कॉपीराइट नियम क्या है इससे कैसे बचे (Copyright in Hindi)

कॉपीराइट एक ऐसा शब्द जो आपको इन दिनों इंटरनेट के क्षेत्र मे काफी अधिक सुनने को मिलता है लेकिन मुझे यह पता है की आपको भी कॉपीराइट क्या है? इसके बारे मे बिल्कुल भी जानकारी नहीं। आपको बता दे की कॉपीराइट आज के इस डिजिटल समय मे काफी महत्वपूर्ण है जिसके बारे मे हर एक इंटरनेट Users को जानना चाहिए।

कॉपीराइट को हम एक नियम या कानून भी कह सकते है जो की आज के समय मे काफी अधिक जरूरी है क्योंकि इन दिनों इंटरनेट पर डिजिटल कंटेन्ट की काफी अधिक अहमियत है ऐसे मे कई सारे Users ऐसे भी होते है जो की दूसरे व्यक्ति के Original Work बिना अनुमति ले अपने फायदे के लिए उसका उपयोग करते है और मालिक को उसका क्रेडिट भी नहीं देते है।

ऐसे मे हम कॉपीराइट नियम के तहत हम उस व्यक्ति को कॉपीराइट दे सकते है जिससे की जिस किसी ने भी हमारे Original Work को अपने फायदे के लिए उपयोग किया है उनका कंटेन्ट कुछ ही दिनों के भीतर डिलीट हो जाएगा। कुछ इस तरह कॉपीराइट नियम काम करता है इसलिए आज के इस समय मे हमें कॉपीराइट नियम क्या है, यह जानना जरूरी हो जाता है।

कॉपीराइट क्या है – What is Copyright in Hindi

कॉपीराइट एक प्रकार का कानून है जिसके तहत Works जैसे Software, Peenting’s, Movies, Videos, Articles, Music, Games इत्यादि को सुरक्षित रख सकते है ताकि उसे मालिक के बिना अनुमति के कोई भी उपयोगकर्ता अपने फायदे के लिए उपयोग न करे। यह एक प्रकार का कानूनी अधिकार है जिसके तहत हम अपने कंटेन्ट या Works को Ownership प्रदान कर सकते है।

कॉपीराइट का सीधा सीधा मतलब है Original Works जैसे Software, Movies, Videos, Articles, Music, Games, Images इत्यादि को कॉपी करने का Right यानि की अधिकार जो की सिर्फ और सिर्फ कंटेन्ट के मालिक के पास होता है, मालिक के अनुमति लिए कोई भी उपयोगकर्ता उसके कंटेन्ट को कॉपी नहीं कर सकता है एवं उस कंटेन्ट का उपयोग अपने फायदे के लिए नहीं कर सकता है।

अगर हम कॉपीराइट को आसान भाषा मे समझे तो यह एक प्रकार का कानूनी अधिकार है मतलब यह किसी Work या कंटेन्ट को कॉपी करने का Right है जो की सिर्फ और सिर्फ मालिक के पास होता है जिसका अगर कोई उल्लंघन करता है तब मालिक कॉपीराइट कानून का उपयोग करते हुए उल्लंघन करने वाले के ऊपर Case कर सकता है।

कौन कौन से Works है जिनमे हमें कॉपीराइट सुरक्षा मिलती है?

आज के समय मे कुछ ऐसे विशेष Works है जिनमे हमें कॉपीराइट सुरक्षा मिलती है जो की निम्नलिखित है :-

1. Cinematography. इसमे Visuals Recording जैसे Videos, Films, Web series इत्यादि आते है जिसमे कॉपीराइट सुरक्षा मिलती है।

2. Sound Recordings. काफी सारे अलग अलग प्रकार के साउन्ड रिकॉर्डिंग जैसे Singing, Sounds, Sound Effects इत्यादि मे कॉपीराइट सुरक्षा मिलती है।

3. Literary works. इसे हिन्दी मे साहित्यिक कार्य कहते है जिसमे आर्टिकल, कविता, गाने के Lyrics, किताबे इत्यादि आती है इन सभी मे कॉपीराइट सुरक्षा मिलती है।

4. Musical Works. इसमे Musical Works यानि के सभी तरह के धुन आते है जिनको कॉपीराइट सुरक्षा मिलती है।

5. Artistic Works. इसके तहत समस्त Art Works जैसे पेंटिंग, चित्र Texture इत्यादि आते है।

6. Dramatical Works. इसके तहत समस्त ऐसे कार्य आते है जिनको Dramatical तरीके से बनाया गया हो जैसे Screenplay, Script इत्यादि।

कॉपीराइट के विभिन्न Rights

कॉपीराइट के तहत अलग अलग प्रकार के कार्य के लिए अलग अलग Rights मिलते है जो की निम्नलिखित है :-

Sound Recordings और Cinematography जैसे कार्यों के लिए Rights

  • कॉपी बना सकते है।
  • कॉपी बेच सकते है।
  • लोगों के साथ बातचीत कर सकते है।

Literary , Musical , Dramatical और Artistic जैसे कार्यों के लिए Rights –

  • कार्य को दोबारा बनाया जा सकता है।
  • कार्य के कॉपी को लोगों के लिए जारी कर सकते है।
  • कार्य को लोगों को साथ Perform कर सकते है।
  • फिल्म बनाने के लिए या साउन्ड रिकॉर्डिंग करने के लिए उपयोग कर सकते है।
  • किसी कार्य को अपना सकते है।
  • कार्य का किसी भी प्रकार का Translation कर सकते है।

कॉपीराइट कब और क्यों आता है?

