देता है।

Ezoic काम कैसे करता है

Ezoic एक Artificial Intelligence Technology यानी एक सिस्टम है, जो अन्य Ad Network की Ads को आपकी वेबसाइट पर Optimized करके दिखाता है। यह Machine Learning Algorithms की मदद से वेबसाइट पर हजारों से ज्यादा Placeholder की Testing करता है।

Ezoic आपके Visitors के Intent को समझकर उसे Ads दिखाता है ताकि आपका Visitors Ads को क्लिक करें। यह आपकी वेबसाइट को पूरी तरह से चेक करता है और विज्ञापन दिखाने के लिए सबसे Best जगह ढूंढता है। इसके बाद उन जगहों पर Visitors के Interest के हिसाब से Ads दिखाता है।

यह आपकी वेबसाइट के कंटेंट के हिसाब से High CPC की Ads दिखाता है। इसके अलावा यह आपकी वेबसाइट लगातार नए-नए विज्ञापन दिखाता है, जिससे विज्ञापन पर क्लिक करने के चांस बढ़ जाते है। इस तरह Ezoic आपकी वेबसाइट पर Ads दिखाने का काम करता है।

अब तक हमने जाना कि Ezoic क्या है और यह कैसे कमा करता है। चलिए अब हम यह भी जान लेते है कि Ezoic कितने प्रकार की Ads देता है।

Ezoic कितने प्रकार की Ads देता है

अगर आप Ezoic का Approval लेते है तो Ezoicअ पनी तरफ से Ads दिखाता है। और यह Ads चार प्रकार की दिखाता हैं। जो निम्नलिखित हैं-

  1. Banner Ads
  2. Sticky Advertisement
  3. Native Advertisement
  4. Link Advertisement

अगर गूगल एडसेंस की बात करे तो पहले गूगल 5 प्रकार की Ads देता था, लेकिन अब चार प्रकार की ही Ads देता है।

Ezoicके क्या फायदे हैं

Ezoicको Publisher के लिए बनाया गया है जिससे Publisher Free में Premium Monetization के Features का लाभ ले सके। चलिए मैं आपको Ezoicके कुछ ख़ास फायदों के बारे में बताता हूं।

1. Double AdSense Earning : अगर आपने पहले से ही अपनी वेबसाइट पर Google AdSense का Approval ले रखा है तो Ezoicआपकी एडसेंस की Earning को डबल कर देगा। क्योंकि Ezoic Google AdSense का Certified Publishing Partner है।

आप अपने वेबसाइट पर Ezoic और Google AdSense दोनो प्लेटफोर्म से कमाई कर सकते है। Ezoic आपके ब्लॉग पर High CPC के विज्ञापन दिखाता है जिससे आपको एक क्लिक पर ही Double या Triple Earning हो जाएगी।

2. Increase Website Speed : Ezoic हमारी वेबसाइट की स्पीड को 200% तक बढ़ा देता है। क्योंकि यह Visitors को फालतू की Ads नही दिखाता है, और यह हमारी वेबसाइट पर सभी Ads को Optimized करने के बाद दिखाता है।

3. Website Security : Ezoic का एक बड़ा फायदा यह भी है कि यह हमारी वेबसाइट को Hackers, Fraudsters, And Bots से Secure रखता है। इसके अलावा यह इंटेलीप्रोटेक्ट के जरिये Fraud-Click, Ad Penalty, और Modern Attack से भी बचता हैं।

4. Increased revenue by ad testing : Ezoic एक Ad Testing Tool भी है जो हमारी वेबसाइट में हजारो Ad Placeholders को सर्च कर लेता है। और Best Place पर विज्ञापन दिखाता है जिससे हमारे यूजर का Experience अच्छा होता है। इससे Ads पर ज्यादा से ज्यादा से Clicks मिलते है, और Ads का Revenue Double/Triple हो जाता है।

5. Complete Control : Ezoic आपको अपनी वेबसाइट पर Ads दिखाने के लिए पूरा Control देता है। आप Ezoic Dashboard में सभी फिचर्स को कंट्रोल कर सकते है, जैसे Ads किन पेज पर दिखनी चाहिए, कितनी Ads दिखनी चाहिए, Ads का कलर क्या होना चाहिए इत्यादि।

6. Free Cloud Services : Ezoic हमें Free Cloud Hosting Service देता है जिससे हमारी वेबसाइट की स्पीड काफी बढ़ जाती है। इससे Server Fasted Response Time मिलता है, Ads Fast Load होने लगती है।

