कॉल सेटिंग कैसे ठीक करे और कॉल की सेटिंग कैसे करे?

अक्सर हम अपने दैनिक जीवन मे न जाने रोजाना कितने सारे फोन कॉल्स करते रहते है, लेकिन कई बार ऐसा होता है की हमारे फोन मे कॉल सेटिंग बिगड़ जाती है इस वजह से कॉल आना जाना बंद हो जाता है ऐसे मे हमें फोन से कॉल करने मे कई सारी परेशानीयो का सामना करना पड़ता है।

तो सवाल अब यह आता है की कॉल सेटिंग कैसे ठीक करे? तो आपको बता दे की मोबाइल मे कॉल के भी अलग अलग प्रकार के सेटिंग होते है जिनके बारे मे हमें बारीकी की जानने की आवश्यकता पड़ेगी और उसी के आधार पर हम मोबाइल मे कॉल सेटिंग को ठीक कर सकते है।

क्योंकि मोबाइल मे किस कॉल सेटिंग के वजह से परेशानी हो रही है इसे भी समझना बेहद ही जरूरी है क्योंकि जब हम समस्या को पहचानेंगे तभी उसका जल्द से जल्द समाधान कर सकते है, इसी तरह मोबाइल मे किस कॉल सेटिंग की वजह से समस्या उत्पन्न हो रहा है इसे भी जानना पड़ता है।

अगर आपके भी मोबाइल के कॉल मे कोई समस्या है तब आपको आज के इस लेख को जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस लेख के जरिए हम मोबाइल मे कॉल सेटिंग कैसे ठीक करे ? इससे संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से जानने वाले है तो चलिए जानने और सीखने की शुरुआत करते है।

मोबाइल मे कॉल सेटिंग क्या होता है?

मोबाइल मे कॉल सेटिंग एक प्रकार का सेटिंग है जिसमे आउटगोइंग कॉल, इनकमिंग कॉल एवं कॉल से संबंधित समस्त फीचर्स मौजूद होते है जिसे हम अपने अनुसार Set और Customize कर सकते है। इसमे कॉल से संबंधित समस्त सेटिंग मौजूद होता है जिसे हम अपने जरूरत के अनुसार सेट कर सकते है।

कॉल सेटिंग के अंदर कॉल से जुड़े सभी सेटिंग जैसे Call Forwording, WI-FI calling, Call Barring एवं इसके अलावा कॉलिंग से संबंधित समस्त सेटिंग मौजूद होते है

कॉल सेटिंग कैसे ठीक करे?

यह तो आपको पता होगा की कॉल मे बहुत सारे सेटिंग जैसे होते है Blocked, Ringtone, Call Forwording, Call waiting इत्यादि मौजूद होते है ऐसे मे अगर हम कोई एक सेटिंग बिगड़ जाता है तो हमे उसी बिगड़े हुए सेटिंग को ठीक करना होगा।

अगर मोबाइल मे इनकमिंग कॉल और आउटगोइंग कॉल मे कोई परेशानी हो रही है तब इसका मतलब है की मोबाइल मे कॉल का सेटिंग सही तरीके से Set नहीं हुआ एवं मोबाइल के कॉल सेटिंग मे छेड़छानी की गई है ऐसे मे हमें कॉल के सेटिंग को ठीक करने के लिए परेशानी को समझना होगा और उसी के आधार कॉल के सेटिंग को ठीक करना होगा।

अगर हम देखे तो कॉल सेटिंग मे अनेक प्रकार के कॉल से संबंधित सेटिंग होते है ऐसे मे अगर कॉल सेटिंग कैसे ठीक करे? यह आपका सवाल है तो आपको बता दे की कॉल के बिगड़े हुए सेटिंग को दोबारा ठीक करने के लिए हमे कॉल सेटिंग के सभी सेटिंग को समझना होगा और जिसके बाद हमें यह समझ आ जाएगा की किस कॉल सेटिंग की वजह से कॉल का सेटिंग बिगड़ा हुआ है।

उसके बाद हम उस बिगड़े हुए सेटिंग को सही तरीके से सेट करेंगे जिसके बाद कॉल सेटिंग ठीक हो जाएगा, तो चलिए अब हम एक एक कर के कॉल के सभी सेटिंग को समझते है और Android मोबाइल के बिगड़े हुए कॉल के सेटिंग को कैसे ठीक करते है, इसका पता लगाते है –

#1 Sim Cards & Networks (Mobile Networks)

इस सेटिंग मे क्लिक करने पर हमे सिम कार्ड और उसके नेटवर्क से संबंधित समस्त सेटिंग आ जाती है इस सेटिंग का नाम अलग अलग मोबाइल के ब्रांडस के हिसाब से अलग अलग होता है। इस सेटिंग मे जाने के लिए –

