Chrome कैसे बंद करें (Chrome Delete कैसे करें)

क्या आप भी जानना चाहते है Chrome कैसे बंद करें? तो आप सही जगह पर आज के इस महत्वपूर्ण लेख मे हम जानने वाले है कि आप chrome ब्राउज़र को आप कैसे अपने फोन से बंद कर सकते कुछ स्टेप्स को फॉलो कर के.

अक्सर हमारे साथ यह होता है कि जब हम अपने फोन का इंटरनेट ऑन करते है तब बिना कुछ किये chrome ब्राउज़र के notification आने लगते है जो notification अक्सर गंदे होते है और यह notifications दिन ब दिन बढ़ते जाते है हमे अक्सर पता नही होता कि यह notifications क्यो आते है और कैसे हम chrome को बंद कर सकते है तो आप सभी लोगो को आज के इस लेख मे सारी जानकारी मिलने वाली है.

Chrome ब्राउज़र “Google” का ही प्रोडक्ट है जिसे 2 सितंबर 2008 को लांच किया गया था Chrome एक ब्राउज़र जिससे हम इंटरनेट को Access कर सकते है Google Chrome आज के समय मे सबसे अच्छा ब्राउज़र है जिसमे आपको तरह तरह के फिचर मिलते है “Google Chrome” कम्प्यूटर मे भी अत्यधिक इस्तेमाल किया गया जाने वाला ब्राउज़र है.

Chrome Delete कैसे करें?

अगर आप इन chrome ब्राउज़र के notification से परेशान हो चुके है तो आप सभी को बता दे इसे बंद या डिलीट करने के दो तरिके है. अगर आप chrome ब्राउजर को डिलीट करना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे बताएं गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए. 

1. Chrome App को डिलीट करने के सबसे पहले फोन की सेटिंग मे जाएं

2. उसके बाद आपको नीचे की ओर “App Manager” नाम का सेटिंग मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए.

setting

3. App Manager मे जाने के बाद आपको Chrome App पर क्लिक कीजिए.

setting

4. अब आपके सामने Disable और force stop का ऑप्शन मिलेगा, जिसमे से Disable पर क्लिक कीजिए. 

इतना सब करने के बाद chrome ब्राउज़र आपके फोन मे दिखना बंद हो जायेगा और chrome ब्राउज़र आपके फोन से पुरी तरह हट जायेगा. Chrome ब्राउज़र को अपने फोन मे वापिस लाने के लिए आपको वापिस अपने फोन के App Manager मे जाकर Chrome को Enable करना होगा जब आप इस तरह chrome ब्राउज़र को बंद कर देंगें तब आपके भी फोन मे chrome ब्राउज़र से आने वाले सभी notification बंद हो जायेगा.

Chrome कैसे बंद करें?

अगर आप chrome मे आने वाले सिर्फ notification को बंद करना चाहते हैं तो उसके लिए यह तरीका आजमाए. इसमे आपको सिर्फ़ Chrome ब्राउज़र के notification को बंद करना होता है फिर इससे आपको आने वाले Chrome ब्राउज़र के notification आना बंद हो जायेगा.

1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन के सेटिंग मे जाना है.

2. फिर आपको App manager या Apps नाम से एक सेटिंग मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए.

setting

3. उसके बाद आपके सामने आपके मोबाइल मे इंस्टॉल सभी Apps आ जाएंगे जिंसमे से Chrome को ढूंढकर उस पर क्लिक करें.

setting

4. उसके बाद आपके सामने Chrome App के अलग अलग ऑप्शन आ जाएंगे जिनमे से नीचे Notifications वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

setting

अब आपको ऊपर एक Allow to notifications का एक ऑप्शन मिलेगा जिस को disable कर दे.

setting

इतना सब करने के बाद आपके फोन मे Chrome के गंदे notifications आना बंद हो जायेगा (Chrome ब्राउज़र को  हमेशा के लिए बंद करने के लिए पहला तरिका आजमाएं).

Chrome से गंदे notification क्यो आते है ?

बहुत सारे chrome ब्राउज़र इस्तेमाल करने वाले chrome ब्राउज़र से परेशान रहते क्योकी वह जब भी इंटरनेट ऑन करते है तब उन्हें बेवजह notifications आने लगते है आप सभी लोगो को यह बता दे कि यह notification क्यो आता है इसका जो मुख्य कारण है वह यह है की जब हम Google का प्रयोग करते है तब हम chrome ब्राउज़र मे किसी भी वेबसाइट्स मे चले जाते है जैसे – मुवी डाउनलोडिंग साइट या और अन्य किसी भी वेबसाइट मे जब हम उन वेबसाइट्स मे जाते है.

तब हमें पुछा जाता है कि क्या आप इस वेबसाइट से जुड़े रहना चाहते है और आपसे Allow या deny करने को पुछा जाता है जिसमे से आप Allow कर के उन वेबसाइट को notification भेजने के लिए परमिशन दे देते है जिससे वह वेबसाइट आपको बार बार Google Chrome के जरिये notifications भेजते है अगर आप Allow करने के जगह deny कर देते तो आपने उस वेबसाइट को परमिशन देने से मना कर दिया है वह वेबसाइट आपको notification नही भेज पाता इस वजह से हमे chrome ब्राउज़र से बार – बार बिना वजह के notifications आते है.

FAQ – chrome band (delete) kaise kare

क्रोम ब्राउजर मे गंदे notification आने का मुख्य कारण क्या है?

क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते समय तरह तरह की वेबसाईट मे जाकर उन्हे notification की permision देने की वजह से क्रोम ब्राउजर मे गंदे notification आते हैं

क्या क्रोम ब्राउजर 100% safe है?

जी हाँ क्रोम ब्राउजर 100% safe हैं लेकिन ये आपके ऊपर हैं की आप इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं इंटरनेट की इस दुनिया में कुछ भी चीज पूरी तरह सुरक्षित नहीं हैं यह जरूर याद रखे

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आप सभी ने Chrome को बंद कैसे करें? और Chrome Delete कैसे करें? यह जान लिया होगा आप सभी लोगो को यह बता दे कि Chrome ब्राउज़र एक सुरक्षित ब्राउज़र है यह App खुद notifications नही भेजता है Notifications तरह तरह के “वेबसाइट्स “ मे जाकर उन्हें Notifications कि परमिशन देने कि वजह से आता है.

यह लेख आप सभी लोगो को कैसा लगा हमे नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताएं इस लेख को अपने दोस्तों और फैमिलीज के साथ जरुर साझा करें ताकी वे भी सिख सके अपना किमती समय देने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment