ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे (How to Start Blogging in Hindi)

नमस्ते दोस्तों, इस बात मे कोई शक नहीं है की जब से इंटरनेट सस्ता और तेजी से लोगों के बीच लोकप्रिय हुआ है तब से ऑनलाइन पैसे कमाने के और ऑनलाइन ही अपना करियर बनाने के कई सारे विकल्प हमारे सामने आ चुके है इन्ही मे ब्लॉगिंग भी एक ऐसा काम है जिसे हम ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे कर सकते है और अपना ऑनलाइन करियर बना सकते है इस वजह से आज हम Blogging Kaise kare? यह जानेंगे।

बहुत सारे नए लोग जो ब्लॉगिंग के क्षेत्र मे आना चाहते है उनका यह सवाल है की क्या सच मे ब्लॉगिंग मे करियर बनाया जा सकता है? और अगर हाँ तो आखिर ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे (How to Start Blogging in Hindi) तो चिंता न कीजिए आज का यह आर्टिकल इसी पर पूर्ण रूप से आधारित है एवं आप सभी से यह निवेदन है की अगर आप ब्लॉगिंग को लेकर आप सच मे उत्सुक है तभी इस महत्वपूर्ण आर्टिकल को पढ़ें।

ऐसा मैंने इसीलिए कहा है क्योंकि इस लेख के जरिए हम आपके साथ ऐसी जानकारी देने साझा करने वाले है जो की आपको ब्लॉगिंग को शुरू करने और ब्लॉगिंग के क्षेत्र मे अपना करियर बनाने मे काफी ज्यादा मददगार साबित होगा एवं जिसको जानने के बाद आपके मन मे Blogging Kaise Shuru kare? यह सवाल आपके मन मे दोबारा नहीं आने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल मे ब्लॉगिंग मे करियर स्थापित करने के बारे मे काफी गहराई से समझाने की कोशिश की है।

तो चलिए अब हम उत्सुकता के साथ ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे? यह जानने की और इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ नया सीखने की शुरुआत करते है।

ब्लॉगिंग क्या होता है ?

आपको बता दे की ब्लॉगिंग शुरू कैसे करे, यह जानने से पहले हमें ब्लॉगिंग क्या है? इस पर भी थोड़ा बहुत चर्चा करना जरूरी है तभी हम ब्लॉगिंग को और अधिक अच्छे से समझ पाएंगे. ब्लॉगिंग वह पूरा प्रोसेस है जो की एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर करता है उदाहरण के लिए जैसे – एक अच्छा Quality ब्लॉग पोस्ट लिखना, ब्लॉग को Updated रखना, Link Building करना, ब्लॉग का Seo करना इत्यादि।

मतलब साफ है की ब्लॉगिंग का मतलब सिर्फ ब्लॉग बनाना और ब्लॉग पोस्ट Publish करना नहीं है बल्कि ब्लॉगिंग एक पूरा प्रोसेस है जो की एक ब्लॉगर करता है।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे?

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले इस बारे मे आपको बता दे की ब्लॉगिंग मे करियर बनाने का ऐसा कोई भी तरीका नहीं है जिसे फॉलो करते ही आप एक सफल और Profassional Blogger बन जाएंगे, बल्कि इसमे आपको नियमित रूप से कुछ नया सीखकर काम करना पड़ता है और एक समय ऐसा आता है जब आप ब्लॉगिंग आपको भाने लगता है और ब्लॉगिंग से अच्छा खासा पैसा आने लगता है तब आप खुद को एक सफल ब्लॉगर मान सकते है और यह कह सकते है की अब आपका करियर ब्लॉगिंग के क्षेत्र मे स्थापित हो चुका है।

लेकिन तब भी आपको ब्लॉगिंग के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी होगा क्योंकि यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर रोजाना नए नए Updates आते रहते है और काम करने का तरीका भी बदलता रहता है ऐसे मे अगर आप रोज कुछ नया सिख सीखकर उसे अपने ब्लॉग मे Emplement नहीं करते है तब आप खुद को एक सफल ब्लॉगर नहीं कह सकते है। आपको इस बारे एम भी बता दे की सफल से सफल ब्लॉगर को भी हर दिन ब्लॉगिंग के बारे मे कुछ नया सीखने की आवश्यकता पड़ती है।

अपना ब्लॉग कैसे शुरू करें?

