घर बैठे बिजली कि शिकायत कहाँ और कैसे करे – 2024

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि घर बैठे-बैठे बिजली की शिकायत कैसे करे? आज के समय में लगभग हर घर में बिजली का कनेक्शन है, ऐसे में आपके घर में भी बिजली का कनेक्शन अवश्य होगा, ऐसे में आपको बिजली विभाग की तरफ से बिजली के बिल हेतु या अन्य किसी तरह के नोटिस जरूर मिलते होंगे।

लेकिन कई बार बिजली का बिल बहुत ज्यादा आ जाता है, अगर आपके घर की बिजली का बिल अधिक आता है या आपको किसी अन्य तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप बिजली विभाग को शिकायत दर्ज करवा सकते हैं, इसके लिए आप बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या राज्य सरकार के अधीन बिजली विभाग में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत के प्रत्येक राज्य में अलग-अलग कंपनियों के द्वारा बिजली का वित्तरण किया जाता है, आपको इन बिजली विभागों की अलग से वेबसाइट भी देखने को मिल जाती है, रही बात बिजली विभाग में शिकायत करने के बारे में जानकारी प्राप्त करने की तो उसके लिए आपको इस आर्टिकल में आखिर तक बने रहना होगा।

इस आर्टिकल में हम आपको बिजली की शिकायत करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से बताएंगे, अगर आप इस आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़ेंगे तो हम यकीन के साथ कह सकते हैं कि आपको बिजली की शिकायत कहाँ करे और कैसे करे, से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी अन्य आर्टिकल में जाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

Contents दिखाए

घर बैठे बिजली बिल से जुड़ी शिकायत कैसे करें?

आज के समय में भारत सरकार ने आम नागरिकों की परेशानियों को देखते हुए बहुत सारी सुविधाएं कर रखी हैं, अगर आपको बिजली के बिल से संबंधित किस भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जैसे कि बिजली का बिल अधिक आना, बिजली बिल रीडिंग में एरर,

बिजली का बिल सही प्रिंट न होना, बिजली विभाग के अधिकारियों का अनुचित व्यवहार आदि तो आप बहुत सारे तरीकों के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं, जिनमें से प्रमुख तरीकों की बात करें तो वह कुछ इस प्रकार हैं-

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शिकायत करें

आप चाहें किसी भी राज्य में रहते हो, अगर आपको बिजली से जुड़ी शिकायत करनी है तो आप भारत सरकार के द्वारा संचालित ऑनलाइन पोर्टल consumerhelpline.gov.in  पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं, अगर आप यहां पर अपनी शिकायत दर्ज करवाते हैं तो आपकी परेशानी को हल करने के लिए तुरंत और कड़े कदम उठाए जाएंगे।

हालांकि इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना पड़ेगा-

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले आपको बिजली कॉरपोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट consumerhelpline.gov.in पर जाना होगा, इसके लिए आप सीधे यहां क्लिक भी कर सकते हैं।

2. User Login पर क्लिक करें

उसके बाद आपको दिखाई दे रहे ‘User Login‘ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

3. Sign In करें

अब आपको ‘Email Id/ Registration Number, Password एवं Captcha‘ दर्ज करके ‘Sign In‘ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

4. शिकायत दर्ज करें

उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा जहां आपको कई विकल्प दिखाई देंगे, लेकिन आपको दिखाई दे रहे ‘ऑनलाइन शिकायत दर्ज करे‘ के विकल्प को सेलेक्ट करके अपनी शिकायत दर्ज करा देनी है, उसके बाद विभाग की ओर से आपकी शिकायत के मद्देनजर कड़े कदम उठाए जाएंगे।

2. टोल फ्री नंबर पर शिकायत करें

आप बिजली विभाग के द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर 1912 पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं, आप इस नंबर पर कभी भी कॉल करके अपनी परेशानी के बारे में अधिकारियों को बता सकते हैं, यह वेबसाइट 24 घंटे और प्रतिदिन अपनी सेवाएं प्रदान करती है।

हालांकि इसके लिए भी आपको एक खास और बेहद ही आसान प्रक्रिया को फॉलो करना पड़ेगा जो कि कुछ इस प्रकार है-

1. सबसे पहले 1912 पर कॉल करें

अगर आप बिजली का बिल अधिक आने के कारण या मीटर रीडिंग में एरर संबंधित शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल करना होगा।

2. कॉल करने का कारण बताएं

उसके बाद बिजली विभाग का अधिकारी आपकी कॉल को उठाएगा और पूछेगा कि आपने कॉल क्यों किया है? अब आपको कॉल करने का कारण बताना होगा कि आप बिजली का बिल अधिक आने के कारण या मीटर रीडिंग में खराबी आने के कारण बहुत परेशान हैं, मैं इसके प्रति शिकायत दर्ज करना चाहता हूं।

