एंड्रॉयड स्टूडियो क्या है? इसका उपयोग (Android Studio in Hindi)

इंटरनेट और कंप्युटर के इस क्षेत्र मे काफी सारे अलग अलग प्रकार के उपयोगी Tool मौजूद है, जिनके बारे मे अक्सर लोगों को पता नहीं होता है, उसी तरह अगर आप प्रोग्रामिंग के क्षेत्र मे रुचि रखते है तब आपने कभी न कभी एंड्रॉयड स्टूडियो शब्द अवश्य सुना होगा, लेकिन फिलहाल सवाल यह Android Studio kya hai ? तो आपको बता दे की यह एक बेहद उपयोगी Tool है।

लेकिन यह एक ऐसा Tool है जो हर किसी के काम बिल्कुल नहीं है यह सिर्फ उन लोगों के लिए है जो कंप्युटर प्रोग्रामिंग के क्षेत्र मे रुचि रखते है, यह आज का लेख एंड्रॉयड स्टूडियो पर ही आधारित है, इस लेख मे अपने आपके साथ एंड्रॉयड स्टूडियो क्या होता है ? इसका उपयोग एवं इससे संबंधित समस्त जानकारी को आपके साथ विस्तार से साझा करने की कोशिश की है।

पहले के समय मे भी प्रोग्रामिंग की जाती थी लेकिन उस समय Android Studio को कोई आता पता नहीं था लेकिन गूगल जो की बहुत ही बड़ी टेक कंपनी है उन्होंने 2013 मे इसके बारे मे Users को अवगत कराया और कुछ ही समय के पश्चात 2014 मे इसे सभी Users के लिए Lunch कर दिया, अब इसे हर कोई फ्री मे Install और उपयोग कर सकता है।

अब आपको एंड्रॉयड स्टूडियो के बारे मे थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त हो गई होगी, तो चलिए अब हम एंड्रॉयड स्टूडियो क्या होता है, एवं एंड्रॉयड स्टूडियो से संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से प्राप्त करने की शुरुआत करते है।

एंड्रॉयड स्टूडियो क्या है – What is Android Studio in Hindi

एंड्रॉयड स्टूडियो को गूगल जो की एक बड़ी टेक कंपनी है उसके द्वारा बनाया गया एक प्रकार का Android के लिए IDE मतलब Integrated Development Environment है, जिसके बारे मे मई 2013 को एक Confrere के दौरान गूगल ने Users बताया था, लेकिन इसे पूरी तरह सभी Users के लिए 2014 मे launch किया, इसकी मदद से छोटे से छोटे और बड़े से बड़े लेवल के एंड्रॉयड Application को Develop किया जा सकता है।

एंड्रॉयड स्टूडियो को समझने के लिए हमे IDE यानि Integrated Development Environment को विस्तार से समझना होगा –

  • Integrated. किसी Specific कार्य के लिए जरूरत के सभी Features एक ही Tool मौजूद होना जैसे एक Gym है जिसमे Exercise करने के लिए सभी तरह के उपकरण मौजूद है हमें किसी भी तरह के Exercise को करने के लिए कही पर जाने की आवश्यकता नहीं है तब वह Integrated Gym कहलाएगा।
  • Development. किसी भी चीज को Develop (बनाने) करने की प्रक्रिया को Development कहा जाता है।
  • Environment. इसे हम हिन्दी मे पर्यावरण कहते है, इसका मतलब किसी कार्य को करने के लिए उसका Environment दे देना है।

अब आप एक एक कर के IDE को समझ गए होंगे लेकिन इसका सीधा सीधा मतलब है की एक ऐसा Environment जहां पर किसी चीज को Develop करने के लिए उसके जरूरत संबंधित समस्त Resources Integrated हो। अब यह जो Term है वह प्रोग्रामिंग के क्षेत्र मे उपयोग की जाती है मतलब किसी भी एक प्रोग्रामिंग भाषा मे कोडिंग करने के लिए उसका एक IDE होता है, उसी प्रकार Android Application को Develop करने के लिए एंड्रॉयड स्टूडियो एक IDE है।

इसे आसान भाषा मे समझे तो सॉफ्टवेयर डेवलपर को किसी भी सॉफ्टवेयर को बनाने करने के लिए एक ऐसे Code editor की आवश्यकता होती है जिसमे की Development के लिए अलग अलग प्रकार के फीचर्स मौजूद हो। इसी प्रकार एंड्रॉयड स्टूडियो भी एक प्रकार का Code Editor Tool है जिसके माध्यम से हम Android Applications को Develop करने के लिए कोडिंग कर सकते है और एक Android App को बना सकते है।

एंड्रॉयड स्टूडियो को JetBrains के intelliJ IDEA सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया गया है यह एक प्रकार का Tool है जिस पर Android Application Development से संबंधित समस्त Features है, जिसकी वजह से इसमे कोडिंग करने की आवश्यकता कम होती है।

एंड्रॉयड स्टूडियो (IDE) का इतिहास (History)

वैसे हमने एंड्रॉयड स्टूडियो के इतिहास के बारे मे मे बहुत ही छोटे लेवल पर ऊपर बात की है लेकिन अब इसके इतिहास को विस्तार से समझते है, एंड्रॉयड जो की एक ऑपरेटिंग सिस्टम है इसका शुरुआत 23 सितंबर 2008 को हुआ था।

उस समय एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए Application develop करने के लिए ऑफिसियल कोई भी IDE नहीं था जिस वजह से उस समय Eclipse जिसे 19 नवंबर 2001 को लॉन्च किया गया था जो की जावा प्रोग्रामिंग भाषा का IDE है इसका उपयोग किया जाता था क्योंकि एंड्रॉयड Application के UX/UI का जो Logic पार्ट जो Develop किया जाता है वह जावा मे किया जाता था।

लेकिन इसमे Android Application Development से संबंधित सभी Resource मौजूद नहीं था जिसकी वजह से इसका समाधान निकालने के लिए गूगल ने अपने एक I/O Conference के दौरान 16 मई 2013 को एंड्रॉयड स्टूडियो के बारे मे Announcement किया उसके बाद एंड्रॉयड स्टूडियो को गूगल ने मई 2014 मे लॉन्च किया।

यह भी जानिए : कंप्युटर साइंस क्या है ?

एंड्रॉयड स्टूडियो का उपयोग किसलिए किया जाता है?

जैसा की हमने बताया की एंड्रॉयड स्टूडियो एक प्रकार का Android Development के लिए IDE है। इसका उपयोग Android Application को तेजी से Develop करने के लिए किया जाता है, वर्तमान समय मे Android Development के लिए अन्य जितने भी IDE उपलब्ध है उनसे एंड्रॉयड स्टूडियो काफी बेहतर माना जाता है इसलिए ज्यादातर Developer एंड्रॉयड स्टूडियो का उपयोग करते है।

एंड्रॉयड स्टूडियो के विशेषताएं (Features)

अगर हम एंड्रॉयड स्टूडियो के विशेषताओ के बारे मे बात करे तो इसमे विभिन्न प्रकार के विशेषताएं मौजूद है, जिनके बारे मे विस्तार से जानते है –

1. Testing Tools. किसी भी IDE मे हमें Testing tool की बहुत ही अधिक आवश्यकता होती है क्योंकि जब हम किसी भी प्रोग्राम को Develop कर रहे होते है तब उसे समय समय मे Test करने की आवश्यकता पड़ती है ऐसे मे Android Studio मे हमे Extensive Tool मिलता है जिसकी मदद से हम अपने Android Application को सभी तरह से Test कर सकते है।

2. Frameworks. Android Application को तेजी से Develop करने के लिए Framework बहुत ही आवश्यक होता है ऐसे मे एंड्रॉयड स्टूडियो मे कई सारे Frameworks की सुविधा मिलती है जिसकी मदद से हम अपने Android Application को तेजी से Develop कर सकते है।

3. Make Any Android App. एंड्रॉयड स्टूडियो मे हम किसी भी तरह के Android Application को Develop कर सकते है क्योंकि एंड्रॉयड स्टूडियो को सिर्फ और सिर्फ Android App को Develop करने के लिए बनाया गया है। इसमे हम उच्च से उच्च स्तर के Android Application बना सकते है।

4. Edit Source Code. एंड्रॉयड स्टूडियो मे हम Android Application के Source Code को Edit कर सकते है।

5. Syntax Highlights. एंड्रॉयड स्टूडियो मे हमें Syntax Highlighting का Feature मिलता है, मतलब जब हम एंड्रॉयड स्टूडियो Development का कार्य रहे होते है तब हमे Code के सभी Syntax अलग अलग Colors मे दिखाई देता है जिससे की Code को पढ़ने मे आसानी होती है।

6. Suggestions. यह एंड्रॉयड स्टूडियो का काफी महत्वपूर्ण Features मे से एक है, जब हम Codes लिख रहे होते है तब हमसे जाने अनजाने मे कुछ जैसे Spelling error इत्यादि Mistakes हो जाते है जिसकी वजह से हमारा Code Run होने मे विफल हो जाता है, लेकिन जब हम एंड्रॉयड स्टूडियो मे Codes लिखते है तब जब भी हमसे Coding मे कुछ भी गलती होती है तब हमें उसके बदले सही विकल्प Suggestions के तौर पर दिखाई देते है।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

लोगों द्वारा एंड्रॉयड स्टूडियो से सबंधित कुछ सवाल अक्सर पूछे जाते है तो चलिए जानते है इन अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के बारे मे –

एंड्रॉयड स्टूडियो कब और किसके द्वारा लॉन्च किया गया था?

एंड्रॉयड स्टूडियो को गूगल के द्वारा मई 2014 मे लॉन्च किया गया था।

एंड्रॉयड स्टूडियो का Latest Version कौन सा है?

अगर हम एंड्रॉयड स्टूडियो के Latest Version के बारे मे बात करे तो एंड्रॉयड स्टूडियो का Latest Version 2021.3.1 (Dolphin) है।

क्या एंड्रॉयड स्टूडियो फ्री है?

जी हाँ एंड्रॉयड स्टूडियो बिल्कुल फ्री है इसे हम फ्री मे इंस्टॉल और उपयोग कर सकते है।

निष्कर्ष

आखिरकार अब हमने आप सभी के साथ एंड्रॉयड स्टूडियो से संबंधित समस्त जानकारीयो को विस्तार से साझा कर दी है, जिसको पढ़कर अब आपने एंड्रॉयड स्टूडियो क्या है (What is Android Studio in Hindi) इससे संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से प्राप्त कर लिया होगा। अगर आप सभी के मन मे इस लेख से संबंधित कोई भी सुझाव है तो उसे नीचे Comment मे लिखकर जरूर बताएं और आप सभी को यह लेख कैसा लगा Comment मे लिखकर जरूर बताइए।

Leave a Comment