ब्लॉग को वायरल कैसे करे (5 तरीके)

नमस्कार दोस्तों अगर आप ब्लॉगर हैं तो ब्लॉग को वायरल कैसे करे? यह जानना आपके लिए बेहद हुई आवश्यक हैं क्योंकि अगर हम अपने ब्लॉग को वायरल करना नहीं सीखते हैं तो ऐसे मे हमें आने वाले समय मे दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं।

क्योंकि जब तक हमारा ब्लॉग वायरल नहीं होगा टैब तक हमारे ब्लॉग पर विसीटर्स नहीं आएंगे जिससे हमारे ब्लॉग से हमारी Earning नहीं होगी इसीलिए ब्लॉग को वायरल कैसे करते है, यह हमें विस्तार से जानना चाहिए।

जिस तरह दिन प्रतिदिन इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही हैं उसी तरह दिन प्रतिदिन ब्लॉगर्स की संख्या भी बढ़ती जा रही हैं लेकिन इन दिनों आने वाले नए ब्लॉगर्स ब्लॉग मे ट्रैफिक न आने की वजह से बहुत जल्दी ब्लॉगिंग छोड़ भी देते।

यह सबसे गलत कदम होता हैं एक नए ब्लॉगर के लिए क्योंकि कभी भी हमें किसी काम को बीच मे नहीं छोड़ना चाहिए और ब्लॉगिंग एक ऐसी चीज हैं जिसमे शुरुआती समय मे न तो ट्रैफिक आता हैं और न ही कमाई होती हैं।

लेकिन अगर हम इसे लंबे समय तक Consistency के साथ करते हैं तो इससे हमारे ब्लॉग मे ट्रैफिक भी आता हैं और हमारी ब्लॉगिंग से अच्छी खासी कमाई भी होती हैं. लेकिन इसके लिए हमें बहुत ज्यादा संयम रखना पड़ता हैं।

वर्तमान मे एक नए ब्लॉग को वायरल करने के बहुत सारे तारिकए हैं जिनकी मदद से बहुत कम समय मे हम अपने ब्लॉग मे ट्रैफिक ला सकते हैं. तो चलिए जानते हैं की ब्लॉग को वायरल कैसे करें ? और कुछ नया सीखते हैं।

ब्लॉग को वायरल कैसे करे?

जिस तरह ब्लॉगिंग लोगों के बीच प्रसिद्ध होता जा रहा हैं उसी तरह हमारे पास आज के समय मे बहुत सारे ऐसे नए नए तरिके चुके हैं जिनसे हम अपने ब्लॉग आज के समय मे वायरल कर सकते हैं।

इसके लिए आपको बस आपको नीचे बताएं गए सभी ब्लॉग को वायरल करने के सभी तरीकों को ध्यानपूर्वक फॉलो करना होगा. लेकिन उससे पहले आपका ब्लॉग Google Search Console मे इंडेक्स होना चाहिए तभी आपका ब्लॉग वायरल हो सकता हैं।

1. Quora से ब्लॉग को वायरल कीजिए.

अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं तो आपके लिए Quora बहुत ही अच्छा ऑप्शन हैं अपने ब्लॉग मे ट्रैफिक लाने और ब्लॉग को वायरल करने के लिए क्योंकि Quora मे रोजाना लाखों ओग अपने सवाल पूछते हैं ऐसे मे अगर आप जिन सभी सवालों का जवाब आप अपने Quora प्रोफाइल के माध्यम से दे सकते हैं और जवाब के अंत मे विसीटर्स को अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर जाने को कह सकते हैं.

जिससे आपके Quora प्रोफाइल मे फॉलोवर्स की संख्या बढ़ेगी और साथ ही साथ विसीटर्स आपके ब्लॉग का नाम गूगल पर सर्च करके करके आपके ब्लॉग मे Enter करेंगे जिससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ेगी और इस तरह Quora की मदद से रोजाना लोगों के सवालों का जवाब देकर आप अपने ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ाकर अपने ब्लॉग को वायरल भी कर सकते हैं।

Quora मे प्रोफाइल बनाने और और किसी के सवाल का जवाब कैसे देते हैं यह जानने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

1. सबसे पहले www.quora.com और उसके बाद Quora फेसबुक या गूगल की मदद से Signin कीजिए.

2. इतना करने के बाद Quora मे one last step का ऑप्शन मिलेगा. जिसमे आपको अलग अलग category मिल जाएंगे जिसमे से जिस भी category का आपका उससे संबंधित 5 category सिलेक्ट कीजिए और done पर क्लिक कीजिए.

3. उसके बाद done पर क्लिक कीजिए. अब आपका Quora प्रोफाइल ओपन हो जाएगा अब आपको ऊपर की तरफ एक पेंसिल वाला आइकान मिलेगा जिस पर क्लिक कीजीए वहाँ पर आपको बहुत सारे सवाल मिल जाएंगे जिनका आप जवाब (Answer) दे सकते हैं।

2. Web mention से ब्लॉग को वायरल कीजिए.

आज के समय मे यह Web mention वाला तरीका नए ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए बेहद प्रसिद्ध हैं इसकी मदद से हम अपने नए ब्लॉग पर लाखों की संख्या मे विसीटर्स ला सकते हैं और अपने ब्लॉग को वायरल कर सकते हैं. Web mention एक ऐसा तरीका हैं जिसमे हम विसीटर्स को किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अपने ब्लॉग पर गूगल सर्च के माध्यम से लाते हैं।

उदाहरण के लिए. जैसे की मैंने अपने ब्लॉग पर. blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं ? इस टॉपिक पर पोस्ट लिखा हैं और यूट्यूब पर मैंने उसी टॉपिक से संबंधित वीडियो बनाया जिसमे मैंने viewers को यह कहा की अगर आपको blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं से संबंधित ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप गूगल पर blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं यह सर्च करके दूसरे नंबर की वेबसाइट मे जाकर जा सकते हैं।

ऐसा करने से आपके यूट्यूब वीडियो के Viewers आपके ब्लॉग पर आएंगे जिससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ेगी और ब्लॉग वायरल भी होगी. इस तरह आप अपने ब्लॉग को Web mention की मदद से वायरल कर सकते हैं।

3. Social media से ब्लॉग को वायरल कीजिए.

लगभग आज के समय मे हर एक मोबाइल यूजर सोशल मीडिया का इस्तेमाल अवश्य करता हैं और हर एक यूजर का सोशल मीडिया पर प्रोफाइल तो अवश्य होता हैं ऐसे मे आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने ब्लॉग या वेबसाइट के category से संबंधित पोस्ट कर सकते हैं और अपने सोशल मीडिया अकाउंट को Grow करके अपने सोशल मीडिया के फॉलोवर्स को अपने ब्लॉग पर भेज सकते हैं।

इससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ेगी और ट्रैफिक भी आएगा. इसमे मेहनत अच्छी खासी करनी पड़ती हैं और समय भी लगता है लेकिन अगर आपने एक बार अपने सोशल मीडिया अकाउंट को Grow कर लिया तो आप लंबे समय तक अपने सोशल मीडिया अकाउंट के फॉलोवर्स को ब्लॉग पर भेजकर ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं और ब्लॉग को वायरल कर सकते हैं. अगर आप मेहनत नहीं करना चाहते हैं तो.

ऐसे मे आप उन लोगों से संपर्क कर सकते हैं जिनके सोशल मीडिया पर लाखों की संख्या मे फॉलोवर्स और उसको अपने ब्लॉग के प्रमोशन करवा सकते हैं. लेकिन इसमे प्रमोशन करने वाले को पैसे देने पड़ते हैं।

4. Guest Post से ब्लॉग वायरल कीजिए

Guest Post एक ऐसा माध्यम हैं जिसकी मदद से हम फ्री मे backlink लेकर अपने ब्लॉग को वायरल कर सकते हैं साथ मे किसी अन्य वेबसाइट के विज़िटर को अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बढ़ा सकते हैं जिससे हमारे वेबसाइट या ब्लॉग को बहुत ही ज्यादा लाभ मिलता। आज के समय मे ब्लॉगिंग के क्षेत्र मे Guest Post कॉफी ट्रेंडिंग मे हैं।

Guest Post करने के लिए आपको अपने ब्लॉग के category से संबंधित ऐसे ब्लॉग या वेबसाइट को ढूँढना हैं।

जो Guest Post स्वीकार करती हैं उसके बाद उस वेबसाइट के मालिक को Guest Post के लिए Approach करना हैं और जब वह Guest Post के लिए तैयार हो जाए तब उनके Guest Post के टर्म & कंडिशन्स को पढ़कर आपको एक टॉपिक से संबंधित ब्लॉग पोस्ट लिखना हैं और उस पोस्ट के अंत मे अपने बारे मे लिखकर अपने ब्लॉग का लिंक Add कर दे.

उसके बाद उस पोस्ट को वेबसाइट के मालिक के पास ईमेल के माध्यम से भेज दे. कुछ इस प्रकार Guest Post कर सकते हैं और अपने ब्लॉग को वायरल कर सकते हैं।

5. Trending topic की मदद से ब्लॉग को वायरल कीजिए

यह तरीका उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं जिनका न्यूज संबंधित ब्लॉग या वेबसाइट हैं क्योंकि रोजाना कुछ न कुछ न्यूज हमेशा ट्रेंडिंग पर रहते हैं ऐसे मे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट मे Trending topic पर पोस्ट लिख सकते हैं।

टॉपिक Trending होने की वजह से लोग उसके बारे मे बहुत ज्यादा अधिक सर्च करते हैं जिसकी वजह से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने की अधिक संभावना बन जाती हैं।

Trending topic ढूँढने के लिए आप Google Trend का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमे आपको रियल टाइम मे चलने वाले Trending topic के बारे मे जानकारी मिल जाएगी. जिन टॉपिक पर आप अपने ब्लॉग मे पोस्ट लिख सकते हैं और अपने ब्लॉग को वायरल कर सकते हैं।

Visit Amit Tiwari on YouTube

FAQ’s – Blog viral kaise kare

ब्लॉग कितने दिनों मे वायरल हो जाता हैं और ट्रैफिक आने लगता है?

अगर आप एक नया ब्लॉग बनाते हैं और उसमे पूरी मेहनत के साथ अपना 100 प्रतिशत देकर अगर हम सही तरीके से काम करते हैं तो ब्लॉग धीरे धीरे वायरल होने लगता हैं और और ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आने लगता हैं।

ब्लॉग को वायरल करने के लिए क्या backlink बनाना जरूरी है?

ब्लॉग को वायरल करने के लिए Backlink बनाना इतना आवश्यक नहीं हैं किसी भी ब्लॉग को वायरल करने के लिए ब्लॉग का Content मायने रखता हैं न की backlink. इसीलिए ब्लॉग के backlink पर कम और ब्लॉग के Content पर ज्यादा ध्यान दीजिए।

क्या Web mention एक अच्छा तरीका है? ब्लॉग को वायरल करने के लिए?

जी हाँ वर्तमान मे किसी भी नए ब्लॉग को वायरल करने के लिए Web mention एक बहुत ही अच्छा तरीका हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की अब अयप सभी लोगों ने इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी की मदद से यह जान और सिख लिया होगा की ब्लॉग को वायरल कैसे करे? अगर आपके मन मे इंटरनेट से संबंधित कोई भी सवाल हैं तो आप नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर पूछ सकते हैं। इस लेख को अपने तक ही सीमित न रखे इस लेख को सोशल मीडिया जैसे Twitter, Facebook इत्यादि पर भी शेयर कीजिए।

3 thoughts on “ब्लॉग को वायरल कैसे करे (5 तरीके)”

Leave a Comment