फिलहाल यह तो ब्लॉगिंग का एक सच है जो मैंने आपको बताया लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग मे बिल्कुल नए है और अपना खुद का एक ब्लॉग शुरू करना चाहते है तब नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करके ब्लॉगिंग करना शुरू कर सकते है –

1. Blog बनाने के लिए अपने रुचि को पहचाने

अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है तब आपको सबसे पहले एक ब्लॉग बनाना होगा, इसका मतलब यह नहीं है किसी भी दूसरे व्यक्ति को देखकर उसी के तरह ब्लॉग बनाये। ब्लॉग बनाने से पहले आपको अपने Interest को पहचानना होगा मतलब ब्लॉग बनाने से पहले आपको किस क्षेत्र मे रुचि है इसको पहचानिए और उसी पर एक ब्लॉग बनाइये।

जैसे मुझे Technology, कंप्युटर इन सब मे बचपन से ही काफी ज्यादा रुचि रहा है इसी वजह से मैंने अपने Interest को पहचाना और उसी मे एक अपना ब्लॉग बनाया इसी तरह आप भी अपने रुचि के Field को सर्वप्रथम पहचानिए की आपको किस क्षेत्र मे बेहद ही रुचि है यह क्षेत्र कोई सा भी हो सकता है जैसे Coocking, Finance, health इत्यादि।

उसके बाद WordPress पर एक ब्लॉग बनाइये, इसके लिए आपको एक होस्टिंग और डोमेन नेम को खरीदने की जरूरत पड़ेगी। हम Blogger पर भी ब्लॉग बना सकते है लेकिन Blogger प्लेटफॉर्म Longterm Perspective से बिल्कुल भी सही नहीं है इसलिए WordPress से शुरुआत कीजिए जो की सरल और फायदेमंद दोनों ही है।

नोट : इससे आपको फायदा यह होगा की आप काम करके निराश नहीं होंगे बल्कि आपको काम करने मे मजा आएगा अन्यथा अगर आप उस विषय पर ब्लॉग बना रहे है जिसमे आपको बिल्कुल भी रुचि नहीं है तब आप कुछ ही समय मे निराश होकर बैठ जाएंगे।

2. ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए डोमेन और होस्टिंग खरीदिए

जैसा की हम जानते है की WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए हमें एक होस्टिंग और डोमेन नेम की आवश्यकता होती है। तो हमें एक ब्लॉग को बनाने के लिए डोमेन और होस्टिंग इन दोनों को खरीदना पड़ेगा तो आपको बता दे की एक उच्च स्तर का डोमेन नेम हमें लगभग 1 हजार रुपये का मिल जाएगा और शुरुआती समय के लिए एक अच्छा सा होस्टिंग 3 से 5 हजार रुपये मे मिल जाएगा।

लेकिन अब सवाल यह आता है की इन दोनों को खरीदे कैसे? तो आपको बता दे डोमेन नेम को कैसे खरीदते है यह सीखने के लिए “डोमेन नेम कैसे खरीदे” इस पर क्लिक कीजिए और होस्टिंग कैसे खरीदे यह जानने के लिए “होस्टिंग कैसे खरीदे” इस पर क्लिक कीजिए।

2. डोमेन नेम को होस्टिंग से Connect कीजिए

जब आप डोमेन नेम और एक होस्टिंग सफलतापूर्वक खरीद लेते है तब आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट को तैयार करने के लिए डोमेन और होस्टिंग दोनों को एक दूसरे से Connect करना होगा तभी जाकर वेबसाइट तैयार होगी।

