मोबाइल से डाटा एंट्री कैसे करे (Mobile Se Data Entry in Hindi)

अक्सर आपने डाटा एंट्री के बारे मे सुना होगा, की वर्तमान समय हम डाटा एंट्री करके पैसा कमा सकते है जी हाँ यह पूर्ण सच है लेकिन यह भी सच है की इसके लिए आपको डाटा एंट्री कैसे करे? यह पता होना चाहिए और अच्छे तरीके से डाटा एंट्री करना आना चाहिए तब जाकर आप डाटा एंट्री कर सकते है और इससे पैसा कमा सकते है।

कई लोगों के पास कंप्युटर नहीं होता है जिस वजह से वे अक्सर सर्च करते रहते है की मोबाइल से डाटा एंट्री कैसे करे, ताकि उन्हे डाटा एंट्री के बारे मे जानकारी प्राप्त हो सके और मोबाइल से डाटा एंट्री कर के पैसा कमा सके लेकिन इसमे जो सबसे बड़ा सवाल आता है की क्या मोबाइल से डाटा एंट्री करके पैसा कमाया जा सकता है

तो आपको बता दे की हाँ पैसा कमाया जा सकता है, लेकिन इसके लिए आपको एक उच्च स्तर पर डाटा एंट्री करना आना चाहिए। इससे फर्क नहीं पड़ता की आप मोबाइल से या कंप्युटर से डाटा एंट्री कर रहे है बल्कि फर्क इससे पड़ता है की आप किस तरह डाटा एंट्री कर रहे है कई लोगों को डाटा एंट्री कैसे किया जाता है यह सही तरीके से नहीं पता।

ऐसे मे अगर वह डाटा एंट्री से पैसे कमाना चाहते है तो नहीं कमा सकते है क्योंकि उन्हे डाटा एंट्री करना आता नही है ऐसे मे कौन सा client होगा जो उसे डाटा एंट्री के लिए पैसे Pay करेगा। तो आपको पहले ही इस बात से अवगत करा देता हूँ की मोबाइल से डाटा एंट्री करके पैसे वही कमा सकते है जिन्हे वाकई मे बेहतर डाटा एंट्री आता हैं।

नोट : आज के समय मे डाटा एंट्री जॉब के नाम पर कई लोगों के फ्रॉड किया जा रहा है ऐसे मे इन लुटेरे से बच कर रहे, अपना समय और पैसा व्यर्थ न करे और कभी भी कोई भी कंपनी मे डाटा एंट्री जॉब करने से पहले उस कंपनी के बारे मे पूरी तरह रिसर्च अवश्य करे।

तो चलिए अब हम इस लेख के माध्यम से कुछ नया सीखने और मोबाइल से डाटा एंट्री कैसे करे? यह विस्तार से जानने की शुरुआत करते है।

मोबाइल से डाटा एंट्री कैसे करे ?

कंप्युटर पर डाटा एंट्री हम आसानी से कर सकते है लेकिन अगर डाटा एंट्री को मोबाइल से करने की बात आती है तब हम थोड़ा सा निराश हो जाते है क्योंकि मोबाइल पर ऐसा तरीका नहीं है जिसकी मदद से हम आसानी से डाटा को एंट्री कर सके।

आपको निराश होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि वर्तमान समय मे ऐसा तरीका है जिसकी मदद से हम डाटा को बिल्कुल कंप्युटर की तरह बड़ी ही आसानी से एंट्री कर सकते है इसके लिए आपको बस नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो कीजिए –

1. प्ले स्टोर पर जाकर Lio App को इंस्टॉल कीजिए

अगर आप मोबाइल से डाटा एंट्री करना चाहते है तो इसके लिए सबसे बेहतर तरीका है “Lio App से डाटा एंट्री करना” क्योंकि प्ले स्टोर पर इससे बेहतर डाटा एंट्री Application उपलब्ध नहीं है। माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का अपना खुद का मोबाइल App है लेकिन उसे इस्तेमाल करने के लिए पैसे Pay करने होते है और App का UI भी इतना अच्छा नही है।

लेकिन Lio App बिल्कुल फ्री है और इसका UI भी बहुत ही साधारण ही जिसकी वजह से हम आसानी से इस App के माध्यम से मोबाइल से डाटा एंट्री का काम कर सकते है। इसीलिए सबसे पहले प्ले स्टोर मे जाकर Lio – Excel notebook register सर्च कीजिए और Lio App को अपने फोन मे इंस्टॉल कीजिए।

