वेबसाइट ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं (17 तरीके)

अगर आप ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? इसके बारे मे आपको सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए क्योंकि अगर आपको ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं यह पता नहीं हैं तो कुछ ही महीनों के भीतर आप blogging से Quite कर देंगे।

क्योंकि जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आयेगा तो आपके ब्लॉग से Earning भी नहीं होगी. जिसके कारण कुछ महीनों के अंदर ही आप Demotivate हो जाएंगे और ब्लॉगिंग छोड़ने का निर्णय ले लेंगे।

इसीलिए मेरा यह मानना हैं की अगर आपको ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाना नहीं आता हैं तो सीखिए. मुझे भी शुरुआती दिनों मे ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना नहीं आता था. लेकिन आज का समय ऐसा हैं की रोजाना अच्छे खासे विजिटर्स मे ब्लॉग पर आते हैं।

इसके सभी कारणों मे से एक कारण यह भी हैं की मुझे “Blog ko rank kaise kare” यह पता हैं जिस वजह से मैं अपने ब्लॉग पोस्ट को बहुत कम समय मे रैंक कर देता हूँ. इसी वजह से ब्लॉग पर ट्रैफिक आता हैं।

दिन प्रतिदिन ब्लॉगिंग के क्षेत्र मे नए bloggers आते रहते हैं लेकिन उनमे से कुछ ही लोग Successful ब्लॉगर बन पाते हैं. इस लेख के माध्यम से हम विस्तारपूर्ण सम्पूर्ण जानकारी के साथ यह जानने वाले हैं की ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं।

जिसे सीखकर कोई भी नया blogger अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकता हैं. तो चलिये जानते हैं और Blogging की इस Journey मे कुछ नया सीखते हैं।

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं – How to increase traffic on blog in Hindi

ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का कोई ऐसा specific तरीका या सेटिंग नहीं हैं जिसको ऑन करते ही हमारे ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ जाएगा. लेकिन अगर हम अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को actual मे बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ तरीके हैं जिनको आप ध्यानपूर्वक समझकर उन्हे अपने ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट मे Implement करते हैं।

तो आपके ब्लॉग का ट्रैफिक कुछ ही दिनों के अंदर definitely बढ़ जाएगा. अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के नीचे दिए गए तरीकों को ध्यान से फॉलो कीजिए।

1. Heading का उपयोग कीजिए.

बहुत सारे नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग मे Heading का सही उपयोग नहीं करते हैं. यह एक राइटिंग mistake हैं जो शायद हर एक नया ब्लॉगर अपने blogging करियर के शुरुआती दिनों मे अवश्य करता हैं. इसकी वजह से हमारे ब्लॉग पोस्ट रैंक नहीं करते हैं और जिस वजह से हमारे ब्लॉग ट्रैफिक नहीं आता हैं. इसीलिए ब्लॉग पोस्ट मे उसके मुख्य पॉइंट को H2 heading दे दे।

व जब भी ब्लॉग पोस्ट लिखे तब मुख्य पॉइंट को H2 एवं अन्य मुख्य पॉइंट H3 व H4 करे यह एक सही उपयोग हैं Headings का. अगर अपने सभी ब्लॉग पोस्ट मे headings का सही उपयोग करते हैं. कुछ ही दिनों के अंदर धीरे धीरे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ने लग जाएगा और अगर आपके ब्लॉग पर बिल्कुल भी ट्रैफिक नहीं आता हैं तो इससे ट्रैफिक भी आने लगेगा।

2. Custom URL बनाइये.

Custom URL ब्लॉग पोस्ट का लिंक यानि यूआरएल होता हैं. जिसका अगर हम सही तरीके से उपयोग करें तो यह ब्लॉग मे ट्रैफिक लाने और ब्लॉग पोस्ट का ट्रैफिक बढ़ाने मे बेहद सहायक होता है. इसमे बहुत सारे ब्लॉगर गलती करते हैं जिस वजह से उनके पोस्ट रैंक नहीं करते हैं व जिस वजह से ब्लॉग मे ट्रैफिक नहीं आता हैं।

