कंप्यूटर इंजीनियर क्या है और कैसे बने?

वर्तमान समय मे कंप्युटर की मांग काफी अधिक बड़ी है अब हर एक स्थानों मे हमें कंप्युटर देखने को मिलता है एवं हर एक स्थानों मे विभिन्न कार्यों को करने के लिए कंप्युटर का ही उपयोग किया जाता है ऐसे मे कंप्युटर इंजीनियर एक ऐसा Profession है जिसका मांग पूरी दुनिया भर मे है और आगे रहने वाला भी है।

इसी को हम सीधे तौर पर कहे तो कंप्युटर इंजीनियर की बेहद मांग है, और देखा जाए तो यह एक बहुत अच्छा Career विकल्प है। इसलिए Computer Engineer क्या है और Computer Engineer कैसे बने, ये सभी के बारे मे आपको आज के इस Article में विस्तार से बताया जाएगा।

कंप्युटर इंजीनियर एक ऐसी Job है जिसमें सैलरी बहुत ही अच्छी मिलती हैं और जिसको पाने के लिए कड़ी मेहनत भी करनी पड़ती है। कंप्यूटर इंजीनियर को हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों की अच्छी जानकारी होती है। यह इंजीनियर कुछ ऐसे उत्पाद बनाते है जिसमें हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों की नॉलेज का इस्तेमाल होता है, जैसे- मोबाइल, कंप्यूटर, विडियो गेम आदि।

जैसे-जैसे डिजिटल युग में विकास हो रहा है, वैसे-वैसे कंप्यूटर इंजीनियर की काफी ज्यादा मांग होती जा रही है। इसलिए आपको आपको कंप्यूटर इंजीनियर बनना चाहिए। लेकिन अब सवाल यह आता है कि कंप्यूटर इंजीनियर क्या है और कैसे बने? इन सवालों के जवाब को विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल अंत तक अवश्य पूरा पढ़ें।

Contents दिखाए

कंप्युटर इंजीनियर क्या है – What is Computer Engineer in Hindi

एक कंप्युटर इंजीनियर वह व्यक्ति होता हैं जो किसी कंप्युटर को या उसके समस्त भाग जैसे मदरबोर्ड, हार्ड डिस्क, प्रोसेसर, ग्राफिक कार्ड, ऑपरेटिंग सिस्टम इत्यादि को डिजाइन करने के साथ-साथ Testing और कार्यान्वयन करने का कार्य करता हैं। इसके अलावा एक कंप्युटर इंजीनियर किसी कंप्युटर के हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर भाग ठीक से काम कर रहे है या नही, इसकी समय समय पर जांच करता हैं और अगर ठीक से कार्य नहीं कर रहा होता है तब उसे ठीक करता है।

कंप्युटर इंजीनियर Computer System, Network और Infrastructure जैसे विभिन्न तरह के अलग अलग क्षेत्रों मे Developing और Maintaining इत्यादि का कार्य करते है। एक कंप्युटर इंजीनियर की Job में प्रमुख रूप से Detail Research और Designing जैसे कार्य शामिल होती है, उदाहरण के लिए Intel, Apple, Samsung और HP जैसी कई सारी Companies को Phone, Processor और Router जैसे Device के डिज़ाइनिंग के लिए एक कंप्युटर इंजीनियर की आवश्यकता होती है।

कंप्युटर इंजीनियर ही होता है जो की कंप्युटर के विभिन्न भागों एवं विभिन्न तरह के कम्प्यूटिंग डिवाइस को डिजाइन करता है, इसके अलावा एक कंप्युटर इंजीनियर ही विभिन्न तरह के सॉफ्टवेयर विकसित करता है एवं उसकी देखरेख करता है, सीधे शब्दों मे कहे तो कंप्युटर इंजीनियर कंप्युटर का ही एक इंजीनियर होता है।

कंप्यूटर इंजीनियर कितने प्रकार के होते हैं (Types)

हिंदी में Computer Engineer के दो प्रकार होते हैं- Software Engineer और Hardware Engineer।