2. App को ओपन करके साइनअप कीजिए

Lio App को अपने फोन मे प्ले स्टोर के माध्यम से इंस्टॉल करने के बाद, उस App को ओपन कीजिए, उसके बाद कोई भी एक भाषा सिलेक्ट कीजिए, फिर इतना सब करने के बाद अंत मे अपने मोबाइल नंबर या फिर गूगल आइडी का उपयोग करके Lio App मे साइन अप कीजिए।

data entry process image

उसके बाद दो और ऑप्शन आ जाएंगे जिसमे पहले वाले ऑप्शन मे निजी सिलेक्ट कीजिए और हम आपको क्या बुलाएं वाले ऑप्शन पर अपना नाम लिखिए और नीचे की ओर अगला पर क्लिक कीजिये जिसके बाद एक Animation दिखाई देने लगेगा जिसमे आपको ऊपर की ओर Corner मे वीडियो छोड़े का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।

3. अब किस तरह के डाटा को एंट्री करना चाहते है सिलेक्ट कीजिए और डाटा एंट्री शुरू कीजिए

अब जब Lio App पूरी तरह ओपन हो जाए तब आपके सामने तरह तरह के डाटा को एंट्री करने के ऑप्शन आ जाएंगे, जैसे

data entry process
  1. अगर आप लोगो से संबंधित डाटा को एंट्री करना चाहते है तो व्यक्तिगत दस्तावेज पर क्लिक कीजिए।
  2. अगर आप किसी कार्य को करने वाले है और उसके डाटा को एंट्री करना चाहते है तो करने के लिए सूची पर क्लिक कीजिए।
  3. अगर आप किराने से संबंधित डाटा को एंट्री करना चाहते है तो इसके लिए किराना सूची पर क्लिक कीजिए।
  4. अगर आप Flat या मकान के किराया और किरायेदारों के डाटा को एंट्री करना चाहते है तो किरायेदार किराया सूची पर क्लिक कीजिए।

जब आप किसी एक पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने एक इंटरफेस दिखाई देगा जिसमे डाटा किस प्रकार एंट्री होगा वह दिखाई देगा उसके बाद डाटा को एंट्री करने ले लिए “इस टेम्पलेट का उपयोग करे पर क्लिक” करे और अपने डाटा को एंट्री करना शुरू करे।

नोट : अगर आपको App का Interface समझ नहीं आ रहा है तो ट्यूटोरियल पर क्लिक कर के वीडियो देख सकते है और इस App मे डाटा एंट्री करना सिख सकते है।

4. नए डाटा को एंट्री कीजिए

अगर आप इन सब के अलावा अपने हिसाब से किसी भी अन्य चीज के डाटा को एंट्री करना चाहते है तो आपको “नया बनाओ” पर क्लिक कीजिए, उसके बाद “नया दस्तावेज” पर क्लिक कीजिए,

data entry process image

जिसके बाद दस्तावेज का कोई भी एक नाम दे देना है और उसके बाद “फाइल बनाएं” पर क्लिक कीजिए।

data entry pocess

इतना सब करने के बाद डाटा एंट्री का पेज ओपन हो जाएगा, जिसमे कॉलम A,B,C मौजूद होंगे,

data entry process

जिन सभी कॉलम के नाम को एडिट करने के लिए एवं कॉलम को एडिट करने के लिए कॉलम पर क्लिक कीजिए

data entry process

फिर कॉलम का नाम/कॉलम संपादित करे पर क्लिक कीजिए।

उसके बाद कॉलम के नाम को बदलिए और प्रकार मे आप किस तरह के डाटा को एंट्री करना चाहते है वह सिलेक्ट कीजिए,

data entry process image

इसी तरह सभी कॉलम को एडिट कीजिए और अगर आप नए कॉलम जोड़ना चाहते है तो + वाले आइकान पर क्लिक कीजिए और कॉलम के प्रकार को सिलेक्ट कर के कॉलम को Add कीजिए। (इसी तरह अपने डाटा को एंट्री करने के लिए जरूरत अनुसार सभी कॉलम को Add कीजिए)