ब्लॉग पोस्ट का Custom URL बनाने के लिए. जब आप ब्लॉग पोस्ट कर रहे हैं तब Permalink का एक ऑप्शन मिलता हैं. जिसके माध्यम से हम अपने ब्लॉग पोस्ट का custom URL बना सकते हैं. Custom URL मे ब्लॉग पोस्ट का मुख्य कीवर्ड होना चाहिए जैसे मैं अगर “how to get traffic on your blog” पर ब्लॉग पोस्ट लिख रहा हूँ तो Permalink. “how-to-get-traffic-on-your-blog” होना चाहिए।

3. Meta Description का सही इस्तेमाल कीजिए.

जिस तरह एक ब्लॉग पोस्ट मे ट्रैफिक लाने के लिए और ब्लॉग पोस्ट को रैंक करने के लिए ब्लॉग पोस्ट का URL (Permalink) बहुत बढ़ा रोल play करता हैं उसी तरह ब्लॉग पोस्ट का Meta Description ब्लॉग पोस्ट को रैंक करकर ब्लॉग पोस्ट मे ट्रैफिक लाने के लिए बेहद सहायक होता हैं. लेकिन यह भी तभी सहायक होता हैं जब ब्लॉग पोस्ट मे Meta Description का सही तरीके से उपयोग किया गया हो

Meta Description का सही उपयोग करना बहुत ही आसान हैं इसके लिए आपके ब्लॉग पोस्ट का मुख्य कीवर्ड को अपने ब्लॉग पोस्ट के Meta Description मे नेचुरल तरीके से डालना होता हैं. सिर्फ इतना ही करना होता हैं।

4. Releted कीवर्ड को Bold कीजिए.

यह ब्लॉग पोस्ट को रैंक कराने के लिए एवं ब्लॉग पोस्ट पर सर्च रिजल्ट से ट्रैफिक लाने के लिए बेहद सहायक होता हैं. जब भी आप ब्लॉग पोस्ट को लिख रहे हैं तब आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के टॉपिक से संबंधित जितने भी कीवर्ड हैं उन सब को अपने ब्लॉग पोस्ट मे implement करना हैं और उन कीवर्डस् को Bold कर देना ऐसा करने से वाकई मे आपको अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ाने मे सहायता मिलेगा।

5. सही से Internal linking कीजिए.

अपने ब्लॉग मे ट्रैफिक लाने के लिए हमें अपने ब्लॉग पोस्ट को सर्च रिजल्ट के पहले पेज मे लाना होता हैं. तभी हमारे ब्लॉग पोस्ट मे ट्रैफिक आता हैं और ब्लॉग पोस्ट गूगल सर्च रिजल्ट के पहले पेज पर तभी आता हैं जब ब्लॉग पोस्ट मे Reader ज्यादा से ज्यादा समय बीताता हैं इसे Audition retention भी कहते हैं.

Audition retention को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका हैं की ब्लॉग पोस्ट मे कुछ इस तरह Internal linking कर दे की जब reader ब्लॉग पोस्ट को पढ़ें तब वह Internal linking पर क्लिक कर के उस पोस्ट को पढ़ने पर मजबूर हो जाएं. अगर आप कुछ इस तरह करते हैं तो इससे आपके ब्लॉग का Bounce rate कम होगा और ब्लॉग मे धीरे धीरे ट्रैफिक भी आने लगेगा।

6. social media प्रोफाइल बनाइये.

ब्लॉग मे ट्रैफिक बढ़ाने के लिए ब्लॉग को गूगल की नजर मे एक अच्छा साइट बनाने के लिए आपको अपने ब्लॉग के नाम से सोशल मीडिया अकाउंट बनाएं और उन सभी सोशल मीडिया अकाउंट को अपने ब्लॉग के होम पेज से लिंक कीजियें. ऐसा करने से आपके ब्लॉग डायरेक्टली benefit नहीं होगा लेकिन Indirectly बहुत ही ज्यादा फायदा होता है इससे.

