फोन पे App पैसा कैसे कमाता है?

तो दोस्तो क्या आप भी जानना चाहते है कि फोन पे App पैसा कैसे कमाता है? यह एक बहुत बड़ा सा सवाल है जिसका जवाब यानी सभी लोगो को आज मै फोन पे पैसा कैसे कमाता है यह बताने वाला हूं फोन पे दिखने मे हमे छोटा सा App लगता है लेकिन आपको मै बता दु इस छोटे से App से इस App का मालिक करोड़ो रूपये कमाता है लेकिन कैसे उससे पहले यह जान लो कि फोन पे को बनाने के लिए इसके मालिक ने लाखो करोड़ो रूपये खर्च भी किये है। 

लोगो के लिए इस app का साइज छोटा हो सकता है लेकिन यह एक बहुत बड़ी कंपनी बन चुकी है भारत मे यह करोड़ो अरबो का बिजनेस है जो कि अपने मे हि बहुत बड़ी बात है आप लोगो को बता दें कि फोन पे के मालिक ने फोन पे को 2015 मे बनाया था इनके founder का नाम समीर निगम है जो की अभी फोन पे App से करोड़ों रुपये कमाते है। 

फोन पे App पैसे कैसे कमाता है?

  • Advertisement
  • Promotion
  • Profit
  • Brad deals
  • Sponsorship

तो दोस्तो अब मै आप सभी लोगो को अब मै एक एक तरिका बताता हूँ फोन पे कैसे करोड़ो रूपये कमाता है रोजाना

फोन पे के करोड़ो कमाने के तरिके

सबसे पहला तरिका यह है फोन के करोड़ों कमाने के तरिको मे से Advertisement जब आप फोन पे ओपन करते है तब आपके सामने ऊपर कुछ Ads स्लाइड होते दिखते है फोन पे App का ऐसा है कि यह जो Ads दिखाये जा रहा है वह Ads किसी Ad नेटवर्क के नही है यानी यह Ads Facebook, Google AdSense के नही है यह Ads फोन पे ने create किया है यानी यह जो Ads दिखाये जा रहे है। 

उन कम्पनियों द्वारा फोन पे के साथ लाखो करोड़ो रूपयो कि डिल हुई है इस जगह पर Ads कुछ लिमिटेड कम्पनीयो (Apps) के हि दिखाये जाते है इससे यह कन्फर्म है फोन पे ने बारिकी से अपने users का ध्यान रखा है जिसका अदांजा आप नही लगा सकते यह Ads जो दिखाये जाते है वह Ads बिल्कुल भी यूजर्स उससे Frustrated नही होता कुछ लोगो को पता भी नही होगा कि वह एक Advertisement है। 

1. कम्पनी डील कि मदद से कमाता है फोन पे App करोड़ो

तो दोस्तो फोन पे ने ऐसे सैकड़ों कम्पनीयो के साथ डिल किया हुआ है जिसे हम sponsorships के नाम से जानते है आपने फोन पे पर रिचार्ज के अलावा आप आप बहुत सारे चिजो का भी इस्तेमाल करते होंगे जिनमे से है बिजली बिल, इंश्योरेंस, DTH, गोल्ड खरिदा होगा इन सब चिजो से जो जिन कम्पनियो का फायदा हो रहा है जैसे रिचार्ज करते समय आपने जिस भी सिम का रिचार्ज किया होगा उस सिम कम्पनी के मालिक फोन पे को कुछ % चार्ज पे करते है क्योकी इससे जीओ का प्रॉफिट हि तो हो रहा है। 

यानी अगर आपने जिओ का रिचार्ज किया है तो आपने जितने का भी आपने रिचार्ज किया है उसमे पुरा पैसा जिओ का नही मिलेगा क्योंकि उससे फोन पे कि डिल है कि अगर मेरा यूजर रिचार्ज करेगा आपके सिम पर तो जिओ को फोन पे कुछ चार्ज तो पे करना होगा ये चार्ज कितना भी % हो सकता है। 

उसी प्रकार जिन भी कम्पनियो प्लान्स है जैसे लोन कम्पनी को यूजर्स अगर लोन लेता है फोन पे के जरिये तो लोन कम्पनी को अगर प्रॉफिट हो रहा है उसमे से कुछ % चार्ज फोन को लोन कम्पनी पे करती है क्योंकि आखिर यूजर फोन पे के जरिये उस लोन कम्पनी पर आया है ये भी सबसे बड़ा पैसे कमाने का जरिया है। 

2. Apps प्रमोशन फोन पे का करोड़ो रूपये का स्कीम

अगर आप फोन पे स्लाइड को करते हुए नीचे देखेंगे तो आपको सबसे नीचे कुछ Ads जिनमे ऐसे कुछ Apps के Advertisement दिखेंगे जो कि एक Earning Apps है जिनमे कुछ apps प्ले स्टोर पर Available नही है क्योकी गुगल ऐसे Apps को प्ले स्टोर पर ALLOW नही करता जिन पर गैम्बलिंग हो रही है यानी ये Apps नाम मात्र कि Earning apps है कुछ Apps प्ले स्टोर पर भी है यह Apps के मालिक लाखो रूपये देते फोन पे को उनका Advertisement दिखाने के इससे इन Apps का भी लाखो करोड़ो का फायदा होता है। 

3. फोन पे App कैसे उड़ाता है करोड़ो प्रमोशन पर

तो मेरे प्यारे दोस्तों आपने फोन पे का पैसे कमाने के जरिये आप लोगो ने तो जान हि लिया होगा लेकिन अब मै आपको बताता हूँ फोन पे कैसे करोड़ो उड़ाता है तो दोस्तो इस Apps के ज्यादातर शहर पर बड़े बड़े ऑफिस है जो कि करोड़ो के है जिनमे हजारो  employ काम करते है इनकी फिस सभी चिजो को मैनेज फोन पे App के पैसो से हो जाता है। 

फिर Advertisement के लिए किसी बड़े सेलिब्रिटी को हायर करना यह करोड़ो रूपयो कि डिल होती है फिर उस विज्ञापन को जगह दिखाने मे करोड़ो रूपये लगाते है तब जाके यह फोन पे इतना पॉपुलर हुआ है इस तरह फोन पे App अपने प्रमोशन मे लाखो रूपये इनवेस्ट करता है फिर इतना पैसा कमाता है। 

निष्कर्ष

तो दोस्तो उम्मीद है कि आपने फोन पे का लाखो कमाने का जरिया जान लिया होगा कि जिससे फोन पे लाखो करोड़ो रूपये कमाता है? उम्मीद है कि यह लेख आपको महत्वपूर्ण लगी होगी अगर इस लेख मे कोई भी पाठ गलत लगता है तो आप please कमेंट करे हम उस पर सुधार करेगें। 

यह लेख आपको पसंद आया है तो इसे अपनो दोस्तो फैमिली वालो के पास जरूर भेजे ताकी वह भी इस जानकारी से वचिंत ना रहे और कमेन्ट जरूर करे कि आपको यह लेख कैसा लगा अपना किमती समय देने के लिए धन्यवाद। 

यह भी पढ़ें –

Leave a Comment