जब हम किसी के कार्य को मालिक के बिना अनुमति के उपयोग करते है तब कॉपीराइट आता है मतलब जब हम किसी कार्य को उसके मालिक के अनुमति लिए बिना अपने फायदे के लिए उपयोग करते है तब कॉपीराइट आता है इसी को कॉपीराइट का उलंघन करना कहते है और यह कॉपीराइट के नियमों का उलंघन करने के कारण ही आता है।

कॉपीराइट से कैसे बचे?

अब बहुत सारे ऐसे लोग है जो की इंटरनेट पर कार्य करते है जैसे Bloggers, Youtubers, Creators इत्यादि और उनका यह सवाल की कॉपीराइट से कैसे बचे? तो आपको बता दे की कॉपीराइट से बचने के कुछ उपाय है जिनको आप फॉलो करके कॉपीराइट से बच सकते है जो की निम्नलिखित है –

1. Fair use करे. कॉपीराइट मे हमें Fair use का एक नियम भी मिलता है जिसके तहत हम किसी के कार्य का उपयोग अपने कार्य मे कर सकते है लेकिन कुछ नियम व शर्त पर ही, ऐसे मे अगर आप कॉपीराइट Material का उपयोग कर रहे है तब आप Fair Use का उपयोग कर सकते है।

2. मालिक को क्रेडिट दे. कई बार हमें किसी कार्य को करने के लिए कॉपीराइट Material की आवश्यकता पड़ती है ऐसे मे कॉपीराइट का डर भी रहता है। तब आप ऐसी स्तिथि मे अगर आप कॉपीराइट Material का उपयोग कर रहे है तब आप उस कार्य मे मालिक को क्रेडिट दे इससे आप कॉपीराइट के खतरे से बच सकते है।

3. कॉपीराइट फ्री Footages का उपयोग करे. अगर आपको किसी कार्य के लिए Footages जैसे Images, Videos इत्यादि की आवश्यकता पड़ रही है और आप इसके लिए इंटरनेट का उपयोग कर रहे है तब आपके कार्य मे कॉपीराइट आ सकता है ऐसी स्तिथि मे आप इंटरनेट के माध्यम से कॉपीराइट फ्री Footages क उपयोग कर सकते है अपने कार्य मे। इसमे आपको किसी भी प्रकार का कॉपीराइट नहीं आएगा।

4. Without Permission किसी के Work को कॉपी न करे. बहुत सारे ऐसे लोग होते है जो की किसी दूसरे के कार्य को अपने फायदे के लिए उपयोग करते है जो की कॉपीराइट का उलंघन है एवं इसके लिए उन्हे सजा भी मिल सकती है इस वजह से अगर आप कॉपीराइट से सुरक्षित रहना चाहते है तब आप कभी भी मालिक के बिना अनुमति के किसी कार्य को अपने फायदे के लिए उपयोग न करे।

5. मालिक से अनुमति ले. अगर किसी कार्य को करने के लिए आपको किसी द्वारा दूसरे द्वारा किए कार्य की आवश्यकता पड़ रही है तब ऐसे मे आप उस कार्य का उपयोग अपने कार्य मे करने से पहले उस कार्य के मालिक से अवश्य ले सकते है। इसमे आपको किसी भी प्रकार का कॉपीराइट का खतरा नहीं रहेगा।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

कॉपीराइट उलंघन क्या है?

जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे के किए गए कॉपीराइट वाले कार्य को मालिक के बिना अनुमति के अपने फायदे के लिए उपयोग करता है तब इसे हम कॉपीराइट उलंघन कह सकते है।

कॉपीराइट क्यों जरूरी है?

अपने कार्य का Ownership प्राप्त करने के लिए कॉपीराइट जरूरी है।

कॉपीराइट से बचने का सबसे अच्छा उपाय क्या है?

कॉपीराइट से बचने का सबसे अच्छा उपाय यह है की कभी भी किसी कॉपीराइट वाले कार्य को मालिक के बिना अनुमति के अपने फायदे के लिए उपयोग न करे।

निष्कर्ष

इंटरनेट के आ जाने से कॉपीराइट की आवश्यकता काफी बढ़ा है ऐसे मे आज का यह कॉपीराइट से संबंधित जानकारी आपके लिए काफी अधिक उपयोगी अवश्य रहा होगा क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपके साथ कॉपीराइट क्या होता है (What is Copyright in Hindi) इससे संबंधित समस्त जानकारीयो को साझा किया है।

उम्मीद है की आप सभी ने इस आर्टिकल को पढ़कर कॉपीराइट से संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से प्राप्त कर लिया होगा क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपके साथ कॉपीराइट से जुड़े समस्त महत्वपूर्ण जानकारीयो को साझा किया है। अंत मे यही कहना चाहता हूँ की अगर आपके मन मे कॉपीराइट से जुड़ा अभी भी कुछ सवाल रह गया है तब उसे आप नीचे Comment मे लिखकर पूछ सकते है।

Leave a Comment