  1. सबसे पहले मोबाइल के सेटिंग पर लिक कीजिए।
  2. अब आपके समाने अलग अलग सेटिंग के विकल्प मिलेंगे
  3. जिनमे से Sim Cards & Networks या Mobile Networks का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।
  4. अब आप इस सेटिंग मे पहुँच जाएंगे।

1. Airoplane Mode. इस Sim Cards & Networks (Mobile Networks) पर क्लिक करने के बाद सबसे पहले Airoplane Mode का विकल्प मिलता है जिस पर क्लिक करके हम Airoplane Mode को ऑन और ऑफ कर सकते है, अगर आपको Airoplane Mode के बारे मे पता नहीं है तो आपको बता दे की यह एक ऐसा Mode है जिसे ऑन करके के पर हमारे फोन से सभी नेटवर्क Disable हो जाता है मतलब हमारा फोन स्विच ऑफ नहीं होता है लेकिन मोबाइल स्विच ऑफ फोन की तरह ही कार्य करेगा।

2. Mobile Data. इस पर क्लिक करने से मोबाइल डाटा से संबंधित समस्त सेटिंग खुल जाती है –

  1. जिसमे से पहले नंबर पर Mobile Data का ऑप्शन मिलता है जिस पर क्लिक कर के उसे हम ऑन ऑफ कर सकते है।
  2. अब दूसरे नंबर पर Data Roming का ऑप्शन मिलता है जिस पर क्लिक कर के हम Data Roming को ऑन और ऑफ कर सकते है। (यह तब काम आता है जब हम अपने Home Network से किसी दूसरे Network पर Connect होते है)
  3. तीसरे नंबर पर हमें VoLTE या VoLTE Calls का ऑप्शन मिलता है यह बेहद जरूरी सेटिंग है इसको ऑन करने पर High Quality इंटरनेट और High Quality Voice कॉल चालू हो जाता है।
  4. अब चौथे नंबर पर हमें WI-FI Calling का ऑप्शन मिलता है जिस पर क्लिक करके इसे हम ऑन और ऑफ कर सकते है, इसके माध्यम से हम WI-FI Networks से कॉल कर सकते है।
  5. अब पाँचवे नंबर पर हमे Access Point Name का सेटिंग मिलता है, इसके माध्यम से हम सिम कार्ड के APN Network बदल सकते है। अगर इस सेटिंग मे कोई बड़बड़ी होती है तब फोन मे इंटरनेट चलना बंद हो जाता है।
  6. अब छटवे नंबर पर हमें Preferred Network Mode का ऑप्शन मिलता है इसमे आपको अलग अलग Preferred Networks मिलते है, इस बार का ध्यान रखे की अगर आपका मोबाइल 4G है तब Preferred Network Mode मे LTE सिलेक्ट रहना चाहिए।
  7. अब अंत मे हमे Network Provider का ऑप्शन मिलता है जिसमे हमेशा Automatic Setting को सक्रिय रखिए।

3. Sim Management (Sim cards). इस पर क्लिक करने पर Sim cards को मैनेज करने के सभी विकल्प आ जाएंगे, इस सेटिंग के माध्यम से हम अपने Sim Cards को मैनेज कर सकते है जैसे अगर हमारे मोबाइल पर दो सिम कार्ड्स है तब Data किस सिम पर Active होना चाहिए, कॉल किस सिम कार्ड्स से होना चाहिए यह सब मैनेज कर सकते है।

4. Tethering & portable hotspot. यह सेटिंग कॉलिंग समबंधित बिल्कुल भी नहीं है यह इंटरनेट शेरिंग का सेटिंग है मतलब अगर हम अपने फोन से किसी अन्य डिवाइस मे इनेटर्नेट शेयर करना चाहते है तब इस सेटिंग का उपयोग कर सकते है।

5. Data Usage. इस सेटिंग का भी कॉलिंग से कोई संबंध नहीं है इसके माध्यम से आप अपने फोन मे उपयोग किए हुए इंटरनेट का Data को देख सकते है।

यह भी जानिए : मोबाइल सेटिंग के बारे मे पूरी जानकारी

#2 Phone Setting

अगर आप अपने कॉल के सेटिंग को ठीक करना चाहते है तब इसके बारे मे आपको जानना बेहद ही जरूरी है क्योंकि इसी के अंदर आपके फोन कॉल से संबंधित समस्त सेटिंग मौजूद होता है इस सेटिंग पर जाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए –

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल के Phone वाले System App (जहां से हम कॉल करते है) को ओपन कीजिए।
  2. उसके बाद आपको ऊपर की ओर तीन बिन्दु दिखाई देंगे जिस पर क्लिक कीजिए।
  3. तीन बिन्दु पर क्लिक करने के बाद कुछ विकल्प खुल जाएंगे जिसमे से “Setting” वाले विकल्प पर क्लिक कीजिए।
  4. अब आप अपने Phone setting मे पहुँच चुके है जहां पर आपको अपने फोन के कॉलिंग से जुड़े सभी सेटिंग मिल जाएंगे।

