कंप्युटर के लाभ और हानि (Advantages & Disadvantages of Computer Hindi)

आपको तो पता ही होगा की कंप्युटर के आ जाने से हमारा जीवन टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के क्षेत्र मे कितना अधिक विकसित हुआ है लगभग सभी तरह के कार्य वर्तमान समय मे कंप्युटर से किए जा रहे है ऐसे मे अगर हम कंप्युटर के क्षेत्र मे करिअर बना रहे है तो इसके लिए हमें बेस्ट कंप्युटर कोर्स को करना जरूरी है, वर्तमान समय मे कंप्युटर के कई सारे फायदे है लेकिन यह भी सत्य है की कंप्युटर के फायदे और नुकसान दोनों ही है।

पिछले कुछ वर्षों मे कंप्युटर की उपयोगिता कई गुणा तक बढ़ी है इसका मुख्य कारण है की पूर्व के कुछ वर्षों मे इंटरनेट काफी तेजी से लोगों के बीच लोकप्रिय हुआ है जिससे की लोगों ने इंटरनेट से कंप्युटर इत्यादि के बारे मे काफी सारी जानकारी हासिल किया एवं लोगों के मन मे कंप्युटर के प्रति दिलचस्पी बढ़ी जिसकी वजह से लोगों ने कंप्युटर के बारे मे सीखना शुरू किया।

इसके अलावा आज के समय मे सभी तरह के व्यवसायो मे कंप्युटर और इंटरनेट दोनों ही एक प्रमुख जरूरत बन चुके है क्योंकि किसी भी व्यवसाय को इंटरनेट के माध्यम से कम समय मे आगे बढ़ाया जा सकता है एवं आज के समय मे इंटरनेट से जुड़ा व्यवसाय करने के लिए कंप्युटर Necessary हो चुका है इसीलिए कंप्युटर का उपयोग और कंप्युटर को इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या मे वृद्धि हुई है।

हमें इस बात पर भी गौर करना चाहिए की जिस तरह टेक्नोलॉजी के लाभ और हानी दोनों ही है उसी तरह कंप्युटर के लाभ और हानि दोनों ही है। इसीलिए हमें कंप्युटर के समस्त फ़ायदों के साथ साथ उससे होने वाले नुकसान को भी समझना चाहिए इसीलिए हमने इस आर्टिकल के जरिए कंप्युटर के Advantages और DisAdvantages दोनों के बारे मे ही विस्तार से जानकारी आपके साथ साझा करने की कोशिश की है तो चलिए जानते है।

Contents दिखाए

कंप्युटर क्या है (Short Defination)

कंप्युटर के फायदे और नुकसान के बारे मे जानने से पहले हमे कंप्युटर क्या होता है, इसे भी एक छोटे स्तर पर समझना जरूरी है। तो आपको बता दे की कंप्युटर को अगर हम सीधे शब्दों मे समझे तो यह एक प्रकार का Automatic चलने वाली और Instructions के अनुसार कार्य वाली इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या मशीन है जो की डेटा को Store, Process और receive कर सकता है।

कंप्युटर से होने वाले फायदे (Advantages Of Computer in Hindi)

अगर हम इस बात पर गौर करे की कंप्युटर ने किस तरह हमारी जिंदगी को आसान किया है, तो हम पाएंगे की कंप्युटर की वजह से हमारा दैनिक जीवन पूरी तरह से बदल चुका है एवं इसी की वजह से टेक्नोलॉजी भी बहुत ही विकसित हो पाया है तो चलिए अब हम इसके समस्त फ़ायदों को एक एक कर के समझने का प्रयास करते है –

1. सटीकता (Accuracy)

आज के समय मे कंप्युटर के विभिन्न तरह के फायदे है जिनकी वजह से आज का समय इतना आधुनिक हो पाया है उन्ही समस्त फ़ायदों मे से सटीकता भी कंप्युटर का बहुत ही महत्वपूर्ण फायदा है। कंप्युटर के जरिए हम किसी भी कार्य को पूर्ण रूप से सटीकता के साथ कर सकते है यह आप पर निर्भर होता है लेकिन इसके साथ साथ कंप्युटर हमें 100 प्रतिशत सटीकता के साथ सही आउट्पुट या परिणाम देता है।

2. डेटा को स्टोर कर सकते है (Can store Any Data)

अगर हम वर्तमान समय पर ध्यान दे तो यह पाएंगे की आज के समय मे डेटा हमारे जीवन मे काफी महत्वपूर्ण स्थान रखता है क्योंकि डेटा इनफार्मेशन या इनफार्मेशन का कलेक्शन होता है, और आपको यह तो पता होगा की इनफार्मेशन कितना ज्यादा महत्वपूर्ण होता है ऐसे मे कंप्युटर का सभी महत्वपूर्ण फ़ायदों मे से एक यह भी है की इसमे हम बड़े से बड़े साइज़ और छोटे से छोटे साइज़ वाले डेटा सभी को हम स्टोर कर के क्रमुनुसार सुरक्षित रख सकते है।

3. एक साथ कई सारे कार्यों को कर सकते है (Multitasking)

हमारे जीवन मे ऐसे कई सारे कार्य है जिन्हे हम कंप्युटर के माध्यम से ही करते है ऐसे मे अगर हम देखे तो कंप्युटर की सहायता से विभिन्न तरह के कार्य जैसे वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग, डाटा एंट्री इत्यादि को एक ही साथ कर सकते है इसे हम अंग्रेजी मे Multitasking भी कहते है साथ मे कंप्युटर मे Multitasking करते वक्त किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

4. काम को तेजी से करता है (Speed)

जैसा की हम जानते है की जब हम Manually खुद से किसी भी तरह के गणना को करते है तब इसमे बहुत ही अधिक समय लग जाता है लेकिन कंप्युटर एक ऐसा सिस्टम है जिसके जरिए हम किसी भी तरह के बड़े से बड़े गणना कुछ ही सेकंड मे कर सकते है एवं इसके साथ किसी भी तरह के कार्य को बहुत ही कम समय मे कर सकते है, सीधे शब्दों मे कहे तो कंप्युटर किसी भी कार्य को बहुत ही तेजी से करता है।

5. किसी के साथ भी संचार कर सकते है (Comunication)

कंप्युटर एक ऐसा डिवाइस है जिसके जरिए हम घर पर बैठकर किसी दूसरे स्थान पर मौजूद किसी दूसरे व्यक्ति के साथ Comunicate यानि बातचीत कर सकते है मतलब कंप्युटर और इंटरनेट का इस्तेमाल कर के हम पूरी दुनिया के साथ सोशल मीडिया के जरिए अपने भावनाओ, सोच और अपनी बात को साझा कर सकते है एवं इसके जरिए हम किसी ऐसे व्यक्ति के साथ जो की आपसे बहुत दूर है।

6. पेपर के इस्तेमाल को काम करता है (Reduce peper uses)

जैसा की हम जानते है की पुराने समय मे लगभग ज्यादातर डेटा जैसे कर्मचारियों की हाजरी, पैसों का हिसाब, लोगों की जानकारीयो की इक्कट्ठा करने के लिए पेपर यानि कॉपी का उपयोग किया जाता था जिसमे की हम जितना अधिक जानकारी इक्कट्ठा करते हमें उतना ही कॉपी की आवश्यकता होती है लेकिन उन्ही सभी जानकारीयो को हम एक ही कंप्युटर मे स्टोर कर सकते है, जिससे की पेपर की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

7. डेटा को सुरक्षित रखता है (Secure Data)

कंप्युटर पर हम डेटा को सिर्फ स्टोर करके ही नहीं रख सकते है बल्कि उसे पूर्ण से सुरक्षा भी प्रदान कर सकते है। अक्सर आपने देखा होगा की जब हम पेपर पेन इत्यादि मे किसी भी जानकारी को लिखकर रखते है तब उसे कोई भी आसानी से पढ़ सकता है लेकिन वहीं पर अगर हम कंप्युटर मे किसी भी तरह के जानकारी, Images, Files इत्यादि को स्टोर करके रखते है तब हम उसमे पासवर्ड भी सेट कर सकते है जिससे की उस डेटाबेस को सिर्फ वह व्यक्ति Access कर पाएगा जिसे पासवर्ड पता होगा।

8. समय की बचत करता है (Save Time)

हम अगर देखे तो कंप्युटर वाकई मे हमारा काफी सारा समय को बचाता है जैसे की अगर हम बैंक अकाउंट के बैलेंस और लेनदेन के विषय मे जानकारी प्राप्त करना चाहते है तब इसके लिए हमें बैंक के ऑफिस जाना पड़ता है जिसमे वाकई मे हमारा काफी सारा समय लग जाता है वही पर हमारे पास कंप्युटर है तब हम तुरंत 5 मिनट के अंतर्गत ही नेटबैकिंग की मदद से अपने बैंक अकाउंट से संबंधित समस्त जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

9. काम को आसान करता है (Makes work easier)