आपको बता दे की ऊपर बताए गए तरीके से अगर आपने होस्टिंग और डोमेन को खरीद है तब आपको डोमेन और होस्टिंग को एक दूसरे से Connect करने की आवश्यकता बिल्कुल नहीं है क्योंकि ऊपर हमने Hostinger पर डोमेन और होस्टिंग को खरीदने के बारे मे बताया है और जब हम Hostinger से डोमेन और होस्टिंग खरीद रहे है तब वह Automatic एक दूसरे से Connect हो जाते है।

3. ब्लॉग को सेटअप कीजिए

डोमेन और होस्टिंग खरीदने के बाद आपको ब्लॉग को सेटअप करना होगा इसके लिए सबसे पहले डोमेन और होस्टिंग इन दोनों को Connect कीजिए ऐसा करने से आप ब्लॉग बन जाएगा उसके बाद जब ब्लॉग बन जाए तब Cpanel मे जाकर WordPress सीएमएस को इंस्टॉल कीजिए जिसके बाद आप सीधे WordPress के जरिए अपने ब्लॉग को मैनेज कर सकते है।

जिसके बाद WordPress मे जाकर अपबे ब्लॉग के लिए सभी महत्वपूर्ण Plugins को इंस्टॉल कीजिए फिर अपने ब्लॉग वेबसाइट पर एक अच्छे से फ्री Theme का उपयोग कीजिए और अंत मे सभी Plugins और Theme को अच्छे से सुंदरता के साथ Customize कीजिए।

4. Blog के लिए Language का चयन कीजिए

ब्लॉग को सेटअप करने के बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए एक भाषा का चयन करना होगा जिस भाषा पर आप ब्लॉग पोस्ट लिखेंगे, ऐसे मे आपको बता दे की अंग्रेजी भाषा मे Competition काफी अधिक है लेकिन साथ मे Traffic और Earning दोनों ही किसी अन्य भाषा के मुकाबले काफी अधिक है।

वहीं पर हिन्दी भाषा मे अभी competition इतना अधिक नहीं है लेकिन इसमे अंग्रेजी भाषा के मुकाबले Earning भी कम होती है और साथ मे Traffic भी कम है लेकिन हिन्दी भाषा पर आधारित ब्लॉग्स मे भी वर्तमान समय मे Visitors काफी अधिक आते है एवं Earning भी अच्छी खासी होती है।

लेकिन किस भाषा मे आपको ब्लॉग शुरू करना चाहिए यह आप पर आधारित है जिस भाषा मे आप Comfertable है उसी भाषा पर ब्लॉग शुरू करे क्योंकि अगर आप किसी ऐसी भाषा मे ब्लॉग शुरू कर रहे है जिसके बारे मे आपको इतनी अधिक जानकारी नहीं है ऐसे मे आपका ब्लॉग आगे नहीं बढ़ पाएगा।

4. ब्लॉग पोस्ट लिखना सीखे

यह पूर्ण रूप से सच है की शुरुआती समय मे हर एक नए ब्लॉगर को ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते है इस विषय मे बिल्कुल भी जानकारी नहीं होता है तो ऐसे मे आपको ब्लॉग पोस्ट लिखना सीखना होगा, इसके लिए यूट्यूब पर आर्टिकल राइटिंग Tutorial देखिए और अन्य Profassional ब्लॉगर के आर्टिकल को पढ़ना शुरू कीजिए और इस बात पर ध्यान दीजिए की Profassional ब्लॉगर ब्लॉग पोस्ट को कैसे लिखते है।

इससे आपको ब्लॉग पोस्ट लिखने के बारे मे Basic जानकारी हो जाएगी एवं हमने ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते है इस पर एक आर्टिकल Publish किया है जिसे “कंटेन्ट राइटिंग कैसे सीखे” इस पर क्लिक करके पढ़िए।