3. दस्तावेज जमा कराएं

आपकी परेशानी जानने के बाद अधिकारी के द्वारा आपके दस्तावेज मांगे जाएंगे ताकि साबित हो सके कि व्यक्ति कोई नकली या किसी अन्य व्यक्ति को फंसाने की कोशिश तो नहीं कर रहा है, इसलिए आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर (मीटर/ बिल नंबर) जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करनी होगी।

4. Complaint Number प्राप्त करें

अपनी शिकायत दर्ज करवाने के बाद बिजली विभाग के अधिकारी के द्वारा आपको एक Complaint Number भी जारी किया जाएगा, आपको इसे संभालकर रखना होगा, भविष्य में बिजली का बिल भरते समय या आपकी शिकायत का समाधान करने के लिए इस कंप्लेंट नंबर की आवश्यकता पड़ेगी।

5. कुछ समय में शिकायत को हल कर दिया जाएगा

उसके बाद बिजली विभाग के द्वारा आपकी शिकायत को वेरिफाई किया जाता है कि क्या वास्तव में आपको वह शिकायत है या नही, हालांकि इस प्रक्रिया को पूरा होने में कुछ समय भी लग सकता है, लेकिन आपको बता दें कि अगर आप बिजली विभाग के टोल फ्री नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करवाते हैं तो आपकी समस्या का समाधान अवश्य होता है।

3. National Consumer Helpline पर शिकायत करें

अगर आपने बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट और टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करवा दी है लेकिन आपकी समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है तो आप नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर 14404, 1915 या 1800114000 पर कॉल करके अपनी बिजली की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

अगर आप अपने बिजली का बिल अधिक आने या मीटर रीडिंग में एरर की शिकायत करते हैं तो पूरी जांच पड़ताल करने के बाद आपकी समस्या का हल कर दिया जाता है, आप नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर पर उस व्यक्ति की भी शिकायत कर सकते हैं जो बिजली की चोरी कर रहा है।

अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी पहचान को पूरी तरह से गुप्त रखा जाएगा और आपको सरकार या बिजली विभाग की तरफ से ईनाम भी दिया जाएगा, आपने जिस व्यक्ति की शिकायत की है अगर वह व्यक्ति सच में बिजली चोरी करता हुआ मिलता है तो उसे 6 महीने से लेकर 5 साल की सजा हो सकती है, अगर आप किसी व्यक्ति को चोरी करते हुए देखते हैं तो आपको नैतिकता के आधार पर उसकी शिकायत अवश्य करनी चाहिए।

4. WhatsApp पर शिकायत दर्ज करें

अगर आप किसी वेबसाइट या टोल फ्री नंबर पर अपना समय नहीं खपाना चाहते हैं तो आपके लिए बिजली की शिकायत करने का एक और आसान तरीका Whatsapp उपलब्ध है, जी हां, आप कस्टमर शिकायत केंद्र के द्वारा जारी किए गए WhatsApp Number 8800001915 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं, अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं तो आप Whatsapp App का इस्तेमाल तो करते ही होंगे।

ऐसे में बिजली बिल या अन्य किसी शिकायत को दर्ज करवाने के लिए सरकार के द्वारा जारी किया गया 8800001915 नंबर आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है, ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो घर बैठे-बैठे सिर्फ व्हाट्सएप नंबर के जरिए अपनी शिकायत दर्ज करवा रहे हैं और उनका समाधान भी किया जा रहा है।

इस तरीके में आपको 8800001915 पर सबसे पहले Hi लिखकर भेज देना है, उसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर बहुत सारे विकल्प प्रदर्शित हो जाएंगे, लेकिन आपको दिखाई दे रहे ‘Register a complaint‘ के ऑप्शन पर क्लिक करके आपकी जो भी शिकायत है उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी दर्ज करके ‘Submit‘ पर क्लिक कर देना है।

5. डिस्कॉम कार्यालय में जाकर शिकायत दर्ज करें

अगर आपके द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत का समाधान किसी भी तरीके के माध्यम से नहीं हो पा रहा है तो आपके पास अंतिम रास्ता डिस्कॉम कार्यालय में जाकर शिकायत दर्ज कराने का ही बचता है, यह तरीका अन्य ऑनलाइन तरीकों की तुलना में बहुत ही आसान और कारगर साबित होता है।

हालांकि इसके लिए भी आपको एक खास प्रक्रिया को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हमने आपको नीचे अच्छे से बताया है, उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपकी बिजली का बिल अधिक आया है तो आप डिस्कॉम कार्यालय में जाकर कुछ इस प्रकार शिकायत दर्ज करवा सकते हैं-

#1. सबसे पहले डिस्कॉर्म कार्यालय में जाएं.