1. Software Engineer

सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी एक तरह का कंप्युटर इंजीनियर ही होता है लेकीन यह कंप्युटर के सॉफ्टवेयर भाग पर कार्य करता है जो की कंप्युटर से जुड़ी सभी Electronic उपकरणों से लेकर कंप्युटर के लिए भी सॉफ्टवेयर विकसित करता है। यह विभिन्न तरह की प्रोग्रामिंग या कोडिंग करके सॉफ्टवेयर Applications विकसित करता है एवं इसे कंप्युटर की समस्त जानकारीयो के साथ कोडिंग कैसे की जाती है और कंप्युटर भाषाओ का पूरा ज्ञान होता है, जिसकी सहायता से वे कई तरह के सॉफ्टवेयर को आसानी से विकसित करता है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी दो प्रकार के होते है जो की निम्नलिखित है :-

1. Front End : आप सभी को बता दे की Front End Developer या इंजीनियर वह होता है जो की कंप्युटर के सॉफ्टवेयर के Front End वाला भाग जिससे की उपयोगकर्ता Interact करता है उस पर कार्य करता है।

2 : Back End : Back End Developer या इंजीनियर वह होता है जो कंप्युटर सॉफ्टवेयर के Back End जहां पर किसी कंप्युटर प्रोग्राम का पूरा डेटाबेस होता है उस पर कार्य करता है, इसके अलावा एक प्रकार Full Stack Developer भी होता है जो की सॉफ्टवेयर के Back End और Front End दोनों पर कार्य करता है।

2. Hardware Engineer

यह भी बिल्कुल सॉफ्टवेयर इंजीनियर की तरह ही एक कंप्युटर इंजीनियर है लेकीन यह वह इंजीनियर होता है जो की कंप्युटर के हार्डवेयर वाले भागों पर कार्य करता है जैसे Motherboard, CPU Key Board, Mouse आदि कंप्युटर का हार्डवेयर भाग है जिन सभी पर हार्डवेयर इंजीनियर को Designing, Testing और Networking इत्यादि का कार्य करना होता है।

कंप्यूटर इंजीनियर के क्या काम होते हैं?

कंप्युटर इंजीनियर के अलग अलग प्रकार के कई सारे कंप्युटर से जुड़े कार्य होते है जैसे :-

  1. कंप्युटर के हार्डवेयर हार्डवेयर सिस्टम और सॉफ्टवेयर सिस्टम इन सब की देख रेख करना एवं उनमे समय समय पर सुधार करते रहना।
  2. कंपनी के डेटाबेस को सुरक्षा प्रदान करना, मैनेज करना एवं उसमे समय समय पर सुधार करते रहना।
  3. कंपनी के जरूरत अनुसार कई तरह के कंप्युटर Applications, Software’s और Operating System को विकसित करना एवं उसके लिए एक Code तैयार करना।
  4. कंपनी के ग्राहक को उसकी समस्या से जुड़ी या किसी भी तरह Technical सहायता प्रदान करना।
  5. कंप्युटर के Architecture, User Interface इत्यादि को डिजाइन करना एवं यूजर Experience को बढ़ाना।
  6. कंप्युटर या अन्य किसी भी तरह के अन्य Digital Device जैसे स्मार्टवॉच आदि के लिए कंप्युटर प्रोग्राम को तैयार करना एवं उसे मैनेज करना।

ये कुछ कार्य है जो की कंप्युटर इंजीनियर करता है एवं इसके अलावा कंप्युटर इंजीनियर और भी कई सारे कंप्युटर से जुड़े कार्यों को करता है।

कंप्युटर इंजीनियर बनने के लिए कौन कौन से Skills होने चाहिए?

कंप्युटर इंजीनियर बनने के लिए कुछ कुछ जरूरी Skills है जो की अगर हम कंप्युटर इंजीनियर बनना चाहते है तब हमारे पास होना ही चाहिए जिन सभी Skills को मैंने नीचे Mention किया हुआ है :-

1. Coding

कोडिंग वह प्रक्रिया है जिसकी मदद से हम कंप्युटर प्रोग्राम विकसित करते है, जिन्ही कंप्युटर प्रोग्राम को सॉफ्टवेयर या Application भी कहा जाता है और कोडिंग करने के लिए प्रोग्रामिंग भाषा जैसे Python, C, Java, HTML, CSS इत्यादि का ज्ञान होना आवश्यक है।

2. Communication Skill

एक कंप्युटर इंजीनियर अक्सर किसी भी तरह के सॉफ्टवेयर और कंप्युटर प्रोग्राम इत्यादि विकसित करने के लिए Teams में काम करते हैं। एक Computer Engineer को Staff या अन्य Engineer को प्रशिक्षित करने और उन्हे अपनी बातों को अच्छे से समझाने की भी जरूरत हो सकती है, जिसके लिए Communication Skill का होना काफी अधिक आवश्यक है।

3. Problem Solving Skill

अपने काम में कंप्युटर इंजीनियर को बहुत सारी समस्याओ का सामना करना पड़ता है। किसी प्रोग्राम को Debug करना या उसके Errors, Bugs इत्यादि को ढूंढ कर जल्द से जल्द सही करना एक कंप्युटर इंजीनियर की ही जिम्मेदारी होती है। इसके लिए कंप्युटर इंजीनियर के पास Problem Solving स्किल यानि समस्यायो को सुलझाने का Skill होना आवश्यक है।

4. Research Skill

कोडिंग करना और IT के बारे में ज्यादा सीखना, प्रोग्रामिंग भाषा सीखना Research से शुरू होता है। जब एक कंप्युटर इंजीनियर को को किसी भी तरह के समस्याओ का सामना करना पड़ता है, जैसे कि कौन सा तरीका अपनाया जाए जिससे की बेहतर आउट्पुट प्राप्त हो सके, इसके लिए उन्हें Research करने की आवश्यकता पड़ती है इस वजह से अच्छे कंप्युटर इंजीनियर बनने के लिए रिसर्च Skill की जरूरत पड़ेगी।

5. Security

एक कंप्युटर इंजीनियर के लिए साइबर सुरक्षा को समझना और सीखना काफी अधिक जरूरी होता है, क्योंकि एक कंप्युटर इंजीनियर खासकर हमेशा उन Companies और व्यक्तियों के लिए सॉफ्टवेयर प्रोग्राम बनाते है या कोडिंग करते हैं जो अपनी महत्वपूर्ण जानकारी को व्यवस्थित और सुरक्षित रखना चाहते हैं, इसी वजह से कंप्युटर इंजीनियर के पास साइबर सुरक्षा का Skill होना भी जरूरी है।

12वीं के बाद कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने?

काफी सारे ऐसे लोग है जो की 12 वी के बाद से ही एक कंप्युटर इंजीनियर बनना चाहते है जिस वजह से अक्सर उनका यह सवाल रहता है की 12वीं के बाद कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने? तो आपको बता दे की एक सफल कंप्युटर इंजीनियर बनने के लिए हमें 10 वी के बाद से ही ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

एक प्रतिष्ठित कंप्युटर इंजीनियर बनने के लिए हमें 10 वी के बाद साइंस स्ट्रीम लेने की जरूरत होती है जिसमे की Mathematics, Chemistry और Physics जैसे विषय शामिल होना चाहिए जिसके बाद 10+2 साइंस स्ट्रीम से प्रथम श्रेणी मे उत्तीर्ण करने के बाद एक प्रतिष्ठित कंप्युटर इंजीनियर बनने के लिए Jee Mains, Jee Advance जैसे प्रवेश परीक्षा की तैयारी कीजिए।

उसके बाद इस प्रवेश परीक्षा मे अच्छे स्कोर लाने के बाद आपको किसी भी इंजीनियरिंग कॉलेज मे प्रवेश लेना है, भारत का सबसे अच्छा कंप्युटर इंजीनियरिंग का कॉलेज आईआईटी बॉम्बे को माना जाता है जहां से एक से बड़े बड़े टेक की हस्तीयो ने अध्ययन किया है। ऐसे मे किसी भी इंजीनियरिंग कॉलेज मे कंप्युटर साइंस इंजीनियरिंग के ब्रांच इंजीनियरिंग पूरी कीजिए।

आपको किसी भी इंजीनियरिंग कॉलेज मे आपके Jee Mains, Jee Advance के स्कोर के आधार पर ही आपको प्रवेश दिया जाएगा। फिर इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद आप एक अच्छे कंपनी मे कंप्युटर इंजीनियर के पद पर कार्यरत हो सकते है या फिर आप अपनी कंप्युटर की और आगे पढ़ाई भी कर सकते है।

एक Professional कंप्युटर इंजीनियर कैसे बने?

जैसा की मैने आपको बताया कि आप कंप्यूटर इंजीनियर दो प्रकार के होते है। अब आपको चुनना है कि आप किसी प्रकार के इंजीनियर बनना चाहते है। हालांकि आप चाहे तो दोनों की भी पढ़ाई कर सकते है, और बेहतरीन कंप्यूटर इंजीनियर बन सकते है।

अब कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने, इसके लिए मैने नीचे कुछ स्टेप बताए हैं, जिन्हे फॉलो करके आप एक Professional कंप्युटर इंजीनियर बन सकते है :-

Step 1 : कंप्युटर का एक Bachelor Degree कोर्स कीजिए.