5. एक अच्छा पोस्ट लिखने की शुरुआत करे

ब्लॉग पोस्ट लिखने से संबंधित Basic जानकारी को हासिल करने के बाद अब आपको अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने की शुरुआत करनी है, पहले आप छोटे छोटे आर्टिकल से शुरुआत कीजिए क्योंकि शुरुआती दौर मे हमें आर्टिकल लिखने का इतना अनुभव नहीं होता है जिस कारणवर्ष हमें कम से कम शब्दों के आर्टिकल को लिखने मे भी काफी अधिक समय लग जाता है।

लेकिन जैसे जैसे आप अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखते जाएंगे उसी तरह धीरे धीरे आपकी राइटिंग स्किल बेहतर होने लगेगी एवं आप कम से कम समय मे भी अधिक से अधिक शब्दों के आर्टिकल को लिख पाएंगे।

6. कुछ पोस्ट लिखने के बाद ब्लॉग को फिर डिजाइन करे

जब हमारे ब्लॉग पर 20 से 30 पोस्ट Publish नहीं है तब हम अच्छे से अपने ब्लॉग वेबसाइट को डिजाइन नहीं कर सकते है, इसलिए जब आप ब्लॉगिंग की शुरुआत कर रहे है तब आपको शुरुआती समय मे एकदम साधारण सा अपने ब्लॉग को डिजाइन करे उसके बाद जब आपके ब्लॉग पर कम से कम 20 से 25 पोस्ट Publish हो जाते है तब आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट को फिर से Customize करके अच्छे से डिजाइन करना है।

जिससे की आपका ब्लॉग आकर्षक दिखाई देने लगेगा एवं आपके ब्लॉग का यूजर Experience भी काफी हद अच्छा होगा अंत मे ऐसा करने से आपका साइट स्ट्रक्चर मे भी सुधार होगा जिससे की आपके ब्लॉग पर Visitors अधिक विज़िट करेंगे।

7. Google Search Console मे ब्लॉग को Index कीजिए

जब आप अपने ब्लॉग पर कुछ पोस्ट लिख लेते है और उसके बाद अच्छे से ब्लॉग को डिजाइन कर लेते है तब आपको अपने ब्लॉग को Google Search Console मे Submit करना होगा जिसके बाद ही आपका ब्लॉग सर्च मे दिखाई देगा। जैसा की हम जानते है की वर्तमान समय मे सबसे अधिक Searches गूगल पर ही किए जाते है इसीलिए ब्लॉग को बनाने के कुछ ही समय बाद ब्लॉग को Google Search Console मे Submit कीजिए और Sitemap Add कीजिए।

इसके लिए आप Sitekit WordPress Plugin का उपयोग कर सकते है और आपको बता दे की ब्लॉग को Google Search Console मे Submit करने के कुछ ही दिनों बाद आपका ब्लॉग गूगल के सर्च रिजल्ट मे दिखाई देने लगेगा।

7. अब Blog के लिए कंटेन्ट रिसर्च पर ध्यान दे

जब नए ब्लॉग पर 25 से 30 पोस्ट Publish हो जाते है तब धीरे धीरे ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ने लगती है ऐसे समय मे हमें अपने ब्लॉग पर अधिक से अधिक Quality कंटेन्ट को पोस्ट करने की आवश्यकता होती है, इस समय आपको कंटेन्ट के रिसर्च पर काफी अधिक ध्यान देना है क्योंकि इस समय पर आप जो पोस्ट Publish करेंगे वही पोस्ट आपके ब्लॉग को Longterm मे अच्छा Growth दिलाने मे मदद करेगा।

इसलिए अगर आप किसी भी तरह के कंटेन्ट लिख रहे है तब उससे संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से रिसर्च कीजिए और Users को गहराई से जानकारी प्रदान करने की कोशिश करे ऐसा करने से लंबे समय तक आपके ब्लॉग वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ती रहेगी और आपके वेबसाइट की Authority भी बढ़ेगी।

