आधार कार्ड में जन्म तिथि कैसे बदलें? पूरी जानकारी

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि आधार कार्ड में जन्मतिथि (DOB) कैसे बदले? दोस्तों आज के समय में आधार कार्ड की अहमियत बहुत ही अधिक है, आप किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को उठाकर देख लीजिए चाहे वह सरकारी काम हो या प्राइवेट इसमें आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

और अगर आपके आधार कार्ड में छोटी से छोटी त्रुटि है तो भी आपका कार्य रुक सकता है, यह त्रुटि आपके नाम, मोबाइल नंबर, पते, जन्मतिथि आदि में हो सकती है, हालांकि इस आर्टिकल में हम आपको आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलवाने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएंगे।

ऐसे में अगर आप अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलवाना या ठीक करवाना चाहते हैं तो आपको आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़ना होगा, तो चलिए बिना किसी देरी के आर्टिकल को जल्दी से शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि आधार कार्ड में जन्म तिथि कैसे बदले? उम्मीद है कि आप सभी पाठकों को हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

Contents दिखाए

आधार कार्ड में जन्म तारीख बदलने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

अगर आपने अपना आधार कार्ड बनवाते समय गलती से जन्म तारीख को गलत बता दिया है या किसी अन्य कारण से आधार कार्ड में जन्म तारीख गलत प्रदर्शित हो जाती है तो आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस गलती को आप कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाकर सही भी कर सकते हैं।

आप UIDAI के नियमों के तहत घर बैठे बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाकर अपनी जन्म तारीख को अपडेट कर सकते हैं, लेकिन उससे पहले आपको बता दें कि UIDAI के द्वारा आधार कार्ड में भारत के प्रत्येक नागरिक को 12 अंकों की पहचान संख्या जारी की जाती है, इस विशिष्ट पहचान के लिए भारत का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है चाहे वह बच्चा हो या फिर कोई बूढ़ा व्यक्ति ही क्यों न हो।

आज के समय में आधार कार्ड की उपयोगिता को कोई भी नकार नहीं सकता है, यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके बिना आप सरकारी योजनाओं और वित्तीय कार्यों में फायदा नहीं प्राप्त कर सकते, आधार कार्ड से आप अपनी पहचान को प्रमाणित कर सकते हैं, ऐसे में यह बहुत ही आवश्यक है कि आप इस महत्वपूर्ण दस्तावेज को अपडेट कराते रहें और अगर कोई गलती है तो उसे भी तुरंत ठीक करवाएं या खुद से ठीक करे।

UIDAI ने आधार कार्ड में कोई भी त्रुटि को ठीक करवाने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल भी खोल रखा है, यहां पर जाकर आप बड़ी ही आसानी से अपने आधार कार्ड में किसी भी गलती को ठीक करवा सकते हैं, आपको बेहतर ढंग से समझाने के लिए इसकी संपूर्ण प्रक्रिया को हमने नीचे अच्छे से विस्तार से बताया है।

आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से है?

आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना भी बहुत ही आवश्यक है जो कि निम्नलिखित हैं-

  1. जन्म प्रमाण पत्र
  2. पैन कार्ड
  3. मोबाइल नंबर
  4. एड्रेस प्रूफ
  5. ट्रांसजेंडर आईडी कार्ड जो कि सरकारी संस्था से जारी होना चाहिए
  6. राज्य या केंद्र कृद्वार पेंशन भुगतान आदेश
  7. स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट

आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे बदले?

ऑनलाइन हम मोबाइल के माध्यम से भी घर बैठे अपने आधार कार्ड मे जन्म तिथि मे Changes कर सकते है लेकीन इसके साथ साथ आपको यह भी बता दे की आधार कार्ड के जन्म की तारीख मे बदलाव करने के लिए आपको किसी भी तरह एक सरकारी दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी जिसमे की आपके जन्म की तारीख सही से लिखा हो, जैसे 10 वी का रिजल्ट इत्यादि।

नीचे बताए गए प्रक्रियाओ को विस्तार से फॉलो करके आप अपने आधार कार्ड की जन्म तारीख को बदल सकते है :-

Step 1. सबसे पहले आधार कार्ड की सरकारी पोर्टल मे जाए.

सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है, इसके लिए आप सीधे यहां क्लिक भी कर सकते हैं।

Step 2. अब Update Aadhar वाले सेक्शन मे जाइए.

aadhar card website

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने बहुत सारे विकल्प प्रदर्शित हो जाएंगे, लेकिन आपको ‘Update Aadhaar’ के सेक्शन में जाकर ‘Update Demographics Data & Check Status’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 3. उसके बाद लॉगिन कीजिए.

aadhar card website

उसके बाद आपको My Aadhaar पोर्टल पर रेडिरेक्ट कर दिया जाएगा जहां आपको ‘Login’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 4. अब आधार कार्ड को Verify करके लॉगिन पूरा कीजिए.

aadhar card website

अब आपको अपने आधार नंबर के साथ-साथ कैप्चा कोड को दर्ज करके ‘Send OTP’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, उसके तुरंत बाद आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, आपको यह ओटीपी दर्ज करके ‘Login’ के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है।

Step 5. फिर Name/ Gender/ Date of Birth…वाले विकल्प पर क्लिक कीजिए.

aadhar card website

Login होने के बाद आपके सामने एक डैशबोर्ड प्रदर्शित होगा जहां आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे, लेकिन आपको ‘Name/ Gender/ Date of Birth & Address Update’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 6. उसके बाद Update Aadhaar Online के विकल्प पर क्लिक कीजिए.

aadhar card website

अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, यहां पर आपको ‘Update Aadhaar Online’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 7. फिर Proceed To Update Aadhaar वाले विकल्प पर क्लिक कीजिए.

उसके बाद आपको ‘Proceed To Update Aadhaar’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 8. अब Date Of Birth वाले विकल्प को सिलेक्ट कीजिए.

aadhar card website

अब आपके सामने एक नया पेज प्रदर्शित हो जाएगा जहां आपसे पूछा जाएगा कि आप अपने आधार कार्ड में कौन सी चीज को अपडेट करना चाहते हैं जैसे कि नाम, पता, लिंग, जन्म तारीख, चूंकि हम जन्म तारीख अपडेट करने की चर्चा कर रहे हैं तो इसलिए आपको ‘Date Of Birth’ को सिलेक्ट करके ‘Proceed To Update Aadhaar’ पर क्लिक कर देना है।

Step 9. अब नया जन्मतिथि दर्ज कीजिए और दस्तावेज अपलोड कीजिए.

aadhar card website

अब आपके सामने अपने आधार कार्ड में पहले की जन्म तारीख दिखाई देगी, और आपको नई जन्म तारीख दर्ज करने का विकल्प भी दिखाई देगा, आपको नई जन्म तारीख दर्ज करके जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा और उसके बाद ‘Proceed To Update Aadhaar’ पर क्लिक कर देना है

Step 10. उसके बाद Terms को Accept कीजिए.

aadhar card website

अब आपके सामने आधार कार्ड में जन्मतिथि अपडेट संबंधित आवेदन का प्रिव्यू आ जाएगा, यहां पर आपको ‘Terms & Conditions’ को Accept करके ‘Next’ पर क्लिक कर देना है।

Step 11. फिर 50 रुपये का Payment कीजिए.

aadhar card website

अब आपको आधार कार्ड में जन्म तारीख बदलने के लिए फीस जमा करवानी होगी जो कि ₹50 है, आपको ‘Terms & Conditions’ को एक्सेप्ट करके पेमेंट कर देनी है।

Step 12. अब अंत मे रसीद डाउनलोड कीजिए.

पेमेंट करने के बाद आप फीस जमा करने की रसीद भी प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए आपको ‘Download Acknowledgement’ पर क्लिक कर देना है।

फीस जमा करने के बाद आपको URN नंबर भी दिया जाता है जिससे आप अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि अपडेट स्टेटस को चेक कर सकते हैं, आपको बता दें कि आवेदन करने के 7 दिन के भीतर आपके आधार कार्ड में जन्मतिथि को अपडेट कर दिया जाता है।

आधार नामांकन केंद्र में जाकर आधार कार्ड की जन्म तारीख बदलवाएं

दोस्तों ऊपर हमने आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड में जन्मतिथि को ऑनलाइन अपडेट करने की प्रक्रिया के बारे में बताया है, लेकिन आप अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि को ऑफलाइन माध्यम से भी अपडेट या ठीक करवा सकते हैं, अगर आप भी जानना चाहते हैं कि यह कैसे संभव है तो इसके लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करना पड़ेगा-

Step 1

 सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है, इसके लिए आप सीधे यहां क्लिक भी कर सकते हैं, उसके बाद आपको वेबसाइट पर जाकर ‘नामांकन केंद्र का पता लगाएं’ पर क्लिक कर देना है, अब आपके सामने आपके नजदीकी स्थान पर सभी आधार नामांकन केंद्रों की सूची आ जाएगी।