क्योंकि इससे आपके ब्लॉग और गूगल के बीच एक trust build होगा जो Longterm फायदा देगा। जिससे आपके ब्लॉग पोस्ट फर्स्ट पेज पर आने लगेंगे और ट्रैफिक भी आना शुरू हो जाएगा।

7. First Paragraph मे कीवर्ड place कीजिए.

अगर आप गूगल के सर्च रिजल्ट मे पहले पेज मे अपने ब्लॉग पोस्ट को दिखाना चाहते हैं तो शुरुआती समय मे जब भी ब्लॉग पोस्ट लिखे तब आप अपने ब्लॉग पोस्ट के पहले Paragraph के पहले लाइन मे जिस कीवर्ड मे अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक करना चाहते हैं उस कीवर्ड को अवश्य नेचुरल तरीके से place कीजिएगा. ऐसा करने से वाकई मे आपके ब्लॉग के ट्रैफिक मे बढ़ोतरी होगी।

8. Tags का सही उपयोग कीजिए.

ब्लॉग पोस्ट को वायरल करने के लिए tags का भी एक महत्वपूर्ण Roll होता हैं. क्योंकि tags के माध्यम से ही गूगल को यह पता चलता हैं की पोस्ट किस टॉपिक से संबंधित हैं और उसी के आधार पर पोस्ट को गूगल सर्च रिजल्ट मे पोस्ट को रैंक करता हैं इसीलिए कभी भी पोस्ट को Publish करने से पहले उससे संबंधित tags डालना न भूले. यह ब्लॉग मे ट्रैफिक बढ़ाने के लिए बहुत मददगार हैं।

9. Powerfull Outbound लिंक Create कीजिए.

Outbound लिंक ब्लॉग पोस्ट मे ट्रैफिक लाने के लिए मददगार साबित होते हैं. लेकिन Outbound लिंक तभी मददगार साबित होते हैं जब Outbound लिंक एक अच्छी साइट से हो. जिसकी अथॉरिटी अच्छी खासी हो और जिस साइट का spam score कम हो. इससे आपके शुरुआती समय मे ब्लॉग के seo मे मदद मिलेगी जिससे ट्रैफिक मे बढ़ोतरी होगी.

लेकिन इस बात पर अवश्य ध्यान दे की जिस भी साइट का DA यानि डोमेन अथॉरिटी 5 से कम हो उसे Outbound लिंक के लिए इस्तेमाल न करें. क्योंकि ऐसा करने से आपके साइट पर उर प्रभाव पद सकता हैं एवं अधिक से अधिक Outbound लिंक न create करें।

10. यूट्यूब से ब्लॉग पर ट्रैफिक लाइये.

आज के समय मे लगभग 90 प्रतिशत मोबाइल यूजर्स यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं ऐसे मे अपने ब्लॉग पर शुरुआती समय मे ट्रैफिक लाने के लिए यूट्यूब एक अच्छा तरीका हैं. क्योंकि यूट्यूब पर ऑडियंस अधिक हैं।

ऐसे मे आप यूट्यूब पर अपने ब्लॉग के नाम से एक चैनल अवश्य बनाएं और जब भी किसी टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिखे तो उसी टॉपिक पर एक यूट्यूब वीडियो अवश्य बनाएं और उस वीडियो मे viewers को अपने ब्लॉग के बारे मे बताएं।

ऐसा करने से यूट्यूब पर आपके वीडियो को देखने वाले लोगों को आपके ब्लॉग के बारे मे पता चल पाएगा जिससे वे गूगल पर सर्च करके आपके ब्लॉग मे जाएंगे जिससे आपके ब्लॉग कि अथॉरिटी बढ़ेगी और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बढ़ेगा।

11. पोस्ट को Twitter, Linkdin, facebook पर शेयर कीजिए.