7. Big Data Analytics : इसमें आपको User के Activities, Behaviourऔर Sources को जानने के लिए Big Data Analytics मिलता है। इसकी मदद से आप यह भी जान सकते है कि किस पेज से कितना Revenue Generate हो रहा है। Big Data Analytics में आपको बहुत सारे Advance Features मिलते हैं।

8. User Experience : एजोईक आपकी वेबसाइट को अच्छे से Optimized करता है, और फिर Ads दिखाता है ताकि यूजर को वह विज्ञापन पसंद आए। इससे आपकी वेबसाइट पर User Experienceबढ़ता है।

Ezoic का Approval लेने के लिए शर्ते

Ezoic की शर्ते Google AdSense के समान ही है, हालांकि पहले एजोईक अपना Approval केवल 10,000 Monthly Visitors या इससे अधिक वाले Visitors को ही देता था। लेकिन अभी यह नियम हटा दिया गया है, मतलब अगर आपके Visitors 10000/month नही है तो भी आप Ezoic का अपरोवल ले सकते है।

अगर आपने Google AdSense का अपरोवल ले लिया है तो आप Ezoic का भी अपरोवल ले सकते है, और अगर आपने Google AdSense का Approval नही लिया है तब भी आप इसका Approval ले सकते है। Ezoic का अपरोवल लेने के लिए इसकी शर्ते गूगल एडसेंस के समान ही है।

Ezoicका Approval कैसे ले

वर्तमान में Ezoic का अपरोवल लेना ज्यादा मुश्किल नही है, क्योंकि Ezoic ने अपने 10,000 Session के ट्रॉफिक वाले नियम को हटा दिया। अब आप गूगल एडसेंस की तरह एजोईक से भी अपरोवल ले सकते है।

अगर आपकी वेबसाइट को Google AdSense का अपरोवल मिला हुआ है तो आपको Ezoicका अपरोवल भी जल्दी से मिल जाएगा। अभी तक हमने जाना कि Ezoicक्या है और यह कैसे काम करता है। चलिए अब मैं, आपको बताता हूं कि Ezoicके लिए अप्लाई कैसे करते है।

स्टेप 1. आपको सबसे पहले eZOIC की ऑफिसियल वेबसाइट www.ezoic.com पर जाना है, और “Start Now” वाले बटन को दबाना है।

स्टेप 2. इसके बाद आपको अपनी Gmail को दर्ज करते Continue पर क्लिक करना है।

स्टेप 3. अब आपको अपना Domain name डालना है, जैसे- bloghelp.in और फिर Continue पर क्लिक करना है।

स्टेप 4. इसके बाद आपको Ad Revenue, Site Speed, Analytics को Tick करना है, और Continue पर क्लिक करना है।

स्टेप 5. इस तरह आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा। आपको Get Started पर क्लिक करके Dashboard पर पहुंचना है। अब आप अपनी वेबसाइट की Ads को Ezoic द्वारा Manage कर सकते है।

Ezoic Full Setup Hindi

Ezoic पर अकाउंट बनाने के बाद आपको Ezoic Setup को पूरा करना होगा, इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करें।

स्टेप 1. अकाउंट बनने के बाद जब आप Get Started पर क्लिक करते है तो आप पहले स्टेप पर पहुंच जाते है, जिसमें आपको अपना नाम और पासवर्ड डालना पड़ता है।

स्टेप 2. पहला स्टेप पुरा होने पर दूसरे स्टेप में आपको अपनी Site Integrate करनी पड़ती है। इसके लिए आपको Ezoic के Nameserver को डोमेन के नेम सर्वर के साथ बदल देना है। आपको “Select” बटन पर क्लिक करना है, और Ezoic के दोनो नेम सर्वर को Copy करना हैं।

अब आपको अपने डोमेन की DNS Manage Setting में जाना है, और दोनों Name Server को बदल देना है। आपने डोमेन को जहां से खरीदा है, वहां से आप Name Server को बदल सकते है, और इसके लिए आप यूट्यूब की सहायता ले सकते है। ध्यान दे कि आपकी वेबसाइट नेम सर्वर बदलने पर 10 min. में Redirect हो जाएगा।

यह पूरी प्रक्रिया करने के बाद आपको Integration Complete पर क्लिक करे। यह स्टेप आपका 10 से 20 मिनट में Successful Complete हो जाएगा, तब तक आप आगे की प्रक्रिया को फॉलो करें।

