फोटोशॉप में दुकान के लिए बैनर कैसे बनाएं?

आज के के इस लेख मे हम जानने वाले फोटोशॉप में दुकान के लिए बैनर कैसे बनाएं? क्या आपका भी दुकान है या फिर किसी और  दुकान के लिए आप भी बैनर बनाना चाहते है फोटोशॉप सॉफ्टवेयर कि मदद से लेकिन आपको फोटोशॉप मे.

बैनर बनाना नही आता है तो ऐसे मे आप बैनर बनाने मे असमर्थ हो जाते है लेकिन इस लेख को पुरा पढ़ने के बाद आप फोटोशॉप मे बैनर बनाना स्टेप बाय स्टेप सिख जाओगे  फिर आपको दुकान का बैनर या किसी के लिए भी बैनर बनाने मे कभी परेशानी नही होगी.

फोटोशॉप मे बैनर बनाने के लिए जरुरी नही कि आप के पास फोटोशॉप का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए आपके पास फोटोशॉप का कोई सा भी वर्शन हो आप उसकी मदद से आप बेहद ही खूबसूरत बैनर बना सकते हो दुकान या किसी भी.

काम के लिए बस आपको फोटोशॉप के टुल कि थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए अगर नही है तो इस लेख मे आप फोटोशॉप मे बैनर बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले टुल को इस्तेमाल करना सिख जाओगे बिल्कुल आसानी के साथ बिना किसी परेशानी के तो चलिए हम सिखते है.

फोटोशॉप दुकान के लिए बैनर कैसे बनाएं?

फोटोशॉप मे बैनर बनाने से पहले आप लोगो को अवगत करा दे कि आप पहले किसी भी पेज मे नोट करके रख ले कि हमे बैनर मे क्या क्या लिखना है कौन कौन से फोटो डालने है कौन से दूकान के लिए बैनर बनाना है ये सभी चीजे आप नोट कर के जरूर रखे उसी के आधार पर हमे बैनर बनाना है तो चलिए फोटोशॉप कि मदद से दुकान के लिए बैनर बनाना सिखते है.

  1. अपने कम्प्यूटर पर फोटोशॉप ओपन करने के बाद सबसे पहले control+N दबाकर एक नया पेज ले दुकान के बैनर के साइज के हिसाब से inches मे साइज डाले.फोटोशॉप में दुकान के लिए बैनर कैसे बनाये
  2. उसके बाद हमे बैनर के बैकग्राउंड मे कलर डालना होगा या कोई बैकग्राउंड फोटो भी डाल सकते है इसके लिए हमे हमे एक और बैकग्राउंड फोटो फोटोशॉप मे ओपन करके बैनर वाले पेज मे उस फोटो मे ले जाने के लिए control+X+A दबाकर बैकग्राउंड फोटो को कट करे फिर बैनर पेज मे जाकर Control+V दबाये फिर आपका बैकग्राउंड बैनर वाले पेज मे एड हो जायेगा इसके बैकग्राउंड को अच्छे से कस्टमाइज कर ले.
  3. अब हमे बैनर मे Text लिखना है दुकान के बारे मे जो आपने पेज मे नोट कर के रखा है तो उस को लिखने के लिए.
  4. photoshop se banner kaise banaye Text वाले टुल पर क्लिक कर के बैनर पेज मे text एड करे अगर आप हिन्दी मे बैनर बनाना चाहते है तो फ़ॉन्ट को हिंदी मे करे या फिर अंग्रेजी मे करना चाहते है तो font मे अंग्रेजी Font चुनेphotoshop se banner kaise banaye फिर text टाइप करे जो आप1ट लिखना चाहते है दुकान के बारे मे बैनर मे.
  5. एक और text एड करे जिसमे दुकान का नाम लिखे और इसे पहले वाले text से बड़ा रखे और ऊपर रखे इससे हमारा बैनर देखने मे अच्छा लगता है text को कलर करे टेक्स्ट के फ़ॉन्ट को स्टाइलिश करे ताकी देखने मे आकर्षक लगे text मे stroke जरूर लगाये text मे stroke लगाने के लिए text के लेयर पर राइट क्लिक करें blending option मे जाकर text मे stroke लगाये.
  6. यह सब हो जाने के बाद हमे एक फोटो लगाना है दुकान के मालिक का या आप के दुकान के अनुसार एक फोटो एड करे फोटोशॉप मे फिर उस फोटो के बैकग्राउंड को हटाये lasso tool कि मदद से.banner kaise banaye (इसके लिए lasso tool सिलेक्ट करे और सिर्फ़ फोटो पर चलाये lasso tool को फोटो के बैकग्राउंड को छोड़कर)
  7. फिर उस फोटो को सेम उसी तरिके से control+A+X दबाकर कट करे फिर बैनर वाले पेज मे जाकर Control+V दबाये फिर वह फोटो बैनर वाले पेज मे आ जायेगा उसे अपने हिसाब से अच्छे से कस्टमाइज कर के text के right साइड मे रखे उसके बाद हमे उस फोटो के नीचे उसका नाम और मोबाइल नंबर एड करे text टुल कि मदद से.
  8. फिर और text एड करे जिसमे दुकान का पता लिखे और दुकान के खुलने और बंद होने का समय लिखे और इसे भी अच्छे से कस्टमाइज करे ले.photoshop se banner kaise banate hain
  9. अब हमे दुकान कि कैटेगरी के हिसाब से फोटो एड करनी होगी जैसे अगर दुकान मे समोसे बनाये जाते है तो उसी प्रकार समोसे के फोटो एड करे फोटो को आप png फाइल मे गुगल से कम्प्यूटर पर सेव करे फिर उस फोटो को फोटोशॉप मे एड करे और उसे अच्छे से कस्टमाइज करे.

तो अब आपका बैनर फोटोशॉप के जरिये बन गया है आप इस तरिके से आप फोटोशॉप कि मदद से कैसे भी बैनर बना सकते है आप लोगो को सिखाने के लिए मैने ये बैनर बनाया है ऐसे हि उदाहरण के तौर पर आप चाहे तो इससे भी बेहद अच्छा बैनर बना सकते है फोटोशॉप कि मदद से

निष्कर्ष

तो मुझे बेहद उम्मीद है कि अब आपने फोटोशॉप से बैनर बनाना सिख लिया होगा और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करे ताकि वे भी सिख सके और कमेन्ट बाॅक्स मे कमेंट करके जरूर बताये आपको यह लेख कैसा लगा। 

ये भी पढ़ें –

Leave a Comment