शुरुआती समय मे जब हमारे ब्लॉग की अथॉरिटी इतनी अच्छी नहीं होती हैं तब हमें अपनेब्लॉग पोस्ट को Twitter, Linkdin, Facebook इन तीनों सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करना चाहिए क्योंकि यह तीनों प्लेटफ़ॉर्म लेखन के लिए प्रसिद्ध हैं. ऐसा करने से धीरे धीरे आपके ब्लॉग की अथॉरिटी बढ़ती जाएगी और बहुत ही कम समय मे आपके ब्लॉग पर अच्छा खास Organic ट्रैफिक आने लगेगा।

Twitter Facebook इन दोनों सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म मे अपने ब्लॉग पोस्ट को अपने ब्लॉग के ऑफिसियल अकाउंट से ही शेयर करें। 

12. Low competition कीवर्ड पर काम कीजिए.

अगर आपका ब्लॉग बिल्कुल नया हैं तो ऐसे मे High competition वाले कीवर्डस् पर रैंक करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होगा जिस वजह से आपके ब्लॉग मे ट्रैफिक नहीं आएगा. इसीलिए ऐसे कीवर्डस् पर ब्लॉग पोस्ट लिखे जिन कीवर्डस् पर competition न के बराबर हो और जिस पर रैंक करना आसान हो ऐसा करने से आपके ब्लॉग मे ट्रैफिक की बढ़ोतरी होगी।

अगर आप शुरुआती समय मे सिर्फ Low competition कीवर्डस् पर ही काम करते हैं तो इससे आपके ब्लॉग पर बहुत ही कम समय मे अच्छे खासे ट्रैफिक आने लगेंगे।

13. Image को optimize कीजिए.

अगर हम अपने ब्लॉग मे use किए images को optimize नहीं करते हैं तो ऐसे मे ब्लॉग की स्पीड पर बहुत ही बुरा असर करेगा व ब्लॉग मे इस्तेमाल की गई images रैंक नहीं करेगी. जिससे हमारे ब्लॉग पर Organic ट्रैफिक बिल्कुल भी नहीं आयेगा इसीलिए images को optimize करना बेहद ही सहायक हैं।

images को optimize करने के लिए सबसे पहले जिस भी इमेज को ब्लॉग मे use कर रहे हैं उसके साइज़ को image compressar की मदद से कम कीजिए. image का size 70 kb से अधिक नहीं होना चाहिए व image मे ALT tag का सही से उपयोग कीजिए।

14. cache plugin का use कीजिए.

cache plugin हमारे ब्लॉग की स्पीड को 50 प्रतिशत तक बढ़ा देता हैं जिस वजह से ब्लॉग बहुत ही जल्दी ओपन होता हैं. और वर्तमान मे वेबसाइट की स्पीड एक रैंकिंग factor हैं. जिस वजह से हमारा ब्लॉग बाकी ब्लॉग की comparison मे जल्दी ओपन होगा जिससे हमारा ब्लॉग गूगल मे रैंक करेगा जिससे हमारे ब्लॉग मे ट्रैफिक आने लगेगा।

वर्तमान मे दो cache plugin बेहद प्रसिद्ध 1. lite speed cache 2. wp rocket यह दोनों cache plugin ब्लॉग की स्पीड को पूर्ण रूप से बढ़ा देते हैं. लेकिन आपको बता दे की lite speed cache फ्री plugin हैं और wp rocket एक पैड plugin हैं।

ध्यान दे! इनमे दोनों मे से किसी एक plugin का ही use करे दोनों plugin को एक साथ use करने की गलती न करे।

15. Light weight थीम का use कीजिए।

वेबसाइट की स्पीड गूगल सर्च रिजल्ट से ट्रैफिक लाने मे कितना सहायक हैं यह आपको तो पता ही होगा. वेबसाइट की स्पीड theme पर भी depend होता हैं. अगर आप भारी भरकम theme का उपयोग करते हैं तो ऐसे मे आपको एक अच्छा होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी जो की कॉफी महंगा होगा हैं जिसे खरीद पाना शुरुआती समय मे बहुत मुश्किल होता है. नहीं तो आपके ब्लॉग की स्पीड पूरी तरह कम हो जाएगा.