अगर हम इस बात पर गौर करे की किस तरह कंप्युटर हमारे काम को आसान करता है तब हम पाएंगे की वाकई मे कंप्युटर हमारे कई सारे काम को आसान बना देता है जैसे की हम अगर कोई लैपटॉप खरीदना चाहते है तब उसे खरीदने के लिए दुकान जाना पड़ता है जिसमे हमें इधर से उधर भागदौर करनी पड़ती है लेकिन वहीं पर कंप्युटर के माध्यम से हम ऑनलाइन उसी लैपटॉप को घर बैठे खरीद सकते है जिससे लैपटॉप हमारे घर पर ही आ जाता है।

10. काम को ऑटोमेट कर देता है (Makes some work Automate)

कंप्युटर ऐसे कई सारे कार्य जो की Manually किसी इंसान के द्वारा किया जाता है उनमे से कई सारे ऐसे कार्य है जिन्हे कंप्युटर की मदद से सिर्फ एक बार करके उस कार्य को ऑटमेट कर सकते है जैसे शादी के कार्ड को अगर हम Manually छापते है है तब उसमे काफी सारा समय लग जाता है लेकिन उसी कार्य को कंप्युटर मे एक बार Matter और सभी चीजों को सेट करके प्रिंटर पर Multiple Time अपने जरूरत के हिसाब से ऑटोमैटिक प्रिन्ट कर सकते है।

11. इंटरनेट के साथ जोड़ देता है (connects to the internet)

जैसा की हम जानते है की इंटरनेट को Access करने के लिए हमे एक डिवाइस की आवश्यकता होती है जैसे एक मोबाइल फोन। उसी तरह कंप्युटर के माध्यम से हम इंटरनेट को Access कर सकते है यानि सीधे शब्दों मे कहे तो कंप्युटर हमें इंटरनेट से जोड़ देता है एवं कंप्युटर ही एक ऐसा डिवाइस है जिसके जरिए हम इंटरनेट के सभी क्षेत्र को Access कर सकते है।

12. पैसे कमा सकते है (Earn money)

अगर आप पैसे कमाना चाहते है तब हम कंप्युटर और इंटरनेट का उपयोग करके पैसे भी कमा सकते है, वर्तमान समय मे ऐसे कई सारे कार्य है जो की कंप्युटर पर ही किए जाते है जैसे की Content Writing, Video Editing, Graphic Designing, Coding इत्यादि। अगर आप पैसा कमाना चाहते है तब आप इन कार्यों को सिख सकते है और घर बैठे कंप्युटर से Freelance Work करके पैसा कमा सकते है।

13. मनोरंजन कर देता है (Entertainment)

अक्सर जब हम बोर होते है तब मनोरंजन के लिए हमें टॉकीज मे या फिर किसी ऐसे स्थान पर जाना पड़ता है जहां पर मनोरंजन के सभी साधन मौजूद हो। लेकिन वही पर अगर हमारे पास कंप्युटर है तब हम उसकी मदद से घर बैठे गेम खेलकर, गाने सुनकर या फिर कंप्युटर पर कोई फिल्म देखकर मनोरंजन का लाभ उठा सकते है।

14. ऑनलाइन व्यापार कर सकते है (Can do business online)

अगर आप व्यवसाय करना चाहते है तब हम आज के समय मे कंप्युटर के जरिए व्यवसाय भी शुरू कर सकते है, जैसे की कंप्युटर के जरिए अगर हमारा कोई ऑफलाइन दुकान है तब हम उसे ऑनलाइन ला सकते है और लोगों को ऑनलाइन ही अपने व्यवसाय के किसी Product को बेच सकते है एवं ऑनलाइन कंप्युटर के जरिए लोगों को किसी भी तरह का Service भी प्रदान करके व्यवसाय कर सकते है।

कंप्युटर से होने वाले नुकसान (Disadvantages Of Computer in Hindi)

वैसे अगर हम देखे तो हम सभी को अपने दैनिक जीवन मे कंप्युटर की वजह से कई सारे फायदे हो रहे है लेकिन हर चीज के दो पहलू होते है उसी तरह कंप्युटर के भी कुछ नुकसान है जिनके बारे मे भी हमे अवश्य जानना चाहिए –

1. बेरोजगारी को बढ़ाता है (Increase Unemloyment)

अगर हम देखे तो कंप्युटर के आ जाने से बहुत सारे जॉब विलुप्त हो चुके है क्योंकि जिस काम को अलगभग कोई व्यक्ति 1 घंटे मे पूरा करता था वहीं पर आज एक समय मे कंप्युटर उसी काम को कुछ ही समय मे और अधिक बेहतर तरीके और सटीकता के साथ कर देता है जिससे की वाकई मे काफी सारे जा रहे है कंप्युटर की वजह से और आने वाला समय भी कंप्युटर का है तो और भी कई सारे जॉब्स विलुप्त होने वाले है।

2. महंगे होते है (Expensive)