8. Blog को अब Monetize कीजिए

अब जब आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे पोस्ट Publish हो जाते है और Traffic भी आने लगता है तब आपको अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए किसी भी एक तरीके का इस्तेमाल करना होगा, आप अपने ब्लॉग पर Affiliate Marketing कर सकते है, Ad Networks का इस्तेमाल कर सकते है या कुछ भी ऐसा तरीका जिससे की आपके ब्लॉग से Consistancy के साथ Earning होती रहे।

मेरे हिसाब से शुरुआती समय मे ब्लॉग से Earning करने का सबसे अच्छा तरीका Google AdSense है जो की एक Ad Network है, यह blogs पर कम Page View मे ज्यादा से ज्यादा Earning करने मे मदद करता है जो की आपको ब्लॉगिंग के शुरुआती दिनों मे पैसे कमाने के लिए काफी अधिक मददगार साबित होगा।

इसीलिए आप अपने ब्लॉग को Monetize करने के लिए Google AdSense का उपयोग कीजिए, ब्लॉग पर Google AdSense का Approvel लेना थोड़ा सा कठिन होता है लेकिन “Google AdSense Approve कैसे करे” इस लेख की सहायता से आप आसानी के साथ Google AdSense का Approvel ले सकते है।

9. लिंक Bulding कीजिए और वेबसाइट के स्पीड को बढ़ाइए

अब जब आपके ब्लॉग से थोड़ी बहुत Earning होना शुरू हो जाता है तब आपको उस Earning को फालतू चीजों मे बिल्कुल भी नहीं खर्च करना है क्योंकि इस समय हमें ज्यादा से ज्यादा अपने ब्लॉग को आगे बढ़ाने पर ध्यान देना है क्योंकि अभी भी आपके ब्लॉग की Authority इतना अधिक Build नहीं हुआ है।

ऐसे मे आपको अपने ब्लॉग के लिए Link Building करने की आवश्यकता होगी एवं आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट के Loading स्पीड को भी Increase करना होगा, वेबसाइट के Loading स्पीड को बढ़ाने के लिए आपको एक प्रीमियम Cache Plugin की जरूरत होगी और इस समय WP Rocket सबसे बढ़िया Plugin है वेबसाइट के स्पीड को बढ़ाने के लिए जिसे आपको खरीदना होगा।

साथ मे आपको अपने ब्लॉग से संबंधित वेबसाइट्स पर Guest Posting की सहायता से Link Bulding करनी है मतलब अगर साफ साफ कहे तो Guest Post के माध्यम से Other वेबसाइट्स से आपको अपने ब्लॉग के लिए Backlink बनाना है जिससे वाकई मे आपके ब्लॉग की Authority बनेगी लेकिन इसके लिए आपको पैसे की भी जरूरत पड़ेगी क्योंकि ज्यादातर वेबसाइट Guest Posting के लिए पैसे लेती है।

निष्कर्ष

आपको बता दे की वर्तमान समय मे ब्लॉगिंग को शुरू करना इतना अधिक कार्य नहीं है की जितना ब्लॉगिंग मे टीके रहना है क्योंकि यह एक ऐसा कार्य होता है जिसमे लगातार मेहनत करने की आवश्यकता होती है तभी हम सफलता प्राप्त कर सकते है, अब उम्मीद ही की इस आर्टिकल को विस्तार से पह लिया होगा और आपको आपके सवाल जैसे शुरुआत मे ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे, अपना ब्लॉग कैसे शुरू करें इत्यादि का आपको जवाब मिल गया होगा।

अंत मे हम आपसे यही निवेदन करते है की आपको इस आर्टिकल को पढ़कर कैसा लगा नीचे Comment मे लिखकर जरूर बताइए और इस आर्टिकल को Twitter, Facebook जैसे सोशल नेटवर्क पर भी अवश्य साझा कीजिए।

1 thought on “ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे (How to Start Blogging in Hindi)”

Leave a Comment