इसीलिए Light weight थीम जैसे Generatepress, astra का उपयोग कीजिए।

16. Customization को proper तरीके से कीजिए.

जब हम अपने ब्लॉग को सही से customize नहीं करते हैं तो इससे हमारा ब्लॉग बहुत ही खराब दिखता हैं जिस वजह से readers को हमारा ब्लॉग पसंद नहीं आएगा. जिससे readers हमारे ब्लॉग पर आना पसंद नहीं करेंगे व हमारे ब्लॉग मे अधिक समय नहीं बिताएंगे।

जिससे हमारे ब्लॉग का यूजर experience खराब होगा. जिसकी वजह से गूगल हमारे ब्लॉग को रैंक नहीं करेगा. जिससे हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आएगा।

इसीलिए अपने ब्लॉग के Customization को proper तरीके से कीजिए. जिससे user experience अच्छा होगा।

17. Quality कंटेन्ट लिखे.

अपने ब्लॉग को कुछ भी कर लीजिए जब तक आपके ब्लॉग पर Quality कंटेन्ट नहीं हैं तब तक आपके ब्लॉग मे Organic ट्रैफिक आना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हैं. व Quality कंटेन्ट ही एक ऐसा तरीका हैं जिसके माध्यम से हम अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को बहुत तेजी के साथ बढ़ा सकते हैं।

इसीलिए अपने ब्लॉग के कंटेन्ट को ज्यादा से ज्यादा high quality के लिखिए. जिससे आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल सर्च मे धीरे धीरे रैंक करने लगेंगे. जिसकी वजह से organic ट्रैफिक भी बढ़ेगा।

एक Quality कंटेन्ट लिख लेने से ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आएगा इसके लिए रेगुलर Quality कंटेन्ट ब्लॉग पर publish करना पड़ेगा। 

FAQ’s – blog website me traffic kaise badhaye

नए ब्लॉग पर ट्रैफिक कितने दिनों मे आने लगता है?

अगर हम अपने नए ब्लॉग मे 2 महीने अच्छे से काम करते हैं तो 2 महीनों मे ही एक नए ब्लॉग मे ट्रैफिक आने लगता हैं।

क्या हम SEO कर के ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ा सकते है?

जी हाँ! हम SEO कर के ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। क्योंकि SEO करने से ब्लॉग पोस्ट रैंक करने लगता हैं। जिससे ट्रैफिक भी बढ़ने लगेगा।

क्या ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए black hat SEO का उपयोग करना सही है?

जी नहीं! इससे कुछ समय के लिए ट्रैफिक तो बढ़ जाएगा लेकिन बाद मे गूगल आपके साइट को penalize कर देगा जिससे फिर आपका ब्लॉग कभी भी रैंक नहीं करेगा।

निष्कर्ष

ऐसे Bloggers जो की ब्लॉगिंग मे नए है उनको शुरुआती समय मे अपने कंटेन्ट पर ही ध्यान देना चाहिए फिर कुछ समय के बाद उनके ब्लॉग पर Traffic आना शुरू हो जाएगा। अब हमने आप सभी के साथ इस लेख के जरिए ब्लॉग पर Traffic लाने से संबंधित समस्त जानकारीयो को विस्तार से साझा आर दिया है।

उम्मीद हैं की आपने इस लेख को पढ़कर बहुत कुछ नया सिखा होगा और यह विस्तार से जान लिया होगा की ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? व साथ मे यह भी जान लिया होगा की Blog me traffic kaise laye. अगर आपके मन मे इंटरनेट से संबंधित कोई भी सवाल हैं तो कमेन्ट के माध्यम से अवश्य पूछिएगा। इस लेख को Twitter, Facebook जैसे सोशल नेटवर्क पर भी शेयर कीजिएगा।

2 thoughts on “वेबसाइट ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं (17 तरीके)”

Leave a Comment