कंप्युटर एक ऐसा डिवाइस है जिसके माध्यम से हम अनेक प्रकार के कार्यों को कर सकते है मतलब कंप्युटर बहुत ही अधिक उपयोगी है लेकिन इसके साथ साथ कंप्युटर बाकी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस एक मुकाबले बहुत ही महंगे होते है जिसे कोई आम आदमी खरीद नहीं सकता है, जैसे की फोन हमे 6 हजार मे भी और 16,000 मे भी मिल जाता है लेकिन एक सामान्य कंप्युटर को भी खरीदने के लिए 20 हजार रुपये की आवश्यकता होती है।

3. सुरक्षा का खतरा (Security threat)

जैसा की हम जानते है की कंप्युटर मे हम विभिन्न प्रकार के डेटा को स्टोर कर के रख सकते है लेकिन इसमे भी हमें सुरक्षा का खतरा होता है क्योंकि आज हमारा कंप्युटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है और डेटा कंप्युटर के Hard Disk मे स्टोर होता है ऐसे मे Hard Disk Damage भी हो सकता है एवं कंप्युटर को हैकर हैक करके कंप्युटर मे मौजूद डेटा को चुरा सकते है।

4. साइबर क्राइम को बढ़ावा देता है (Cyber Crime)

जैसा की हम जानते है की ऑनलाइन कई सारे Frauds होते रहते है और भोले भाले लोग इसके शिकार होते रहते है ऐसे मे ज्यादातर ऑनलाइन Frauds कंप्युटर के माध्यम से ही किए जाते है और कंप्युटर का इस्तेमाल करके ही Hackers भोले भाले लोगों के Personal Details और डेटा की चोरी कर लेते है जिससे वाकई मे साइबर क्राइम बढ़ रहे है।

5. बहुत ही अधिक बैठना पड़ता है (Have to sit a lot)

जैसा की हम जानते है की कंप्युटर एक तरह का डिवाइस है जिसे हमें एक जगह पर बैठकर इस्तेमाल करना होता है और अगर हम दिनभर कंप्युटर पर काम कर रहे है तब हमें एक ही स्थान पर बैठकर कार्य करना होता है ऐसे मे शरीर मे पूर्ण रूप से रक्त का संचार नहीं हो पाता है और कई सारे स्वास्थ्य संबंधित समस्याए होने लगती है।

6. गलत कंटेन्ट को बढ़ावा मिलता है (Bad content gets promoted)

इंटरनेट का एक अच्छा साइड होने के साथ साथ कंप्युटर का एक पूरा साइड भी है जिसे हम Dark Web के नाम से जानते ही जिसमे की लगातार साइबर क्राइम किए जा रहे होते है और गलत कंटेन्ट पोस्ट किए जाते है इसके साथ साथ इंटरनेट पर ऐसे कई सारे गलत फ़ोटोज़ और वीडियोज मौजूद होते है जो वाकई मे हर किसी के लिए Harmfull होते है ऐसे मे कंप्युटर का उपयोग से इन सभी गलत कंटेन्ट को और अधिक बढ़ावा मिल रहा है क्योंकि ये सब कंप्युटर के जरिए ही इंटरनेट पर अपलोड किए जाते है।

7. आँखों को खराब करता है और तनाव बढ़ाता है (Damage Eye health)

जैसा की हम जानते है की कंप्युटर पर काम करने के लिए लगतार कंप्युटर स्क्रीन की ओर देखना पड़ता है जिससे की हमारे आँखों का स्वास्थ्य मे परेशानी आती है और इसके साथ ही साथ लगातार कंप्युटर स्क्रीन पर काम करते रहने से हमारा Sleep Cycle पर प्रभाव पड़ता है जिससे की लोग मानसिक तनाव के शिकार हो रहे है।

निष्कर्ष

वर्तमान समय को देखे तो कंप्युटर के सभी फ़ायदों के सामने नुकसान इतने अधिक भी नहीं है लेकिन कंप्युटर की वजह से हमारे पर्यावरण पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है और पर्यावरण ही हमारे लिए सर्वप्रथम जरूरी है, उम्मीद है की आज के इस आर्टिकल के जरिए आपको कंप्युटर के बारे मे काफी कुछ सीखने को मिला होगा एवं इस आर्टिकल के जरिए आपने Advantages and Disadvantgaes Of Computer in Hindi के बारे मे भी जान लिया होगा।

अब इस आर्टिकल के अंत मे यही कहना चाहूँगा की यह आर्टिकल आपको कैसा लगा नीचे Comment मे लिखकर अवश्य बताएं और इस आर्टिकल को सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter इत्यादि पर भी अवश्य साझा कीजिए।

Leave a Comment