सर्वप्रथम कंप्युटर इंजीनियर बनने के लिए आपको किसी भी तरह का एक कंप्युटर के कोर्सेस मे बैचलर डिग्री वाला कोर्स करना है, जैसे कंप्युटर साइंस मे BTech कर सकते है या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कर सकते है जहां से आपको बेचलर डिग्री मिल जाएगी इसके लिए आपके द्वारा सिलेक्ट किए गए 11th के Subject मे Physics, Mathematics शामिल होना चाहिए या फिर आप BCA भी कर सकते है।

Step 2 : हो सके तो Internship कीजिए.

विभिन्न तरह के कॉलेज बड़ी बड़ी कंपनीयो का Internship अपने स्टूडेंट्स को प्रदानं करते है जहां से आपको जॉब का एक अच्छा खासा अनुभव भी प्राप्त हो जाएगा, इसके अलावा आपको काफी कुछ सीखने को भी मिलेगा जो की आगे चलकर आपको एक सफल कंप्युटर इंजीनियर बनने मे सहायता करेगा।

इस वजह से किसी बड़ी कंपनी मे Internship अवश्य ही करे इससे आपको काफी फायदा होगा।

Step 3 : अच्छी नौकरी के लिए Master Degree कोर्स करें.

बड़ी बड़ी प्रतिष्ठित कंपनी जॉब के लिए मास्टर डिग्री वाले लोगों को अधिक महत्व देती है, ऐसे मे अगर आप किसी बड़ी कंपनी मे कंप्युटर इंजीनियर के पद पर कार्यरत होना चाहते है तब इसके लिए आप कंप्युटर इंजीनियरिंग मे मास्टर डिग्री का कोर्स कर सकते है जैसे MTech या फिर MCA भी कर सकते है।

Step 4 : कंप्युटर Technology के साथ बने रहें.

कंप्युटर इंजीनियर का कार्य कंप्युटर के तकनीकी दुनिया मे ही होता है, ऐसे मे एक कंप्युटर इंजीनियर को हमेशा टेक्नोलॉजी के साथ जुड़े रहना होगा क्योंकि तभी हम मार्केट मे आने वाली नई तकनीकों के बारे मे जान पाएंगे और उनका इस्तेमाल अपने कार्य मे कर पाएंगे, इस वजह से कंप्युटर टेक्नोलॉजी के साथ जुड़े रहे।

Step 5 : कंप्युटर इंजीनियर के पद पर एक अच्छी नौकरी की तलाश करें.

अब आपको कंप्युटर इंजीनियर के पद पर कार्य करने के लिए एक अच्छी नौकरी की तलाश करनी है, आजकल एक से बढ़कर एक बड़ी टेक कंपनी को एक कंप्युटर इंजीनियर की आवश्यकता होती है इस वजह से आप बड़ी बड़ी कंपनी के वेबसाइट मे जाकर नौकरी की तलाश करे और आवेदन करे।

कंप्युटर इंजीनियरिंग के लिए महत्वपूर्ण विषय

Computer engineering में पढ़ाए जाने वाले कुछ विषयों की list नीचे दी गई है-

प्रोग्रामिंग मैकेनिकलकम्पाइलर सिस्टममल्टीमीडिया
प्रोग्रामिंग लैंग्वेजकंप्यूटर ग्राफ़िक्सएल्गोरिथ्म
कंप्यूटर आर्कीटेक्चरएम्बेडेड सिस्टमगेमिंग
कंप्यूटर सिस्टमऑप्टिकल कॉम्युनिकेशनक्लाउड कम्प्यूटिंग
डेटाबेस एंड फ़ाइल सिस्टमएडवांस सॉफ्टवेयर डेवलपमेंटसिस्टम सॉफ्टवेयर डेटाबेस
इन्फॉर्मेशन सिस्टम एंड सुरक्षाआर्टिफिशियल एन्टीलेजेन्सडेटाबेस मैनेजमेंट
सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग एंड आपरेटिंग सिस्टमनेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंगमोबाइल नेटवर्क
माइक्रोप्रोसेसरवेब डेवलपमेंट & कंप्यूटर नेटवर्कसॉफ्टवेयर टेस्टिंग
ऐप डेवलपमेंटडेटा स्ट्रक्चरडिबगिंग
मशीन लैंग्वेजअसेंबली लैंग्वेजइनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

सबसे अच्छे कंप्युटर इंजीनियरिंग के Courses कौन कौन से हैं?