स्टेप 3. अब आपको तीसरा “Setup Ad Testing” वाले स्टेप को पूरा करना है, जिसमें पहले आपको Google Ad Exchange में अपनी Google AdSense Account की Gmailको डालकर Continue पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको Placeholders, Ads.txt, Turn Traffic On, Ezoic Review जैसे सभी स्टेप को Clear करना होगा। यह सभी चीज़े आप नीचे दिए गए वीडियो से Cover कर सकते है।

स्टेप 4. Setup Ad Testing के स्टेप को पूरा करने के बाद आप Payment वाले स्टेप पर पहुंच जाएंगे। वैसे मैं आपको बता दूं कि अगर आप Ezoicसे $20 भी कमा लेते है तो आपको आप उन्हे Withdraw कर सकते है।

इस तरह आपको Ezoicका पूरा Setup करना है। वैसे आप अपनी वेबसाइट को Integration करने के लिए WordPressका Plugin “Ezoic Integration” का इस्तेमाल कर सकते है।

Ezoicका इस्तेमाल कैसे करे

Ezoicका मुख्यत: इस्तेमाल Ad Revenue, Site Speed और Analytic के लिए किया जाता है। आप इसकी मदद से अपनी कमाई को दुगुना या तीगुना कर सकते है, और साथ ही अपनी वेबसाइट की स्पीड को भी बढ़ा सकते है। एजोईक हमें एक बेहतरीन Analytic टूल भी देता है, जिसका इस्तेमाल हम ट्राफिक बढ़ाने में कर सकते है।

Ezoic से पैसे कैसे कमाए

जब आप गुगल एडसेंस के अलावा Ezoic का भी अपरोवल लेते है तो आपकी वेबसाइट पर Google AdSens और Ezoic दोनों की Ads दिखाई देगी। ऐसे में दोनो Ad Network के बीच कंपीटीशन बढ़ने लगता है, और Ezoic अपनी High CPC की Ads को दिखाने की कोशिश करता है।

इससे आपको गूगल एडसेंस से कमाई तो होती ही है, लेकिन इसी के साथ Ezoic से भी काफी अच्छी कमाई होती है। इससे हमारी वेबसाइट की कमाई दुगुना या तीगुना हो जाती है।

Ezoic Refer And Earn से पैसे कमाए

आप Ezoicकी रेफरल लिंक को शेयर करके भी ढ़ेर सारे पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको केवल एक बार मेहनत करनी पड़ती है, इसके बाद आपकी Referee Ezoicसे जीतने पैसे कमाएगा, उसका 3% कमीशन आपको Life Time तक मिलता रहेगा।

Ezoicका Refer and Earn का Program काफी अच्छा है क्योंकि इससे आप Life Time तक Passive Income कमा सकते है।

Ezoic से Revenue कैसे डबल होता है

मैने आपको पहले ही बताया था कि Ezoic एक Artificial Intelligence Ads नेटवर्क है जो हमारी वेबसाइट पर बहुत Intelligent तरीके से Ads को दिखाता है। Ezoic ऐसी-ऐसी जगहों पर Ads दिखाता है जहां पर Click होने की संभावना ज्यादा होती है।

इसके अलावा Ezoic High CPC की Ads दिखाता है, जिससे कम क्लिक में ही ज्यादा पैसे बन जाते है। इसके अलावा Ezoic Google AdSense के साथ-साथ अपनी Ads को भी दिखाता है, जिससे हमे एडसेंस और Ezoic दोनों Ads Network से कमाई होती है। इसीलिए कहा जाता है कि Ezoic Ad Revenue को कई हद तक बढ़ा देता है।

निष्कर्ष

Ezoic एक प्रकार का System है जो Machine Learning Algorithms की मदद से हमारी वेबसाइट पर बहुत सारे Ad Network की Ads को दिखाता है। यह हमारी वेबसाइट को पूरी तरह Optimized करके High CPC की Ads को दिखाता है। एजोईक हमारे Ad Revenue को दुगुना या तीगुना कर देता है, मतलब हमारी कमाई को बढ़ा देता है।

अगर आप भी ज्यादा कमाई करना चाहते है तो Ezoic का इस्तेमाल कर सकते है। इस आर्टिकल मे, मैने Ezoicसे संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए है, जैसे- Ezoic क्या है, Ezoicकाम कैसे करता है, Ezoicफायदे क्या हैं, Ezoic कितने प्रकार की Ads देता है, Ezoicका Approval कैसे ले, Ezoicसे पैसे कैसे कमाए, Ezoic Full Setup कैसे करें इत्यादि।

Leave a Comment