5. डाटा को एंट्री करना शुरू कीजिए

ऊपर बताएं गए सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद मोबाइल से टाइप कर के डाटा को एक एक कर के एंट्री कीजिए और अगर आप और अधिक Raw add करना चाहते है

data entry process

डाटा को एंट्री करने के लिए तो नीचे की ओर + का आइकान मिलेगा जिस पर क्लिक करके Raw Add कीजिए। कुछ इसी प्रकार आप जितने भी डाटा एंट्री करना चाहते है उन सब डाटा को एंट्री कीजिए।

6. अब एंट्री किए हुए डाटा को सेव कीजिए

अब अंत मे जब आप डाटा को पूरी तरह Add कर ले तब एंट्री किए हुए डाटा को सेव करने के लिए आपको ऊपर मे Corner मे शेयर का आइकान मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए,

data entry process

उसके बाद आपको अलग अलग ऑप्शन मिल जाएंग जिनमे से एक्सेल डाउनलोड करे पर क्लिक कीजिए।

data entry process

अब आपके सामने अलग अलग ऑप्शन आएंगे जिनमे से Google Drive पर क्लिक कीजिए, फिर उस फाइल को Google drive मे सेव कीजिए और अंत मे उस फाइल को Google drive से Gallery मे डाउनलोड कीजिए। कुछ इस प्रकार इस प्रकार बहुत ही आसानी के साथ मोबाइल से डाटा एंट्री कर सकते है।

Bonus : यह सबसे अच्छा तरीका है मोबाइल मे डाटा एंट्री करने का, इसकी मदद से आप बिल्कुल कंप्युटर की तरह ही डाटा एंट्री मोबाइल से कर सकते है। अगर आप मोबाइल से और बेहतर डाटा एंट्री करना चाहते है तो इस App से डाटा एंट्री करते रहे क्योंकि इसे आप खुद के Experience से सिख सकते है।

FAQ’s अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

तो चलिए अब हम मोबाइल से डाटा एंट्री से समबंधित कुछ अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के बारे मे जानते है।

डाटा एंट्री किससे किया जाता है?

अगर हम कंप्युटर की बात करे तो कंप्युटर पर माइक्रोसॉफ्ट Excel का उपयोग करके डाटा एंट्री किया जाता है।

क्या मोबाइल से डाटा एंट्री किया जा सकता है?

जी हाँ। वर्तमान समय मे काइ सरे ऐसे तरीके है जिनकी मदद से हम डाटा एंट्री कर सकते है।

क्या मोबाइल पर डाटा एंट्री से पैसा कमाया जा सकता है?

जी हाँ वर्तमान समय मे मोबाइल से डाटा एंट्री करके पैसा कमाया जा सकता है, लेकिन आज कल डाटा एंट्री जॉब के नाम पर फ्रॉड भी हो रहे है इसीलिए थोड़ा इन सभी चीजों को लेकर सावधान रहे है।

इस लेख से क्या सिखा?

हमने देखा की ज्यादातर लोग कंप्युटर से डाटा एंट्री करना सिखा रहे थे और ज्यादातर लोगों के पास कंप्युटर/लैपटॉप मौजूद नहीं होता है इसीलिए हमने काफी जानकारी इकट्ठा कारण के बाद आपके साथ इस लेख को साझा किया, जिसको पढ़कर आपने बहुत कुछ सिखा होगा और आपने यह जान लिया होगा की मोबाइल से डाटा एंट्री कैसे करे, यह लेख को पढ़कर आपको कैसा लगा Comment मे लिखकर जरूर बताएं।

इस लेख को Social Platform जैसे Twitter, Facebook इत्यादि पर अवश्य साझा कीजिए ताकि अन्य लोग भी इस लेख मे दी गई जानकारी को हासिल कर पाएं।

2 thoughts on “मोबाइल से डाटा एंट्री कैसे करे (Mobile Se Data Entry in Hindi)”

  1. Dhanywaad GAJENDRA JI
    Apne ek kaam bada accha kiya Jo ye aap suggest Kiya bahut ko to ye bhi nahi pata ki data entry ke liye mobile hi kafi hai.
    Aap data entry ke liye ye nahi bata payenge ki es aap par kaam karne se aapko paisa bhi milega. Eaisa aap bhi batayean jisse me aapka dhanyawaad kar sakun.
    AP

    Reply

Leave a Comment