अब आपको अपने फोन के कॉल सेटिंग को ठीक करने के लिए इन सभी सेटिंग के बारे मे विस्तार से जानना होगा जिसको समझकर आप अपने फोन के सेटिंग को ठीक कर सकते है तो चलिए अब हम Phone के सेटिंग को एक एक कर के समझते है –

1. Merge call logs. यह सेटिंग इतना अधिक काम का नहीं है इसके जरिए हम अपने Call Log को समय या Contact के हिसाब से Merge कर सकते है।

2. Auto Call record. इस सेटिंग के माध्यम से हम अपने फोन मे आउटगोइंग और इनकमिंग कॉल्स को रिकार्ड कर सकते है अगर हम इस सेटिंग को सक्रिय कर देते है तब हमारे फोन के आउटगोइंग और इनकमिंग कॉल का रिकॉर्डिंग होंने लगेगा।

3. Ringtone. इस सेटिंग के माध्यम से सिर्फ अपने फोन मे आने वाले कॉल्स के Ringtone को बदल सकते है।

4. Call Forwording. इस सेटिंग के मदद से हम अपने फोन मे लगे सिम कार्ड्स मे आने वाले सभी Calls को किसी भी अन्य नंबर पर Forword कर सकते है, मतलब जब कोई भी व्यक्ति हमारे नंबर पर कॉल करेगा तो जिसका नंबर हमने Call Forwording मे Add किया है उसके मोबाइल नंबर पर Calls जाएगा।

5. Call Waiting. हर एक मोबाइल यूजर के लिए यह एक बेहद ही महत्वपूर्ण सेटिंग है, इस Setting को जब हम सक्रिय करते है तब जब भी हम किसी कॉल मे बात कर रहे होंगे तब जब हमारे फोन ओर कोई अन्य व्यक्ति कॉल करता है तब उसके कॉल का Notification हमारे फोन मे आएगा और हम उसके कॉल को Atten कर उससे बात भी कर पाएंगे।

मतलब जब हम इस सेटिंग को सक्रिय करते है तब अगर हम किसी अन्य कॉल मे Busy है और कोई दूसरा व्यक्ति कॉल करता है तब उसको Busy के बजाय Waiting Notification दिखाई देने लगेगा और उसका दूसरे व्यक्ति का कॉल भी हमारे फोन मे आने लगेगा।

6. Call Barring. यह काफी महत्वपूर्ण कॉल सेटिंग है इसके माध्यम से आप अपने फोन मे आने वाले सभी Calls को ब्लॉक कर सकते है जैसे की अगर आप अपने फोन मे आने वाले सभी इनकमिंग कॉल को को ब्लॉक करना चाहते है तब Call Barring सेटिंग मे जाकर Incoming Calls को सक्रिय कर दीजिए इससे आपके मोबाइल पर आने वाले इनकमिंग कॉल्स ब्लॉक हो जाएंगे।

अब आपने फोन के सभी Calls से संबंधित सेटिंग को समझ लिया होगा और किस सेटिंग का क्या काम होता है यह भी जान लिया होगा, अब आपको अपने कॉल सेटिंग के जिस सेटिंग की वजह से आपके फोन मे कॉल से संबंधित परेशानी हो रही है उस सेटिंग मे Changes करिए ऐसा करने से आपके फोन का कॉल सेटिंग ठीक हो जाएगा।

निष्कर्ष

इस लेख मे दी गई जानकारी को पढ़ने के बाद आपको अपने फोन के कॉलर सेटिंग के बारे मे समस्त जानकारी प्राप्त हो चुका होगा, अब आप अपने फोन के कॉल सेटिंग को चेक कीजिए की किस सेटिंग की वजह से मुझे कॉलिंग मे समस्या हो रही है फिर उस सेटिंग को सही से सेट कर दीजिए ऐसा करने से आपके फोन का कॉल सेटिंग ठीक हो जाएगा।

उम्मीद है की आप सभी को इस लेख मे दी गई जानकारी ने अपने कॉल सेटिंग के समस्या को ठीक करने मे काफी अधिक मदद की होगी और आज के इस लेख के माध्यम से आपने बहुत कुछ सीखा होगा। अगर आप सभी के मन मे इस लेख से जुड़े कोई सवाल या सुझाव है तो उसे नीचे Comment मे लिखना न भूले और अंत मे यही कहना चाहूँगा की इस लेख Facebook, Twitter इत्यादि पर भी जरूर साझा कीजिए।

Leave a Comment