सबसे पहले आपको अपने इलाके के डिस्कॉम कार्यालय में जाना है।

#2. कार्यालय में आने का कारण बताएं.

उसके बाद आपको अधिकारियों को कार्यालय में आने का कारण बताना होगा कि आप बिजली का बिल अधिक आने या मीटर रीडिंग में एरर से जुड़ी शिकायत करना चाहते हैं।

3. फॉर्म फिल करें.

उसके बाद अधिकारियों के द्वारा आपको शिकायत दर्ज करने के लिए फॉर्म प्रदान किया जाएगा, आपको इस फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी सही से दर्ज करके अपनी शिकायत के बारे में विस्तार से बता देना है।

#4. फॉर्म जमा कराएं.

उसके बाद आपको यह फॉर्म अधिकारियों को जमा करवा देना है।

5. समस्या का समाधान हो जाएगा.

शिकायत दर्ज करने के बाद कुछ दिन में ही आपकी समस्या का हल कर दिया जाएगा।

बिजली चोरी करने पर क्या सजा मिलती है?

  1. अगर कोई भी भी व्यक्ति बिजली चोरी करते हुए पकड़ा जाता है तो उसके ऊपर उचित कानूनी कार्रवाई की जाती है, बिजली चोरी को पकड़े जाने पर जुर्माना भरना पड़ता है और उसे 6 महीने से लेकर 5 साल तक जेल में भी रहना पड़ सकता है।
  2. अगर व्यक्ति अपनी गलती नहीं मानता है तो उसके घर में जाने वाली बिजली का कनेक्शन भी काट दिया जाता है।

बिजली चोर को पकड़वाने पर क्या ईनाम मिलता है?

अब तक हमने Bijli Ki Shikayat Kahan Aur Kaise Kare? यह तो जान लिया लेकीन अब हम बिजली चोरी के बारे मे बात करते है। अगर आप अपने इलाके में या कहीं पर भी किसी व्यक्ति को बिजली चोरी करते हुए देखते हैं तो देश का एक अच्छा नागरिक होने के नाते आपको उसकी शिकायत अवश्य करनी चाहिए, बिजली चोर की शिकायत करने पर सरकार की तरफ से उसके खिलाफ तुरंत और उचित कानूनी कार्रवाई की जाती है।

अगर आप शिकायत करने में किसी से डर रहे हैं या आप अपने व्यवहार को खराब नहीं करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि शिकायत करने वाले व्यक्ति की जानकारी को पूरी तरह से गुप्त रखा जाता है, ऐसे में आप बेझिझक बिजली चोर के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं।

अगर आपकी सूचना सही पाई जाती है तो सरकार की तरफ से आपको उचित ईनाम भी दिया जाता है, अगर आपको शिकायत करने में कोई परेशानी नहीं है फिर तो और भी अच्छा है क्योंकि इससे आपको अपनी पहचान को गुप्त नहीं रखना पड़ेगा, लोग भी आपके योगदान को देखकर ज्यादा से ज्यादा जागरूक होंगे और वह भी अपने इलाकों में हो रही बिजली चोरी के खिलाफ शिकायत दर्ज करने में कतराएंगे नहीं।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

क्या बिजली कि शिकायत ऑनलाइन होती हैं?

जी हां, बिजली की शिकायत ऑनलाइन होती हैं जहां पर हमें Complaint Number भी दिया जाता हैं जिसके जरिए हम कारवाई को आगे बढ़ा सकते हैं।

क्या बिजली की शिकायत करने के लिए पैसा देना पड़ता हैं?

जी नही, बिजली की शिकायत करने हेतु हमे किसी भी तरह का कोई शुल्क नही देना होता हैं।

बिजली के शिकायत का समाधान कितने दिनो में हो जाता हैं?

किसी भी तरह के बिजली से जुड़ी शिकायत का समाधान होने में 7 दिनो का समय लग जाता हैं और समस्या बड़ी हैं तब उसमे अधिकतम 30 दिनों का समय लग सकता हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने आपको ‘घर बैठे बिजली बिल की शिकायत कैसे करे और कहाँ करे‘ से जुड़ी जानकारी को विस्तार में बताया है, अगर आपको कुछ समझ नहीं आया है या बिजली की शिकायत करने से जुड़ा आप कोई अन्य सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट कर सकते हैं।

हम आपके कमेंट का उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे, अगर आप इस आर्टिकल में बताए गए तरीकों को अपनाएंगे तो हमें पूरा यकीन है कि आपकी समस्या का समाधान कुछ ही समय में हो जाएगा, अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

Leave a Comment