5 Android Apps for YouTube in Hindi

क्या आप भी यूट्यूबर है और आपको अपने यूट्यूब चैनल मे विडीयो अपलोड करते वक्त और अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करने मे परेशानीयो का सामना करना पढ़ रहा है तो अब आपको टेंशन लेने कि जरुरत नही है.

आज के इस महत्वपूर्ण लेख मे हम ऐसे 5 Android Apps for YouTube in Hindi के बारे मे आप सभी लोगो को बताने वाले है जिसकी सहायता से आप अपने यूट्यूब चैनल मे विडीयो अपलोड करने से लेकर यूट्यूब चैनल को ग्रो करने मे आपकी सहायता करेगा यह 5 Apps.

यूट्यूब चैनल को मैनेज करने के लिए हमे बहुत मेहनत करनी पड़ती है तब जाके एक यूट्यूब चैनल आगे बढ़ता है लेकिन हमे यूट्यूब चैनल को चलाने के लिए कुछ टूल्स कि आवश्यकता होती है जिन टूल्स के बारे मे.

5 Apps For Youtubers in Hindi

हम सभी लोगो को पता नही होता है यह टूल्स आपको इन पांचो एप्स जो आगे हम जानने वाले है इन एप्स पर मिल जायेंगें और इन एप्स कि सहायता से आपके काम आसान हो जायेंगें तो चलिए जानते है इन 5 एप्स के नाम

1. Tubebuddy

यह एप का नाम हो सकता है आपने पहली बार सुना होगा लेकिन आप सभी लोगो को बता दे ये एप आपके यूट्यूब चैनल को ग्रो करने मे बहुत ज्यादा हेल्प कर सकता है इस एप पर आप अपने चैनल के प्रोफेशनल Analytics देख सकते मतलब इस एप कि मदद से आप यह देख सकते है कि आपके चैनल के कौन कौन से विडीयोज कौन से keyword पर रैंक हो रहा है.

आपका चैनल के लास्ट 30 दिन के Analytics बता देगा कि आपके चैनल कि पिछले 30 दिनो मे क्या परफॉर्मेंस रही है और बहुत सारी जानकारी आपको मिलती है इस एप के माध्यम से यह एप बिल्कुल फ्री है और इसका प्रीमियम वर्शन भी है जो कि फ्री नही है इस एप को आप प्ले स्टोर पर डाऊनलोड कर सकते है.

2. Pixellab

इस एप कि सहायता से लोगो कि जिंदगी बदल चुकी है मतलब कि इस एप का इस्तेमाल करके लोग बहुत बड़े बड़े यूट्यूबर्स बन चुके है इस एप पर हम अपने यूट्यूब विडीयोज के लिए thumbnail बना सकते है अपने चैनल को logo भी बना सकते है.

इस एप कि मदद से आप जैसी चाहे वैसी thumbnail बना सकते है इस एप को बड़े बड़े यूट्यूबर्स अपने विडीयोज के thumbnail बनाने के लिए इस्तेमाल करते है यह एप हर यूट्यूबर के पास होना जरुरी है यह एप 100% फ्री है इस एप को आप अपने फोन मे प्ले स्टोर कि सहायता से इंस्टाल कर सकते है.

3. Yt studio

इस एप का इस्तेमाल हर एक यूट्यूबर करता है क्योंकि इस एप के ही सहायता से एक यूट्यूब चैनल को पुरी तरह से मैनेज किया जाता है जैसे रोज मेरे चैनल को कितने लोग Subscribe करते है चैनल के विडीयोज को डिलीट करना अपने चैनल के पिछले 30 दिन के views आज कितना आपके चैनल ने पैसा कमाया.

अपने चैनल के विडीयोज पर thumbnail लगाना हो गया और भी बहुत सारी चिजे मैनेज कर सकते है हर एक यूट्यूबर के यूट्यूब चैनल ग्रो होने के पीछे इस एप का ही हाथ है यह एप यूट्यूब ने बनाया है अपने सभी यूट्यूब क्रिएटर्स के लिए जिसकी वजह से एप बिल्कुल फ्री और यह प्ले स्टोर भी उपलब्ध है.

4. Kinemaster

इस एप के माध्यम से आप अपनी यूट्यूब विडीयोज कि एडिटिंग कर सकते है यह एप भी यूट्यूबरो का पसंदीदा एप है क्योकी इस एप के माध्यम से हम अपने विडीयोज को बहुत ही अच्छे तरिके से एडिट कर सकते है अपने यूट्यूब विडीयो मे म्यूजिक डाल सकते है जैसा चाहे वैसा हम अपने विडीयोज को एडिट कर सकते है इस एप के माध्यम से यह को इस्तेमाल करना बहुत आसान है.

कुछ ही समय मे आप इस एप कि सहायता से आप अपने विडीयोज को अपने हिसाब से एडिट कर सकते है और अपने चैनल को ग्रो कर सकते है यह एप को आप प्ले स्टोर कि सहायता से अपने फोन पर इस्तेमाल कर सकते है यह एप फ्री है इसका प्रीमियम वर्शन है जिसमे आपको कुछ एक्सट्रा फिचर्स मिल जाते है जिसके आपको पैसे देने पड़ते है.

यह भी जानिए : YouTube Fanfest क्या है कैसे जाये ?

5. Open camera

इस एप के माध्यम से आप अपने यूट्यूब विडियोज को शुट कर सकते है इस एप से विडीयोज शुट करने पर आपकी विडीयोज कि क्वालिटी बढ़ जाती है और हमे एक्सटर्नल माइक से यूट्यूब विडीयोज के लिए sound रिकॉर्ड करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

लेकिन इस एप के माध्यम से आप अपने विडीयोज कि साउंड क्वालिटी विडीयो क्वालिटी बढ़ा सकते है यह एप का इस्तेमाल बहुत सारे यूट्यूबर्स अपनी विडीयोज को शुट करने के लिए इस्तेमाल करते है यह एप पुरी तरह फ्री है और प्ले स्टोर पर उपलब्ध है आप वहां से इस एप को अपने फोन मे इंस्टॉल कर सकते है.

निष्कर्ष

आप सभी ने इन 5 Android Apps for YouTube in Hindi के बारे मे जान लिया होगा यह पांच Apps आपकी बहुत हेल्प करने वाले है आपके इस यूट्यूब करियर मे यह एप्स कैसा लगा हमें कमेन्ट बाॅक्स मे लिखकर जरुर बताये और इस महत्वपूर्ण लेख को सभी यूट्यूबरो के पास जरुर साझा करे ताकी वे भी जाने इन 5 एप्स के बारे मे.

Leave a Comment