फोन का बैटरी परसेंटेज कैसे दिखाएं? बैटरी के सेटिंग के बारे मे पुरी जानकारी

तो दोस्तो क्या आप भी अपने फोन के बैटरी प्रतिशत नही दिखने से परेशान हैं मोबाइल फोन का बैटरी परसेंटेज कैसे दिखाएं यह आज कि इस लेख मे हम आपको बताने वाले है फिर आप मोबाइल कि होम स्क्रीन पर हि देख सकते है कि फोन कि बैटरी कितने प्रतिशत चार्ज है?

मेरे फोन कि बैटरी कितने परसेंट चार्ज है है यह भी देखने के लिए आप बस अपने फोन को ऑन करे फिर आपके फोन के स्टेटस बार पर आपको दिख जायेगा आपको सिर्फ इन स्टेप्स को फाॅलो करने है आप किसी भी फोन मे अपने बैटरी परसेंटेज को स्टेटस बार पर देख सकते है।

मोबाइल कि बैटरी कितने परसेंट चार्ज है कैसे देखे

अगर आप यह चेक करना चाहते है की मोबाइल कि बैटरी कितने परसेंट चार्ज है, तो इसके लिए आपको फोन के सेटिंग्स मे जाना होगा यहां जाने के बाद अब आपको बैटरी सेटिंग्स मे जाना है अब आपको दिख जायेगा कि आपका फोन कितना परसेंटेज चार्ज है।

फोन का बैटरी परसेंटेज कैसे दिखाएं ?

अपने फोन का बैटरी परसेंटेज स्टेटस बार पर दिखाने के लिए आपको इन स्टेप्स को फाॅलो करने होंगे  जो कि बेहद आसान है स्टेटस बार पर बैटरी % दिखाने के दो तरिके है।
  1. आपको अपने फोन के सेटिंग्स मे जाना होगा वहां जाने के बाद आपको बैटरी वाली सेटिंग्स खोजनी है फिर आप उस सेटिंग्स पर जाये वहां जाने आपको एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जिसका नाम Show battery percentage है अगर यह अनचेक है तो इसे चेक करें फिर आपका बैटरी परसेंटेज आपको दिखायी देगा अगर यह सेटिंग्स नही दिखाई दे तो दुसरा तरिका अपनाये।
  2. यहां भी फोन के सेटिंग्स मे जाना है लेकिन अब आपको बैटरी वाले सेटिंग्स मे नही जाना है आपको display वाले सेटिंग मे जाना है वहां जाने के बाद एक ऑप्शन दिखेगा जिसका नाम display battery percentage होगा जो disable होगा तो उसे enable कर दे।

फिर इन दोनो तरिको कि मदद से आप अपने फोन का बैटरी परसेंटेज स्टेटस बार मे दिखा सकते है।

Battery usage सेटिंग्स

यह सेटिंग्स से आप अपने फोन कि बैटरी कौन से एप्लीकेशन ज्यादा इस्तेमाल करते है इन सभी चीजो को मैनेज कर सकते है आप इस सेटिंग कि मदद से इस App के इन चीजो को मैनेज कर सकते है background मे इस एप्लीकेशन को रन करना है कि नही।

Power consumption details सेटिंग क्या है

यह सेटिंग्स आपके फोन कि बेहद जरूरी सेटिंग है आप इसकी मदद से अपने फोन के परफॉर्मेंस को देख सकते है कि कौन सा App आपका कितना MH बैटरी खत्म किया है आप कौन से समय फोन का बैटरी सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया है और कौन सा एप्लिकेशन ने आपका फोन का बैटरी सबसे कम इस्तेमाल किया है इस सेटिंग से आप अपने फोन कि बैटरी कि पुरी जानकारी ले सकते है।

Battery percentage कहाँ दिखाएं

उसके बाद नीचे आप को एक बैटरी पर्सेंटेज का सेटिंग्स दिखेगा इस सेटिंग कि मदद से आप यह सेटिंग कर सकते है कि बैटरी का परसेंटेज कहां पर दिखाना है।

Power saving mode सेटिंग

यह सेटिंग को अगर चालू कर देते है तो इसके कई फायदे है पहला यह फायदा है कि आपके फोन मे बैटरी बहुत कम खत्म होगा अगर आप कही जा रहे है जहां चार्ज करने कि सुविधा नही है तो आप इस फिचर कि मदद से आराम से फोन के बैटरी को जल्दी खत्म होने से बचा सकते है साथ ही आपके फोन के बैटरी कि हेल्थ बहुत अच्छा हो जायेगा।

लेकिन फायदे के साथ साथ इस सेटिंग के नुकसान भी है जैसे अगर आप सेटिंग्स को चालू करोगे तो आप सिर्फ कुछ लिमिटेड एप्लीकेशन को ही इस्तेमाल कर पाओगे यह इस सेटिंग को चालू करने से होता है क्योंकि जो एप्लीकेशन ज्यादा बैटरी खत्म करता है उसको  फोर्स करके उस एप्लीकेशन को बंद कर देता है यह सेटिंग्स तब चालू करे जब आपके फोन कि बैटरी कम हो और आपको बैटरी कि ज्यादा जरूरत हो।

Ultra power saving सेटिंग

इस सेटिंग को चालू करने से आप कि बैटरी कि लाइफ 10x बढ़ जायेगी लेकिन इस सेटिंग कि वजह से आप बहुत हि कम एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर सकते है जो जरूरी है जैसे फोन।

Performance mode क्या होता है

Performance mode को अगर आप चालू कर देते है तो इससे आपके फोन कि स्पीड बढ़ जायेगी इससे आपका फोन बहुत ही फास्ट चलने लगेगा इस सेटिंग् को चालू करने से आपका फोन परफॉर्मेंस मोड़ मे चला जाता है।

जिससे आपका फोन जितना मन चाहे उतने बैटरी को इस्तेमाल करने का अनुमती मिल जाता है इस सेटिंग को चालू करने से फोन कि बैटरी बेहद जल्द खत्म हो जाता है और आपका फोन बहुत जल्दी फोन का temperature बढ़ जायेगा यानी आपका फोन जल्दी गरम हो जायेगा।

निष्कर्ष

दोस्तो तो उम्मीद है कि यह लेख आपको आपके समस्या का समाधान करने मे मदद किया है और आपको आपके फोन के बैटरी के सेटिंग के बारे मे पुरी जानकारी मिल गया होगा तो आप इसे अपने दोस्तों, भाई बहन, फैमिली के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी अपने समस्या का समाधान मिल सके और यह लेख आपको पसंद आया है तो नीचे कमेंट बाॅक्स मे कमेन्ट करके जरूर बताये अपना किमती समय देने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment