अपने मोबाइल का ईमेल आईडी कैसे चेक करे?

ईमेल आइडी मोबाइल नंबर की ही तरह एक बेहद महत्वपूर्ण संपर्क जानकारी है जिसकी आवश्यकता हर एक व्यक्ति को पड़ती है मोबाइल नंबर के द्वारा जिस तरह हम किसी को संपर्क कर सकते है कुछ उसी तरह ही ईमेल आइडी के द्वारा किसी को संपर्क कर सकते है आज ऑनलाइन आवेदन, बैंक, कॉलेज, सोशल मीडिया सभी जगह मोबाइल नंबर के साथ साथ ईमेल आइडी भी मांगा जा रहा है।

इस वजह से हम सभी के लिए अपना ईमेल आइडी पता करके रखना बेहद ही आवश्यक है लेकिन काफी सारे लोगों को अपना ईमेल आइडी पता नहीं है ऐसे वे मोबाइल का ईमेल आइडी कैसे पता करे? इस तरह के सवाल पूछते रहते है हम सभी किसी भी तरह के मोबाइल फोन का उपयोग कर रहे हो उसमे हमारा ईमेल आइडी अवश्य बना रहता है भले ही उसके बारे मे हमें जानकारी नहीं होती है।

अगर हमारा एंड्रॉयड फोन है तब जब हम अपने मोबाइल मे गूगल खाता बनाते है तब उसके साथ साथ हमारा ईमेल आइडी भी बन जाता है और उसी तरह अगर हमारा मोबाइल IOS है तब जब हम एप्पल खाता बनाते है तब उसी दौरान हमारे मोबाइल मे ईमेल आइडी बन भी जाता है इस लेख मे हम मोबाइल का ईमेल आईडी कैसे चेक करे? इसी बारे मे विस्तार से जानेंगे।

ईमेल के बारे मे संक्षिप्त जानकारी

ईमेल के बारे मे थोड़ा बहुत जान लेना भी आवश्यक है दरअसल ईमेल का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल होता है यह संदेशो एवं महत्वपूर्ण दस्तावेजों का आदान प्रदान करने का एक तरीका है जिसका इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे मोबाइल, कंप्युटर के द्वारा किया जाता है, इसमे ईमेल आइडी हमारी पहचान होती है इसी के द्वारा हम किसी को ईमेल कर सकते है या कोई हमें ईमेल कर सकता है।

आज तकनीकी और इस ऑनलाइन की दुनिया मे संपर्क हेतु ईमेल का ही उपयोग किया जाता है क्योंकि यह काफी सुरक्षित होता है एवं इसके द्वारा दस्तावेजों का आदान प्रदान काफी सुचारु ढंग से होता है यही वजह से है की आज सरकारी संस्था, बड़ी से बड़ी कंपनीया सभी ईमेल का ही उपयोग काफी बड़े स्तर पर कर रहे है।

मोबाइल का ईमेल आईडी कैसे चेक करे?

आज हम जिस स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे है उसमे मौजूद कई सारे Application मे उपयोगकर्ता का ईमेल आइडी दिखाया जाता है जिससे हम अपने ईमेल आइडी का पता लगा सकते है अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है और अपने ईमेल आइडी को चेक करना चाहते है अर्थात देखना चाहते है तब आप नीचे दिए गए Steps को अपनाकर आप बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल का ईमेल आइडी चेक कर सकते है –

1. अपने मोबाइल मे अपना ईमेल आइडी पता करना काफी आसान है इसके लिए सर्वप्रथम आप अपने मोबाइल पर Gmail ऐप को ओपन कर लीजिए।

2. Gmail ऐप गूगल के द्वारा बनाया गया फ्री ईमेल प्लेटफॉर्म है इसमे हमें अलग से खाता नहीं बनाना पड़ता है मात्र गूगल खाता बनाने से यह ऑटोमैटिक बन जाता है।

3. जैसे ही आप Gmail को ओपन करेंगे उसके बाद आपके सामने आपके ईमेल आइडी पर आए हुए Recent Emails आ जाएंगे।

4. ऊपर की ओर आपके प्रोफाइल का आइकान दिखाई देगा जिस पर की आपको क्लिक कर देना है।

5. उसके बाद आपके सामने सबसे ऊपर आपके गूगल खाते का नाम और उसके नीचे आपका ईमेल आइडी लिखा आ जाएगा जैसे Betrendindia1@gmail.com आदि, यही आपका ईमेल आइडी है।

6. कुछ इस तरह आप अपना ईमेल आइडी को मात्र कुछ ही मिनटों चेक कर सकते है।

ध्यान दे – अगर आपका मोबाइल एंड्रॉयड की जगह आई फोन है तब ऐसी स्तिथि मे आप आई क्लाउड मेल मे जाकर और सेम प्रोसेस फॉलो करके अपना ईमेल आइडी का पता लगा सकते है।

एंड्रॉयड मोबाइल का ईमेल आइडी कैसे पता करे?

कई बार हमारे साथ ऐसा होता है की हम मोबाइल को रीसेट कर लेते है या फिर कोई नया फोन खरीद लेते है फिर जब हम उसमे अपने पुराना ईमेल आइडी लाने की कोशिश करते है तब उसे नहीं ला पाते है या पता ही नहीं चल पाता है की हमारे फोन का ईमेल आइडी कौन सा था, लेकिन हम काफी आसानी से अपने मोबाइल के ईमेल आइडी का पता लगा सकते है कुछ इस प्रकार है –

1. सबसे पहले आप अपने एंड्रॉयड फोन मे कोई भी एक ब्राउजर को ओपन कर लीजिए।

2. उसके बाद ब्राउजर मे Sign in Google लिखकर सर्च कर लीजिए फिर सर्च रिजल्ट मे पहले नंबर वाले लिंक पर क्लिक कीजिए।

3. जिसके बाद गूगल का लॉगिन पेज खुल जाएगा, जहां पर Email Or Phone का विकल्प मिलेगा जहां पर ईमेल आइडी दर्ज करना होता है।

4. क्यूंकी आपको अपना ईमेल आइडी याद नहीं है ऐसी स्तिथि मे आप नीचे दिखाई दे रहे Forgot Email वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।

5. जिसके बाद एक नए पेज मे पहुँच जाएंगे जहां पर Phone Number or Email के विकल्प पर आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर दीजिए और नीचे कोने मे दिखाई दे रहे Next के विकल्प पर क्लिक कीजिए।

6. उसके बाद आपसे आपका Name और Surname दर्ज करने को कहा जाएगा जिसे दर्ज कीजिए और उसके बाद Next वाले विकल्प पर क्लिक कीजिए।

7. जिसके बाद कुछ समय तक ईमेल और मोबाइल नंबर सत्यापित होने लगेगा जिसमे कुछ समय लगेगा जिसके बाद Enter The Code का पेज आ जाएगा।

8. आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर 6 अंकों का कोड मैसेज के जरिए प्राप्त होगा जिसे कि आप Enter the code वाले विकल्प पर दर्ज कर दीजिए।

9. उसके बाद Next वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए, अगर आपके द्वारा दर्ज किया गया कोड सही है तब उसके तुरंत बाद एक नया पासवर्ड सेट करने का पेज आ जाएगा।

10. जहां पर सबसे पहले आप एक या पासवर्ड दर्ज कीजिए, पासवर्ड ऐसा होना चाहिये जिसके नंबर, अक्षर और स्पेशल लेटर शामिल हो।

11. उसके बाद उस पासवर्ड को नीचे दर्ज करके Confirm कीजिए और उसके बाद Next वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।

12. फिर कुछ Terms आ जाएंगे जिन्हे Accept कीजिए और Next पर क्लिक कर दीजिए जिसके बाद आपका जीमेल आइडी आपके फोन मे लॉगिन हो जाएगा।

13. अब आप अपना ईमेल आइडी जीमेल, प्ले स्टोर या गूगल के किसी भी ऐप मे जाकर देख सकते है।

नोट – अगर जीमेल या ईमेल खाते मे टू स्टेप वेरीफिकेशन सुविधा सक्रिय है तब आपको टू स्टेप वेरीफिकेशन भी पूरा करना होगा।

निष्कर्ष

आई फोन और एंड्रॉयड फोन दोनों ही तरह के मोबाइल मे फ्री ईमेल से की सुविधा मिलती है जब हम फोन का मुख्य खाता बनाते है जैसे आईफोन मे एप्पल खाता और उसी तरह एंड्रॉयड मे गूगल खाता तब Gmail और i Cloud mail जो की एक फ्री ईमेल सर्विस प्रदाता है उसमे भी वहीं खाता Connect हो जाता है यही वजह है की गूगल खाता बनाते समय खाते का ईमेल आइडी भी सेट करना पड़ता है।

उम्मीद है की अपने मोबाइल का ईमेल आईडी कैसे चेक करे? के विषय मे लिखा गया यह लेख आप सभी पाठको के लिए काफी उपयोगी रहा होगा जिसको की अंत तक पढ़कर आप सभी पाठको ने अपने समस्त सवालों के जवाब पा लिया होगा और कोई सवाल अभी भी आपके दिमाग मे रहा गया है तब उसे नीचे Comment मे बिना किसी हिचकिचाहट के Type कर सकते है।

Leave a Comment