Computer Engineer बनने के लिए कई कोर्सेज मौजूद हैं, जिनमे से मैंने कुछ टॉप Courses के List को नीचे Mention किया हुआ है :-

  1. BSc (Bachelors in Science) in Computer Science
  2. BEE in Computer Science
  3. BEE in Information Technology
  4. B. Tech in Computer Science Branch
  5. B. Tech in IT (Information Technology)
  6. MSc in Computer Science Branch (PG Course)
  7. MTech Computer Science (PG Course)
  8. Diploma in Computer Science
  9. BCA – Bachler in Computer Application (SE)

कंप्युटर इंजीनियरिंग करने के लिए भारत की Top University कॉलेज

  1. इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी हैदराबाद
  2. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी बैंगलोर (IIT Bangalore)
  3. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे (IITB)
  4. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, हैदराबाद (IIT Hyderabad)
  5. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, मद्रास (IIT Madras)
  6. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, दिल्ली (IIT delhi)
  7. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, भिलाई (IIT Bhilai)
  8. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, कानपुर (IIT Kanpur)
  9. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, रायपुर
  10. एलएनएम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी जयपुर
  11. नेताजी सुभाष इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली

कंप्युटर इंजीनियर के पद मे जॉब के लिए बेस्ट कंपनियां कौन सी है?

कंप्युटर इंजीनियर के क्षेत्र में job करने के लिए सभी प्रमुख टेक कंपनियों को मैंने नीचे तालिका मे Mention किया हुआ है :-

GoogleCiscoAmazon
MicrosoftHCLSnapdeal
AdobeAircelLG
TCSSun microsystemsHP
IBMWiproIntel
YahooAccenture CTSDell
Tech MahindraAppleMphasis
SamsungPaytmTwitter
Media.netTCSMeta
EmphasisFlipkartCGI

कंप्युटर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है?

आज के समय एक छोटे स्तर के और अनुभवी कंप्युटर इंजीनियर की औसतन सैलरी 5 से 7 लाख रुपये प्रति वर्ष होती हैं। कंप्युटर इंजीनियर की सैलरी शुरुआती स्तर पर 2 से 3 लाख रुपये प्रति वर्ष होती हैं। अनुभव के आधार पर एक कंप्युटर इंजीनियर की अनुमानित सालाना सैलरी ₹15 लाख से भी अधिक हो सकती हैं अक्सर एक कंप्युटर इंजीनियर की सैलरी मुखतः अनुभव और कार्य के हिसाब से होती है।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

कंप्यूटर इंजीनियर कहां काम करते हैं?

कंप्युटर इंजीनियर बड़ी बड़ी टेक कंपनी मे कार्य करते है एव इसके अलावा ये सरकारी संस्थानों मे भी कार्यरत होते है।

कंप्युटर इंजीनियर का क्या काम होता है?

एक कंप्युटर इंजीनियर, कंप्युटर और उसके विभिन्न Parts के डेवलपमेंट, डिज़ाइनिंग, टेस्टिंग इत्यादि जैसे कार्यों को करते है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर और हार्डवेयर इंजीनियर मे क्या अंतर है?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कंप्युटर के सॉफ्टवेयर भाग पर कार्य करता है और हार्डवेयर इंजीनियर कंप्युटर के हार्डवेयर वाले भाग पर कार्य करता है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको यह बताया है कि Computer Engineer (कंप्यूटर इंजीनियर) क्या है और Computer Engineer कैसे बने। और तो और आपको यह जानकारी भी दी है कि यदि आप कंप्यूटर इंजीनियरिंग का Course करना चाहते है तो उसके लिए कौन-कौन सी प्रवेश परीक्षाओं से आपको गुजरना होगा।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को अपने उन दोस्तों के साथ share भी करे, जो 12th  के बाद Computer engineer के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है। अंत मे हमारा यही निवेदन है की अगर आपके मन मे इस आर्टिकल से जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल है तो उसे नीचे Comment मे लिखना न भूले।

Leave a Comment