Step 2

आपको अपने चुने हुए नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा, साथ में आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे कि जन्म तारीख को प्रमाणित करने वाले दस्तावेज, एड्रेस प्रूफ (पासपोर्ट) आदि को भी लेकर जाना है।

Step 3

अब आपको नामांकन केंद्र पर जाकर आधार कार्ड में जन्म तारीख सुधार के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना है, और फिर आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी को सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करके जमा करा देना है।

Step 4

उसके बाद अधिकारियों के द्वारा आपके फिंगर प्रिंट और फोटो ली जाएगी ताकि सुनिश्चित किया जा सके आवेदन फॉर्म में दर्ज की गई जानकारी सही व्यक्ति की है।

Step 5

उसके बाद अधिकारियों के द्वारा जानकारी को सत्यापित किया जाएगा, आपको बता दें कि इसके लिए कुछ समय में लग सकता है, लेकिन आपके द्वारा दी गई जानकारी सही मिलती है तो आपके आधार कार्ड में तुरंत प्रभाव से सुधार/ अपडेट कर दिया जाएगा।

Step 6

आमतौर पर आवेदन करने के 90 दिन के भीतर अपडेट किया गया आधार कार्ड आपके पते पर भेज दिया जाता है, हालांकि आवेदन करने के बाद अधिकारी आपको एक रसीद भी देते हैं जिसमें URN जारी किया जाता है, इसकी सहायता से आप अपने आधार कार्ड में जन्म तारीख अपडेट स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

आधार कार्ड में जन्मतिथि का स्टेटस कैसे चेक करें?

आप जब भी आधार कार्ड में जन्म की तारीख को ठीक करवाने के लिए आवेदन करते हैं तो आपको 28 अंकों का URN दिया जाता है, और अगर आप आधार नामांकन केंद्र में जाकर जन्म तारीख अपडेट करते हैं तो आपको एक स्लिप दी जाएगी जिसमें 14 अंकों का URN होगा, इसमें आपकी जन्म तारीख की जानकारी अंकित होगी।

यह आपको इसलिए दी जाती है ताकि अगर आप चाहें तो जन्म तारीख का अपडेट स्टेटस चेक कर सकें, अगर आप आधार कार्ड में जन्मतिथि का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें-

Step 1

सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है, इसके लिए आप सीधे यहां क्लिक भी कर सकते हैं।

Step 2

उसके बाद आपको Check Aadhaar Status के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, आप इस पेज पर सीधे यहां क्लिक करके भी जा सकते हैं।

Step 3

अब आपको आधार कार्ड में जन्म तारीख अपडेट करने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद प्राप्त हुए URN को दर्ज करके कैप्चा एंटर कर देना है।

Step 4

अब आपके सामने आधार कार्ड की संपूर्ण जानकारी ई फॉर्मेट में प्रदर्शित हो जाएगी जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं, इसमें आप अपनी जन्म तारीख को चेक कर सकते हैं कि यह जन्मतिथि सही है या नहीं, और अगर आपको किसी तरह की समस्या आती है तो आप UIDAI के कस्टमर केयर नम्बर 1947 पर संपर्क करके पूछ सकते हैं।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

क्या बिना सबूत के आधार कार्ड मे जन्म तिथि बदल सकते है?

जी नहीं, बिना सबूत के आधार कार्ड मे जन्म तिथि नहीं बदल जा सकता है।

आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ कितनी बार चेंज हो सकती है?

वर्तमान समय मे सिर्फ एक ही बार आधार कार्ड का डेट ऑफ बर्थ चेंज किया जा सकता है।

क्या हम मोबाइल से आधार कार्ड के जन्म तिथि मे बदलाव ला सकते है?

जी हाँ, हम मोबाइल पर uidai की वेबसाइट के माध्यम से आधार कार्ड के जन्म तिथि मे बदलाव ला सकते है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने आपको ‘आधार कार्ड में जन्म तारीख कैसे बदले’ इसको बड़े ही आसान शब्दों में समझाया है, अगर आप हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया को अपनाएंगे तो हम गारंटी लेते हैं कि आप घर बैठे बैठे बहुत ही कम समय में आधार कार्ड में जन्मतिथि अपडेट कर लेंगे।

लेकिन अगर आपको कुछ समझ नहीं आया है या आपके पास हमारे लिए कुछ अन्य सुझाव है तो आप कमेंट करके बता सकते हैं, हम आपके कमेंट का उत्तर बहुत ही जल्द देंगे, और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे सोशल नेटवर्क जैसे Facebook, Twitter इत्यादि पर अवश्य शेयर करिएगा ताकि वह भी अपने आधार कार्ड में जन्म तारीख को अपडेट कर सकें।

Leave a Comment